गांव में शुरू करें ये 5 धांसू बिजनेस, आपको बना देंगे गांव का सबसे अमीर आदमी

गांव में चलने वाले बिजनेस: गांव में सभी तरह के बिजनेस अच्छे नहीं चलते हैं, लेकिन कुछ बिजनेस ऐसे हैं जो गांव में ही सबसे ज्यादा चलते हैं और लोग उनसे काफी ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। आपके गांव में भी कुछ ऐसे लोग जरूर होंगे जो अलग-अलग तरह के बिजनेस करते होंगे और गांव के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में उनका नाम होगा।

अगर आपको भी खुद का बिजनेस करके ढेर सारा पैसा कमाना है, गांव में अपनी एक अच्छी छवि बनानी है तो आप नीचे बताए गए 5 बिजनेस में से किसी एक को चुनकर शुरू कर सकते हैं या बजट की समस्या न होने पर पांचो को भी एक साथ शुरू किया जा सकता है।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

यह पांचो बिजनेस आपके गांव में कितने अच्छे चलेंगे यह आपके गांव की जनसंख्या, उनकी डिमांड और आपके व्यवहार पर निर्भर करेगा। आई पांचो बिजनेस के बारे में विस्तार से समझते हैं –

1. अनाज की खरीद बेच का काम –

किसने की आम समस्या यही होती है कि जब फसल कटकर घर आती है, तब फसल के रेट अच्छे नहीं मिलते लेकिन, जैसे ही कुछ दिन बीतते हैं और किसान अपनी फसल को कम दाम पर ही बेचकर पैसा ले लेता है, उसके बाद फसल के रेट बढ़ोतरी होने शुरू हो जाती है।

आप इसका लाभ उठा सकते हैं और अनाज का भंडारण करके रेट बढ़ने पर ज्यादा पैसों में बेचकर, अच्छी खासी रकम मुनाफे के रूप में कमा सकते हैं।

2. दूध का व्यवसाय किया जा सकता है –

गांव में अधिकतर किसानों के पास दुधारू पशु होते हैं, आप उनसे दूध खरीद कर शहर में अच्छे दाम पर बेच सकते हैं। अब तो गांव में भी बहुत सारे ऐसे घर होते हैं, जिनके पास पशु नहीं होते हैं, उन्हें दूध या इससे संबंधित प्रोडक्ट जैसे पनीर दही आदि की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में आपको दूध को गांव से बाहर भी लेकर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि, गांव में ही बहुत सारा दूध बिक जाएगा। आप इस बिजनेस को छोटा न समझे इसे आप बड़े स्तर पर लेकर जा सकते हैं और इससे प्रोडक्ट तैयार करके खुद का एक पूरा बिजनेस तैयार कर सकते हैं।

3. किराना स्टोर भी एक विकल्प है –

यह एक अच्छा विकल्प जरूर है लेकिन आजकल सभी गांव में किराना स्टोर को लेकर बहुत ज्यादा कंपटीशन है। ऐसे में आपको कम मुनाफे में ही काम चलाना पड़ेगा।

हां यदि आपके गांव में परचून की ज्यादा दुकान नहीं है या बड़ी दुकान नहीं है तो, इसे शुरू किया जा सकता है और आय का एक अच्छा साधन बनाया जा सकता है। दुकान शुरू करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि इसमें आप, दुकान से बँधकर रहना पड़ता है।

4. ब्याज पर पैसा देना शुरू करें –

गांव में लोगों को पैसे की जरूरत काफी ज्यादा होती है, क्योंकि उनके पास आय के पर्याप्त साधन नहीं होते हैं। ऐसे में फसल बेचने पर जो पैसा आता है, उसके खत्म होने पर किसान मजदूर आदमी ब्याज पर पैसा लेते हैं और फसल बिकने पर कुछ ब्याज के साथ वापस करते हैं।

आप लाइसेंस लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और गांव के लोगों की मदद कर सकते हैं, साथ में अच्छा ब्याज भी कमा सकते हैं।

5. आटा चक्की लगा सकते हैं –

यह भी ऐसा काम है जिसको गांव में शुरू किया जा सकता है और यदि सही लोकेशन और सही तरह से काम किया जाए तो काम के चलने की संभावना बहुत अधिक है। इसमें आपको पुराने तरीके इस्तेमाल नहीं करने बल्कि सौर ऊर्जा वाली चक्की लगानी है ताकि आप ज्यादा प्रॉफिट कमा पाएँ।

निष्कर्ष –

आपके गांव में भी कुछ ना कुछ लोग ऐसे जरूर होंगे जो पहले से ही इन कामों को कर रहे होंगे, इसलिए आपको अपने व्यवहार और इन कामों को करने के तरीके को थोड़ा सा बेहतर करना होगा, ताकि आप उनको अच्छा कंपटीशन दे सके और अपनी कमाई को बढ़ा सके। यह पांचो बिजनेस ऐसे हैं जो गांव में कभी बंद नहीं होंगे।

Leave a Comment