फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? Copy/Paste करके कमाए लाखों रूपये

Facebook Se Paise Kaise Kamaye – अगर फेसबुक से कमाई करनी है और वे सभी तरीके जानने हैं, जिनसे दिन के 5,000 रूपये भी कमाए जा सकते हैं तो, आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में आपको वे सभी तरीके बताए जाएंगे जिन्हें फेसबुक से पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस पोस्ट में ऐसे 5 तरीकों पर बात की गई है, जिनमें से प्रत्येक तरीका आपको 1 लाख रूपये महीना कमाकर देने की ताकत रखता है, बस जरुरत है तो इन तरीकों को सही से समझकर फॉलो करने की।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

कुछ तरीकों में आपको शुरुआत में अपने पैसे भी लगाने पद सकते हैं लेकिन, उनमें आपको रिजल्ट भी जल्दी देखने को मिलते हैं।

कुछ तरीके फ्री हैं तो, उन सभी में आपको थोड़ी से मेहनत ज्यादा करनी होगी और रिजल्ट आने में 1-2 महीने का समय लग सकता है, आइये फेसबुक के बारे में विस्तार से जानते हैं और इससे कमाई के सभी तरीकों के बारे में आपको बताते हैं –

Facebook क्या है?

Facebbok एक social media website और मोबाइल ऐप है, जिसके द्वारा हम दुनिया के बहुत सारे लोगों से जुड़ सकते हैं, उन्हें अपना दोस्त बना सकते हैं, बातचीत कर सकते हैं। आप Facebook App अपने mobile phone में Free में Download कर सकते हैं। चूँकि यहाँ बहुत सारे लोग हैं इसलिए पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए जरूरी –

अगर आपके पास नीचे पॉइंट्स में बताई चीजें हैं तो, आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक से पैसे कमाना बहुत मुश्किल काम नहीं है और यदि आप 5-10,000 रूपये इन्वेस्ट कर सकते हैं तो, यह और भी आसान बन जाता है।

  • एक अच्छा स्मार्टफोन या लैपटॉप।
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन।
  • धैर्य और लगन। 🙂

#1. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए –

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जिन लोगों को नहीं पता मैं उनको बता दूँ की, किसी दूसरे के प्रोडक्ट को किसी को रेफर करना, जब वह उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो, हमें कुछ कमीशन मिलता है।

यह सुनने में कुछ-कुछ नेटवर्क मार्केटिंग या ऐसा कुछ लगता है की हमें घर-घर जाकर कोई पॉलिसी या कोई सामान बेचने की कोशिश करनी है, जबकि ऐसा नहीं है। ध्यान से पढ़ें आप खुद समझ जाएंगे –

आपको एक पेज बनाना है, प्रोडक्ट लैंडिंग पेज। इस पेज पर आपको एक अच्छी क्वालिटी का ब्यूटी प्रोडक्ट या अन्य कोई एक प्रोडक्ट के बारे में जानकारी लिखनी है और उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है।

अब इस प्रोडक्ट पेज को आपको फेसबुक Ad के माध्यम से प्रमोट करना है और ऐसे लोगों को टारगेट करना है, जिनको सच में उस प्रोडक्ट की जरुरत हो। जब वे लोग आपके उस पेज पर जाकर प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको कुछ कमीशन मिलेगा।

Facebook को आपके, पैसा कमाने के लिए नहीं बनाया गया था, इसको इसलिए बनाया गया था जिससे, पूरी दुनिया के लोगों को एक दूसरे से जोड़ा जा सके लेकिन, YouTube को देखते हुए, आज Facebook पहले से बहुत ज्यादा बदल चुका है। आज Facebook में भी आप बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जो निम्नलिखित हैं –

#2. Facebook Page से पैसे कमाए –

फेसबुक पर पेज बनाकर पैसे कमाना, फेसबुक से कमाई का सबसे आसान तरीका है। इस तरीके से आप 25-30,000 रूपये महीना आराम से कमा सकते हैं। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी ऐसे टॉपिक को चुनना है, जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो और जिसमें आपकी सबसे ज्यादा रूचि हो।

जैसे मुझे नयी-नयी मूवीज देखने और चुटकुले पढ़ने में रूचि है, इसलिए मैने मूवीज और चुटकुलों से सम्बन्धित एक फेसबुक पेज बनाया था।

मैं उस पेज पर नयी-नयी मूवीज की न्यूज़ और उन मूवीज को सबसे पहले देखकर रिव्यु करता था, जो काफी लोगों को पसंद आता था और इसकी बजह से मेरे फेसबुक पेज पर 50 हजार से ज्यादा लाइक्स को गए थे। इस पेज पर जो भी चुटकुले पब्लिश करता था उन्हें मैं गूगल से ही कॉपी करता था। 😉

पेज पर 50K लाइक्स की बजह से मुझे बहुत सारे ब्लॉगर, यूट्यूबर के emails आने लगे, वे मेरे फेसबुक पेज के माध्यम से लोगों को अपने यूट्यूब चैनल, अपने प्रोडक्ट या अपने ब्लॉग के बारे में लोगों को बताना चाहते थे। मैं उनकी एक पोस्ट को अपने पेज पर पब्लिश करने के 4-5000 रूपये लेता था।

फेसबुक पेज से कमाई का यह तरीका मुझे सबसे अच्छा लगा, जिससे मै 20-25,000 रूपये हर महीने कमाता था। अभी मेरे उस पेज को हैकर ने डिलीट कर दिया है।

आप भी किसी बिषय पर फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमा सकते हैं। ये कुछ फेसबुक पेज हैं, जिनके काफी ज्यादा लाइक्स हैं, जो इसी तरह sponsor post से अच्छा पैसा कमाते हैं।

#3. Video Upload करके पैसे कमाये –

Facebook ने भी YouTube को टक्कर देने के लिए, Facebook पर video monetization system add कर दिया है। अब यदि आप Youtube की तरह facebook page पर video upload करते हैं, तो आपको पैसे मिलते हैं लेकिन, उससे पहले आपको facebook की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा तभी आप पैसे कमा पायेंगे। वे शर्ते निम्नलिखित हैं –

10k Likes – यदि आप अपने fb page को monetize करवाना चाहते हैं तो, आपके fb page पर 10 हजार likes होने जरूरी हैं ।

30k Minutes Watch Time – उपर्युक्त शर्त के साथ-साथ आपके page पर 30 हजार मिनट का watch time होना भी जरूरी है, मतलब आपके facebook page पर आप जो भी video upload करोगे, उन सभी वीडियो को 30 हजार मिनट तक देखा जाने के बाद आप facebook page से earning करना शुरू कर देंगे ।

अगर आप कुछ दिन तक, fb पर अच्छे से video बनाकर अपलोड करते हैं तो, Facebook के द्वारा बताई गई ये शर्ते ज्यादा मुश्किल नहीं है । अगर आप entertainment category की वीडियो बनाते हैं, तो आप बहुत ही जल्दी अपने facebook पेज से earning शुरू कर पायेंगे ।

अंतिम शब्द –

इस post में हमने सीखा की, लोग किस तरह से facebook page से या फेसबुक से पैसे कमाते हैं ? अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें होंगे तो मुझे पूरा विश्वास है की, आपके मन में facebook से पैसे कमाने से सम्बन्धित एक भी सवाल नहीं होगा लेकिन, यदि फिर भी आपके मन में कोई ऐसा प्रश्न है, जिसका उत्तर हम भूलवश पोस्ट में नहीं दे पाए हैं, तो आप उसे कमेन्ट में बता सकते हैं ।

क्या यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक थी ? क्या आप भी इस पोस्ट को पढ़कर facebook से पैसे कमाने की सोच रहे हैं ? क्या आप इससे अलग कोई ऐसा बेहतरीन तरीके के बारे में जानते हैं, जिसके माध्यम से आप fb से पैसा कमा सके, तो हमे जरूर बताये ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस ट्रिक से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके ।

1 thought on “फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? Copy/Paste करके कमाए लाखों रूपये”

Leave a Comment