Blog Se Paise Kaise Kamaye (15 से ज्यादा तरीके)

क्या आप भी ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं तो, यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही बहुमूल्य साबित होने वाली है। यदि आपके मन में सवाल है की, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और कितने कमाए जा सकते हैं तो, आपको इस पोस्ट पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि, इस पोस्ट में, Blog की कमाई से सम्बंधित लगभग सभी सवालों का सही जबाब आपको मिल जाएगा ।

blog se paise kaise kamaye, blog se paise kamane ke tarike, 2023 mein free blog se paisa kaise kamaye, blogging se paise kamane ke tarike, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं,
free blog se paise kamane ke tarike

आजकल बहुत सारे हिन्दी ब्लॉग बन चुके हैं और इस समय ब्लॉगिंग में कॉम्पिटिशन भी बहुत हो चुका है, जिस कारण और ज्यादा कमाई के साधन बन चुके हैं, लेकिन लगभग सभी तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छा traffic होना जरूरी है । यदि आपके ब्लॉग पर बहुत कम ट्रैफिक आता है तो, आप बहुत ज्यादा नहीं कमा पाएंगे।

इसे पढ़ें : ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के तरीके।

Blog से पैसे कमाने के तरीके –

इस पोस्ट में बताए गए लगभग सभी तरीकों को मैं खुद प्रयोग करता हूँ और इनसे अच्छे-खासे पैसे कमा लेता हूँ। अगर आप भी इन 15 तरीकों से ब्लॉग से पैसे कमाने की कोशिश करेंगे तो, मुझे आशा है आप भी अच्छा-खासा पैसा कमा लोगे तो, चलिए शुरू करते हैं 😊 –

1. Ad networks से पैसे कमाए –

लगभग सभी बड़े-बड़े ब्लॉगर भी Ad Networks की help से अच्छा पैसे कमाते हैं। अगर आपके पास एक फ्री ब्लॉग (.blogspot.com, .wordpress. com etc) भी है मतलब, subdomain वाले blogs भी हैं, तो भी बहुत सारे ऐसे नेटवर्क हैं, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं।

हम आपको हिंदी ब्लॉग के लिए 2 Ad Network के बारे में बता रहे हैं, इनके Ad आप अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं और अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं –

A. Google Adsense –

दोस्तों सबसे पहले नम्बर पर Google Adsense आता है, जो की Google का ही Product है। Google Adsense हिंदी ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा Ad Neteork है। सभी Ad नेटवर्क में एडसेंस सबसे ज्यादा पैसे देता है। Adsense के पास काफी सारे Publishers हैं, जो बहुत ज्यादा और High Quality के Ad चलाते हैं, जिन्हें गूगल आपके ब्लॉग पर दिखाता है।

Adsense 1000 व्यूज पर लगभग 80-90 रूपये तक दे देता है। अपने ब्लॉग पर एडसेंस के Ad लगाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को एडसेंस के लिए अप्लाई करना होगा और कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा – जल्दी से जल्दी एडसेंस का अप्रूवल कैसे लें?

B. Media.net –

Media.net कभी कभी गूगल के बराबर या कभी-कभी adsense से भी ज्यादा पैसे देता है लेकिन, इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है की, इसमें आपका ब्लॉग English भाषा में होना चाहिए यदि आपका Blog Hindi भाषा या फिर किसी लोकल भाषा में है तो, आपके ब्लॉग पर आप media.net का approval नहीं मिलता है इसलिए, यदि आपके पास एक इंग्लिश ब्लॉग है तो यह Ad network, आपके लिए Adsense से भी अच्छा साबित हो सकता है ।

C. Propeller Ads –

Propeller Ad आपको CPM के हिसाब से पैसे देता है मतलब, यदि आपके ब्लॉग पर 1000 views आते हैं तो, यह आपको उसके हिसाब से पैसे देता है (चाहे वह विज़िटर्स आपके ब्लॉग पर आने वाले ad पर click करें या न करें) वैसे मेरा अनुभव एडसेंस के अलावा किसी भी अन्य ad network के साथ, उतना अच्छा नहीं है । वैसे आपके हिंदी ब्लॉग पर यह आपको 1500-2500 views का 1$ दे सकता है ।

अगर आपके ब्लॉग पर Adsense का अप्रूवल नहीं मिल रहा है तो, आप इस ad network को use कर सकते हैं लेकिन, आपको ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी है की, Adsense का approval मिल जाए ।

2. Backlink देकर पैसे कमाए –

अगर आपके ब्लॉग पर काफी अच्छे पेज व्यूज आते हैं, तो आप backlink देकर भी अच्छा कमा लोगे और यह पैसे कई बार आपकी Adsense की Earning से भी कहीं ज्यादा होते हैं, यह आपके ब्लॉग पर आने वाले विज़िटर्स की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है।

ऐसे बहुत सारे ब्लॉग हैं, जिनपर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आता है, वे अपने ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ाने के लिए बड़े ब्लॉग से लिंक लेते हैं, जिसके बदले वे ब्लॉग ओनर को हजारों रूपये Pay करते हैं।

अगर हम हिंदी Blogs की बात करें तो, यदि आपके ब्लॉग पर रोज 2000 ट्रैफिक आता है तो, आप एक बैकलिंक देने का 5,000₹ – 6,000₹ तक आसानी से चार्ज कर सकते हैं और यह आपके ब्लॉग की क्वालिटी पर भी निर्भर है।

लेकिन, यदि आप ज्यादा paid backlinks देते हो तो, इससे आपके ब्लॉग की इमेज गूगल की नजर में गिर भी सकती है और कई बार यह आपके ब्लॉग के लिए अच्छा भी साबित होता है क्योंकि, जब यूजर आपके ब्लॉग पोस्ट से किसी दूसरे ब्लॉग की पोस्ट को पढ़ने जाता है तो, आपके ब्लॉग का बाउंस रेट कम हो जाता है, जिससे बहुत तेजी से रैंकिंग में सुधार होता है इसलिए, 1 महीने में कम ज्यादा से ज्यादा 2-3 paid backlink देना काफी हद तक सही रहता है । (मतलब सामान्य ब्लॉग के भी लगभग 10,000₹ – 15,000₹ / महीना पक्का है ।)

3. छोटी-मोटी सर्विस देकर earn करें –

यह सभी ब्लॉग्स के लिए नहीं हो सकता है लेकिन, ज्यादातर ब्लॉग्स इसे कर सकते हैं, अगर आपके पास एक ब्लॉग है तो, आपको Post लिखना, On Page SEO, Off Page SEO, ब्लॉग बनाना, एडसेंस अप्रूवल कराना आदि बहुत सारी चीजें आती होंगी जो, आप अन्य लोगों के लिए करके पैसे कमा सकते हैं और इससे आप बहुत अच्छा कमा सकते हैं ।

आजकल बहुत सारे ऐसे नये bloggers होते हैं, जो अपने ब्लॉग पर Adsense का approval नहीं ले पाते हैं, आप ऐसे bloggers का adsense approve कराके उनसे कुछ पैसे ले सकते हैं । अगर आपका ब्लॉग adsense और SEO या Make Money से सम्बंधित है तो आपको ऐसे लोगों को कहीं खोजने की जरूरत ही नहीं है, जो आपसे यह सर्विस लें वरना, आपको ऐसे bloggers को खोजना होगा, जो आप telegram groups, या facebook groups से आराम से खोजकर ला सकते हैं । आप इनको अपना (अच्छा रैंक करता हुआ) ब्लॉग दिखाकर इनका विश्वास जीत सकते हैं और कमाई कर सकते हैं ।

या फिर आप अपना कोर्स बेचकर भी कमाई कर सकते हैं, यह कोर्स आपके ब्लॉग के बिषय से सम्बंधित हो तो, ज्यादा अच्छा रहता है (अधिक सेल होंगी) ।

4. Paid Guest Post से कमाई –

अगर आपके ब्लॉग का DA और PA थोड़ा-सा भी अच्छा है और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी अच्छा-खासा आ रहा तो, आपको इस तरीके से काफी पैसे मिलते रहते हैं और इसके लिए आपको किसी को कॉन्टेक्ट करने की जरूरत भी नही होती है । जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आएगा और आपका blog, गूगल या किसी भी सर्च इंजन में रैंक करेगा तो, आपको बहुत सारे ऐसे bloggers या बड़ी-बड़ी ब्रांड के मैसेज आयेंगे जो आपके ब्लॉग पर पोस्ट करेंगे और आपको पैसे भी देंगे । इसके बदले वह आपके ब्लॉग पोस्ट से एक या दो dofollow backlink लेंगे और उसके बदले आपको, आपके blog की authority के हिसाब से पैसे देंगे ।

इससे आपके ब्लॉग पर पोस्ट भी बढ़ती हैं और आपको पैसे भी मिलते हैं, मतलब फायदा ही फायदा! बस आपको थोड़ी-सी मेहनत ब्लॉग को रैंक कराकर अच्छा ट्रैफिक लाने के लिए करनी होगी ।

5. Affiliate Marketing से Earn करें –

अगर आप अभी ब्लॉगिंग में नये हैं तो, हो सकता है आप affiliate marketing के बारे में ज्यादा न जानते हों तो, पहले यह जाने की, affiliate marketing क्या होती है ? अगर आसान शब्दों में कहें तो, अगर आप किसी भी ब्रांड का प्रोडक्ट sell कराते हो तो, वह आपको इसके बदले कुछ कमीशन देती है । यह कमीशन अलग-अलग affiliate program में अलग अलग गोता है । बहुत सारे blogger अपने ब्लॉग पर affiliate marketing के लिए amazon affiliate program को join करते हैं ।

यह बहुत सारे बड़े-बड़े bloggers की बहुत बड़ी कमाई का जरिया होता है, अगर आप affiliate marketing से पैसे कमाना अच्छे से सीख लेते हैं तो, यह किसी भी ad network से होने वाली इनकम से कहीं ज्यादा होती है, बस आपने सही ब्लॉग टॉपिक का चुनाव किया हो ।

अगर आप अपने ब्लॉग पर केवल affiliate marketing से ही कमाने के बारे में सोच रहें हैं, तो आप कोशिश करें की, आपका ब्लॉग english भाषा में होना चाहिए । वैसे तो आप बहुत सारी भाषा में affiliate marketing कर सकते हैं यह कोई जरूरी नहीं है की, आपका ब्लॉग इंग्लिश में ही हो लेकिन,मैं इंग्लिश में इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकी,

आप इंग्लिश भाषा की मदद से ज्यादा लोगों तक पहुंच पाते हैं और एक बहुत बड़ा कारण यह भी है की, india में ज्यादातर लोग english भाषा में बताई गई बात पर ज्यादा विश्वास करते हैं वे हिन्दी में बताई गई बात को इतना सच्चा नहीं मानते हैं और आपका बताया product नहीं buy करते हैं इसलिए हिन्दी ब्लॉग में affiliate marketing से इतनी ज्यादा earning नहीं होती है ।

6. Blog बेचकर पैसे कमाए –

यह छोटे blogger के लिए बिल्कुल भी नहीं है । blog बेचकर केवल वह ब्लॉगर पैसे कमाते हैं जिनके पास बहुत ज्यादा पैसे कमाने वाले blogs होते हैं या फिर उनके पास पैसे कमाने के अन्य बहुत सारे सोर्स होते हैं । लेकिन आपको पता होना चाहिए की, इससे भी बहुत ज्यादा कमाई आप एक बार में ही कर सकते हैं । बहुत सारे बड़े ब्लॉगर (जिनके पास पूरी टीम होती है) वे हर महीने बहुत सारे ब्लॉग बनाते हैं और फिर जब वह blogs लगभग 10,000₹/महीना कमाना शुरू कर देते हैं तो, वे उसे उसकी कमाई के 15-20 गुने पैसों में बेच देते हैं ।

जैसे अगर आपका कोई ब्लॉग 10,000₹ महीना कमा रहा है तो, उसको आप 2 लाख रूपये तक आसानी से बेच सकते हैं । आप निम्नलिखित साइट्स की मदद से अपने ब्लॉग को बेच सकते हैं –

  • Flippa
  • FE International

7. Direct Ad से कमाई करें –

बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर या ब्रांड होते हैं जो, आपसे guest post या link नहीं चाहते हैं बल्कि वह, आपको एक image देते हैं, बस उसके ऊपर आपको उनके ब्लॉग या वेबसाइट का लिंक लगाना होता है, जिसके लिए वह आपको महीने के हिसाब से पैसे देते हैं या फिर वह अपनी कुछ अलग शर्तें भी रख सकते हैं ।

★ अन्तिम शब्द –

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने जाना की, अगर आपके ब्लॉग पर कुछ ट्रैफिक आता है तो, आप उससे पैसे किस तरह कमा सकते हैं । इस पोस्ट में बताए गए सभी तरीके बेस्ट तरीके हैं, जिनसे इस समय लगभग सभी ब्लॉगर कमा रहे हैं कोई ब्लॉगर इन तरीकों में से एक तरीके से कमा रहे है तो कोई ज्यादा कमाई के लिए इन सभी तरीके से अपने ब्लॉग से लाखों earn कर रहा है ।

अगर आपने इस पोस्ट को केवल भागते-भागते पढ़ा है तो, शायद आप अच्छे से न समझ पाए की, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं लेकिन, अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हो तो, आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं । तो चलिए एक बार जल्दी से देख लेते हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके –

  • Paid Guest Post से कमा सकते हैं ।
  • Paid Links से कमा सकते हैं ।
  • Ad Networks से कमा सकते हैं ।
  • Direct Ad से कमा सकते हैं ।
  • Affiliate Marketing से कमा सकते हैं ।
  • Course Sell करके कमा सकते हैं ।
  • Blog Sell करके कमा सकते हैं ।
  • Service देकर कमा सकते हैं ।
blog se paise kaise kamaye, blog se paise kamane ke tarike, 2021 mein free blog se paisa kaise kamaye, blogging se paise kamane ke tarike, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए,
Blog Se Paise Kaise Kamaye Jate Hain
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment