Google Mera Naam Kya Hai? (Set Your Name) INDIA – 2022

तो दोस्तों क्या आप भी चाहते हैं की जब आप गूगल से पूछें की, google mera nam kya hai तो google आपका नाम बता दे, तो इस पोस्ट को last तक पढ़ने के बाद आप जान पायेंगे की google से अपना नाम कैसे बुलवाये?

google मेरा नाम क्या है? (कैसे set करें?)

आप भी चाहते होंगे की इस डिजिटल युग में आप भी कुछ स्मार्ट टूल्स का इस्तेमाल कर पायें और अपने बहुत सारे कार्यों को google की सहायता से आसान बना पाये। क्या आप भी चाहते हैं की आपके बिना फोन को हाथ लगाये किसी को मैसेज चला जाये या फिर जिसे आप चाहे, बिना फोन को हाथ लगाये कॉल अपने आप लग जाये।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

ऐसा करना अब मुमकिन है और ऐसा करने में google assistant हमारी मदद करता है, तो हम आपको इसमें 2 तरीके बतायेंगे, जिससे आप google से अपना नाम बुलवा सकते हो। अगर आप एक बार 10 मिनट लगाकर इस पोस्ट को पूरा पढ़ लिये तो आप अच्छे से समझ जाओगे, तो चलिये शुरू करते हैं –

सबसे पहले हम आपको बता दें आप google के search box में अगर यह लिखेंगे की, google मेरा नाम क्या है? तो google आपको इस प्रश्न का सही उत्तर नहीं दे पायेगा। इस कार्य के लिये google ने अलग से एक app बनाया है जो आपसे एक अच्छे दोस्त की ही तरह से बात करता है। जिसका नाम ‘google assistant’ है।

आपको अगर google से और भी काफी सारे कार्य जैसे automatic call आदि लगाना तो सबसे पहले आपको google assistant के बारे में जान लेना चाहिए |

Google Assistant क्या है ?

Google ने हमारी छोटी-छोटी सम्याओं को हल करने के लिये सन् 2009 में गूगल असिस्टेंट को बनाया जिससे हम काफी सारे कार्य को गूगल के जरिये automatic तरीके से कर सके। इससे हम अपने काफी सारे प्रश्नों के उत्तर एक लाइन में प्राप्त कर सकते हैं। आगे हम आपको यह भी बतायेंगे की आप अपने Mobile में इसे कैसे कर पायेंगे।

Google Assistant को अपने Mobile में कैसे Open करें?

इसको अपने Mobile में चलाने के दो तरीके हैं जिससे आप इसे आसानी से use कर सकते हैं। पहले हम आपको हल्का तरीका बतायेंगे, तो चलिये देखते हैं –

  1. आपको अपने mobile के बीच वाले बटन को (long press) कुछ देर तक दबाना है, ऐसा करते ही आपका गूगल असिस्टेंट open हो जायेगा | (जैसा की आप नीचे देख सकते हैं ) लेकिन अगर आपका मोबाईल थोड़ा-सा पुराना है तो हो सकता है यह work ना करे तो…
  2. आपको google assistant app को अपने मोबाईल में Download करना होगा। नीचे दिये गए बटन पर Click करके आप आसानी से इस app को Download कर सकते हैं। App को open करने पर आपसे ‘ok google’ तीन बार बोलने को कहा जायेगा। अगर आपको नहीं समझ आ रहा तो आप नीचे video देख सकते हैं –

अब आपने उपरोक्त तरीकों से अपने मोबाईल में google assistant को open कर लिया है। अब असिस्टेंट आपसे आपका नाम पूछेगी लेकिन अगर वह आपका नाम नहीं पूछती है, तो आपको इससे ये पूछना है की गूगल मेरा क्या नाम है ?

अब आपने अगर google assistant को अपना नाम पहले कभी नही बताया है, तो आपको वह गलत नाम बता सकती है या बोल सकती है की मुझे आपका नाम नहीं पता।

अब आपको गूगल असिस्टेंट से बोलना है की ‘मेरा नाम बदलें’ इसके बाद गूगल assistant आपसे आपका सही नाम पूछेगी, फिर जब आप उसे अपना नाम बता देते हो तो वह आपके नाम को अपने पास server में सेव कर लेगी।

अगर आप कभी भी असिस्टेंट को open करके पूछोगे की मेरा नाम क्या है तो आपको आपका सही उत्तर मिल जायेगा जैसा की आप नीचे image में देख सकते हैं –

हम Google असिस्टेंट से क्या-क्या करा सकते हैं?

दोस्तों अब यह असिस्टेंट आपको प्रश्नों का उत्तर देने के साथ आपके काफी सारे कामों को आसान बनाने में सहायक है | चलिये हम आपको बताते हैं की आप google असिस्टेंट से अपना नाम पूछने से अलग और क्या क्या करा सकते हैं –

1. Call –

आप अपने असिस्टेंट को बोलकर बिना फोन को हाथ लगाये किसी को भी (जो नम्बर आपके मोबाईल मे सेव हों) Call कर सकते हैं। कॉल करने के लिए आपको केवल पहले बोलना है ‘ok google’ जिससे आपका असिस्टेंट open हो जायेगा।

फिर आपको बोलना है की Call ‘Name’ (Name = इसमें आपको वह नाम बोलना है जिसे आप कॉल करना चाहते हैं और जो आपके मोबाईल मे सेव हो।) इससे आपका call खुद ही लग जायेगा।

लेकिन अगर आपको call cut करना है तो आपको अपने हाथ का ही use करना होगा क्योंकि अभी गूगल असिस्टेंट इतना एडवांस नहीं हुआ है की वो आपका call काट भी सके।

Message (मैसेज करना) –

गूगल असिस्टेंट की सहायता से अब आप call के साथ साथ मैसेज भी आसानी से भेज सकते हो। लेकिन शायद अभी google assistant आपके मैसेज को whatsapp पर send नहीं करता है। यह केवल मोबाइल के डिफॉल्ट मैसेज sender Normal से ही मैसेज send कर पाता है।

असिस्टेंट से मैसेज send कराने के लिए आपको बोलना है ‘मैसेज send करो’ इसे आप अपनी भाषा, अपने शब्दों में अपने हिसाब से भी बोल सकते हैं, google खुद समझ जायेगा। फिर जैसे जैसे google आपसे बोले आपको करते जाना है आपका मैसेज सफलतापूर्वक भेजा जायेगा।

अन्य कार्य –

जैसे हमने आपको अभी बताया है, इससे अलग भी आप google असिस्टेंट से और भी कार्य आसानी से करा सकते हैं, जैसे – रिमाइंडर सेट करना, चुटकुले सुनना आदि।

आप Google से यह भी पूछ सकते हैं की google तुम्हारा क्या नाम है, गूगल तुम क्या खाते हो, गूगल तुम कहाँ रहते हो। ऐसे बहुत सारे funny questions आप google से पूछ सकते हैं और google assistant आपको आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देती रहेगी,

क्योंकि यह एक सॉफ्टवेयर है इससे आप कितने भी प्रश्न पूछें ये आपको निराश नही करेगा, इसको अपने इस कार्य को करने में तनिक भी थकान महसूस नहीं होती। इससे आप आराम से रेसीपी वाले विडियो या अपने आस-पास होटल आदि भी बड़ी आसानी से सर्च कर सकते हो।

😱 Google में कौन से शब्द सर्च करने पर हो सकती है जेल..!

Note – 🚫 दोस्तों क्या आपको पता है की कुछ ऐसे शब्द भी हैं जिन्हे अगर आप गूगल में किसी भी तरीके से सर्च करते हो तो आपको इसकी सजा भी मिल सकती है | कुछ ऐसे शब्द भी हैं जिनको गूगल में सर्च करने से आपको जेल भी हो सकती है।

अगर आपको जानना है तो आप नीचे दी गयी Video को पूरा देख सकते हैं, और उन शब्दों को सर्च करने से बच सकते हो | Google Assistant, Google का ही अंग है और जो कुछ भी आप गूगल असिस्टेंट में सर्च करते हो वह सब गूगल में ही सर्च होता है, इसलिये आपको यह Video जरूर देखनी चाहिए –

Google Assistant का सही इस्तेमाल कैसे करें ?

तो दोस्तों गूगल ने इस टूल को केवल मनोरंजन के लिये नहीं बनाया है आप चाहें तो इसका इस्तेमाल अपनी काफी सारी समस्याओं को हल करने या अपने दिनचर्या को बनाने में कर सकते हैं |

अगर आप चाहते हैं की आपका दिन व्यवस्थित रहें तो आप गूगल में रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, जिसकी असिस्टेंट आपको समय समय पर बताती रहेगी की आपका यह समय किस कार्य को करने के लिये है |

जब भी आपको कोई प्रश्न समझ नहीं आता तो उसका उत्तर भी आप आसानी से पूछ सकते हैं, यह मुख्यतः विद्यार्थियों के लिये प्रश्नों का उत्तर खोजने में काफी सहायक है |

Funny Questions —

चलिये कुछ Funny Questions पूछते हैं, हम आपको कुछ हँसी वाले प्रश्न बता रहे हैं ये प्रश्न आप google से पूछकर कमेन्ट में बताये की गूगल ने क्या उत्तर दिया ?

  • गूगल तुम्हारे पापा का क्या नाम है?
  • आपके कितने भाई हैं?
  • क्या आपकी शादी हो चुकी है?
  • पाद की आवाज 🤣
  • गूगल क्या तुम पॉटी करती हो?

हमने क्या सीखा –

साथियों इस शानदार पोस्ट में हमने सीखा की किस तरह से हम अपने किसी भी मोबाइल में google assistant को use कर सकते हैं और किस तरह हम उससे पूछ सकते हैं की google mera naam batao?

आप किस तरह काफी सारे कामों को बड़ी आसानी से कैसे कर सकते हो। आप कैसे funny questions पूछ सकते हैं।

दोस्तों आपको गूगल असिस्टेंट का उपयोग अपने महत्वपूर्ण कार्य को करने में करना चाहिए। ऐसे आप अपना काफी समय बचा सकते हैं, यह बिल्कुल ऐलेक्सा की तरह है।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिये आपका शुक्रिया…!😊

3 thoughts on “Google Mera Naam Kya Hai? (Set Your Name) INDIA – 2022”

Leave a Comment