50+ Funny Facts in Hindi | दुनिया के सबसे मजेदार फैक्ट्स – Hindi Raja

नमस्कार दोस्तों, क्या आपको भी मेरी तरह facts videos देखना या पोस्ट पढ़ना पसंद है, यदि हाँ! तो फिर यह पोस्ट आपको काफी पसंद आएगी । यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जो गूगल पर, fun facts in Hindi आदि search करते हैं और उनको रोचक तथ्य बहुत पसंद हैं ।

अगर आप एक YouTuber हैं और YouTube पर Facts से सम्बंधित videos बनाते हैं तो, आपको इस post को अंत तक पढ़ लेना चाहिए क्योंकि, इसमें से बहुत सारे funny facts से आप अपने subscribers को आश्चर्यचकित कर सकते हैं । तो चलिए सभी facts पर नजर डालते हैं –

#1. हमारे दिमाग को लंबे उबाऊ लेखों के बजाय छोटे और रोचक तरीके से लिखी जानकारियाँ पसंद हैं. यही कारण है कि Top-10 Lists, Amazing Facts जैसे आर्टिकल जल्दी वायरल हो जाते हैं ।

#2. जब लोग यह कहते हैं कि ‘आप बदल गए हो’ तो उनका मतलब होता है कि आप अब उसकी जरूरत के काम नहीं करते हो. बाकी आपमें कुछ और नहीं बदला है ।

#3. भारत मे 100 शादियों मे केवल 1 का ही डाइवोर्स होता है जो पूरी दुनिया मे सबसे कम है ।

#4. पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा मजाकिया नहीं होते हैं। पुरुष केवल अधिक चुटकुले बनाते हैं, वे इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि किसी को चुटकुले पसंद हैं या नहीं ।

#5. जब इंसान रोना शुरू करता है तब हमारा दिमाग और भी पुरानी बातो को याद करने लगता है ।

★ Top 50+ Funny Facts in Hindi with PDF.

#6. शरीर की हर कोशिकाओं पर हमारे विचारों का प्रभाव पड़ता है यदि विचारों में नकारात्मकता ज्यादा होती है तो रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है जिससे, आप बहुत ज्यादा बीमार रहते हैं ।

#7. हमारा मस्तिष्क हमेशा समस्याओं को खोजने की कोशिश करता है क्योंकि यह उन्हें हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यही मुख्य कारण है कि हमें बार-बार समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

#8. मनोविज्ञान के अनुसार जिन लोगों को अपनी मातृभाषा के अलावा कोई अन्य भाषा भी आती है यह लोग ज्यादा बेहतर तरीके से निर्णय लेने में सक्षम होते हैं ।

#9. हमारा दिमाग सपनों में अज्ञात चेहरों को नहीं देख सकता है। हमारे सपनों में देखे जाने वाले सभी चेहरों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर हमने अनुभव किया होता है ।

#10. सामान्यता हमारे मस्तिष्क में 60000 विचार चलते रहते हैं। इन सब में 80% विचार नकारात्मक ही होते हैं फिर चाहे हम अपने कैरियर के बारे में सोच रहे हो या अपने परिवार के बारे में ।

fun facts in hindi, funny fact in hindi, funny facts in hindi with pdf, funny facts, fun fact
Fun Facts in Hindi with PDF

11-21 Best Funny Facts in Hindi

#11. मानव स्वभाव यही है कि वे उन लोगों को नजरअंदाज करने लगते हैं, जो उन्हें पसंद करते हैं और उन पर अधिक ध्यान देते हैं, जो उनकी उपेक्षा करते हैं ।

#12. आपका पसंदीदा गीत इसलिए आपका पसंदीदा होता है क्योंकि आप उससे कहीं न कहीं अपने जीवन की किसी भावनात्मक घटना के साथ जुड़ा हुआ पाते हैं ।

#13. मानव व्यवहार संबंधी अध्ययनों से पता चला है कि अपना मोबाइल खो देने वाले व्यक्ति को ठीक वैसी घबराहट महसूस होती है, जो मौत के नज़दीक होने पर होती हैं ।

#14. हमारा मस्तिष्क उन कामों को महत्वपूर्ण नहीं मानता है जिनको पूरा करने के लिए अभी काफी समय बचा हुआ है. जिन कामों की समय-सीमा एक दम सिर के ऊपर होती है हमारा दिमाग उन कामों को ही प्रायोरिटी देता है ।

#15. व्यस्त रहने पर लोग अधिक ख़ुश रहते हैं, क्योंकि व्यस्तता उन्हें जीवन की नकारात्मक चीजों के बारे में सोचने से रोकती है ।

#16. जिन लोगों को बहुत तेज गुस्सा आता है, वे उस समय गहरे तनाव में होते हैं और उन्हें तुरंत प्यार और अपनेपन की जरूरत होती है ।

funny facts in hindi, fun facts in hindi, best fun fact in hindi, funny fact in hindi, funny facts pdf download
फनी फैक्ट इन हिंदी

#17. हमारी फैशन और ड्रेसिंग की समझ का सीधा संबंध हमारे मस्तिष्क से है। जब हम अच्छे कपड़े पहनते हैं, तो हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है ।

#18. जब लोग ग्रुप में बैठकर किसी का मज़ाक उड़ा रहे हो, तब वे उस इंसान की ओर ज्यादा देखते है, जिन्हें वे अपने दिल के करीब मानते हैं ।

#19. अपनी बातों की तरफ़ लोगों का ध्यान खींचने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि अपनी बात की शुरुवात कुछ इस तरह से की जाये : “वैसे मैं ये बताना तो नहीं चाहता था, लेकिन….”

#20. यदि कोई व्यक्ति किसी के बारे में बहुत अधिक बातें करता है, फिर चाहे वो सकारात्मक हो या नकारात्मक, तो इसका मतलब यह है कि वह उस व्यक्ति से अत्यधिक प्रभावित है ।

#21. बात करते समय यदि आप किसी को अपना बैग देते हैं, तो सामने वाला व्यक्ति बिना कुछ सोचे ही आपका बैग अपने हाथ में ले लेता है ।

◆ 22-31 हिन्दी में बेहतरीन फनी फैक्ट्स

#22. पैसा एक व्यक्ति को खुशी दे सकता है लेकिन केवल एक निश्चित सीमा तक। अध्ययन बताते हैं कि जब हमारी आय एक निश्चित बिंदु तक बढ़ जाती है, तो हम खुश महसूस करते हैं। उस बिंदु के बाद पैसा उतना मायने नहीं रखता ।

#23. जो लोग मूर्खतापूर्ण (मूर्ख) सवालों या स्थितियों पर तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं वे स्वभाव से अधिक बुद्धिमान होते हैं ।

#24. किसी को असामान्य तरीके से खाना खाते हुए देंखे, तो समझ जायें कि वो व्यक्ति किसी बात पर बहुत चिंतित है ।

#25. जब लोग किसी चर्चा या वार्तालाप को छोड़ना चाहते हैं, तो वे बार-बार अपने पैरों को आगे-पीछे करते हैं, या अपने पैरों को चारों ओर घुमाना शुरू करते हैं ।

#26. जब हम लगातार नकारात्मक बातें सोचते रहते हैं, तो हमारा शरीर बीमार जैसा महसूस करने लगता है ।

#27. शारीरिक रूप से थक जाने पर लोग अधिक ईमानदार हो जाते हैं. यही कारण है कि देर रात बातचीत के दौरान लोग कई बातों को कबूल कर लेते हैं ।

#28. नास्तिक लोग अधिक सेक्स करते हैं. वो ऐसा जुनून या आकर्षण की वजह से नहीं करते बल्कि अपना वर्चस्व दिखाने के लिए ऐसा करते हैं ।

#29. जैसे ही लोगों को पॉवर या शक्ति हाथ में आती है वो अन्य लोगों को नज़रअंदाज़ करने लगते हैं. ताकत किसी भी इंसान को दूसरों की परवाह न करना सिखा देती हैं ।

#30. सोने से पहले जिस आखिरी व्यक्ति का ख्याल आपके मन में आता है वह आपकी खुशी या दुख का कारण होता है ।

#31. किसी प्रियजन का हाथ पकड़ने से हमारा तनाव कम हो सकता है और हम अधिक शांत और खुश महसूस करते हैं ।

◆ 31-42 मजेदार रोचक तथ्य in Hindi

#32. कई बार यदि व्यक्ति आपकी बात का जवाब नहीं देता तो यह भी होता है कि वह आपको जवाब देने के काबिल नहीं समझता ।

#33. यह बड़ी हैरानी की बात है कि खुशी का पहला आंसू दाहिनी आंख से और दुख का पहला आंसू वाहिनी आंख से ही निकलता है ।

#34. उच्च IQ लेवल वाले लोगों को किसी के साथ प्यार में पड़ने में कठिनाई होती है ।

#35. डिप्रेशन में जाना overthinking का नतीजा है इस समय हमारा दिमाग उन problems को creat करने लग जाता है जिनका कोई अस्तित्व ही नहीं होता है ।

#36. हम कभी भी अपने दिमाग को 100% लापरवाह नहीं बना सकते. दिमाग का कोई न कोई हिस्सा हमेशा अपने प्रति सतर्क रहता है ।

#37. भारत मे 80% नौजवान लवमैरिज करने के बजाय अरेंज मैरिज करना पसंद करते है ।

#38. जिस तरह से लोग रेस्तरां के कर्मचारियों के साथ व्यवहार करते हैं उससे उनके व्यक्तित्व और चरित्र के बारे में बहुत कुछ पता चलता है ।

#39. एक दिन मे अधिकतर महिलाए 62 बार smile करती है जबकी पुरुष केवल 8 बार है स्माइल करते है।

funny facts in hindi, fun facts in hindi, best fun fact in hindi, funny fact in hindi, funny facts pdf download
फन फैक्ट इन हिंदी

#40. दर्द हमे और strong बनाता है, डर हमें brave बनाता है और दिल टूटने से हम और समझदार बनते है।

#41. इस दुनिया में इतनी तरह के सेब है कि हर दिन हम एक खाएं, तो 20 सालों में भी उनकी संख्या पूरी नही होगी ।

#42. दोस्तों क्या आपको पता है की, नासा के मुताबिक, चांद से बारूद जैसी महक आती है

#43. दोस्तों क्या आपको पता है की, इंसान की कद काठी सामान्यता पिता पर जाती है और दिमागी क्षमता, भावनात्मक मजबूती और शरीर की बनावट माता पर जाती है ।

#44. क्या आप जानते हैं कि हम सबसे जल्दी फैसले तब लेते है जब हम video game खेल रहे होते हैं । (मुझे लगता है कि, शायद यह fact pubg खेलने वालों को देखकर बनाया गया है)

#45. शोर की वज़ह से हमारी आंखों की पुतलियाँ चौड़ी हो जाती हैं।

#46. एल्बर्ट आइंस्टीन का मानना था कि अगर धरती से सारी मधुमक्खियां चली जाए तो इंसान अगले 4 सालों में मर जाएगा।

#47. विदेशों में कमाने वाले भारतीय कामगार हर साल 1 लाख करोड़ अमेरिकी डाॅलर कमाते है, जिसमें वे 30 हजार करोड़ बचाकर भारत भेजते हैं।

#48. जब आप झूठ बोलते है तब आपकी नाक गर्म हो जाती है । (जब भी आपको लगे की सामने वाला व्यक्ति झूठ बोल रहा है तो, आप उसकी नाक छूकर देख सकते हैं लेकिन, यह इतनी गर्म नहीं होती है 🤣)

#49. दाएं हाथ वाले व्यक्ति अपना खाना बाईं तरफ से खाते हैं।

#50. दोस्तों, अभी कुछ समय पहले हुई स्टडीज से पता चला है कि आलसीपन दरअसल किशोरों का प्राकृतिक गुण है, इसे नेगेटिव तौर पर नहीं लेना चाहिए ।

#51. मिनेसोटा राज्य में एक ही रस्सी पर जनाना और मरदाना कच्छा लटकाना गैर कानूनी है।

#52. हमारे शरीर से इतनी गर्मी निकलती हैं कि आधे घंटे में उससे पानी उबलने लगें।

#53. जो लोग ज्यादा सोचते हैं वो ज्यादा तनाव में रहते है और अपने आप को अकेला महसूस करते हैं।

#54. छीकते समय व्यक्ति की दोनों आखें खुली रहना असम्भव है । (आप आँखें खुली रखने की कोशिश कर सकते हैं)

#55. आमतौर पर किसी खास इंसान कोई कोई भेजा सन्देश आपको तुरंत तनाव से छुटकारा देला देता है।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. Top 20+ Fact in Hindi
  2. Top 25+ Facts in Hindi

#56. चीन में आप किसी व्यक्ति को 100 रूपया प्रति घंटा देकर अपनी जगह लाइन में लगने के लिए कह सकते है ।

#57. कोई अपनी सांस रोक कर खुद को नहीं मार सकता ।

#58. कोको कोला का इस्तिमाल टॉयलेट साफ़ करने में किया जा सकता है । (लेकिन ये हार्पिक का जमाना है इसलिए कोका कोला की जरूरत नहीं पड़ती है🤣)

Q. इन funny facts की PDF कैसे Download करें ?

दोस्तों, आप सभी फैक्ट्स की PDF तो नहीं डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन, शुरू के top 20+ facts की PDF download करने के लिए आपको ऊपर दिए गए Download PDF बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप PDF को फ्री में डाउनलोड कर पाएंगे ।

Q. क्या मैं इन facts को अपने YT videos में use कर सकता हूँ ?

जी हाँ! अगर आप एक YouTuber हैं तो, आप इन फैक्ट्स को अपने वीडियोस में प्रयोग कर सकते हैं, YT पर इस तरह के videos बहुत ज्यादा चलते हैं, जिसमें इस तरह के फनी fact बताए जाते हैं ।

Q. क्या इन Images को भी अपने Videos में use कर सकते हैं ?

जी हाँ! आप इन सभी images को फ्री में download कर सकते हैं लेकिन, इसके लिए आपको इस post का लिंक अपने YouTube Video के discription में देना होगा ।

★ अन्तिम शब्द :-

तो दोस्तों कैसे लगे ये टॉप 50+ funny facts ? मुझे आशा है की आपको यह जरूर पसंद आये होंगे । अब आपको इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करना चाहिए ताकि वह भी इन बेहतरीन फनी फैक्ट्स को पढ़कर अपने सामान्य ज्ञान में वृद्धि कर सकें ।

अगर आप YouTuber हैं तो आप इसी तरह से बोलकर videos भी बना सकते हैं, यह आपके subscribers को बहुत ज्यादा पसंद आएंगे क्योंकि YT पर funny facts in hindi बहुत ही ज्यादा सर्च किया जाता है इसलिए आपका वीडियो वायरल होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी ।

funny facts in hindi, fun facts in hindi, funny fact and fun fact in hindi 2021, top 50 funny facts
Fun Facts in Hindi

1 thought on “50+ Funny Facts in Hindi | दुनिया के सबसे मजेदार फैक्ट्स – Hindi Raja”

Leave a Comment