बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए – क्या आपको पता है, चाहे आपकी उम्र कितनी ही ज्यादा या कितनी ही कम क्यों न हो, चाहे आपके पास लगाने के लिए पैसे हो या न हो, फिर भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम का फायदा बहुत सारे बच्चे-बड़े व्यक्ति सभी उठा रहे हैं और ऑनलाइन रोज के कई हजार रूपये की कमाई कर रहे हैं। आप भी ऐसा कर सकते हैं, बस आपको नीचे दिए गए सभी तरीकों में से किसी एक तरीके पर अच्छे से महारथ हासिल कर लेनी है।

Note – सभी तरीकों को आधा-आधा समझने से अच्छा है की, एक तरीके को अच्छे से समझ लिया जाए ताकि, उसे पैसे कमाने का जरिया बनाया जा सके।

बिना पैसे के पैसे कमाए / ऑनलाइन पैसे कमाने के आईडियाज

★ हमारे लिए कॉन्टेंट राइटिंग करें –

अगर आपको किसी भी बिषय की अच्छी नॉलेज है तो आप उसे अन्य लोगों के साथ, लिखकर शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। यही कॉन्टेंट राइटिंग है, जिसमें आपको प्रत्येक शब्द लिखने के 15-25पैसे तक मिल सकते हैं।

जैसे यदि आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी ऑनलाइन, बिज़नेस आइडियाज के बारे में अच्छी जानकारी है तो, आप हमारे ब्लॉग पर भी लिखकर पैसा कमा सकते हैं। यदि आपको कॉन्टेंट राइटिंग के बारे में बिल्कुल भी नहीं पता तो, कॉन्टेंट राइटिंग की पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें।

अगर आप 1 दिन में 2500 शब्द भी लिखते हैं जो, 1-2 महीने के अभ्यास के बाद आप आसानी से लिख पाएंगे, तो उससे आप 20पैसे/शब्द के हिसाब से रोज के 500 रूपये मतलब, महीने के ₹30,000 कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- खुद के मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के तरीके।

★ किसी भी बिषय से सम्बंधित जानकारी को गूगल, यूट्यूब के माध्यम से समझकर, उसे अपने शब्दों में लिखें और 30,000 रुपये हर महीने कमाए।

bina paise ke paise kaise kamaye, laptop and money,

इन 3 वेबसाइटों पर कॉन्टेंट राइटिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं –

अभी हमने आपको हमारे ब्लॉग पर लिखकर पैसे कमाने के बारे में बताया लेकिन, इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइटें हैं जो, आपको कॉन्टेंट लिखने के पैसे देती हैं। वैसे तो ऐसी बहुत सारी वेबसाइटें हैं लेकिन हमने उनमें से इन 3 वेबसाइटों को चुना है जो, आपकी आपकी कमाई का अच्छा साधन बन सकती हैं –

  1. https://expertscolumn.com/
  2. https://www.boddunan.com/
  3. https://writingcreek.com/

★ SEO सीखकर लाखों कमाए –

SEO की फुल फॉर्म Search Engine Optimization है। सभी ब्लॉग अपने आप को सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करना चाहते हैं, ताकि उनका ब्लॉग, वेबसाइट को सर्च इंजन अच्छे से समझकर रैंक करा सके। अगर आप यह ऑप्टिमाइजेशन करना सीख लेते हो तो, आपके लिए किसी भी ब्लॉग को रैंक कराना या उसपर ट्रैफिक लाना आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें :- ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके।

जिसके बाद आपको कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ कराने के लिए, आपकी काबिलियत के हिसाब से आपको अच्छे पैसे दे देगा। धीरे-धीरे आप SEO को और ज्यादा अच्छे से जान जाओगे, उसके बाद आप लोकल बिजनेस का SEO भी कर पाओगे, जिसमें आप काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

शुरुआत के लिए SEO को फ्री में यूट्यूब से ही सीखा जा सकता है और उसके बाद बिना अपना पैसा लगाए पैसा कमाया भी जा सकता है। फ्री में SEO के लिए आप Amit Tiwari यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

SEO कोई छोटा बिषय नहीं है, इसलिए आप इसे 1-2 महीने में नहीं सीख सकते हैं बल्कि, इसको सीखने में आपको कम से कम 4-5 महीने का समय इसे समझने में लगेगा और 1-2 साल आपको इसमें अनुभव के लिए चाहिए होगा लेकिन, उसके बाद आपको लाखों के ऑफर भी मिल सकते हैं लेकिन, यह पूरी तरह आपकी काबिलियत के ऊपर ही निर्भर करता है।

★ कार्टून एनिमेशन सीखकर लाखों कमाए –

बच्चों को कार्टून कितने ज्यादा पसंद आते हैं, ये तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस तरह के कार्टून को आप भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से बना सकते हैं। आप करेक्टर बनाना और उसको एनिमेट करना यह सारा काम यूट्यूब से सीख सकते हैं, इनके बारे में पूरी-पूरी वीडियो हैं जिनको देखकर आप कार्टून एनीमेशन 3 महीने में ही सीख सकते हैं।

अगर आप एक बार यह सीख गए तो, आप अपनी उम्मीद से कहीं ज्यादा पैसा इस स्किल से कमा सकते हैं। इस स्किल की मदद से आप fiverr जैसी फ्रीलांसिंग sites पे काम पा सकते हैं या इसके बाद आप अपना खुद का एनीमेशन यूट्यूब चैनल भी शुरू कर सकते हैं, जिसकी कमाई कई लाख रुपये महीना भी हो सकती है क्योंकि, बच्चों की इन वीडियोस पर 100M से भी ज्यादा-ज्यादा व्यूज आते हैं।

★ ब्लॉग बनाकर कमाई शुरू करें –

आप इस ब्लॉग (hindiraja.in) की तरह ही खुद का ब्लॉग बना सकते हैं, वह भी बिना पैसे लगाए। जी हाँ! यह सम्भव है लेकिन, इतना आसान नहीं है कि आप 5 मिनट में ब्लॉग तैयार कर लें और कमाई शुरू हो जाए। इसमें आपको धर्य काफी ज्यादा रखना पड़ता है।

अगर आप अपना 1 साल का समय ब्लॉगिंग को दे सकते हैं तो, यह आपके लिए कमाई का एक अच्छा रास्ता हो सकता है। ब्लॉगिंग में पैसा बहुत ज्यादा है, अगर आप दिन के 5घण्टे का समय ब्लॉगिंग को दे सकें तो, ब्लॉगिंग आपको लाखों करोड़ों रूपये कमाकर दे सकती है। ब्लॉगिंग फ्री कोर्स द्वारा भी ब्लॉगिंग को सीखा जा सकता है।

★ कोडिंग सीखकर ऑनलाइन कमाई करें –

आजकल प्रत्येक बिजनेस को अपना मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट बनवाने की जरूरत पड़ती है, ऐसे में आप दूसरों के लिए मोबाइल ऐप या वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। हाँ, आप अपनी इस स्किल के दम पर किसी कंपनी में भी जॉब कर सकते हैं।

आप मोबाइल App Development या Web Development दोनों में से किसी से भी शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन वेब डेवलपर बनना थोड़ा-सा आसान है, जिसमें शुरुआत में आपको HTML, CSS और JavaScript सीखनी होगी, इसके बाद आप PHP आदि सीखकर आगे बढ़ सकते हैं।

अगर आप शुरुआत ही App Developer बनना चाहते हैं, तो आपके पास अच्छा कंप्यूटर होना बहुत जरूरी है। ऐप बनाने के लिए आपको कम से कम Java, XML, MY SQL की नॉलेज होना काफी जरूरी है। इसके बाद आप अपनी जरुरत के हिसाब से नयी भाषाओँ को सीख सकते हैं।

इनको सीखने में आपको 4-6 महीने का समय लगेगा, जिसके बाद किसी भी कंपनी में 20-25 हजार की जॉब भी कर सकते हैं या फ्रीलेंसिंग और खुद की साइट या ऐप बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। खुद का ऐप या वेबसाइट बनाकर आप बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

★ YouTube Channel से पैसे कमाने का तरीका –

आजकल पैसे कमाने के इस तरीके के बारे में कौन नहीं जानता है, यह तो सबको पता चल ही चूका है की यूट्यूब से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

★ ऑनलाइन कमाई के लिए 5 Mobile Apps –

★ Affiliate मार्केटिंग सीखें –

★ Zomato में पार्टटाइम काम करें –

★ नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करें –

अन्तिम शब्द –
मुझे पता है कि आपने इस पोस्ट को बहुत ज्यादा ध्यान से नहीं पढ़ा है और यदि ध्यान से पढ़ा है तो, मैं मानता हूँ कि आपने ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह के इन सभी तरीकों में से अपने लिए एक तरीका छाँट लिया होगा जो, आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद करेगा।

आपको यह जानकारी कितनी पसंद आई, नीचे स्टार रेटिंग के माध्यम से जरूर बताए और यदि आपको इन सभी उपरोक्त तरीकों के के अलावा कोई और ऑनलाइन पैसे कमाने का आईडिया पता है तो, वह भी आप हमारे साथ, कमेन्ट के माध्यम से शेयर करें ताकि, सभी उस माध्यम से कमाई कर सकें और उन्हें सर्च इंजन पर यह न सर्च करना पड़े की, बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

4.5/5 - (2 votes)

Similar Posts