पढ़ाई में मन कैसे लगाए (सबसे जरूरी टिप्स)

Padhai Me Man Kaise Lagaye – क्या आपका भी पढ़ने को मन नहीं करता है? आप भी सोचते हैं की कल से बहुत ज्यादा पढूंगा लेकिन फिर जैसे ही पढ़ने बैठते हैं, पढ़ने में सब-कुछ बेकार लगने लगता है और आप 2-3 घण्टे भी लगातार नहीं पढ़ पाते हो।

अगर आप इसी समस्या के समाधान के लिए गूगल पर सर्च कर रहे हो तो, आज की इस पोस्ट में हम इसी बिषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे। अगर आप एक बार इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ लोगे तो फिर आपको ऐसा सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

बच्चे अपना मन पढ़ाई में कैसे लगा सकते हैं ?

कुछ बच्चों को तो नींद भी आने लगती है। सिर में दर्द होने लगता है और वे किताबें बन्द करके रख देते हैं, अपने मन में सोच लेते हैं की कल पढ़ेंगे। चलिये पहले उन कारणों की बात करते हैं जिस कारण हमें पढ़ाई करना बिल्कुल बेकार लगता है या जिनके कारण हम कहीं न कहीं पढ़ाई से दूर हो जाते हैं –

हमारा दिमाग
जी हाँ बच्चों अगर आपको कोई पढ़ने से रोकता है तो वो है आपका मस्तिष्क! आपके पढ़ने में सबसे सहायक भी मस्तिष्क है लेकिन, आपको पढ़ने से रोकने वाला भी आपका मस्तिष्क ही है। अगर आपने अपने मस्तिष्क को अपने वश में कर लिया, तो आप पढ़ाई में मन न लगने वाली दिक्कत से छुटकारा पा लोगे।

सही वातावरण न मिलना
किसी-किसी विद्यार्थी के सामने पढ़ाई में मन न लगने का, यह भी एक बड़ा कारण हो सकता है की, उसे पढ़ने के लिए एक अलग से कमरा न उपलब्ध कराया गया हो। इससे भी बच्चों को काफी परेशानी आती है।

जब आप छोटी क्लास में होते हो तब तक तो ठीक है, लेकिन जब आप थोड़ी-सी बड़ी कक्षा (जैसे – 10th, 12th) में आते हो तो, आपको पढ़ाई में ज्यादा दिमाग लगाना पड़ता है और उसके लिए आपको सही वातावरण की आवश्यकता होती है।

padhai mein dhayan kaise lagaye, padhai mein man kaise lagaye,

मोबाइल और इंटरनेट
ज्यादातर विद्यार्थियों की यह मुख्य समस्या होती है की उनका ज्यादातर समय फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर और सबसे ज्यादा समय इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया देखने में निकल जाता है, उनके दिन के बहुमूल्य 4-5 घण्टे वह बेकार की चीजों में ही बर्बाद कर देते हैं । जिसके कारण फिर वे कहीं न कहीं पढ़ाई से दूर होते जाते हैं ।

गलत बच्चों की संगत
अगर आपको अच्छा विद्यार्थी बनना है, तो आपको सबसे पहले अच्छे विद्यर्थियों की संगत में रहना होगा (अच्छे विद्यार्थियों के साथ रहना होगा) । अगर आप गलत यार-दोस्तों में रहते हो तो भी मेरा मानना है की आप धीरे-धीरे कहीं न कहीं मूर्ख बनते चलते जाओगे । (कैसे..? इसपर आगे बात करेंगे ।)


अभी तक हमने बात की कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनके कारण आपका मन पढ़ाई से दूर होता जा रहा है या कौन सी ऐसी चीजें हैं जो आपकी बुद्धि को भ्रष्ट कर रही है। हमनें बात की वे क्या कारण है जिनसे हमारा मन पढ़ाई से दूर जाने को करता है, हमारा बहुत सारा समय बर्बाद होता है ।

अब हम बात करेंगे की हम पढ़ाई मे मन कैसे लगाए? इसमें हम आपको कुछ तरीको के बारें में बताएँगे, अगर आप उन्हें फॉलो करते हैं, तो आप देर तक आराम से मन लगाकर पढ़ सकते हैं –

पूरी नींद लेने के बाद पढ़े –

अगर आप भी उन विद्यार्थियों की तरह हो जिन्हें, कुछ समय पढ़ने के बाद नींद आने लगती है, तो आपको अपने साथ जबरदस्ती नहीं करनी है, आपको दिन में भी 1 घण्टा सो लेना चाहिए और रात को भी कम से कम 5-6 घण्टे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

अगर आप नींद आने पर भी जबरदस्ती पढ़ने की कोशिश करेंगे तो आपको कभी याद नहीं होगा और न ही पढ़ने में मन लगेगा। दिन में 1 घण्टे सोने के बाद आप रात को 11 बजे तक भी बिना नींद की समस्या के पढ़ सकते हैं, उस समय आपका मन भी पढ़ाई में लगेगा।

आपको ऐसे समय पढ़ना जरूर चाहिए जब आप पूरी नींद लेकर उठे हों । जैसे, आप सुबह जरूर पढ़ें, जब भी आपके सुबह उठने का समय हो, उसके बाद आपको कम से कम 4-5 घण्टे तक बिल्कुल नींद नहीं आएगी, आप इस समय आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं, जिससे आपका पढ़ने में भी मन लगेगा।

इसे भी पढ़ें – ज्यादा मोबाइल देखने के नुकसान।

पूर्ण आत्मविश्वास से पढ़ाई करें –

अगर आप यह सोचते हैं कि आप में ओर बच्चों से दिमाग कम है, तो आप अपने आप को केवल और धोखा दे रहे हैं क्योंकि, ज्यादातर ऐसा नहीं होता है । सभी बच्चों का दिमाग लगभग एक जैसा ही होता है ।

अगर आप इन विचारों के साथ पढ़ने बैठते हो की, आपसे यह बिषय या यह प्रश्न याद नही होगा, तो आपसे वह 100% नहीं होगा । आप दो तरीकों से अच्छे से पढ़ सकते हो, पहला – जिम्मेदारी, दूसरा – डर ।

अब अगर इनमें से एक भी चीज नहीं है तो, आपका मन भी पढ़ाई या किसी भी चीज में नहीं लगेगा । इसका अनुभव आप परीक्षा के दौरान कर सकते हैं, परीक्षा से एक दिन पहले लगभग हर विद्यार्थी पढ़ाई करता है ।

क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है ? ऐसा डर के कारण होता है, क्योंकि हर विद्यार्थी के मन में फेल होने का डर रहता है, इसलिए सभी विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं ।

अगर आप हर दिन यह सोचकर पढ़ेंगे की, कल हमारे एग्जाम हैं, तो आप ज्यादा अच्छे से मन लगाकर पढ़ पाओगे । इससे आप कम समय में ज्यादा भी याद कर सकते हैं।

पढ़ाई को इंट्रेस्टिंग बनाए –

कई बार ऐसा होता है की जब हम किसी टॉपिक को स्कूल क्लास में पढ़ते हैं तो, हमें बिल्कुल भी समझ में नहीं आता है लेकिन, जब हम उसी टॉपिक को अपने ट्यूशन टीचर से समझते हैं तो, वह टॉपिक हमें इतने अच्छे से समझ आ जाता है की, हम किसी अन्य स्टूडेंट को भी समझा सकते हैं।

ऐसा दो कारणों से होता है, या तो क्लास में ध्यान से नहीं पढ़ रहे थे या क्लास टीचर मन से नहीं पढ़ा रहे थे या हो सकता है उनको उस टॉपिक को अच्छे से समझाने का तरीका ही न पता हो तो, ऐसे में जब भी आपको कोई टॉपिक समझ नहीं ,आ रहा है तो, टीचर बदलकर देखना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं और उस टॉपिक को नये-नये टीचर्स से अलग-अलग त्रिकोण से पढ़कर देख सकते हैं।

आजकल यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे टीचर्स हैं जो, किसी भी टॉपिक को अपने अंदाज में पढ़ाते हैं और उनका पढ़ाया हुआ सभी को समझ भी आता है तो, आप भी यूट्यूब पर अच्छे-अच्छे टीचर्स को खोजिए।

सब्जेक्ट नोट्स बनाए –

पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है, मतलब आपको आपके मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल रहे हैं। अगर हमें किसी सब्जेक्ट में जल्दी-जल्दी याद होने लग जाता है या समझ आने लगता है तो, पढ़ने का मन भी खुद ही करने लगता है, इसके विपरीत यदि पढ़ाई आपको समझ नहीं आ रही है और आप याद नहीं कर पा रहे हैं तो, पढ़ाई में मन लगाना काफी मुश्किल हो जाता है।

बच्चे चाहते हैं की वे जो भी पढ़ें जो भी समझना चाहें सब 5 मिनट में ही समझ में आ जाए। ऐसा केवल सपनों में होता है इसलिए आपको इस भ्रम में नहीं रहना है की, आप तेजी से याद कर पाएंगे। आप चीजों को तभी याद रख पाएंगे जब आप उनको बार पढ़ेंगे, बार-बार समझेंगे।

जल्दी याद करने के लिए और लम्बे समय तक किसी भी टॉपिक को याद रखने के लिए आपको नोट्स जरूर बनाने चाहिए। नोट्स बनाने से आप लिखकर पढ़ोगे और बाद में भी आप मुख्य चीजों को पढ़ पाएंगे। इस तरीके से आप लम्बे समय तक याद रख पाओगे और ये चीज आपको और पढ़ने के लिए काफी मोटीवेट करेगी।

पढ़ने का स्ट्रांग कारण हमेशा रखें –

बिना किसी बजह के किसी भी काम को करना बहुत ज्यादा बोरिंग और मुश्किल हो सकता है। जब आपको किसी काम को करने की बजह पता हो तो काम थोड़ा-सा आसान बन जाता है।

अगर मैं अपनी बात करूँ तो मैं क्लास में टॉप आने के लिए इसलिए सबसे ज्यादा मेहनत करता था क्योंकि, क्लास में 1st आने पर मुझे पेरेंट्स के साथ किसी अच्छी जगह जाने को मिलता था।

मुझे पढ़ाई करना पसंद नहीं था लेकिन मुझे नयी-नयी जगह घूमना पसंद था, जिस कारण मैं पढ़ाई करने के लिए खुद को मना पाता था। आपको भी ऐसे ही किसी कारण को खोज लेना है, मन खुद ही पढ़ाई में लगने लगेगा।

अंतिम शब्द –

तो ये थे कुछ मुख्य तरीके जिनको फॉलो करके आप पढ़ाई में ज्यादा अच्छे से मन लगाकर पढ़ाई कर पाएंगे। अगर आपको इन तरीकों अलावा कोई तरीका पता है तो, हमें कमेंट में जरूर बताएं। इस वीडियो को ऐसे सभी स्टूडेंट्स को शेयर जरूर करें जो, पढ़ाई में मन न लगने की शिकायत करते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं की, पढ़ाई तो सभी करते हैं लेकिन वे कौन से तरीके हैं, जिससे आप बहुत जल्दी याद कर सकते हैं तो, आप हमारे ब्लॉग की उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं, जिसमें हमने बताया है की, जल्दी याद करने के टॉप 10 तरीके कौन-कौन से हैं?

Leave a Comment