◆संज्ञा ◆सर्वनाम {परिभाषा / प्रकार एवं उदाहरण आदि} – Hindi Raja

नमस्कार विद्यार्थियों, वैसे तो आप टाइटल देखकर समझ गए होंगे कि, आज हम hindirja.in के माध्यम से आपको क्या पढ़ाना चाहते हैं लेकिन, फिर भी हम आपको बता दें कि, आज हम आपको पढ़ायेंगे की – संज्ञा किसे कहते हैं, संज्ञा कितने प्रकार की होती है तथा उनकी सभी परिभाषा, आज की इस शानदार पोस्ट में हम पढ़ने वाले हैं ।

इसी के साथ साथ हम आपको, इसी पोस्ट में ही सर्वनाम के बारे में भी विस्तार से बताएंगे, जिससे आप इसे आसानी से याद भी कर सके । आप यदि इस पूरी पोस्ट को शुरू से अंत तक अच्छे से पढ़ लेते हो तो, मुझे लगता है आपको संज्ञा और सर्वनाम को समझने में कोई परेशानी नहीं आएगी । चलिये फिर देर न करते हुए, सबसे पहले बात करते हैं संज्ञा के बारे में –

संज्ञा किसे कहते हैं ? (उदाहरण सहित)

निष्कर्ष –

आज आपने पढ़ा कि संज्ञा किसे कहते हैं, यह कितने प्रकार की होती है, इस एक ही पोस्ट के माध्यम से आप यह सभी परिभाषा, उदाहरण आदि सभी पढ़ चुके हैं ।

इसमें आपने सर्वनाम के बारे में भी पढ़ा, मुझे आशा है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी । अगर आप इस पोस्ट से कुछ भी पढ़कर सीख पाए, तो हमे कमेंट में बताना न भूलें । अगर आप इस पोस्ट के लिए कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो भी कमेंट बॉक्स आपके लिए है ।
हमारी वेबसाइट hindiraja.in पर विजिट करने और पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए, आपका शुक्रिया..!🙏

Leave a Comment