सुहागरात कैसे मनाते हैं और क्यों मनाया जाता है सुहागरात – Video

सुहागरात कैसे मनाते हैं, suhagrat kaise manaya jata hai, सुहागरात कैसे मनाई जाती है, suhagrat kaise manaye, सुहागरात कैसे बनाते हैं,

अगर आप भी जानना चाहते हैं की सुहागरात कैसे मनाते हैं और यह क्यों मनाई जाती है, तो यह जानने के लिए आपको इस छोटी-सी पोस्ट को अन्त तक पढ़ना चाहिए क्योंकि, इस पोस्ट को पढ़कर आपको, सुहागरात से सम्बन्धित सभी सवालों के जबाब मिल जायेंगे। अगर आपकी शादी को बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ है या आपकी शादी कुछ दिन बाद होने वाली है, फिर तो यह पोस्ट आपके लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।

सुहागरात कैसे मनाते हैं | Suhagrat Kaise Manaya Jata Hai

जैसा की आप भी जानते होंगे की, इंडिया में लोग बहुत ज्यादा शर्मीले स्वाभाव के होते हैं और शिक्षा की कमी होने की बजह से भी, वे ऐसे बिषयों पर बात करने से कतराते हैं। ऐसे सुहागरात जैसे बिषयों पर अक्सर लड़के और लड़की के मन में कुछ अलग ही चल रहा होता है। हमने इस पोस्ट को इसलिए ही लिखा है ताकि हम आपको इस टॉपिक पर सही जानकारी दे पाएं और आपके सभी सवालों के सही जबाब आप तक पहुँचाए जा सके, तो चलिए पहला सवाल देखते हैं –

Q. सुहागरात किसे कहते हैं ?

हमनें काफी लोगों को देखा है जिनके मन में सुहागरात को लेकर काफी गंदी बातें आती हैं । वे सुहागरात को केवल अश्ली#ता मानते हैं, लेकिन यह उन लोगों की गलत विचारधारा है, क्योंकि सुहागरात को केवल शारीरिक सम्बन्ध से जोड़कर देखना शायद गलत होगा ।

इसे भी पढ़ें :- पैसे को दोगुना करने के आसान तरीके।

शादी के बाद पति पत्नी की पहली रात को सुहागरात के नाम से जानते हैं । कुछ लोग तो इसे केवल अश्लील रात समझते हैं, ऐसी उनके मन में गलत धारणा होती है ।

Q. सुहागरात क्यों मनाई जाती है ?

अब कुछ लोग यह भी जानना चाहते हैं की इसको मनाया ही क्यों जाता है ? तो हम आपको बता दें की जब किसी भी दो रिश्तों का मिलन होता है तो, एक लड़की अपने घर परिवार को छोड़कर दूसरे घर परिवार में जाती है,

तो उसके लिए सबकुछ एकदम नया होता है। लड़की चाहती है की वह जिस घर में जा रही है, उस घर के सभी लोग भी उसे वैसे ही इज्जत और सम्मान दें, जैसे उसे अपने पापा-मम्मी के घर मिलता था । लड़की को बताया जाता है की लड़की को अपना सारा जीवन अपने पति के साथ बिताना होता है ।

ऐसे में अगर पति पत्नी एक-दूसरे को न समझें, तो हो सकता है कि वह रिश्ता ज्यादा समय तक न चले । पति पत्नी के बन्धन में बंधने के बाद उनको एक दूसरे को समझने के लिए समय चाहिये होता है इसलिये ही सुहागरात मनाई जाती है ।

यह पहले समय में काफी अच्छा था और इसका काफी महत्व था क्योंकि आपको पता होगा की पहले लड़के व लड़कियों की शादी काफी कम उम्र में ही उनके माता-पिता द्वारा कर दी जाती थी ।

इसे भी पढ़ें :- पोकर क्या है, इससे आप पैसे कैसे कमा सकते हैं?

ऐसे में पति पत्नी को पहले नहीं मिलाया जाता था । ऐसी परिस्थिति में दोनों को एक दूसरे को जानने पहचानने का समय ही नही मिलता था । इसलिये सुहागरात का पहले काफी महत्व होता था ।

Q. सुहागरात किस तरह मनाते हैं ?

यह कोई निश्चित नियम नहीं होता है की आपको सुहागरात किस तरह मनानी है, प्रत्येक जगह लोग अलग-अलग परम्परा को मानते और फॉलो करते हैं। कुछ स्थानों पर सबसे पहले पति-पत्नी एक गिलास केशर और बादाम वाला दूध पीते हैं । जिसमे आधा गिलास दूध पति पीता है और आधा गिलास दूध पत्नी पीती है।

केसर वाला दूध इसलिए पिया जाता है क्योंकि इसको पीने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे, केसर और बादाम की खुशबु से हार्मोन्स अधिक संचारित होते हैं, जिससे दूल्हे का मूड अच्छा रहता है और नर्वसनेस भी काफी हद तक कम हो जाती है और इसका यह फायदा भी होता है की जब दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को दूध पिलाते हैं तो, उनके बीच की नजदीकियाँ और प्यार बढ़ता है।

उसके बाद बातचीत करते हुए, अपनी पसंद-नापसंद, अपने विचार आदि को शेयर करते हैं । उन्हें अपने पूरे जीवन को किस तरह से जीना है, भविष्य को लेकर मन में क्या सपने हैं? सभी पर विचार के पश्चात अगर लड़की और लड़का एक दूसरे को अच्छे से समझ जाते हैं तो उनका ध्यान शारीरिक संबंध बनाने की और जाता है, और इसमें कुछ गलत भी नहीं है क्योंकि यह भी जीवन का हिस्सा ही है।

इसे भी पढ़ें:- पत्नी अपने पति को खुश कैसे रख सकती है?

लेकिन लड़के और लड़की को इस बात की सलाह दी जाती है की, शारीरिक संबंध केवल तभी बनाए जब सहमति दोनों ओर से हो, लड़के अक्सर ये गलती करते है की वे उत्तेजित हो जाते हैं और मनमानी करने लगते हैं। हो सकता है लड़की इसे आपका प्यार समझकर उस रात बर्दाश्त कर भी ले लेकिन, इससे आने वाले समय में आपके रिश्तों में दरार आने की सम्भावना बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी।

कई बार ऐसा भी होता है जब दोनों पति पत्नी उत्सव आदि के कार्यों से थक जाते हैं तो वे केवल आपस में बातें करके सो भी जाते हैं। (ऐसा ज्यादातर नहीं होता😄) परिवारों में, कई बार घर में काफी सारे मेहमान आदि होने के कारण भी पति-पत्नी संबंध बनाने से कतराते हैं।

Q. सुहागरात में पत्नी को इम्प्रेस कैसे करें?

अभी तक हमने जाना की सुहागरात का पति-पत्नी के जीवन में कितना ज्यादा महत्व होता है और इसको क्यों मनाया जाता है ? अब हम जानेंगे की सुहागरात में आपको ऐसा क्या करना चाहिए जिससे आप अपनी पत्नी को हमेशा के लिए अपना दीवाना बना दें । जिससे आपकी पत्नी आपको जिंदगी-भर दिल से प्यार करें –

★ पत्नी के लिए गिफ्ट लेकर जाएँ–

सुहागरात में पत्नी के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने का यह सबसे अच्छा तरीका है, जो लड़की को काफी ज्यादा पसंद आता है । इसमें आप बड़ा गिफ्ट तो शायद नहीं ले जा सकते लेकिन, कुछ छोटा-सा गिफ्ट पत्नी के लिए जरूर लेकर जाना चाहिए ।

★ जल्दबाजी न करें –

कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो, हद से ज्यादा शर्माते हैं लेकिन, कुछ व्यक्ति बहुत जल्दबाजी करते हैं, वे शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए लड़की पर टूट पड़ते हैं(जैसे उन्होंने शादी ही इसी के लिए की है), चाहे फिर लड़की की मर्जी हो या न हो। आपको दोनों में से किसी भी व्यक्ति की तरह नहीं करना है मतलब, न ही बहुत ज्यादा शर्माना है और न ही ज्यादा जल्दबाजी दिखानी है । अगर लड़की की इच्छा हो तभी शारीरिक सम्बन्ध के बारे में कोई निर्णंय लें वरना, यह कोई जरूरी नहीं है की सुहागरात में शारीरिक सम्बन्ध बनाने जरूरी हैं।

इसे भी पढ़ें :- लड़कों के बारे में चौकाने वाले मनोवैज्ञानिक तथ्य।

पत्नी को इम्प्रेस करने के लिए अन्य टिप्स –

  • लड़की से शुरू में ही उसके पास्ट (बॉयफ्रेंड आदि) के बारे में बात न करें।
  • लड़की को हँसाने की कोशिश करें।
  • लड़की को शारीरिक सम्बन्ध के लिए दबाब न बनाएं।
  • लड़की को सहज महसूस कराने की पूरी कोशिश करें।

आपके अन्य प्रश्न –

Q. सुहागरात पर सेक्स करें या नहीं?

यह कोई जरूरी नहीं है की, सुहागरात में सेक्स करना जरूरी है लेकिन, अगर लड़का और लड़की दोनों की पूर्ण सहमति है तो इसमें कोई बुराई भी नहीं है।

Q. सुहगरात में पत्नी को इम्प्रेस कैसे करें?

पत्नी के लिए गिफ्ट लेकर जाएं और सही वर्ताव करें, हड़बड़ाए नहीं क्योंकि, लड़की ने आपसे शादी ही इसलिए की है क्योंकि वह आपसे इम्प्रेस है।

★ अन्तिम शब्द :-

दोस्तों, इस पोस्ट में अभी तक आप बहुत सारे, सुहागरात से सम्बंधित प्रश्नों (सुहागरात कैसे और क्यों मनाते हैं) के उत्तर जान चुके हैं लेकिन, अगर आपके किसी भी प्रश्न का जबाब देने से रह गया हो तो, आप हमें कमेन्ट में पूछ सकते हैं । इस पोस्ट को उन लोगों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, जिनको इस पोस्ट को पढ़ने की जरूरत है । पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद..!

इन्हें भी पढ़ें:- तेजी से पैसा कमाने के लिए सबसे सस्ते और आसान बिजनेस।

4.6/5 - (63 votes)

2 thoughts on “सुहागरात कैसे मनाते हैं और क्यों मनाया जाता है सुहागरात – Video”

Leave a Comment