इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ? (मेरा अनुभव) English Kaise Seekhe – HR

नमस्कार विद्यार्थियों, क्या आप भी चाहते हैं की, आप भी लगभग 3-4 महीनों के बाद फर्राटेदार अंग्रेजी बोलें, तो आपको इस पूरी पोस्ट को ईमानदारी के साथ शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए । मैं आपसे वादा करता हूँ की अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़कर उसे अपने जीवन में उतारा, तो मेरे अनुभव से आप 3-4 महीनों में इंग्लिश बोलना सीख जाओगे । और आज के बाद आप भी गूगल पर, कभी भी सर्च नहीं करेंगे की, english bolna kaise seekhe.

शुरू से English सीखने के बेहतरीन तरीके ।

हमने इस पोस्ट को, सभी विद्यार्थियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए लिखा है, अगर आप इंग्लिश में थोड़ा बहुत जानते हैं तो, हो सकता है आप और बच्चों से जल्दी english बोलना शुरू कर दें । आपका अंग्रेजी बोलना इस बात पर निर्भर करता है की आप रोज english को कितना समय देते हैं ।

english bolna kaise seekhe, starting se english kaise sikhe, suru se english kaise sikhe

अगर आप हमारे हिसाब से जानना चाहते हैं की, आपको इंग्लिश को कितना समय देना चाहिए । तो हम आपको कम से कम दिन में 3 घंटे पढ़ने की सलाह देते हैं । अगर आप इससे कम समय देते हो तो आपको अंग्रेजी सीखने में ज्यादा समय लग सकता है । इस पोस्ट में आपको पता चल जाएगा की, starting se english kaise sikhe.

जितने भी व्यक्ति आपसे बोलते हैं की, केवल 1 घण्टे पढ़कर आप 1 महीने में अंग्रेजी सीख लोगे, तो हम आपको बता दें की, ऐसे कहने वाले लोग ज्यादातर आपको धोखा देते हैं, ऐसा YouTube पर काफी देखने को मिलता है ।

अब हम बात करते हैं की, आखिर अंग्रेजी सीखने का सही तरीका क्या है ? जिससे आप काफी कम समय में, फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सके । अगर आपको english बिल्कुल भी पढ़नी नहीं आती, तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं, 

जिसमें हमने बताया है की अंग्रेजी पढ़ना कैसे सीखें ? लेकिन आप थोड़े-थोड़े शब्दों को जोड़कर पढ़ना भी जानते हो, तो आप इसी पोस्ट को पढ़ सकते हो । हम आपको जो तरीका बता रहें हैं उससे आप इंग्लिश को अच्छे से पढ़ना और बोलना दोनों सीख सकते हैं –

इंग्लिश कैसे बोलें ―

इसमें आपको सबसे पहले 1 रफ या फेयर कॉपी, 1 डिक्शनरी (इसमें आप मोबाइल ट्रांसलेटर का उपयोग भी कर सकते हैं), और एक English न्यूज़पेपर ले लेना है । 

अब आपको उस न्यूज़पेपर को पढ़ना शुरू करना है, अगर आपको अंग्रेजी पढ़नी कम आती है तो, हो सकता है आपसे पहला वर्ड भी न पढ़ा जाए । आपसे जो वर्ड पढ़ा नहीं जा रहा है, उसे आप अपनी कॉपी पर नोट कर लें । 

अब अपनी डिक्शनरी में उस वर्ड को खोजे, उसका उच्चारण और अर्थ अपनी कॉपी पर लिख लें । फिर और आगे पढ़ते जायें । ऐसा करके आपको रोज 25-30 वर्ड अपनी कॉपी पर लिख लेने हैं । 

ऐसा करने में आपको लगभग 45-60 मिनट का समय लग जायेगा । हो सकता है शुरू शुरू में, आपको ज्यादा समय भी लगे, यह आपके ऊपर ही निर्भर करता है । उसके बाद आपको इन सभी वर्ड्स को, उनके उच्चारणसहित याद करना है । 

उन 25-30 वर्ड्स को याद करने में आपको लगभग 45-60 मिनट का समय लग जायेगा । अगर आप पढ़ने में उतने तेज नहीं हैं, फिर भी आप 1 घण्टे में उन सभी वर्ड्स को उनके उच्चारणसहित याद कर लोगे । 

लिखने और याद करने के कार्य मेंआपको, ज्यादा से ज्यादा 2 घण्टे का समय लग जायेगा । अब हमारे पास 1 घण्टे का समय और बचता है । इसमें आपको क्या करना है वह आप नीचे पढ़ सकते हैं की, english bolna kaise seekhe.

Tense याद करके, English में बातें करना सीखें ―

जी हाँ बच्चों! क्या आपने भी सुना है की, इंग्लिश एक भाषा है और इसे बोलने के लिए हमे, टेंस सीखने की कोई आवश्यकता नहीं है । जिस तरह हम अपनी मातृभाषा हिंदी को, सुनते सुनते सीख गए उसी तरह हम, अंग्रेजी भी सीख सकते हैं । 

अंग्रेजी को सुन-सुनकर भी सीखा जा सकता है लेकिन, बहुत सारे बच्चे ऐसे होते हैं, जिनके आस-पास कोई भी इंग्लिश बोलने वाला नहीं होता है, तो ऐसे में आप सुन-सुनकर कैसे सीखेंगे, 

इसलिए आपको टेंस का सहारा लेना पड़ेगा । इसलिए हमारा मानना है की, अगर आपके आस पास कोई भी इंग्लिश नही बोलता और आपको इंग्लिश सीखनी है तो, आपको टेंस का ज्ञान होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, 

इसलिए आपको बचे हुए 1 घंटे में से आधे घण्टे का समय tanse याद करने में लगाना है । ऐसा आपको तब तक करना है, जब तक आपको सारे टेंस अच्छे से याद न हो जायें । 

मेरे हिसाब से आपको सभी टेन्स 60 दिन में आ जाएंगे । इसके बाद के बचे हुए 30 दिन में आपको ज्यादा से ज्यादा सेंटेंस बनाकर देखने है । एक टेन्स के आपको जितने हो सके आधे घंटे में ज्यादा से ज्यादा सेंटेंस बनाने हैं ।

English Movies (या सॉन्ग सुनकर) देखकर अंग्रेजी सीखें ―

अब आती हैं सुनकर और देखकर English सीखने की बात, अब इसमें आपको english movies देखनी है, या इसकी जगह आप इंग्लिश songs भी सुन सकते हैं । 

जब आप इंग्लिश मूवी या song देख या सुन रहे हों तो आपको words पर ध्यान देना है, आपको पता होना चाहिए की उसमें किन-किन शब्दों का उपयोग हो रहा है, 

आपको अगर शुरू में समझ में भी न आयें फिर भी आपको एक-एक शब्द को ध्यान से सुनना है । ऐसा करने से भी आपको कुछ शब्दों के उच्चारण याद हो जाएंगे । ऐसा आपको रोज 90 दिनों तक, आधे घण्टे तक करना है ।

बुद्धिमान विद्यार्थियों के लिए, extra work ―

अगर आपको भी और बच्चों से जल्दी, इंग्लिश बोलना सीखना है तो, आप एक अन्य कार्य और कर सकते हैं । आपको किसी तरह उच्चारण देखकर या किसी भी तरह रटकर 100 शब्दों का एक पेराग्राफ याद कर लेना है, 

उसके बाद शीशे के सामने खड़े हो जाना है और उसे थोड़ी सी तेज आवाज में बोलना है । ऐसा करने से आपके अंदर का आत्मविश्वास बढ़ेगा, आपके अन्दर इंग्लिश को और जल्दी सीखने की लालशा जाग्रत होगी । ऐसा आप 15-20 मिनट तक कभी कभी कर सकते हैं ।

अगर आप अभी तक  इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, तो मुझे लगता है की, आप english सीखने का दृढ़ निश्चय कर चुके हैं, इसलिए हम आपको अभी ऐसा तरीका भी बताएंगे, 

जिससे आपके आस-पास के लोगों को 15 दिन में ही लगेगा की, आपको इंग्लिश बोलना आ गया है । आप इस ट्रिक से अपने आस-पास के लोगों को, अपनी इंग्लिश से इम्प्रेस कर पाओगे । तो इसलिए आर्टिकल पढ़ते रहिये –

अभी तक हमने आपको डेली 3 घण्टे का कार्य बता दिया है । जिसको आपको 3 महीने तक करना है । अब हम आपको बताते है कि, अगर आप इसे किसी तरह 3 महीने तक फॉलो कर लेते हैं तो, 

आप कितने दिन में इंग्लिश बोल पाओगे । अगर आप हमारे बताये अनुसार कार्य करते हो तो, आपको 3 महीने में लगभग 2700 – 3150 शब्द याद हो जाएंगे और आपके पास, 

आपने द्वारा बनी हुई एक डिक्शनरी भी तैयार हो जाएगी । जो बाजारों में बिकने वाली डिक्शनरी से कही ज्यादा उपयोगी होगी । रोज आधा घण्टे english movie देखने से आपको इंग्लिश को बोलने की अच्छी-खासी समझ हो जाएगी । 

हमने आपको बताया था की आपको डेली आधे घण्टे टेंस भी याद करने हैं । लगातार 3 महीनों के परिश्रम के पश्चात आपको सभी टेंस भी अच्छे से याद हो जाएंगे । 

अब आप साधारण तरीके से, अपनी बात दुसरो तक पहुचाने में सक्षम हो जाओगे । आप दूसरों की बातों को भी इंग्लिश में, आसानी से समझ पाओगे । अब आपको अन्य किन कार्यों को करने की जरूरत है, 

जिससे आप अपनी अंग्रेजी बोलने की कला को और ज्यादा निखार पाओ, उसे जानने के लिए आप आर्टिकल को आगे पढ़ें –

निरन्तर अभ्यास से, अंग्रेजी बोलना सीखे ―

अब आपको अंग्रेजी बोलना तो आ जाएगा लेकिन, आप भी चाहेंगे की यार अब इस अंग्रेजी को, फर्राटेदार तरीके से कैसे बोला जाये ? 

इसके लिए आपको जरूरत होगी, निरंतर अभ्यास की क्योंकि, अगर आपको लगता है कि आपको पूरी हिंदी आती है तो, ऐसा नहीं है क्योंकि हिंदी बहुत बड़ी है, जिसे पूरे तरीके से सीखना काफी ज्यादा कठिन है, 

इसके पता नही ऐसे कितने ही शब्द है, जो आपको नहीं आते है और इसे तो आप काफी सालों से सीख भी रहे है । फिर आप ये कैसे मान सकते हैं कि, आप 3 महीनों में अंग्रेजी में सब-कुछ सीख लोगे । 

अगर आपको अंग्रेजी या किसी भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो, आपको निरंतर अभ्यास की जरूरत होगी । आपको नये नये शब्दों को सीखते जाना है, और अपनी इंग्लिश को और ज्यादा अच्छा बनाते जाना हैं ।

इंग्लिश में सोचना भी शुरू करें ―

कुछ लोग इस तरीके को गलत मान सकते हैं लेकिन, मुझे ये तरीका भी काफी अच्छा लगता है, इसमें आपको अंग्रेजी में ही सोचना है, 

जिससे आपकी इंग्लिश बोलने की स्पीड बढ़ेगी । अगर आप भी चाहते है कि आपके मुँह से खुद से ही इंग्लिश निकले तो, आपको english में सोचना चाहिए । अगर आप इस तरीके को भी 90 दिनों तक, 

उपयोग करते हैं तो आपका दिमाग इंग्लिश में सोचना शुरू कर देगा, फिर आपको english बहुत ही ज्यादा आसान लगने लगेगी । आपको इंग्लिश बोलने में भी आनंद आने लगेगा ।

अपने अन्दर का आत्मविश्वास जगाये ―

अब आपके पास काफी अच्छी इंग्लिश बोलने की कला आ जायेगी । हमने आपको जो एक तरीका बताया था कि, आपको शीशे के सामने खड़े होकर कुछ इंग्लिश बोलनी है, 

इससे आपके अंदर का आत्मविश्वास जाग्रत होता है । अगर आपने वो किया तो सही है लेकिन अगर आप उन 90 दिनों में उस प्रकिया को नहीं कर पाए तो, आपको 90 दिन के बाद इसका अभ्यास करना होगा । 

आपको daily english के कुछ sentences को शीशे के सामने खड़े होकर दोहराना है, (जो भी आपके मन में आये) इससे आपका आत्मविश्वास जरूर बढ़ जाएगा । जिसके कारण आपको english बोलने में जो झिझक आती है, वह दूर हो जाएगी । इसके बाद आप फ्लूएंट इंग्लिश बोल पाओगे ।

जल्दी इंग्लिश बोलना कैसे सीखें ―

अब तक आप अंग्रेजी बोलने के लगभग सभी तरीके पढ़ चुके हैं लेकिन, आपको शायद उस तरीके की तलाश होगी, जो आपको कम समय में बेहतर अंग्रेजी सिखा सके । 

जो तरीका हम अब आपको बताने जा रहे हैं, उस तरीके से आप इतनी शानदार अंग्रेजी तो नहीं सीख पाओगे लेकिन, शानदार इंग्लिश बोलने में आप किसी से पीछे भी नहीं रहोगे । 

इस तरीके से आप लगभग 1 महीने में ही बेहतरीन अंग्रेजी बोलने लगोगे, अगर आपके पास इंग्लिश सीखने के लिए कम समय है, तो आपको इस तरीके का प्रयोग जरूर करना चाहिए । अब आपको वह तरीका बताते हैं –

आपको वैसे तो इंग्लिश सीखकर बोलने में तो समय लगेगा लेकिन आप इंग्लिश को रटकर कम समय में भी याद कर सकते हैं । अब आपको शायद ये अच्छा न लगे, लेकिन यह भी कोई खराब तरीका नहीं है । 

आपको, अंग्रेजी के रोज उपयोग होने वाले 50 वाक्यों को रोज याद करना है । इसमें न आपको टेंस याद करने हैं और न ही वर्ड-मीनिंग याद करने हैं । आपको शब्दों के अर्थ भी खुद ही याद हो जाएंगे । 

आपको नीचे दिए गए PDF को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड कर लेना है । उसके बाद उन सभी सेंटेंस को बताए अनुसार याद करते चलना है । आपको ऐसा भी कम से कम 1 महीनें तक करना है ।

ऐसा लगातार करने से आपको 1 महीनें में ही 1500 वाक्य याद हो जाएंगे । ये इतने ज्यादा हैं, की अगर आप और थोड़े से और सेंटेंस याद कर लें तो, आपको इंग्लिश न आने की बजह से बेज्जत नहीं होना पड़ेगा ।

आप इसी तरह अधिक वाक्य भी याद कर सकते हैं, इससे आपको अंग्रेजी में बहुत कुछ खुद से ही पता चलना शुरू हो जाएगा । कम समय में अच्छी इंग्लिश सीखने का यह शानदार तरीका है जिसे काफी सारे बड़े बड़े लोग भी use करते हैं, 

और उन्हें धीरे-धीरे इंग्लिश आ जाती है । वे वाक्यो को खुद से तोड़-जोड़ कर पाते हैं । ऐसा आप भी कर सकते हैं लेकिन आपके पास ज्यादा समय है तो, आपको पहला तरीका जो हमने आपको शुरू में बताया है, वही उपयोग करना चाहिए ।

PDF कैसे Download करें ?

सबसे पहले आपको Download Button पर क्लिक करना है । उसके बाद आपको आपके अगले 1 महीने तक क्या याद करना है, इसकी पूरी जानकारी दे दी जाएगी । 

आप वहीं से PDF भी Download कर पाएंगे । अगर आप चाहें तो, नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके, अपने हिसाब से भी YouTube से, वाक्यों को याद कर सकते हैं ।

2000+ Daily Use English Sentances

अगर आप दिनों के हिसाब से याद करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गये बटन पर क्लिक करें, इसमें आपको 2 महीने तक याद करने के लिए वाक्य मिल जाएंगे, जिन्हें आप आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे ।

DOWNLOAD PDF

अन्तिम शब्द (suru se english kaise sikhe) ―

मैने इस पूरी पोस्ट में आपको विस्तार से बता दिया है की अगर आप किन तरिकों से इंग्लिश सीख सकते हैं, आपको मेहनत करने की जरूरत तो जरूर पड़ेगी, चाहे आप किसी भी तरह से इस भाषा को सीखे । 

अगर आपके आस-पास अंग्रेजी बोली जाती है तो, आपको इन तरीकों को अपनाने की जरूरत ही नहीं है, आप अपने बेहतरीन इंग्लिश सीख लोगे । अगर आपको हमारी इस पोस्ट से थोड़ी-सी भी सहायता मिली हो तो, आप हमारी इस शानदार पोस्ट को, अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो । जिससे वे भी अंग्रेजी सीख सके ।

Tags:-

english bolna kaise seekhe
english bolna kaise sikhe
english bolna kaise sikhe in hindi
english kaise bolna sikhe
english kaise bole
starting se english kaise sikhe.
suru se english kaise sikhe
english kaise bolte hain

1 thought on “इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ? (मेरा अनुभव) English Kaise Seekhe – HR”

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हर एक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।
    धन्यवाद…

    Reply

Leave a Comment