(FAST) Blog Par Traffic Kaise Badhaye (Top 10+ तरीके) – HR

blog par traffic kaise badhaye, blog ka traffic badhane ke tarike, blog par traffic kaise laye
ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ?

अगर आप भी अपने ब्लॉग पर ढेर सारा ट्रैफिक लाना चाहते हैं, तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अन्त तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि, सभी नये bloggers इस बात से परेशान रहते हैं की, इनके blog पर traffic नहीं आता है, वो एक प्रश्न सबसे ज्यादा पूछते हैं की, blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ? अगर आप अपने ब्लॉग पर कम समय में ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो, नीचे दिए गए टॉप 10+ टिप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

Note – आपको सबसे पहले ये जानना जरूरी है, की आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कहाँ से लाना चाहते हैं । क्या आप गूगल से ट्रैफिक लाना चाहते हैं या फिर आप चाहते हैं की आप शोशल मीडिया से हजारों लाखों का ट्रैफिक लायें, ईमेल से ट्रैफिक लाना चाहते हैं या फिर केवल गेस्ट पोस्ट करके, इस पोस्ट में आपको सभी तरीके बताए जाएंगे –

Bonus – आज मैं केवल आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके ही नहीं बताऊंगा बल्कि, आपको 5 ऐसे कीवर्ड के बारे में बताऊंगा जिसपर अगर आप पोस्ट लिखते हैं तो, आपका ब्लॉग 5-10 दिन में गूगल में रैंक करने लगेगा ।

1. Keyword Research से ट्रैफिक बढ़ाये –

क्या आप जानते हैं की, कीवर्ड रिसर्च एक ऐसा तरीका है, जिससे आप लाखों का ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं । ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए शुरू में आपको, ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखना है जिसका महीने का सर्च वॉल्यूम 1000 हो और उस टॉपिक पर ज्यादा ब्लॉग पोस्ट न हों । ऐसे आपका ब्लॉग सर्च इंजन में तेजी से रैंक करेगा और आपका ट्रैफिक शानदार तरीके से बढ़ेगा । अगर आप हिंदी में ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो, आपको कीवर्ड रिसर्च के लिए निम्नलिखित कीवर्ड रिसर्च टूल्स का प्रयोग करना चाहिए –

  1. Ubersuggest
  2. Google Keyword Planner (free)
  3. Ahref Free Keyword Generator (free)

2. शोशल मीडिया का प्रयोग करें –

अगर आपका ब्लॉग हिंदी भाषा में है तो, आपको अपनी पोस्ट पर/ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए निम्नलिखित शोशल मीडिया प्रयोग जरूर करनी चाहिए –

1) Facebook – आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक facebook पेज जरूर बनाना चाहिए इससे आपका ब्लॉग के बारे में लोगों को पता चलना शुरू होता है । अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक पेज पर शेयर करने से, आपकी पोस्ट पर ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है । अगर आप किसी ऐसे कीवर्ड पर ब्लॉग लिखते हैं, जिसपर ज्यादा कॉम्पटीशन नहीं है तो, आपके द्वारा फेसबुक पेज में पोस्ट किया हुआ पोस्ट भी रैंक करने लगता है ।

2) YouTube – अगर आपका ब्लॉग किसी ऐसे टॉपिक पर है, जिसे वीडियो बनाकर भी बताया जा सकता है तो, आपको यूट्यूब पर भी चैनल बनाकर, वीडियो अपलोड करनी चाहिए और yt video के डिस्क्रिप्शन में अपनी साइट का लिंक डालने से आपकी साइट पर कुछ ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा ।

3) Pinterest – अगर आपका ब्लॉग इमेज आदि से सम्बन्धित है तो, पिनट्रेस्ट आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा । अगर आप pinterest पर इमेज शेयर करते हैं, तो वह सभी इमेज लगभग 7-10 दिनों में गूगल में रैंक करने लगती है ।

4) Whatsapp – यह सबसे आसान तरीका है क्योंकि इस समय हर कोई whatsapp से जुड़ा हुआ है, अगर आप अपने ब्लॉग से सम्बन्धित whatsapp ग्रुप्स जॉइन कर लेते हैं तो, आप उस ग्रुप में अपनी ब्लॉग पोस्ट का लिंक शेयर करके, वहाँ से भी ट्रैफिक ला सकते हैं । क्या आपको पता है की अगर आपकी साइट whatsapp पर बहुत ज्यादा शेयर की जाती है तो, वह गूगल में भी रैंक होने लगती है ।

5. ShareChat – क्या आप भी केवल, अपने blog पर traffic लाने के लिए facebook, youtube, आदि शोशल मीडिया को ही एक जरिया मानते हो । बहुत सारे ऐसे नये blogger हैं जो, नये-नये प्लेटफॉर्म को नहीं खोजते, हम आपको बता दें की, आप अपने blog post के Link को sharechat पर भी share कर सकते हैं । अगर आपका News Blog या Fact Blog है तो, यह प्लेटफॉर्म आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है । आप sharechat से हर महीने हजारों-लाखों का traffic, अपने blog post पर ला सकते हैं ।

NOTE :- Sharechat से बड़ी मात्रा में Traffic लाने के लिए आपका blog, Hindi भाषा में हो तो बहुत अच्छी बात है ।

Sharechat के बारे में विस्तार से जानने के लिए या उससे ट्रैफिक लाने के तरीके या उस पर लिंक शेयर करने का तरीका जानने के लिए आप, हमारी एक दूसरी पोस्ट पढ़ सकते हैं, जिसमें हमने विस्तार से बताया है की, Sharechat से अपने blog का traffic कैसे बढ़ाये ?

(important..!) समय बचाये – जो भी शोशल मीडिया मैने आपको बताई हैं , मुझे हिंदी ब्लॉग के लिए केवल यही शोशल मीडिया सही लगती हैं । अगर आप अन्य स्थान पर पोस्ट अपलोड करते हैं तो, मुझे नहीं लगता की आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा, लेकिन इससे आपका समय और खराब होगा । फालतू के बैकलिंक के लिए शोशल मीडिया पर एकाउंट न बनाये ।

3. Quality Content लिखें –

आप खुद ही इस बात को सोचिए की, अगर आप ऐसे आर्टिकल्स लिखते हैं जो, लोगों को समझ ही नहीं आते हैं या उन सभी में समझने जितना कुछ नहीं होता है तो कोई आपके आर्टिकल को क्यों पढ़ेगा । आपको ऐसी पोस्ट लिखें जिसमें आपके बताने का तारीका इतना अच्छा होना चाहिए की, लोग आपके पोस्ट को अंत तक पढ़ें । 

नये ब्लॉगर्स ज्यादा पोस्ट लिखने के चक्कर में पोस्ट की क्वालिटी को घटा देते हैं, आपको ये गलती कभी भी नही करनी है । चाहें एक सप्ताह में एक पोस्ट लिखें लेकिन, पोस्ट ऐसी लिखें जिससे लोगों को कुछ जानकारी या कुछ सीखने को मिल रहा हो । गूगल भी आपके ब्लॉग पर खुद ट्रैफिक लाएगा अगर आपके पोस्ट में दम होगा ।

4. ब्लॉग की स्पीड –

ब्लॉग की स्पीड भी, आपकी साइट के ट्रफिक पर प्रभाव डालती है, अब गूगल भी इस बात को कह चुका है की, आपके ब्लॉग की स्पीड, आपके ब्लॉग की गूगल में रैंकिंग पर भी प्रभाव डालेगी । यह प्रभाव इतना ज्यादा भी नहीं होता है । अगर आप ब्लॉगर use कर रहे हैं तो आप नीचे दी गयी थीम प्रयोग करनी चाहिए, इससे आपका ब्लॉग काफी फ़ास्ट हो जाएगा । जिससे, आपकी रैंकिंग गूगल में अच्छी होती जाएगी और आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाएगा ।

1. Minifast Blogger Template
2. Fastest Blogger Template
3. Default Blogger Template (*)

5. Email Marketing –

लोगों को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में बताने का, यह बहुत ही अच्छा जरिया है इसमें आप ऐसे कुछ लोगों के ईमेल id पर ईमेल भेजते हैं, जो आपको लगता है की, वह आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ना पसंद करेंगे । यह तरीका तब भी बहुत बढ़िया काम करता है, जब आपके ब्लॉग पर रोज 0 ट्रैफिक आता हो लेकिन,

इसके लिए आपके पास बहुत ज्यादा email id होनी चाहिये जिससे, आप उन्हें ईमेल कर सके । यह ईमेल आपको एक-एक व्यक्ति को भेजने की जरूरत नहीं है, आप एक साथ सभी हजारों लोगों को भी ईमेल कर सकते हैं, इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दी गयी वीडियो भी देख सकते हैं –

Long आर्टिकल लिखें –

वैसे सभी ब्लॉगर्स इस बात को कहते हैं की, आपको केवल उतना ही लिखना चाहिए जितने शब्दों में आप अपनी बात को लोगों तक अच्छे तक पहुँचा सकें लेकिन, मैं इस बात को सही नहीं मानता हूँ मेरा मानना है की, पहले तो आप केवल ऐसे ही टॉपिक को चुने जिसपर आप कम से कम 2000+ शब्दों की पोस्ट लिख सकें । अगर आप लंबे लंबे आर्टिकल लिखोगे और यदि वह लोगों को कुछ जानकारी देते हैं तो, आपके पोस्ट को ज्यादा देर तक पढ़ेंगे जिससे आपका ब्लॉग की रैंकिंग सर्च इंजन में अच्छी होगी । लंबे आर्टिकल लिखने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये है की, आप किसी भी जानकारी को विस्तार से लोगों तक पहुँचा सकते हैं, यही सबसे बड़े कारण हैं जिसके कारण 2021 में गूगल पर long blog post ही ज्यादा रैंक करती है । इसमें भी यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है की, आपका पोस्ट लोगों को पसंद आना चाहिए वरना चाहे वह कितनी भी बड़ी पोस्ट हो कोई भी सर्च इंजन उसे रैंक नहीं करेगा ।

6. SEO करके ट्रैफिक बढ़ाये –

अगर आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका है । सभी बड़े बड़े ब्लॉगर्स के ब्लॉग पर 75% ट्रैफिक गूगल से ही आता है । अगर आप गूगल से ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग का seo करना होगा, साथ ही ऐसे बिषयों पर लिखना होगा जिस बिषय को लोग सर्च तो कर रहे हैं लेकिन उस टॉपिक पर आर्टिकल नहीं हैं या ज्यादा नहीं हैं । जिससे आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करने लगेगा । अगर आप नहीं जानते की seo क्या होता है तो, आप इस लिंक पर क्लिक करके seo की पूरी जानकारी ले सकते हैं । seo सीखने के बाद आप बड़ी मात्रा में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं । #Free Advance SEO.

7. Internal Linking करें –

नये ब्लॉगर यही सबसे बड़ी गलती करते हैं की, वे एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट को लिंक नहीं करते हैं । अगर आपके ब्लॉग पर पहले से ही थोड़ा बहुत ट्रैफिक आ रहा है तो, आपको एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट को लिंक करके, अपने ब्लॉग पर आए ट्रैफिक को एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट पर ले जाना है, जिससे आपका ट्रैफिक भी बढ़ जाएगा और गूगल को भी अच्छा सिग्नल जाएगा की, हर एक व्यक्ति आपके ब्लॉग की काफी सारी पोस्ट को पढ़ रहा है, इससे आपका ब्लॉग गूगल में अच्छा रैंक करेगा ।

8. Backlink से ट्रैफिक बढ़ाये –

जैसा की आप भी जानते होंगे की, 2021 में google, backlink को ज्यादा महत्व नहीं दे रहा है लेकिन, अगर आपको किसी भी लिंक के माध्यम आए ट्रैफिक आ रहा है तो गूगल उसे आपके ब्लॉग के लिए एक अच्छा लिंक मानता है और आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराने लगता है । 

अगर आप ऐसी कुछ जगहों पर अपनी साइट का लिंक देते हैं जहाँ से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की संभावना है, तो यह लिंक आपके ब्लॉग के ट्रैफिक को जरूर बढ़ाएगा । ट्रैफिक को जल्दी बढ़ाने या अपने ब्लॉग के नाम को लोगों को बताने के लिए आपको गेस्ट पोस्ट का सहारा लेना बहुत जरूरी है । 

आपको कुछ ऐसे ब्लॉगर्स से संपर्क करना चाहिए जिनके ब्लॉग गूगल पर पहले से ही रैंक कर रहे हों उसके बाद आप उनको उनके ब्लॉग से सम्बन्धित बिषय पर पोस्ट लिखकर उन्हें भेजे, अगर उन्हें आपका पोस्ट पसंद आता है तो वे आपके पोस्ट को अपने ब्लॉग पर, आपके नाम और आपकी वेबसाइट के लिंक के साथ पब्लिश कर देंगे । गेस्ट पोस्ट से आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिससे आपके ब्लॉग को एक क्वालिटी बैकलिंक के साथ-साथ बहुत सारा ट्रैफिक भी मिलेगा । अगर आप गेस्ट पोस्ट करना चाहते हो तो उसके लिए कुछ मुख्य ब्लॉग निम्नलिखित हैं –

  • hindimehelp.com
  • shoutmehindi.com
  • mybigguide.com
  • myhindi.org
  • gyanipandit.com

इसके अलावा आप question-answer वेबसाइट पर जाकर कुछ प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं लेकिन ऐसी वेबसाइटें आपको dofollow बैकलिंक नहीं देती हैं लेकिन फिर भी इनसे ट्रैफिक आने के कारण गूगल या अन्य सर्च इंजन इन्हें क्वालिटी लिंक मानते हैं, ऐसी मुख्य वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Quora (free)
  • Medium (free)
  • Google Question Hub (free)

9. Ads द्वारा ट्रैफिक लाएँ –

अभी तक हमने सभी फ्री तरीकों की बात की, जिससे हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं या अपने ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं लेकिन, अब हम आपको कुछ ऐसे paid तरीके बतायेंगे जिनसे आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा पायेंगे । अगर आप पैसे लगाकर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो इसके बहुत सारे माध्यम हैं, जिनसे ट्रैफिक पाया जा सकता है, ये सभी प्लेटफॉर्म निम्नलिखित हैं –

Facebook Ads – जी हाँ! पहले हमने आपको बताया था की, आप फेसबुक पेज से बहुत सारा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं लेकिन, फेसबुक पर ads run करके भी आप यहाँ से ट्रैफिक ला पायेंगे । अभी कुछ समय से लोग फेसबुक पर ज्यादा भरोसा नहीं कर रहे हैं, 

लोगों का मानना है की, फेसबुक से आने वाला ट्रैफिक क्वालिटी ट्रैफिक नहीं होता है और उस ट्रैफिक पर गूगल एडसेंस से भी अच्छी earning नहीं होती है । वैसे लोग जो भी कहें आपको इसे एक बार जरूर आजमाना चाहिये क्योंकि यहां आप बहुत ही कम पैसों में ads चला सकते हैं ।

Google Ads – क्योंकि ये ads google द्वारा चलाये जाते हैं इसलिए लोगों को इन ads पर ज्यादा भरोसा होता है । कुछ keywords पर हो सकता है की, ये ad आपको काफी ज्यादा महँगे लगे लेकिन, आप इन ads को चलाकर अपने ब्लॉग की एक ब्रांड बना सकते हैं लेकिन, शुरुआत में मुझे लगता है की, आपको फेसबुक ads चलाने चाहिए क्योंकि वह सस्ते होते हैं और फेसबुक पर ads चलाना गूगल की अपेक्षा आसान होता है ।

ऊपर दिए गए किसी भी बिषय की विस्तृत जानकारी लेने के लिए भी आप गूगल या यूट्यूब का प्रयोग कर सकते हैं ।

10. YouTube द्वारा –

दोस्तों यूट्यूब से ट्रैफिक लाने के भी बहुत सारे, फ्री और paid तरीके हैं । सभी फ्री तरीकों से ट्रैफिक लाने की बात हम कर चुके हैं, इसमें हम केवल पैसे लगाकर ट्रैफिक लाने की बात करेंगे । 

हम यूट्यूब पर ads चलाकर ट्रैफिक की बात नहीं बल्कि, youtubers के माध्यम से पैसे कमाने की बात कर रहे हैं । इसमें आपको कुछ ऐसे youtubers से संपर्क करना है जो आपके ब्लॉग से सम्बन्धित बिषयों पर वीडियो बनाते हो ।

आप उनसे अपने ब्लॉग का प्रमोशन करा सकते हैं, जो कभी-कभी आपको ज्यादा महंगा भी पड़ सकता है क्योंकि, एक youtuber प्रोमोशन करने के कम से कम 5000 – 500000 तक पैसे चार्ज कर सकता है।

Pro Tips –

Free में पहले दिन से ही हजारों का ट्रैफिक कैसे लायें ?

आपको इसके लिए बहुत ही कम मेहनत करने की आवश्यकता है, अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं तो, आपको पता ही होगा की, ज्यादातर सभी यूट्यूबर की अपनी एक वेबसाइट है लेकिन, बहुत सारे ऐसे youtuber हैं जो या तो यूट्यूब पर अपना ब्लॉग दिखाना नहीं चाहते या फिर उनका ब्लॉग नहीं है । 

आपको ऐसे सभी यूट्यूब की लिस्ट बनानी है और उनसे संपर्क करना है । अगर आप उनसे यह कहते हैं की, आप उनके लिए एक ब्लॉग बनायेंगे जिसको आप ही संभालेंगे और उस ब्लॉग की अर्निंग का 40% भी यूट्यूबर को देंगे बस उसके बदले वह आपके ब्लॉग पोस्ट के लिंक को अपनी यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे । ज्यादातर यूट्यूबर मान जाएंगे और उनके yt चैनल से आने वाले ट्रैफिक से अच्छा खासा पैसा कमा लोगे ।

अन्तिम शब्द –

दोस्तों, ब्लॉगिंग को जितना ज्यादा आसान सोचते हो यह उतनी आसान नहीं है । बहुत कम लोग इस काम से पैसे कमा पाते हैं क्योंकि वे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ही नहीं ला पाते और थक-हारकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं लेकिन, आपको ऐसा नहीं करना है आपको ब्लॉगिंग को करते रहना है । थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन उसके बाद आप ब्लॉगिंग से एक अच्छी इनकम हर महीने कर सकते हो ।

इस पोस्ट में आप ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीको के बारे में पढ़ चुके हैं और जान चुके हैं की ऐसे कौन से तरीके हैं, जिनसे आप अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं । अगर आप अन्य ऐसे तरीके भी जानना चाहते हैं जो आपको ज्यादातर नहीं बताये जाते लेकिन, उनसे ट्रैफिक बहुत ही जल्दी लाया जाता है तो, 

आप कमेंट में बताये क्योंकि अगर आप इस ब्लॉग पर अपना प्यार दिखाते हैं तो इसका अगला भाग भी हम जल्दी ही लायेंगे । अगर आपने अभी तक भी इस शानदार पोस्ट को शेयर नहीं किया है तो, क्या कर रहे हो भाई ☹️? इसे ऐसे लोगों को शेयर करें जो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं ।

अगर आप ऊपर के सभी तरीकों को पढ़ चुके हैं तो आपको इन keywords को देखने की जरूरत ही नहीं है फिर भी हम आपको ऐसे कीवर्ड्स बता देते हैं जिनपर आपको शुरुवाती दिनों में पोस्ट लिखना चाहिए । ये कीवर्ड पर आपको cpc चाहे अच्छा न मिले लेकिन शुरू में आपको सबसे ज्यादा जरूरत ट्रैफिक की होती है और अगर आप कुछ ऐसे ही अन्य कीवर्ड ढूंढ लेते हैं तो आपकी शुरूवाती ट्रैफिक न आने की समस्या दूर हो जाएगी । सभी कीवर्ड निम्नलिखित हैं –

इन सभी कीवर्ड को मैं समय-समय पर बदलता रहूँगा अगर आप नए नए कीवर्ड नहीं खोज पाते हैं तो, आप इस पेज को Add to Home Screen कर सकते हैं । अगर आपको add to home screen नहीं करना आता तो आप नीचे दी गई वीडियो से सीख सकते हैं ।

अब आपका ये कर्तव्य है की आप कमेंट में बताये की, इस पोस्ट में क्या कमी है आपको इस पोस्ट से क्या सीखने को मिला और आप इस पोस्ट को क्या रेटिंग देना चाहेंगे ।
पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद..!

2 thoughts on “(FAST) Blog Par Traffic Kaise Badhaye (Top 10+ तरीके) – HR”

Leave a Comment

Open chat