14 दिसम्बर तक फ्री में अपडेट करेंआधार, वरना बढ़ सकता है साइबर फ्रॉड का खतरा

Aadhaar Card Free Update – अगर आपने भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है, तो 14 दिसंबर को अपडेट करा लें, वरना आपके साथ साइबर फ्रॉड होने का खतरा बढ़ सकता है।

ध्यान से पढ़ें: इस समय बहुत कम ऐसे भारत के नागरिक होंगे, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है। आधार कार्ड का महत्व आजकल कितना बढ़ गया है यह तो आपको पता ही होगा। बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर मोबाइल के लिए सिमकार्ड खरीदने में भी आधार कार्ड माँगा जाता है।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

ऐसे में यदि आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो, आपकी बहुत सारे कार्यों में रुकावट पढ़ सकती है। ध्यान रखें कि एक बार आधार कार्ड बनवाने से, चाहे बनवाने के बाद उसमें आपकी सभी जानकारी सही हैं, फिर भी आपको इसे समय-समय पर अपडेट कराना जरूरी है।

14 दिसंबर, फ्री में आधार कार्ड होगा अपडेट –

अगर आपको भी फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराना है तो आपको इसी महीने की 14 तारीख को नहीं भूलना चाहिए। 14 दिसंबर, यूआईडीऐआई द्वारा तय की गई तारीख है, यदि आप इसमें भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं करते हैं तो, इसके बाद आपको अपडेट-शुल्क देना पड़ सकता है।

कब कराना चाहिए आधार कार्ड अपडेट –

यदि आपकी कोई जानकारी आधार कार्ड में सही नहीं है, तब तो आपको जल्दी से जल्दी आधार कार्ड अपडेट कराना ही चाहिए लेकिन, यदि आपके आधार में सभी जानकारी सही हैं फिर भी आपको इसे अधिकतम 10 साल में एक बार अपडेट जरूर कराना चाहिए।

इसको खुद भी ऑनलाइन माध्यम से अपडेट किया जा सकता है लेकिन, इसके लिए सही विकल्प है कि आप अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाए जाएं और अपनी जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, फिंगरप्रिंट आदि देकर आधार को अपडेट कराएं।

खुद कैसे करें आधार अपडेट –

कुछ ऐसी जानकारी है जिन्हें आप खुद भी आधार कार्ड में ऑनलाइन माध्यम से अपडेट कर सकते हैं लेकिन ज्यादातर अहम जानकारी जैसे की आइरिस और बायोमैट्रिक डाटा अपडेट कराने के लिए आपको आधार सेंटर ही जाने की जरूरत पड़ेगी।

नोट: यदि आप 14 दिसम्बर के बाद या पहले भी आधार सेंटर पर जाकर ही आधार कार्ड को अपडेट कराते हैं तो, आपको शुल्क देना होगा। 14 दिसम्बर तक फ्री का विकल्प केवल ऑनलाइन माध्यम से अपडेट करने के लिए ही मौजूद है।

अपडेट करने के लिए फॉलो करें यह आसान स्टेप्स –

पहला स्टेपकिसी भी ब्राउज़र में UIDAI सर्च करें और आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करें।
दूसरा स्टेपवेबसाइट पर आधार अपडेशन विकल्प पर क्लिक करें।
तीसरा स्टेपआपको आधार कार्ड की जो भी चीज अपडेट करनी है उस विकल्प को चुने।
चौथा स्टेपआधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरें, जिसपर आने वाले OTP को भी सावधानीपूर्वक भरें।
पाँचवा स्टेपअब अपने आधार कार्ड से जुड़ी डिटेल देखकर वेरीफाई करने के बाद, अपडेट के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने पर अपडेट प्रक्रिया को एक्सेप्ट करें।
छठा स्टेपअब आपको URN नंबर प्राप्त होगा, इसको सेव कर ले और समय-समय पर अपने आधार कार्ड अपडेट की प्रक्रिया को ट्रैक करते रहें।

Leave a Comment