एलोवेरा एक औषधीय पौधा है, जिसमें बहुत सारे औषधीय गुण हैं, जिसकी बजह से आजकल आप बहुत सारे घरों में इसे देख सकते हैं। सभी अपनी-अपनी जरूरतों के हिसाब से इसका इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग इसका सेवन करते हैं, ताकि वे अपना वजन कम कर सकें, कब्ज दूर कर सकें (इसको अलग-अलग तरह से ग्रहण करने के अलग-अलग फायदे हैं) जबकि, कुछ इसे त्वचा पर लगाते हैं जिससे उनकी त्वचा खूबसूरत बनी रहे।

एलोवेरा के गुण तो बहुत सारे हैं लेकिन अगर आप इसकी ज्यादा मात्रा का सेवन करें तो, इसके बहुत सारे नुकसान भी हैं, जो इस प्रकार हैं –

डिहाइड्रेशन –

एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. क्योंकि यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बिगाड़ देता है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है.

लूज-मोशन –

अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है. इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो लूज-मोशन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है।

थकान –

एलोवेरा जूस को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन, जरूरत से ज्यादा पीने से सिरदर्द और थकान की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इससे मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या भी हो सकती है.

ब्लड शुगर –

एलोवेरा जूस का जरूरत से ज्यादा सेवन ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सकता है. खासकर यदि आप डायबिटीज रोगी हैं या कोई अन्य स्थिति है जो इंसुलिन से जुड़ी है. इसलिए डॉक्टर के परामर्श से ही एलोवेरा जूस का सेवन करें.

एलर्जी –

अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो ध्यान रखें कि आपको इससे एलर्जी तो नहीं. क्योंकि जरूरत से ज्यादा एलोवेरा जूस का सेवन करने से खुजली, सीने में जलन और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

5/5 - (1 vote)

Similar Posts