About Us

★ Hindi Raja (hindiraja.in) क्या है ?

Hindi Raja (hindiraja.in) एक Hindi Blog है, जो मुख्यतः भारतीय लोगों के लिए बनाया गया है । इस ब्लॉग पर आप Make Money Online, Business Ideas, Finance आदि विषयों से सम्बंधित पोस्ट, हिन्दी भाषा में पढ़ सकते हैं । इस ब्लॉग का उद्देश्य आप तक सही व सटीक जानकारी पहुँचाना है इसलिए Hindi Raja Team में केवल ऐसे लोगों को शामिल किया जाता है, जिन्हें उस बिषय की अच्छी समझ हो, जिसपर वे पोस्ट लिखने वाले हैं, इसी कारण इस ब्लॉग की प्रत्येक कैटेगरी में आपको, अच्छी गुणवत्ता वाली पोस्ट ही देखने को मिलती हैं ।

★ Hindi Raja का Founder कौन है ?

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम Himanshu Rajput है और मैं hindiraja.in का founder हूँ । मैं उत्तर प्रदेश के जिला बिजनौर का रहने वाला हूँ । मेरी उम्र 17 साल है और मैं एक part time blogger हूँ । वर्तमान में मैं PrathviRaj Chauhan Institute of Education and Technology से B.Sc (Bachelor of Science) की पढ़ाई कर रहा हूँ और भविष्य में मैं IAS या उससे ऊपर के कुछ पदों पर अपने आपको देखता चाहता हूँ । मैं इस समय इस ब्लॉग को काफी ज्यादा समय देता हूँ ताकि, इस ब्लॉग के user experience को और अच्छा किया जा सके । 😊

hindiraja.in मेरा पहला ब्लॉग नहीं है, इस ब्लॉग से पहले भी मैं 3,4 blogs चला चुका हूँ । जब 2018 में मैंने blogging शुरू की थी तब मुझे लिखने में 1% भी रूचि नहीं थी । मैने अपने शुरुआत के लगभग सभी blogs को केवल पैसे कमाने के उद्देश्य से शुरू किया था । उस समय मुझे ज्यादा अनुभव भी नहीं था इसलिए मैं फेल हो गया था । 

जब उन blogs को सफलता नहीं मिली उसके बाद भी मैने कुछ blogs चलाए तो, उन सभी में भी मुझे कुछ खास सफलता नहीं मिली । इन्हीं सालों में अपने अपनी skills पर बहुत ज्यादा काम किया और YouTube, Google आदि से बहुत सारी जानकारी ग्रहण की और पैसे कमाने के छोटे-छोटे प्रयास किए । कुछ प्रयासों में सफलता भी मिली और कुछ प्रयास में मेरा बहुत ज्यादा समय बर्बाद भी हुआ । 

इंटरनेट से जानकारी ग्रहण करने में मैं, रोज 8-10 घण्टे मोबाइल चलाता था, इसका परिणाम चश्मा आप मेरी फ़ोटो में देख सकते हैं 😃 । इसी दौरान मैंने Blogging, SEO, Social Media Marketing, Content Writing Skills के साथ HTML, Basic CSS और थोड़ी बहुत Java Script सीखने का भी प्रयास किया । मैं कभी-कभी PHP और Python को भी सीखने का प्रयास कर लेता था  लेकिन, अभी सब भूल चुका हूँ । 

इसी बीच मैने बहुत सारे earning apps से पैसे कमाने चाहे जिन्होंने, मेरे समय और दिमाग को खराब करने में कोई कमी नहीं छोड़ी । तभी मुझे YouTube से ही पता चला की, app से पैसे कमाना मुश्किल है लेकिन app बनाना आसान है, तब मैंने कुछ websites जैसे thunkable, appybuilder आदि की सहायता से app बनाने की कोशिश भी की थी लेकिन, फेल । फिर मैंने android studio में भी अपना काफी समय बर्बाद किया है ।

अब इतनी बार फेल-पास होने के बाद मेरे पास जानकारी की कोई कमी नहीं थी और मैं अपनी जानकारी और अनुभव को शेयर करना चाहता था इसलिए मैंने hindiraja.in को शुरू करने के बारे में सोचा । सभी कॉन्टेंट writers में से मैने इस blog पर सबसे ज्यादा पोस्ट पब्लिश की हैं और मैं हमेशा यह प्रयास करता हूँ की, आपको लेटेस्ट जानकारी मिले । 

मैंने इस blog पर अपना बहुत सारा समय इन्वेस्ट किया है जिससे मेरी पढ़ाई बहुत ज्यादा प्रभावित हुई है । मेरे पास और भी बहुत सारे अनुभव हैं, जो मैं आपसे शेयर करना चाहता हूँ लेकिन, मैं आपका अधिक समय नहीं लेना चाहता हूँ क्योंकि, जब मैं इस पोस्ट को लिख रहा हूँ इससे अगले महीने मेरे exam हैं, मुझे कुछ भी याद नहीं है ।😂

अभी अपने बारे में और इस ब्लॉग के अन्य content writers के बारे में बहुत कुछ लिखना है लेकिन, Exam के बाद… मैं चला पढ़ने……..

4.7/5 - (4 votes)