सुहागरात कैसे मनाते हैं | Top 5+ New Tips 2021 – Hindi Raja

नमस्कार साथियों, अगर आप भी जानना चाहते हैं की suhagrat क्यों मनाई जाती है ? या सुहागरात कैसे मनाते हैं ? (पूरी जानकारी) , तो आपको इस पोस्ट को अन्त तक पढ़ना चाहिए क्योंकि, इस पोस्ट को पढ़कर, आपके सभी सवालों का जबाब, आपको मिल जाएगा और आपको पता भी चल जाएगा कि suhagrat kaise manate hain ।

जैसा की आप भी जानते होंगे की इंडिया में इस तरह की (सुहागरात आदि) शिक्षा सभी विद्यार्थियों को कम ही दी जाती है, जिससे आपको यह सभी जानकारी इंटरनेट से लेनी पड़ती है । इसलिए हमने आपके लिए इस शानदार पोस्ट को लिखा है ताकि आप तक सही व सटीक जानकारी पहुँच सके ।

आपने इस पोस्ट के टाइटल में भी पढ़ा है की इस पोस्ट में हम सुहागरात से सम्बन्धित बिषयों पर बात करेंगे । जिसमें वार्ता के मुख्य प्रश्न निम्नलिखित हैं ―

suhagrat kaise manate hai, suhagrat
New Posts..!
मौका है अभी पढ़ लो !!!
1. ये कड़क शायरी सुनकर कोई भी लड़की पट जाएगी ।
2. लड़की का दिल जीतने के तरीके ?
3. लड़की को कैसे पटाये ?
4. लव जिहाद क्या होता है ? / पूरी जानकारी !
5. स्कूल, कॉलेज की लड़कियों को पटाने के टिप्स ।
6. 15 दिन में English बोलना कैसे सीखें ? (नया तरीका !)
7. Girlfriend को Impress करने के Top 5+तरीके ।
8. अभी के समय में PUBG का बाप कौन है ?
9. लड़कियों को कैसे लड़के पसंद आते हैं ?
10. (दिमाग हिलाने वाली) आश्चर्यजनक बातें !

Ques 1. सुहागरात किसे कहते हैं ?

हमनें काफी लोगों को देखा है जिनके मन में सुहागरात को लेकर काफी गंदी बातें आती हैं । वे सुहागरात को केवल अश्ली#ता मानते हैं, लेकिन यह उन लोगों की गलत विचारधारा है, क्योंकि सुहागरात को केवल शारी*रिक सम्बन्ध से जोड़कर देखना शायद गलत होगा ।

शादी के बाद पति पत्नी की पहली रात को सुहागरात के नाम से जानते हैं । कुछ लोग तो इसे केवल अश्ली* रात समझते हैं, ऐसी उनके मन में गलत धारणा होती है ।

★ Related Articles :-


◆ 2021 में लड़की कैसे पटाये ?
◆ (गजब तरीका) कॉलेज की लड़की कैसे पटाये ?
◆ ये लव जिहाद क्या होता है ? (पूरी जानकारी)

Ques2. सुहागरात क्यों मनाई जाती है ?

अब कुछ लोग यह भी जानना चाहते हैं की इसको मनाया ही क्यों जाता है ? तो हम आपको बता दें की जब किसी भी दो रिश्तों का मिलन होता है; एक लड़की अपने घर परिवार को छोड़कर दूसरे घर परिवार में जाती है,

तो उसके लिए सबकुछ एकदम नया होता है। लड़की चाहती है की वह जिस घर में जा रही है, उस घर के सभी लोग भी उसे वैसे ही इज्जत और सम्मान दें, जैसे उसे अपने पापा-मम्मी के घर मिलता था । लड़की को बताया जाता है की लड़की को अपना सारा जीवन अपने पति के साथ बिताना होता है ।

ऐसे में अगर पति पत्नी एक-दूसरे को न समझें, तो हो सकता है कि वह रिश्ता ज्यादा समय तक न चले । पति पत्नी के बन्धन में बंधने के बाद उनको एक दूसरे को समझने के लिए समय चाहिये होता है इसलिये ही सुहागरात मनाई जाती है ।

यह पहले समय में काफी अच्छा था और इसका काफी महत्व था क्योंकि आपको पता होगा की पहले लड़के व लड़कियों की शादी काफी कम उम्र में ही उनके माता-पिता द्वारा कर दी जाती थी ।

ऐसे में पति पत्नी को पहले नहीं मिलाया जाता था । ऐसी परिस्थिति में दोनों को एक दूसरे को जानने पहचानने का समय ही नही मिलता था । इसलिये सुहागरात का पहले काफी महत्व होता था ।

जिसमें पति पत्नी अपने अनुभव अपनी बातें अपनी पसंद-नापसंद को अपने जीवनसाथी के साथ शेयर करते थे लेकिन हमने जैसा आपको पहले भी बताया है की वर्तमान में सुहागरात का मतलब केवल और केवल अश्ली*ता समझ लिया गया है, जो की हमारी गंदी सोच को दर्शाता है ।

Ques3. सुहागरात में क्या होता है ? इसको कैसे मनाते हैं ?

अब अगर आपने इस पूरे आर्टिकल को शुरू से पढ़ा है तो शायद ये तो आपको थोड़ा तो अनुमान हो गया होगा की, सुहागरात को किस तरह से मनाते होंगे ? चलिये फिर भी हम आपको बताते हैं –

सबसे पहले पति-पत्नी अपने रीति रिवाज को पूरा करते हैं, जिसमे कुछ स्थानों पर एक गिलास केशर आदि का दूध पीना होता है । जिसमे आधा गिलास दूध पति पीता है और आधा गिलास पत्नी (केशर वाले दूध को) पीती है ।

उसके बाद बातचीत करते हुए, अपनी पसंद-नापसंद, अपने विचार आदि को शेयर करते हैं । उन्हें अपने पूरे जीवन को किस तरह से जीना है, भविष्य को लेकर मन में क्या सपने हैं ?

सभी पर विचार के पश्चात अगर लड़की और लड़का एक दूसरे को अच्छे से समझ जाते हैं तो उनका ध्यान शारी#रिक संबंध बनाने की और जाता है । शारी#रिक *संबंध केवल तभी बनाये जाते हैं जब दोनों सहमत होते हैं ।

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब दोनों पति पत्नी उत्सव आदि के कार्यों से थक जाते हैं तो वे केवल आपस में बातें करके सो भी जाते हैं । (ऐसा ज्यादातर नहीं होता😄)

हिन्दू परिवारों में, कई बार घर में काफी सारे मेहमान आदि होने के कारण भी पति-पत्नी संबंध बनाने से कतराते हैं ।

सुहागरात में पत्नी को इम्प्रेस कैसे करें ?

अभी तक हमने जाना की सुहागरात का पति-पत्नी के जीवन में कितना ज्यादा महत्व होता है और इसको क्यों मनाया जाता है ? अब हम जानेंगे की सुहागरात में आपको ऐसा क्या करना चाहिए जिससे आप अपनी पत्नी को हमेशा के लिए अपना दीवाना बना दें । जिससे आपकी पत्नी आपको जिंदगी-भर दिल से प्यार करें –

Video में जानें…

Leave a Comment

Open chat