(FAST) Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये ? (ट्रैफिक लाने के बेस्ट तरीके)

★ content की अच्छी quality, blog post का on-page seo और off-page seo करने के अलावा भी ऐसे बहुत सारे तरीके हैं, जिनसे ब्लॉग के ट्रैफिक को कई गुना बढ़ाया जा सकता है । ब्लॉग पर तेजी से ट्रफिक बढ़ाने के लिए आज बहुत सारे social media platforms भी हैं, जो ट्रैफिक बढ़ाने के साथ-साथ ब्लॉग पोस्ट को जल्दी इंडेक्स कराने में भी मदद करते हैं ।

इस पोस्ट में जो भी तरीके बताए गए हैं, अगर इनको आप सही से समझकर फॉलो कर लेते हैं तो, मुझे उम्मीद है कि आज से 5-6 महीने बाद आप एक बहुत बड़े ब्लॉग के मालिक बन चुके होंगे । इस पोस्ट में ऐसे तरीके भी बताए गए हैं, जिनसे आप पहले दिन से ही हजारों का ट्रैफिक अपने blog में ला सकते हैं । आप जितनी ज्यादा सतर्कता के साथ इस पोस्ट को पढ़ेंगे, विश्वास कीजिए आप paid course में बताई जाने वाली जानकारी भी इस पोस्ट से पढ़ पाएंगे ।

आज मैं केवल आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके ही नहीं बताऊंगा बल्कि, आपको 50 ऐसे कीवर्ड की लिस्ट भी दूंगा, जिनपर अगर आप पोस्ट लिखते हैं तो, शायद आपका नया ब्लॉग 5-10 दिन मे ही google में रैंक करने लगेगा ।

Keyword Research से ट्रैफिक बढ़ाये

keyword research se traffic badhaye, traffic laane ka 1st tarika,

दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि कीवर्ड रिसर्च ही वह बेहतरीन तरीका है, जिससे आप बहुत कम समय में बिना ज्यादा मेहनत किए आप अपने नये ब्लॉग पर भी ट्रैफिक ला सकते हैं, यही कारण है की बड़े-बड़े bloggers अपना ज्यादातर समय keyword research करने में ही लगाते हैं, उनको हर वक्त ऐसे कीवर्ड की तलाश होती है, जिस कीवर्ड से सम्बन्धित सर्च इंजन (मुख्यतः गूगल) के पास बहुत कम content हो लेकिन उसकी searches ज्यादा हों ।

अगर आप हिंदी में ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको Ubersuggest, Google Keyword Planner, Ahref Free Keyword Generator जैसे free keyword research tools का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इन तीनों tools का डेटा 70%-80% तक सही होता है।

शोशल मीडिया का प्रयोग करें –

अगर आपका ब्लॉग हिंदी भाषा में है तो, आपको अपनी पोस्ट पर/ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए निम्नलिखित शोशल मीडिया प्रयोग जरूर करनी चाहिए –

इसे भी पढ़ें:- Blog से पैसे कैसे कमाए ? (Earning के बेस्ट तरीके)

Facebook Page के SEO में फायदे

facebook page se blog ka traffic badhaye, facebook page ke seo me fayde

आपको अपनी website के लिए एक facebook पेज जरूर बनाना चाहिए इससे आपका ब्लॉग के बारे में लोगों को पता चलना शुरू होता है । अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक पेज पर शेयर करने से, आपकी पोस्ट पर traffic आने की संभावना बढ़ जाती है । अगर आप किसी ऐसे कीवर्ड पर ब्लॉग लिखते हैं, जिसपर ज्यादा कॉम्पटीशन नहीं है तो, आपके द्वारा फेसबुक पेज में पोस्ट किया हुआ पोस्ट भी रैंक करने लगता है ।

2) YouTube – अगर आपका ब्लॉग किसी ऐसे टॉपिक पर है, जिसे वीडियो बनाकर भी बताया जा सकता है तो, आपको यूट्यूब पर भी चैनल बनाकर, वीडियो अपलोड करनी चाहिए और yt video के डिस्क्रिप्शन में अपनी साइट का लिंक डालने से आपकी साइट पर कुछ ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा ।

3) Pinterest – अगर आपका ब्लॉग इमेज आदि से सम्बन्धित है तो, पिनट्रेस्ट आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा । अगर आप pinterest पर इमेज शेयर करते हैं, तो वह सभी इमेज लगभग 7-10 दिनों में गूगल में रैंक करने लगती है ।

4) Whatsapp – यह सबसे आसान तरीका है क्योंकि इस समय हर कोई whatsapp से जुड़ा हुआ है, अगर आप अपने ब्लॉग से सम्बन्धित whatsapp ग्रुप्स जॉइन कर लेते हैं तो, आप उस ग्रुप में अपनी ब्लॉग पोस्ट का लिंक शेयर करके, वहाँ से भी ट्रैफिक ला सकते हैं । क्या आपको पता है की अगर आपकी साइट whatsapp पर बहुत ज्यादा शेयर की जाती है तो, वह गूगल में भी रैंक होने लगती है ।

5. ShareChat – क्या आप भी केवल, अपने blog पर traffic लाने के लिए facebook, youtube, आदि शोशल मीडिया को ही एक जरिया मानते हो । बहुत सारे ऐसे नये blogger हैं जो, नये-नये प्लेटफॉर्म को नहीं खोजते, हम आपको बता दें की, आप अपने blog post के Link को sharechat पर भी share कर सकते हैं । अगर आपका News Blog या Fact Blog है तो, यह प्लेटफॉर्म आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है । आप sharechat से हर महीने हजारों-लाखों का traffic, अपने blog post पर ला सकते हैं ।

NOTE :- Sharechat से बड़ी मात्रा में Traffic लाने के लिए आपका blog, Hindi भाषा में हो तो बहुत अच्छी बात है ।

Sharechat के बारे में विस्तार से जानने के लिए या उससे ट्रैफिक लाने के तरीके या उस पर लिंक शेयर करने का तरीका जानने के लिए आप, हमारी एक दूसरी पोस्ट पढ़ सकते हैं, जिसमें हमने विस्तार से बताया है की, Sharechat से अपने blog का traffic कैसे बढ़ाये ?

(important..!) समय बचाये – जो भी शोशल मीडिया मैने आपको बताई हैं , मुझे हिंदी ब्लॉग के लिए केवल यही शोशल मीडिया सही लगती हैं । अगर आप अन्य स्थान पर पोस्ट अपलोड करते हैं तो, मुझे नहीं लगता की आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा, लेकिन इससे आपका समय और खराब होगा । फालतू के बैकलिंक के लिए शोशल मीडिया पर एकाउंट न बनाये ।

इसे भी पढ़ें:- कम शब्दों वाली ब्लॉग पोस्ट गूगल में ज्यादा रैंक क्यों नहीं करती ? कम शब्दों वाली ब्लॉग पोस्ट से ज्यादा शब्दों वाली ब्लॉग पोस्ट को पीछे कैसे करें ?

Quality Content लिखें –

आप खुद ही इस बात को सोचिए की, अगर आप ऐसे आर्टिकल्स लिखते हैं जो, लोगों को समझ ही नहीं आते हैं या उन सभी में समझने जितना कुछ नहीं होता है तो कोई आपके आर्टिकल को क्यों पढ़ेगा । आपको ऐसी पोस्ट लिखें जिसमें आपके बताने का तारीका इतना अच्छा होना चाहिए की, लोग आपके पोस्ट को अंत तक पढ़ें । 

नये ब्लॉगर्स ज्यादा पोस्ट लिखने के चक्कर में पोस्ट की क्वालिटी को घटा देते हैं, आपको ये गलती कभी भी नही करनी है । चाहें एक सप्ताह में एक पोस्ट लिखें लेकिन, पोस्ट ऐसी लिखें जिससे लोगों को कुछ जानकारी या कुछ सीखने को मिल रहा हो । गूगल भी आपके ब्लॉग पर खुद ट्रैफिक लाएगा अगर आपके पोस्ट में दम होगा ।

ब्लॉग की स्पीड –

ब्लॉग की स्पीड भी, आपकी साइट के ट्रफिक पर प्रभाव डालती है, अब गूगल भी इस बात को कह चुका है की, आपके ब्लॉग की स्पीड, आपके ब्लॉग की गूगल में रैंकिंग पर भी प्रभाव डालेगी । यह प्रभाव इतना ज्यादा भी नहीं होता है । अगर आप blogger.com use कर रहे हैं तो आप नीचे दी गयी थीम प्रयोग करनी चाहिए, इससे आपका ब्लॉग काफी fast load होगा । जिससे, आपकी ranking, google में अच्छी होती जाएगी और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ जाएगी ।

  1. Minifast Blogger Template
  2. Fastest Blogger Template
  3. Default Blogger Template (*)

Email Marketing –

लोगों को अपने blog या website के बारे में बताने का, यह बहुत ही अच्छा जरिया है इसमें आप ऐसे कुछ लोगों के ईमेल id पर ईमेल भेजते हैं, जो आपको लगता है की, वह आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ना पसंद करेंगे । यह तरीका तब भी बहुत बढ़िया काम करता है, जब आपके ब्लॉग पर रोज 0 traffic आता हो लेकिन,

इसके लिए आपके पास बहुत ज्यादा email id होनी चाहिये जिससे, आप उन्हें ईमेल कर सके । यह ईमेल आपको एक-एक व्यक्ति को भेजने की जरूरत नहीं है, आप एक साथ सभी हजारों लोगों को भी ईमेल कर सकते हैं, इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दी गयी वीडियो भी देख सकते हैं –

Long आर्टिकल लिखें –

वैसे सभी ब्लॉगर्स इस बात को कहते हैं की, आपको केवल उतना ही लिखना चाहिए जितने शब्दों में आप अपनी बात को लोगों तक अच्छे तक पहुँचा सकें लेकिन, मैं इस बात को सही नहीं मानता हूँ मेरा मानना है की, पहले तो आप केवल ऐसे ही टॉपिक को चुने जिसपर आप कम से कम 2000+ शब्दों की पोस्ट लिख सकें । अगर आप लंबे लंबे आर्टिकल लिखोगे और यदि वह लोगों को कुछ जानकारी देते हैं तो, आपके पोस्ट को ज्यादा देर तक पढ़ेंगे जिससे आपका ब्लॉग की रैंकिंग सर्च इंजन में अच्छी होगी । लंबे आर्टिकल लिखने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये है की, आप किसी भी जानकारी को विस्तार से लोगों तक पहुँचा सकते हैं, यही सबसे बड़े कारण हैं जिसके कारण 2021 में गूगल पर long blog post ही ज्यादा रैंक करती है । इसमें भी यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है की, आपका पोस्ट लोगों को पसंद आना चाहिए वरना चाहे वह कितनी भी बड़ी पोस्ट हो कोई भी सर्च इंजन उसे रैंक नहीं करेगा ।

blog par traffic kaise badhaye, blog ka traffic badhane ke tarike, blog par traffic kaise laye
ब्लॉग पे ट्रैफिक बढ़ाने के बेस्ट तरीके ।

SEO करके ट्रैफिक बढ़ाये –

अगर आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका है । सभी बड़े बड़े ब्लॉगर्स के ब्लॉग पर 75% ट्रैफिक गूगल से ही आता है । अगर आप गूगल से ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग का seo करना होगा, साथ ही ऐसे बिषयों पर लिखना होगा जिस बिषय को लोग सर्च तो कर रहे हैं लेकिन उस टॉपिक पर आर्टिकल नहीं हैं या ज्यादा नहीं हैं । जिससे आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करने लगेगा । अगर आप नहीं जानते की seo क्या होता है तो, आप इस लिंक पर क्लिक करके seo की पूरी जानकारी ले सकते हैं । seo सीखने के बाद आप बड़ी मात्रा में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं । #Free Advance SEO.

Internal Linking करें –

नये ब्लॉगर यही सबसे बड़ी गलती करते हैं की, वे एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट को लिंक नहीं करते हैं । अगर आपके ब्लॉग पर पहले से ही थोड़ा बहुत ट्रैफिक आ रहा है तो, आपको एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट को लिंक करके, अपने ब्लॉग पर आए ट्रैफिक को एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट पर ले जाना है, जिससे आपका ट्रैफिक भी बढ़ जाएगा और गूगल को भी अच्छा सिग्नल जाएगा की, हर एक व्यक्ति आपके ब्लॉग की काफी सारी पोस्ट को पढ़ रहा है, इससे आपका ब्लॉग गूगल में अच्छा रैंक करेगा ।

जैसा की आप भी जानते होंगे की, 2021 में google, backlink को ज्यादा महत्व नहीं दे रहा है लेकिन, अगर आपको किसी भी लिंक के माध्यम आए ट्रैफिक आ रहा है तो गूगल उसे आपके ब्लॉग के लिए एक अच्छा लिंक मानता है और आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराने लगता है । 

अगर आप ऐसी कुछ जगहों पर अपनी साइट का लिंक देते हैं जहाँ से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की संभावना है, तो यह लिंक आपके ब्लॉग के ट्रैफिक को जरूर बढ़ाएगा । ट्रैफिक को जल्दी बढ़ाने या अपने ब्लॉग के नाम को लोगों को बताने के लिए आपको गेस्ट पोस्ट का सहारा लेना बहुत जरूरी है । 

आपको कुछ ऐसे ब्लॉगर्स से संपर्क करना चाहिए जिनके ब्लॉग गूगल पर पहले से ही रैंक कर रहे हों उसके बाद आप उनको उनके ब्लॉग से सम्बन्धित बिषय पर पोस्ट लिखकर उन्हें भेजे, अगर उन्हें आपका पोस्ट पसंद आता है तो वे आपके पोस्ट को अपने ब्लॉग पर, आपके नाम और आपकी वेबसाइट के लिंक के साथ पब्लिश कर देंगे । गेस्ट पोस्ट से आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिससे आपके ब्लॉग को एक क्वालिटी बैकलिंक के साथ-साथ बहुत सारा ट्रैफिक भी मिलेगा । अगर आप गेस्ट पोस्ट करना चाहते हो तो उसके लिए कुछ मुख्य ब्लॉग निम्नलिखित हैं –

  • hindimehelp.com
  • shoutmehindi.com
  • mybigguide.com
  • myhindi.org
  • gyanipandit.com

इसके अलावा आप question-answer वेबसाइट पर जाकर कुछ प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं लेकिन ऐसी वेबसाइटें आपको dofollow बैकलिंक नहीं देती हैं लेकिन फिर भी इनसे ट्रैफिक आने के कारण गूगल या अन्य सर्च इंजन इन्हें क्वालिटी लिंक मानते हैं, ऐसी मुख्य वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Quora (free)
  • Medium (free)
  • Google Question Hub (free)

Ads द्वारा ट्रैफिक लाएँ –

अभी तक हमने सभी फ्री तरीकों की बात की, जिससे हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं या अपने ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं लेकिन, अब हम आपको कुछ ऐसे paid तरीके बतायेंगे जिनसे आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा पायेंगे । अगर आप पैसे लगाकर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो इसके बहुत सारे माध्यम हैं, जिनसे ट्रैफिक पाया जा सकता है, ये सभी प्लेटफॉर्म निम्नलिखित हैं –

Facebook Ads – जी हाँ! पहले हमने आपको बताया था की, आप फेसबुक पेज से बहुत सारा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं लेकिन, फेसबुक पर ads run करके भी आप यहाँ से ट्रैफिक ला पायेंगे । अभी कुछ समय से लोग फेसबुक पर ज्यादा भरोसा नहीं कर रहे हैं, 

लोगों का मानना है की, फेसबुक से आने वाला ट्रैफिक क्वालिटी ट्रैफिक नहीं होता है और उस ट्रैफिक पर गूगल एडसेंस से भी अच्छी earning नहीं होती है । वैसे लोग जो भी कहें आपको इसे एक बार जरूर आजमाना चाहिये क्योंकि यहां आप बहुत ही कम पैसों में ads चला सकते हैं ।

Google Ads – क्योंकि ये ads google द्वारा चलाये जाते हैं इसलिए लोगों को इन ads पर ज्यादा भरोसा होता है । कुछ keywords पर हो सकता है की, ये ad आपको काफी ज्यादा महँगे लगे लेकिन, आप इन ads को चलाकर अपने ब्लॉग की एक ब्रांड बना सकते हैं लेकिन, शुरुआत में मुझे लगता है की, आपको फेसबुक ads चलाने चाहिए क्योंकि वह सस्ते होते हैं और फेसबुक पर ads चलाना गूगल की अपेक्षा आसान होता है ।

ऊपर दिए गए किसी भी बिषय की विस्तृत जानकारी लेने के लिए भी आप गूगल या यूट्यूब का प्रयोग कर सकते हैं ।

YouTube द्वारा –

दोस्तों यूट्यूब से ट्रैफिक लाने के भी बहुत सारे, फ्री और paid तरीके हैं । सभी फ्री तरीकों से ट्रैफिक लाने की बात हम कर चुके हैं, इसमें हम केवल पैसे लगाकर ट्रैफिक लाने की बात करेंगे । 

हम यूट्यूब पर ads चलाकर ट्रैफिक की बात नहीं बल्कि, youtubers के माध्यम से पैसे कमाने की बात कर रहे हैं । इसमें आपको कुछ ऐसे youtubers से संपर्क करना है जो आपके ब्लॉग से सम्बन्धित बिषयों पर वीडियो बनाते हो ।

आप उनसे अपने ब्लॉग का प्रमोशन करा सकते हैं, जो कभी-कभी आपको ज्यादा महंगा भी पड़ सकता है क्योंकि, एक youtuber प्रोमोशन करने के कम से कम 5000 – 500000 तक पैसे चार्ज कर सकता है।

Pro Tips –

Free में पहले दिन से ही हजारों का ट्रैफिक कैसे लाये ?

आपको इसके लिए बहुत ही कम मेहनत करने की आवश्यकता है, अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं तो, आपको पता ही होगा की, ज्यादातर सभी यूट्यूबर की अपनी एक वेबसाइट है लेकिन, बहुत सारे ऐसे youtuber हैं जो या तो यूट्यूब पर अपना ब्लॉग दिखाना नहीं चाहते या फिर उनका ब्लॉग नहीं है । 

आपको ऐसे सभी यूट्यूब की लिस्ट बनानी है और उनसे संपर्क करना है । अगर आप उनसे यह कहते हैं की, आप उनके लिए एक ब्लॉग बनायेंगे जिसको आप ही संभालेंगे और उस ब्लॉग की अर्निंग का 40% भी यूट्यूबर को देंगे बस उसके बदले वह आपके ब्लॉग पोस्ट के लिंक को अपनी यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे । ज्यादातर यूट्यूबर मान जाएंगे और उनके yt चैनल से आने वाले ट्रैफिक से अच्छा खासा पैसा कमा लोगे ।

अन्तिम शब्द –

दोस्तों, ब्लॉगिंग को जितना ज्यादा आसान सोचते हो यह उतनी आसान नहीं है । बहुत कम लोग इस काम से पैसे कमा पाते हैं क्योंकि वे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ही नहीं ला पाते और थक-हारकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं लेकिन, आपको ऐसा नहीं करना है आपको ब्लॉगिंग को करते रहना है । थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन उसके बाद आप ब्लॉगिंग से एक अच्छी इनकम हर महीने कर सकते हो ।

इस पोस्ट में आप ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीको के बारे में पढ़ चुके हैं और जान चुके हैं की ऐसे कौन से तरीके हैं, जिनसे आप अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं । अगर आप अन्य ऐसे तरीके भी जानना चाहते हैं जो आपको ज्यादातर नहीं बताये जाते लेकिन, उनसे ट्रैफिक बहुत ही जल्दी लाया जाता है तो, 

आप कमेंट में बताये क्योंकि अगर आप इस ब्लॉग पर अपना प्यार दिखाते हैं तो इसका अगला भाग भी हम जल्दी ही लायेंगे । अगर आपने अभी तक भी इस शानदार पोस्ट को शेयर नहीं किया है तो, क्या कर रहे हो भाई ☹️? इसे ऐसे लोगों को शेयर करें जो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं ।

अगर आप ऊपर के सभी तरीकों को पढ़ चुके हैं तो आपको इन keywords को देखने की जरूरत ही नहीं है फिर भी हम आपको ऐसे कीवर्ड्स बता देते हैं जिनपर आपको शुरुवाती दिनों में पोस्ट लिखना चाहिए । ये कीवर्ड पर आपको cpc चाहे अच्छा न मिले लेकिन शुरू में आपको सबसे ज्यादा जरूरत ट्रैफिक की होती है और अगर आप कुछ ऐसे ही अन्य कीवर्ड ढूंढ लेते हैं तो आपकी शुरूवाती ट्रैफिक न आने की समस्या दूर हो जाएगी । सभी कीवर्ड निम्नलिखित हैं –

KeywordsSearch Volume
गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?3000
एमपीएल से पैसे कैसे कमाए ?2500
इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए ?2000
पैसे कमाने के app950
जियो फोन में गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए ?950
मोबाइल से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले ?950

इन सभी कीवर्ड को मैं समय-समय पर बदलता रहूँगा अगर आप नए नए कीवर्ड नहीं खोज पाते हैं तो, आप इस पेज को Add to Home Screen कर सकते हैं । अब आपका ये कर्तव्य है की आप कमेंट में बताये की, इस पोस्ट में क्या कमी है आपको इस पोस्ट से क्या सीखने को मिला और आप इस पोस्ट को क्या रेटिंग देना चाहेंगे ।
पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद..!

नये Blog पर करोड़ों का ट्रैफिक (1 महीने में) कैसे लाये ?

यदि आप ऐसा expired domain buy कर लेते हैं, जो पहले सरकारी domain था या उसको सरकारी डोमेन से backlink मिल रहा है तो, आपके ब्लॉग को rank होने से कोई नहीं रोक सकता है । इससे आपके ब्लॉग पर करोड़ों का ट्रैफिक भी आ सकता है, आप जो कुछ भी लिखेंगे, वह google में तुरन्त rank करने लगेगा । पोस्ट में विस्तार से पढ़ें…

नये ब्लॉग को रैंक होने में कितना समय लगता है ?

अगर 2022 की बात करें तो, इस समय गूगल और अन्य सभी सर्च इंजन बहुत ज्यादा एडवांस हैं, जिसकी बजह से यदि आप high quality blog post लिखते हैं तो, आपका ब्लॉग 1-2 महीने में ही रैंक हो सकता है ।

अच्छी रैंकिंग के लिए कितने शब्द का पोस्ट लिखें ?

वैसे तो ज्यादातर ब्लॉगर यह कहते हैं की, जितना जरूरी हो केवल उतने ही शब्द लिखें लेकिन, मेरा मानना है की चाहे कीवर्ड कुछ भी हो आपको अपने ब्लॉग पर कम से कम 1500+ शब्दों की पोस्ट लिखनी चाहिए (इसमें कुछ अपवाद भी हैं)।

4.7/5 - (118 votes)

21 thoughts on “(FAST) Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये ? (ट्रैफिक लाने के बेस्ट तरीके)”

  1. आपने इस पोस्ट में सबसे अलग और बहुत ही अच्छी जानकारी दी है. इन सभी तरीकों को इस्तेमाल करके सच में ब्लॉग के ट्रैफिक को कई गुना बढ़ाया जा सकता है । इतनी अच्छी जानकारी के लिए धन्यवाद.

    Reply
    • हमे खुशी है की आपको हमारे ब्लॉग की पोस्ट पसंद आयी । इसी तरह अपना प्यार हमारे ब्लॉग पर बनाए रखें ।

      Reply
  2. Maine apna naya blog suru kiya hai
    Jis par main Madhya Pradesh Govt. Scheme Information ke bare me Hindi me likhta hun
    maine apne blog par 10-12 article daal diye hai fir bhi koi traffic nahi ata hai
    kya karu?
    please bataiye
    kai tarike maine try kiye lekin koi kam nahi kar raha hai.

    Reply
    • अभी के समय में अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक से या फिर व्हाट्सएप्प से आता है तो, आपके adsense में ad limit लग सकती है लेकिन, अगर यह ट्रैफिक YouTube से आता है तो कोई समस्या नहीं है लेकिन, फिर भी आपको कोशिश करनी चाहिए की, ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक google search या bing search या फिर किसी भी सर्च इंजन से ही आए ।

      इसी के साथ-साथ सोशल मीडिया से कुछ न कुछ ट्रैफिक आना जरूरी है इससे, आप गूगल की नजर में बने रहते हैं और गूगल सोशल मीडिया की सहायता से भी आपकी साइट को समय-समय पर क्रॉल करता रहता है ।

      ★ ब्लॉग पर 25%-35% ट्रैफिक शोशल मीडिया से लाने पर कोई समस्या नहीं है लेकिन, यह ट्रैफिक की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है । अगर आप बात कर रहें हैं केवल शेयर करने की तो, वो तो जितना चाहें आप कर सकते हैं ।

      Reply
  3. Whenever I read your articles, I like it very much, you keep writing articles like this. Learn In An Easy Way – shailenders.com

    Reply
  4. Aaap ki is post ke liye bahut dhanyawad.

    aap ne is post me sharechart se trafic lane ki baat ki hai me ne use use kiya. kya hum ye pata laga sakte hai ki konsi socieal networking site se hame jyada trafic aata hai.

    Reply
    • जी हाँ, आप google analytics के जरिए पता लगा सकते हैं कि, आपके ब्लॉग पर कहाँ-कहाँ से कितना-कितना ट्रैफिक आ रहा है ।

      Reply
  5. बिल्कुल आसान शब्दों में आपने समझा दिया है, धन्यवाद!

    Reply
  6. आपके द्वारा दी गयी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की जानकारी को बिना फॉलो किये कोई भी अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं बढ़ा सकता।

    Reply

Leave a Comment

लड़कियों के बारे में अनसुने तथ्य। लड़की को इम्प्रेस करने के अचूक तरीके दुल्हन ने रात में सात फेरे लिए, सुबह ही तोड़ दी शादी, कहा… PUBG के लिए बेटे ने की माँ की हत्या, जानिए पूरा मामला 2022 में पॉकेट मनी के लिए पैसा कमाने वाले ऐप्स