Blog Par Traffic Kaise Badhaye? 2023 में काम आएँगे ये 15 तरीके

2023 में Website या Blog par Traffic Kaise Laye – नये ब्लॉगर तो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके खोजते ही हैं लेकिन, कभी-कभी कुछ पुराने ब्लॉगर्स के सामने भी यह समस्या आ जाती है की, उनके ब्लॉग पर विज़िटर्स बहुत ही कम या ना के बराबर हो जाते हैं। ऐसे में आप कौन से ऐसे तरीके अपना सकते हैं, जिनसे आपके ब्लॉग पर मात्र 15-20 दिन के अंदर ही भर-भरके ट्रैफिक आना शुरू हो जाए, इस पोस्ट में यही बताया गया है।

blog par traffic kaise badhaye, blog ka traffic badhane ke tarike, blog par traffic kaise laye
ब्लॉग पे ट्रैफिक बढ़ाने के बेस्ट तरीके

मुझे 100% विश्वास है की, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में यह सवाल फिर कभी भी नहीं आएगा क्योंकि, इस पोस्ट में बताए तरीकों के अलावा ट्रैफिक बढ़ाने का कोई और मुख्य तरीका मौजूद नहीं है।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

यकीन मानिए आप जितनी ज्यादा सतर्कता के साथ इस पोस्ट को पढ़ेंगे, विश्वास कीजिए आप Paid Course में बताई जाने वाली जानकारी भी इस पोस्ट से फ्री में पढ़ पाएंगे। चलिए तरीके जानते हैं –

पोस्ट के अंत में कुछ ऐसे कीवर्ड्स की लिस्ट भी दी गई है जिनपर 2023 में, मात्र 10-20 दिनों में रैंक किया जा सकता है। (बस कॉन्टेंट की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए)

#1. Google Discover से ट्रैफिक लाएं –

गूगल डिस्कवर गूगल का ही एक फीचर है, जिसमें गूगल यूजर के इंट्रेस्ट के हिसाब से उसके सामने कुछ चुनिंदा पोस्ट्स दिखाता है। गूगल डिस्कवर फीचर इतना ज्यादा पॉपुलर है की, इससे ब्लॉग पर लाखों की संख्या में ट्रैफिक आता है। (इमेज न. 2 देखें)

ज्यादातर ब्लॉगर्स को लगता है की गूगल डिस्कवर में केवल न्यूज़ पोस्ट्स ही आती हैं, जबकि ऐसा नहीं है। गूगल सभी तरह की पोस्ट्स को यूजर के इंट्रेस्ट के हिसाब से रिकमेंड करता है। अगर यूजर को पोस्ट का टाइटल पढ़ने लायक लगता है तो, वह क्लिक करके पोस्ट को ओपन करता है।

गूगल डिस्कवर में अपने ब्लॉग पोस्ट को लाने का केवल एक तरीका है की, आप ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर काम करें और सही व सटीक जानकारी दें। इस समय ज्यादातर ब्लॉगर्स इसी तरीके से ट्रैफिक ला रहे हैं और कमाई कर रहे हैं।

गूगल डिस्कवर में ज्यादातर ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट को जगह दी जाती है, जो अपने फील्ड में माहिर होते हैं। अगर आपका ब्लॉग किसी एक बिषय पर नहीं है तो, ब्लॉग की डिस्कवर में जाने की संभावना थोड़ी कम तो हो ही जाती है।

कितने समय में गूगल डिस्कवर से ट्रैफिक आने लगता है?

इसका कोई फिक्स समय तो नहीं है लेकिन, अगर आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर अगले एक महीने भी अच्छे से वर्क करेंगे तो, गूगल आपके ब्लॉग को डिस्कवर में दिखाना शुरू कर देगा।

ज्यादा कॉम्पिटिशन वाले टॉपिक पर डिस्कवर में पोस्ट आने का समय समय 1 महीने से बढ़कर 3-5 महीने भी हो सकता है। यह पूरी तरह आपके कॉन्टेंट के ऊपर निर्भर करता है।

गूगल डिस्कवर से ट्रैफिक लाने के लिए जरूरी बातें –

  • कॉन्टेंट को हमेशा अपडेट रखें।
  • ब्लॉग की स्पीड फ़ास्ट होनी चाहिए।
  • एक ही बिषय पर ज्यादातर पोस्ट्स लिखें।
  • यूजर को पसंद आने वाली पोस्ट लिखें।
  • पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें।

#2. Keyword Research से ट्रैफिक बढ़ाये –

आपको पता होना चाहिए कि कीवर्ड रिसर्च ही वह बेहतरीन तरीका है, जिससे आप बहुत कम समय में बिना ज्यादा मेहनत किए अपने नये ब्लॉग पर भी ट्रैफिक ला सकते हैं क्योंकि, अगर आप कीवर्ड रिसर्च करके एक अच्छा कीवर्ड खोज लेते हैं, जिसपर काफी कम कॉम्पिटिशन है।

ऐसी स्थिति में आप बिना किसी बैकलिंक के ही 1st पोजीशन पर रैंक कर सकते हैं। जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाएगा। ट्रैफिक लाने का यह सबसे आसान तरीका है, यही कारण है की बड़े-बड़े Bloggers अपना ज्यादातर समय Keyword Research करने में ही लगाते हैं, वे हर वक्त अच्छे से अच्छे कीवर्ड की तलाश करते रहते हैं।

keyword research se traffic badhaye, traffic laane ka 1st tarika,

इसे भी पढ़ें:- Blog से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके।

अगर आप हिंदी में ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको Ubersuggest, Google Keyword Planner, Ahref Free Keyword Generator जैसे free keyword research tools का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इन तीनों tools का डेटा 70%-80% तक सही होता है।

#3. Facebook Page से बढ़ेगा ब्लॉग में ट्रैफिक –

आपको अपनी website के लिए एक facebook पेज जरूर बनाना चाहिए इससे आपका ब्लॉग के बारे में लोगों को पता चलना शुरू होता है। अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक पेज पर शेयर करने से, आपकी पोस्ट पर traffic आने की संभावना बढ़ जाती है।

facebook page se blog ka traffic badhaye, facebook page ke seo me fayde

अगर आप किसी ऐसे कीवर्ड पर ब्लॉग लिखते हैं, जिसपर ज्यादा कॉम्पटीशन नहीं है तो, आपके द्वारा फेसबुक पेज में पोस्ट किया हुआ पोस्ट भी रैंक करने लगता है।

फेसबुक पर शेयर करने से गूगल बहुत जल्दी पोस्ट को इंडेक्स कर लेता है, जिसकी बजह से पोस्ट कम समय में गूगल में भी रैंक करना शुरू कर देती है।

#4. YouTube चैनल से ट्रैफिक लाएं –

अगर आपका ब्लॉग किसी ऐसे टॉपिक पर है, जिसे वीडियो बनाकर भी बताया जा सकता है तो, आपको यूट्यूब पर भी चैनल बनाकर, वीडियो अपलोड करनी चाहिए जिससे, YT video के डिस्क्रिप्शन में अपनी साइट का लिंक लगाकर वहाँ से आप ट्रैफिक को अपने ब्लॉग पर भेज सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग में फेल होने के बाद यूट्यूब चैनल बनाया लेकिन, जब उनका यूट्यूब चैनल चल गया तो, उन्होंने फिर से ब्लॉग बनाया और उसपर अपने यूट्यूब चैनल की मदद से व्यूज लाने लगे और दोनों प्लेटफॉर्म से अच्छी इनकम कर रहे हैं।

यह जरूरी नहीं है की चैनल अपना ही हो, अगर थोड़े बहुत पैसे देकर आप किसी चैनल के वीडियोस के डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग का लिंक लगवा सकते हैं और आपको लगता है की लोग वहाँ से आपके ब्लॉग पर आ सकते हैं तो, आपको अपने ब्लॉग की कमाई का कुछ हिस्सा इसमें जरूर इन्वेस्ट करना चाहिए।

हमने शुरुआत में hindiraja.in ब्लॉग को काफी सारे यूट्यूब चैनल के साथ पार्टनरशिप में चलाया है, उनके वीडियो के डिस्क्रिप्शन से आने वाले विज़िटर्स के हिसाब से अनुमानित आधी कमाई हमने यूट्यूबर्स के साथ शेयर की है।

#5. Pinterest से बढ़ेगा विदेशी ट्रैफिक –

अगर आप अपने ब्लॉग पर विदेशी ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो, इसमें पिंटरेस्ट आपकी काफी मदद कर सकता है। अगर आपका ब्लॉग इमेज आदि से सम्बन्धित है तो भी पिनट्रेस्ट आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा।

अगर आप pinterest पर इमेज लिंक शेयर करते हैं, तो वह सभी इमेज लगभग 7-10 दिनों में गूगल में रैंक करने लगती है। साथ ही पिंटरेस्ट का अपना बहुत बड़ा यूजरबेस होने की बजह से ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है।

#6. Whatsapp से ट्रैफिक और रैंकिंग बढ़ाएं –

यह सबसे आसान तरीका है क्योंकि इस समय हर कोई whatsapp से जुड़ा हुआ है, अगर आप अपने ब्लॉग से सम्बन्धित whatsapp ग्रुप्स जॉइन कर लेते हैं तो, आप उस ग्रुप में अपनी ब्लॉग पोस्ट का लिंक शेयर करके, वहाँ से भी ट्रैफिक ला सकते हैं।

कुछ ब्लॉगर्स मानते हैं की, व्हाट्सप्प से आया हुआ ट्रैफिक अच्छा नहीं होता है और इससे एडसेंस की कमाई भी प्रभावित होती है जबकि, ऐसा नहीं है अगर आप सही मात्रा में और सही विज़िटर्स को ब्लॉग पर लाएंगे तो, वह आपके ब्लॉग के लिए अच्छा ही है।

क्या आपको पता है की अगर आपकी साइट whatsapp पर बहुत ज्यादा शेयर की जाती है तो, वह गूगल में भी उसकी रैंक इम्प्रूव होने लगती है, लेकिन यदि आपके ब्लॉग का ट्रैफिक कम है तो आपके Adsense में Ad Limit लग सकती है।

आप व्हाट्सप्प पर एक ग्रुप बना सकते हैं और अपने ब्लॉग पर आने वाले विज़िटर्स को उस ग्रुप में जुड़ने के लिए बोल सकते हैं। इससे आप भविष्य में अपनी नयी पोस्ट्स को उस ग्रुप में शेयर करके उन्हीं विज़िटर्स को बार-बार अपने ब्लॉग पर विज़िट करा सकते हैं।

कॉन्टेंट अच्छा होगा तो यूजर आपके व्हाट्सप्प ग्रुप में भी जुड़ा रहेगा और समय-समय पर आपका ब्लॉग भी विज़िट करता रहेगा।

#7. ShareChat भी है बढ़ता है ब्लॉग का ट्रैफिक –

क्या आप भी केवल, अपने blog पर traffic लाने के लिए facebook, youtube, आदि शोशल मीडिया को ही एक जरिया मानते हो। बहुत सारे ऐसे नये blogger हैं जो, नये-नये प्लेटफॉर्म को नहीं खोजते, हम आपको बता दें की, आप अपने blog post के Link को sharechat पर भी share कर सकते हैं ।

अगर आपका News Blog या Fact Blog है तो, यह प्लेटफॉर्म आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है । आप sharechat से हर महीने हजारों का traffic, अपने blog post पर ला सकते हैं ।

Note :- Sharechat से बड़ी मात्रा में Traffic लाने के लिए आपका blog, Hindi भाषा में हो तो बहुत अच्छी बात है ।

(important..!) समय बचाये – जो भी शोशल मीडिया मैने आपको बताई हैं , मुझे हिंदी ब्लॉग के लिए केवल यही शोशल मीडिया सही लगती हैं । अगर आप अन्य स्थान पर पोस्ट अपलोड करते हैं तो, मुझे नहीं लगता की आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा, लेकिन इससे आपका समय और खराब होगा । फालतू के बैकलिंक के लिए शोशल मीडिया पर एकाउंट न बनाये ।

इसे भी पढ़ें:- इस तरीके से पोस्ट लिखने से आपका ब्लॉग जरूर रैंक करेगा।

#8. Quality Content लिखने से बढ़ेगा ब्लॉग-ट्रैफिक –

आप खुद ही इस बात को सोचिए की, अगर आप ऐसे आर्टिकल्स लिखते हैं जो, लोगों को समझ ही नहीं आते हैं या उन सभी में समझने जितना कुछ नहीं होता है तो कोई आपके आर्टिकल को क्यों पढ़ेगा।

जिन पोस्ट्स को यूजर पसंद नहीं करता है, गूगल भी उन पोस्ट की रैंक को नहीं बढ़ाता बल्कि, वे पोस्ट कुछ समय बाद गूगल से हट भी जाती हैं।

कोशिश करें की ऐसी पोस्ट लिखें जिसमें आपके बताने का तारीका इतना अच्छा हो की, पढ़ने वाला आपके पोस्ट को अंत तक पढ़ें। 

नये ब्लॉगर्स ज्यादा पोस्ट लिखने के चक्कर में पोस्ट की क्वालिटी को घटा देते हैं, आपको ये गलती कभी भी नही करनी है। चाहें एक सप्ताह में एक पोस्ट लिखें लेकिन, पोस्ट ऐसी लिखें जिससे लोगों को कुछ जानकारी या कुछ सीखने को मिल रहा हो।

अगर आपकी पोस्ट दमदार होगी तो पुराने पढ़ने वाले फिर से आपके ब्लॉग पर आएंगे और कुछ नये लोगों को भी आपकी पोस्ट शेयर करेंगे, इस तरह ट्रैफिक बढ़ना शुरू हो जाएगा।

#9. ब्लॉग की स्पीड से बढ़ेगा ब्लॉग में ट्रैफिक –

अगर आपके ब्लॉग पर विज़िटर्स नहीं आते हैं तो, इसका एक कारण यह भी हो सकता है की आपके ब्लॉग की स्पीड अच्छी नहीं है। आजकल अगर आपका ब्लॉग कुछ सेकण्ड भी देर से खुलता है तो, विजिटर तुरंत किसी दूसरे ब्लॉग पर विज़िट कर लेता है।

अगर आपके ब्लॉग को छोड़कर विज़िटर्स किसी दूसरे ब्लॉग पर जा रहे हैं तो, ऐसे ब्लॉग पर गूगल विश्वास करना कम कर देता है और रैंकिंग गिरने लगती है, जिसकी बजग से आर्गेनिक विज़िटर्स तेजी से कम होने लगते हैं। इसलिए कोशिश कीजिए की साइट की स्पीड से समझौता न किया जाए।

अगर आपके ब्लॉग से ऊपर रैंक कर रहे ब्लॉग की स्पीड आपके ब्लॉग की स्पीड से कम है लेकिन, कॉन्टेंट की क्वालिटी और बाकी चीजें एक जैसी हैं तो, आपका ब्लॉग गूगल सर्च में कुछ ही दिनों में उस ब्लॉग को पीछे कर देगा।

कई बार केवल एक-दो पोजीशन बढ़ने से ट्रैफिक में हजारों-लाखों विज़िटर्स की घटत-बढ़त हो जाती है। ध्यान रखिए अच्छे ट्रैफिक के लिए आपके ब्लॉग की स्पीड अच्छी होनी ही चाहिए।

अगर आप blogger.com use कर रहे हैं तो आप नीचे दी गयी थीम प्रयोग करनी चाहिए, इससे आपका ब्लॉग काफी fast load होगा । जिससे, आपकी ranking, google में अच्छी होती जाएगी और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ जाएगी ।

  1. Minifast Blogger Template
  2. Fastest Blogger Template

वर्डप्रेस यूजर के लिए तो अनगिनत थीम मौजूद हैं लेकिन, फिर भी Generatepress, Kadence, Blocksy इस्तेमाल करने से ज्यादा अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

#10. Email Marketing से बढ़ाएं ब्लॉग का ट्रैफिक –

लोगों को अपने blog या website के बारे में बताने का, यह बहुत ही अच्छा जरिया है इसमें आप ऐसे कुछ लोगों के ईमेल id पर ईमेल भेजते हैं, जो आपको लगता है की, वह आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ना पसंद करेंगे। यह तरीका तब भी बहुत बढ़िया काम करता है, जब आपके ब्लॉग पर रोज 0 traffic आता हो।

इसके लिए आपके पास बहुत ज्यादा email id होनी चाहिये जिससे, आप उन्हें ईमेल कर सके। यह ईमेल आपको एक-एक व्यक्ति को भेजने की जरूरत नहीं है, आप एक साथ सभी हजारों लोगों को भी ईमेल कर सकते हैं, इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दी गयी वीडियो भी देख सकते हैं –

बात करें की ईमेल आईडी शुरुआत में कहाँ से आएँगी तो, वह आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि प्लेटफॉर्म से फेच करके निकालनी पड़ेंगी। शुरुआत में इसमें आपको थोड़ी-सी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

यह तरीका सभी तरह के विज़िटर्स के लिए नहीं है क्योंकि, बहुत सारे लोग तो ईमेल पढ़ते तक नहीं हैं।

#11. Long आर्टिकल से ट्रैफिक बढ़ाएं –

वैसे सभी ब्लॉगर्स इस बात को कहते हैं की, आपको केवल उतना ही लिखना चाहिए जितने शब्दों में आप अपनी बात को लोगों तक अच्छे तक पहुँचा सकें लेकिन, मैं इस बात को सही नहीं मानता हूँ मेरा मानना है की, पहले तो आप केवल ऐसे ही टॉपिक को चुने जिसपर आप कम से कम 2000+ शब्दों की पोस्ट लिख सकें ।

अगर आप लंबे लंबे आर्टिकल लिखोगे और यदि वह लोगों को कुछ जानकारी देते हैं तो, आपके पोस्ट को ज्यादा देर तक पढ़ेंगे जिससे आपका ब्लॉग की रैंकिंग सर्च इंजन में अच्छी होगी ।

लंबे आर्टिकल लिखने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये है की, आप किसी भी जानकारी को विस्तार से लोगों तक पहुँचा सकते हैं, यही सबसे बड़े कारण हैं जिसके कारण 2021 में गूगल पर long blog post ही ज्यादा रैंक करती है ।

इसे भी पढ़ें :- 1000 व्यूज आने पर ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

इसमें भी यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है की, आपका पोस्ट लोगों को पसंद आना चाहिए वरना चाहे वह कितनी भी बड़ी पोस्ट हो कोई भी सर्च इंजन उसे रैंक नहीं करेगा ।

#12. Internal Linking करें –

नये ब्लॉगर यही सबसे बड़ी गलती करते हैं की, वे एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट को लिंक नहीं करते हैं। अगर आपके ब्लॉग पर पहले से ही थोड़ा बहुत ट्रैफिक आ रहा है तो, आपको एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट को लिंक करके, बिना ज्यादा मेहनत के ब्लॉग-ट्रैफिक को 2-3 गुना तक बढ़ा सकते हैं।

इससे आपके अन्य पेज भी गूगल में रैंक होने शुरू हो जाएंगे और ट्रैफिक तो बढ़ेगा ही। अगर पोस्ट एक-दूसरे से संबन्धित होंगी तो, ज्यादा यूजर एक से ज्यादा पेज विज़िट करेंगे।

जैसा की आप भी जानते होंगे की, 2023 में google, backlink को ज्यादा महत्व नहीं दे रहा है लेकिन, अगर आपको किसी भी लिंक के माध्यम आए ट्रैफिक आ रहा है तो गूगल उसे आपके ब्लॉग के लिए एक अच्छा लिंक मानता है और आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराने लगता है । 

अगर आप ऐसी कुछ जगहों पर अपनी साइट का लिंक देते हैं जहाँ से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की संभावना है, तो यह लिंक आपके ब्लॉग के ट्रैफिक को जरूर बढ़ाएगा। ट्रैफिक को जल्दी बढ़ाने या अपने ब्लॉग के नाम को लोगों को बताने के लिए आपको गेस्ट पोस्ट का सहारा लेना बहुत जरूरी है । 

आपको कुछ ऐसे ब्लॉगर्स से संपर्क करना चाहिए जिनके ब्लॉग गूगल पर पहले से ही रैंक कर रहे हों उसके बाद आप उनको उनके ब्लॉग से सम्बन्धित बिषय पर पोस्ट लिखकर उन्हें भेजे, अगर उन्हें आपका पोस्ट पसंद आता है तो वे आपके पोस्ट को अपने ब्लॉग पर, आपके नाम और आपकी वेबसाइट के लिंक के साथ पब्लिश कर देंगे ।

गेस्ट पोस्ट से आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिससे आपके ब्लॉग को एक क्वालिटी बैकलिंक के साथ-साथ बहुत सारा ट्रैफिक भी मिलेगा। अगर आप गेस्ट पोस्ट करना चाहते हो तो उसके लिए कुछ मुख्य ब्लॉग निम्नलिखित हैं –

  • hindimehelp.com
  • shoutmehindi.com
  • mybigguide.com
  • myhindi.org
  • gyanipandit.com

इसके अलावा आप question-answer वेबसाइट पर जाकर कुछ प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं लेकिन ऐसी वेबसाइटें आपको dofollow बैकलिंक नहीं देती हैं लेकिन फिर भी इनसे ट्रैफिक आने के कारण गूगल या अन्य सर्च इंजन इन्हें क्वालिटी लिंक मानते हैं, ऐसी मुख्य वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Quora (free)
  • Medium (free)
  • Google Question Hub (free)

#14. गूगल वेब स्टोरीज बनाएं –

वेब स्टोरी इमेज की स्लाइड होती हैं, जिसमें आप यूजर को कम शब्दों में जानकारी देते हैं। अगर आप अपने ब्लॉग के विज़िटर्स में बहुत कम समय में ही बढ़ोत्तरी चाहते हैं तो आपको आज से ही वेब स्टोरीज़ बनाना शुरू कर देना चाहिए।

वेब स्टोरी को गूगल 2023 में भी बहुत ज्यादा प्रमोट कर रहा है, बस आपको लगातार अच्छा कॉन्टेंट देते रहना है। अगर आप 1 महीने वेब स्टोरी पर अच्छे से वर्क कर लेते हैं और रोज की 4-5 वेब स्टोरीज तक पब्लिश कर पाते हैं तो, 1 महीने बाद आपके ब्लॉग पर लाखों में ट्रैफिक आ सकता है।

हाँ, यह ध्यान देने वाली बात है की इस तरह का ट्रैफिक लम्बे समय तक नहीं आता है। आप जो भी वेब स्टोरी अपने पब्लिश करेंगे उनमें से ज्यादातर 24 घंटे के बाद लगभग बेकार हो जाएंगी।

#15. Paid Ads द्वारा ट्रैफिक लाएँ –

शुरुआत में पेड ट्रैफिक लाने से यूजर आपके ब्लॉग के बारे में जानने लगते हैं, इससे आपके ब्लॉग के प्रति रीडर्स में एक विश्वास पैदा होता है।

अभी तक हमने सभी फ्री तरीकों की बात की, जिससे हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं या अपने ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं लेकिन, अब हम आपको कुछ ऐसे paid तरीके बतायेंगे जिनसे आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा पायेंगे।

अगर आप पैसे लगाकर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो इसके बहुत सारे माध्यम हैं, जिनसे ट्रैफिक पाया जा सकता है, ये सभी प्लेटफॉर्म निम्नलिखित हैं –

इसे भी पढ़ें :- गेस्ट पोस्ट से बैकलिंक लेने के लिए हिंदी ब्लॉग्स।

Facebook Ads – जी हाँ! पहले हमने आपको बताया था की, आप फेसबुक पेज से बहुत सारा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं लेकिन, फेसबुक पर ads run करके भी आप यहाँ से ट्रैफिक ला पायेंगे। अभी कुछ समय से लोग फेसबुक पर ज्यादा भरोसा नहीं कर रहे हैं।

ब्लॉगर्स का मानना है की, फेसबुक से आने वाला ट्रैफिक क्वालिटी ट्रैफिक नहीं होता है और उस ट्रैफिक पर गूगल एडसेंस से भी अच्छी earning नहीं होती है। वैसे कुछ ब्लॉगर्स जो भी कहें आपको इसे एक बार जरूर आजमाना चाहिये क्योंकि यहां आप बहुत ही कम पैसों में ads चला सकते हैं।

Google Ads – क्योंकि ये ads google द्वारा चलाये जाते हैं इसलिए लोगों को इन ads पर ज्यादा भरोसा होता है । कुछ keywords पर हो सकता है की, ये ad आपको काफी ज्यादा महँगे लगे लेकिन, आप इन ads को चलाकर अपने ब्लॉग की एक ब्रांड बना सकते हैं लेकिन, शुरुआत में मुझे लगता है की, आपको फेसबुक ads चलाने चाहिए क्योंकि वह सस्ते होते हैं और फेसबुक पर ads चलाना गूगल की अपेक्षा आसान होता है ।

YouTube स्पॉन्सरशिप के जरिए ट्रैफिक बढ़ाएं – दोस्तों यूट्यूब से ट्रैफिक लाने के भी बहुत सारे, फ्री और paid तरीके हैं। सभी फ्री तरीकों से ट्रैफिक लाने की बात हम कर चुके हैं, इसमें हम केवल पैसे लगाकर ट्रैफिक लाने की बात करेंगे।

आप उनसे अपने ब्लॉग का प्रमोशन करा सकते हैं, जो कभी-कभी आपको ज्यादा महंगा भी पड़ सकता है क्योंकि, एक youtuber प्रोमोशन करने के कम से कम 5000 – 500000 तक पैसे चार्ज कर सकता है।

इस तरीके का इस्तेमाल आप किसी टूल वेबसाइट या किसी यूनिक वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए कर सकते हैं। किसी मोबाइल ऐप्स या कोर्स को प्रमोट करने के लिए भी यह तरीका इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऊपर दिए गए किसी भी बिषय की विस्तृत जानकारी लेने के लिए भी आप गूगल या यूट्यूब का प्रयोग कर सकते हैं ।

Pro Tips –

Free में पहले दिन से ही हजारों का ट्रैफिक कैसे लाये ?

आपको इसके लिए बहुत ही कम मेहनत करने की आवश्यकता है, अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं तो, आपको पता ही होगा की, ज्यादातर सभी यूट्यूबर की अपनी एक वेबसाइट है लेकिन, बहुत सारे ऐसे youtuber हैं जो या तो यूट्यूब पर अपना ब्लॉग दिखाना नहीं चाहते या फिर उनका ब्लॉग नहीं है । 

आपको ऐसे सभी यूट्यूब की लिस्ट बनानी है और उनसे संपर्क करना है । अगर आप उनसे यह कहते हैं की, आप उनके लिए एक ब्लॉग बनायेंगे जिसको आप ही संभालेंगे और उस ब्लॉग की अर्निंग का 40% भी यूट्यूबर को देंगे बस उसके बदले वह आपके ब्लॉग पोस्ट के लिंक को अपनी यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे । ज्यादातर यूट्यूबर मान जाएंगे और उनके yt चैनल से आने वाले ट्रैफिक से अच्छा खासा पैसा कमा लोगे ।

अन्तिम शब्द –

दोस्तों, ब्लॉगिंग को जितना ज्यादा आसान सोचते हो यह उतनी आसान नहीं है । बहुत कम लोग इस काम से पैसे कमा पाते हैं क्योंकि वे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ही नहीं ला पाते और थक-हारकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं लेकिन, आपको ऐसा नहीं करना है आपको ब्लॉगिंग को करते रहना है । थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन उसके बाद आप ब्लॉगिंग से एक अच्छी इनकम हर महीने कर सकते हो ।

इस पोस्ट में आप ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीको के बारे में पढ़ चुके हैं और जान चुके हैं की ऐसे कौन से तरीके हैं, जिनसे आप अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं । अगर आप अन्य ऐसे तरीके भी जानना चाहते हैं जो आपको ज्यादातर नहीं बताये जाते लेकिन, उनसे ट्रैफिक बहुत ही जल्दी लाया जाता है तो, 

आप कमेंट में बताये क्योंकि अगर आप इस ब्लॉग पर अपना प्यार दिखाते हैं तो इसका अगला भाग भी हम जल्दी ही लायेंगे । अगर आपने अभी तक भी इस शानदार पोस्ट को शेयर नहीं किया है तो, क्या कर रहे हो भाई ☹️? इसे ऐसे लोगों को शेयर करें जो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं ।

अगर आप ऊपर के सभी तरीकों को पढ़ चुके हैं तो आपको इन keywords को देखने की जरूरत ही नहीं है फिर भी हम आपको ऐसे कीवर्ड्स बता देते हैं जिनपर आपको शुरुवाती दिनों में पोस्ट लिखना चाहिए । ये कीवर्ड पर आपको cpc चाहे अच्छा न मिले लेकिन शुरू में आपको सबसे ज्यादा जरूरत ट्रैफिक की होती है और अगर आप कुछ ऐसे ही अन्य कीवर्ड ढूंढ लेते हैं तो आपकी शुरूवाती ट्रैफिक न आने की समस्या दूर हो जाएगी । सभी कीवर्ड निम्नलिखित हैं –

KeywordsSearch Volume
गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?3000
एमपीएल से पैसे कैसे कमाए ?2500
इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए ?2000
पैसे कमाने के app950
जियो फोन में गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए ?950
मोबाइल से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले ?950

इन सभी कीवर्ड को मैं समय-समय पर बदलता रहूँगा अगर आप नए नए कीवर्ड नहीं खोज पाते हैं तो, आप इस पेज को Add to Home Screen कर सकते हैं । अब आपका ये कर्तव्य है की आप कमेंट में बताये की, इस पोस्ट में क्या कमी है आपको इस पोस्ट से क्या सीखने को मिला और आप इस पोस्ट को क्या रेटिंग देना चाहेंगे ।
पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद..!

नये Blog पर करोड़ों का ट्रैफिक (1 महीने में) कैसे लाये ?

यदि आप ऐसा expired domain buy कर लेते हैं, जो पहले सरकारी domain था या उसको सरकारी डोमेन से backlink मिल रहा है तो, आपके ब्लॉग को rank होने से कोई नहीं रोक सकता है । इससे आपके ब्लॉग पर करोड़ों का ट्रैफिक भी आ सकता है, आप जो कुछ भी लिखेंगे, वह google में तुरन्त rank करने लगेगा । पोस्ट में विस्तार से पढ़ें…

नये ब्लॉग को रैंक होने में कितना समय लगता है ?

अगर 2022 की बात करें तो, इस समय गूगल और अन्य सभी सर्च इंजन बहुत ज्यादा एडवांस हैं, जिसकी बजह से यदि आप high quality blog post लिखते हैं तो, आपका ब्लॉग 1-2 महीने में ही रैंक हो सकता है ।

अच्छी रैंकिंग के लिए कितने शब्द का पोस्ट लिखें ?

वैसे तो ज्यादातर ब्लॉगर यह कहते हैं की, जितना जरूरी हो केवल उतने ही शब्द लिखें लेकिन, मेरा मानना है की चाहे कीवर्ड कुछ भी हो आपको अपने ब्लॉग पर कम से कम 1500+ शब्दों की पोस्ट लिखनी चाहिए (इसमें कुछ अपवाद भी हैं)।

28 thoughts on “Blog Par Traffic Kaise Badhaye? 2023 में काम आएँगे ये 15 तरीके”

  1. आपने इस पोस्ट में सबसे अलग और बहुत ही अच्छी जानकारी दी है. इन सभी तरीकों को इस्तेमाल करके सच में ब्लॉग के ट्रैफिक को कई गुना बढ़ाया जा सकता है । इतनी अच्छी जानकारी के लिए धन्यवाद.

    Reply
    • हमे खुशी है की आपको हमारे ब्लॉग की पोस्ट पसंद आयी । इसी तरह अपना प्यार हमारे ब्लॉग पर बनाए रखें ।

      Reply
  2. Maine apna naya blog suru kiya hai
    Jis par main Madhya Pradesh Govt. Scheme Information ke bare me Hindi me likhta hun
    maine apne blog par 10-12 article daal diye hai fir bhi koi traffic nahi ata hai
    kya karu?
    please bataiye
    kai tarike maine try kiye lekin koi kam nahi kar raha hai.

    Reply
    • अभी के समय में अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक से या फिर व्हाट्सएप्प से आता है तो, आपके adsense में ad limit लग सकती है लेकिन, अगर यह ट्रैफिक YouTube से आता है तो कोई समस्या नहीं है लेकिन, फिर भी आपको कोशिश करनी चाहिए की, ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक google search या bing search या फिर किसी भी सर्च इंजन से ही आए ।

      इसी के साथ-साथ सोशल मीडिया से कुछ न कुछ ट्रैफिक आना जरूरी है इससे, आप गूगल की नजर में बने रहते हैं और गूगल सोशल मीडिया की सहायता से भी आपकी साइट को समय-समय पर क्रॉल करता रहता है ।

      ★ ब्लॉग पर 25%-35% ट्रैफिक शोशल मीडिया से लाने पर कोई समस्या नहीं है लेकिन, यह ट्रैफिक की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है । अगर आप बात कर रहें हैं केवल शेयर करने की तो, वो तो जितना चाहें आप कर सकते हैं ।

      Reply
  3. आपने बहुत ईमानदारी से सारी बातें बताई, ईमानदारी के लिए 👏

    Reply
  4. Whenever I read your articles, I like it very much, you keep writing articles like this. Learn In An Easy Way – shailenders.com

    Reply
  5. Aaap ki is post ke liye bahut dhanyawad.

    aap ne is post me sharechart se trafic lane ki baat ki hai me ne use use kiya. kya hum ye pata laga sakte hai ki konsi socieal networking site se hame jyada trafic aata hai.

    Reply
    • जी हाँ, आप google analytics के जरिए पता लगा सकते हैं कि, आपके ब्लॉग पर कहाँ-कहाँ से कितना-कितना ट्रैफिक आ रहा है ।

      Reply
  6. बिल्कुल आसान शब्दों में आपने समझा दिया है, धन्यवाद!

    Reply
  7. आपके द्वारा दी गयी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की जानकारी को बिना फॉलो किये कोई भी अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं बढ़ा सकता।

    Reply
  8. Sir AAp ne bhut hi shandar artical likha isese muje bhut hi acchi jankari mili hai . Is type ki jakari biggner blogger ke liye me bhi apni website techysharma_in pr share karta hun . main bhut esay bhasa use karta hun isliye user ko smjne me mja aata hai.

    Reply

Leave a Comment