मंगलवार को बजरंगबली को ऐसे प्रसन्न करें, दौलत, इज्जत सब कदमों में होगा

मंगलवार को हनुमान जी के भक्त हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा करते हैं क्योंकि, यह दिन हिन्दू धर्म-पुस्तकों में हनुमान जी का दिन बताया गया है। हनुमान जी को खुश करने के लिए लोग उनके भक्त इस दिन व्रत भी रखते हैं। जो जन बजरंगबली को पूजते हैं उन्हें हनुमान जी की पूजा इस पोस्ट में बताए तरीके से करनी चाहिए।

कलयुग में हनुमान जी ही ऐसे भगवान के रूप हैं, जो अपने भक्तों को सबसे जल्दी दर्शन भी देते हैं और ऐसा कहा जाता है की मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-उपासना, मंत्रा और चालीसा का पाठ करने वाला भक्त कभी भी परेशानी में आ जाए तो, बजरंगबली अपने दूत को भेजकर भी उसकी मदद करते हैं।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

रामायण से जुड़ी मान्यता है की भगवान श्री राम की आज्ञा से ही हनुमान जी पृथ्वी लोक पर हैं और ईश्वर के सच्चे भक्तों का कल्याण कर रहे हैं। हनुमान जी भक्त हनुमान जी के दर्शन होने की बहुत बातें बताते हैं, वे कहते हैं की उन्हें ऐसा लगता है की जैसे भगवान हमेशा उनके साथ चल-फिर रहे हैं।

हबजरंगबली की कृपा जिसे भी प्राप्त हो जाए उसके पास धन, विजय और आरोग्य अपने आप चलकर आते हैं। कहा जाता है कि मंगलवार और शनिवार ही 2 ऐसे दिन हैं, जब हनुमान जी की पूजा करके बहुत जल्दी उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है।

जानकार बताते हैं की, जो व्यक्ति प्रत्येक मंगलवार के दिन बजरंगबली का सिंदूर से पूजन करता है, उसके सभी दुखों को बजरंगबली सुख में बदल देते हैं। इस दिन यदि गंगाजल से धुला हुआ बरगद के वृक्ष का 1 पत्ता हनुमान जी को अर्पित किया जाए तो, आपके पास धन आने के मार्गों में बृद्धि होती है।

जो युवा रोजगार की तलाश में रहते हैं उनके लिए मंगलवार के दिन ‘पान का बीड़ा’ चढ़ाना काफी लाभकारी साबित होता है। बस इसे नियम से चढ़ाएं। इसे नौकरी वाले भी कर सकते हैं इससे आपकी उन्नति का रास्ता साफ़ हो जाएगा।

इस दिन यदि शाम को बजरंगबली को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला अथवा फूल चढ़ाएं जाएं तो हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है। इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनेंगे तो, काफी लाभ होगा। यह उपाय भी आपके पास धन की कमी को दूर करने के लिए काफी कारगर है।

कहा जाता है की हनुमान जी को बूंदी प्रिय होती है। इसलिए इस दिन व्रत के बाद शाम के समय बूंदी-लड्डू अथवा बूंदी भगवान जी को चढ़ाकर लोगों में प्रसाद बाँटने से संतान न होने से जुड़ी हुई परेशानी हल हो जाती है।

किसी किसी स्त्री-पुरुष को रात को सोने के थोड़ी देर बाद ही, काफी डरावने और बुरे-बुरे सपने आने लगते हैं, उनके लिए एक प्रयोग काफी असरदार होता है – मंगलवार को बजरंगबली के चरणों में फिटकरी रखने से इस परेशानी को तुरंत दूर किया जा सकता है। यदि आप रामभक्त हनुमान जी के सामने बैठकर रामरक्षास्त्रोत पढ़ते हैं तो, आपके बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं।

यदि इस दिन हनुमानजी की तस्वीर के सामने बैठकर राम का 108 बार जाप करें, इससे विवाह न होने की समस्या को दूर किया जा सकता है। हनुमान जी राम जी इतने बड़े भक्त हैं की यदि आप राम जी भक्ति करेंगे तो, हनुमान जी आपसे हमेशा खुश रहेंगे।

विवाहित पुरुष यदि मंगलवार को यदि आप बजरंगवली के सम्मुख सरसों के तेल का दीपक जलाकर, हनुमान चालीसा पढ़ता है तो इससे पति-पत्नी के रिश्तों में मधुरता आती है, आपसी लड़ाई कम होने लगती है।

हनुमान जी का एक मंत्र है, यदि उसका जाप किया जाए तो, हनुमान जी की कृपा प्राप्त हो सकती है। मंत्र नीचे दी गई टेबल में दिया गया है, ध्यान रखें की उच्चारण गलत न हो।

हनुमान जी का मंत्रॐ हं हनुमंतये नम:

यदि आपको अपने आस-पास किसी बुरी शक्ति होने की आशंका हो तो, ‘संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा’ केवल इतनी लाइन से ही हनुमान जी आपकी रक्षा करेंगे और बुरी शक्तियां आपके निकट नहीं आएंगी।

Disclaimer – इस पोस्ट में लिखी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी के आधार पर लिखी गई हैं। HindiRaja.in इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। उपरोक्त किसी भी बात को फॉलो करने से पहले इस बिषय के जानकार से राय जरूर लें।

Leave a Comment