मोबाइल खो गया है कैसे मिलेगा – अगर आप गलती से अपना मोबाइल गँवा चुके हैं और अब आप उसे खोजना चाहते हैं, तो सच में यह बहुत मुश्किल कार्य है लेकिन इस पोस्ट को पढ़कर आप इसे थोड़ा-सा आसान बना सकते हैं।

यदि आपका मोबाइल खो गया है तो, यह केवल आपके मोबाइल का नुकसान नहीं है बल्कि इससे आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है क्योंकि, मोबाइल में आपकी जीमेल आईडी और मौजूद जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है और मोबाइल नंबर आपके नाम पर है, तो यदि यदि आपके मोबाइल से किसी भी तरह का कोई गलत कार्य किया जाता है तो आप फँस सकते हैं।

दुःखी व्यक्ति, मोबाइल फोन, मोबाइल फोन खो गया,

मोबाइल खो जाने पर तुरंत क्या करें –

मोबाइल को लॉक करें – अगर आपका मोबाइल कभी भी गुम हो जाए और यदि आपके मोबाइल पर कोई लॉक नहीं है तो, सबसे पहले मोबाइल को लॉक करना जरूरी है ताकि, कोई आपके मोबाइल न. और ईमेल आईडी का गलत इस्तेमाल न कर सके। मोबाइल को लॉक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • किसी अन्य मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र में find my device सर्च करें।
  • पहले या दूसरे लिंक, गूगल की इस साइट (https://www.google.com/android/find) पर विजिट करें।
  • अपने उसी जीमेल आईडी से साइन इन करें, जिससे आप अपने खोए हुए मोबाइल में साइन इन किए हुए थे। (वीडियो न. 1 देखें)
  • अब आपको आपके खोए हुए मोबाइल का मॉडल शो होगा, आपके पास तीन ऑप्शन आ जाएंगे, इमेज न. 3 की तरह Secure device पर क्लिक करें।
  • अब आप 6 डिजिट का पिन लगा सकते हैं, जिससे आपका खोया हुआ मोबाइल लॉक हो जाएगा।
वीडियो न. 1

इसके बाद आपको एकदम से घबराए बिना मोबाइल को खोजने की कोशिश करनी चाहिए और ध्यान रहे शुरुआत में आपको मोबाइल पर कॉल करके नहीं देखना है, वरना यदि आपका मोबाइल कहीं गिर गया होगा और आप उसपर कॉल करते हैं तो आपके मोबाइल पर किसी की नजर पड़ सकती है।

हो सकता है अभी आपके मोबाइल पर किसी की नजर न पड़ी हो (शायद वह ऐसी जगह गिरा हो) तो आपको तुरंत सभी स्थान पर (जहाँ-जहाँ आप गए थे) वहाँ जाकर मोबाइल खोजना है।

यदि फिर भी आपको आपका मोबाइल नहीं मिलता है और आपको लगता है कि मोबाइल किसी ने उठा लिया है तो, उसके बाद आप उसपर कॉल करके देखें ताकि, यदि किसी ईमानदार इंसान ने आपका मोबाइल उठा लिया हो तो, वो आपका मोबाइल वापस कर सके।

अगर आपका मोबाइल किसी ने उठाकर सिम निकालकर फेक दिया है और स्विच ऑफ कर लिया है तो, आपको समझ जाना चाहिए कि आपका मोबाइल आपको शायद कभी नहीं मिलेगा।

अगर पुलिस ठान ले तो मोबाइल को खोज भी सकती है लेकिन, साधारणतः पुलिस ऐसा नहीं करती है। हाँ, अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस मोबाइल की लोकेशन पता कर सकती है।

मोबाइल सिम कार्ड को बंद कराए – अगर आपको पूरा विश्वास है कि मोबाइल अब नहीं मिलेगा तो सबसे पहले सिम कार्ड को बंद कराना जरूरी है क्योंकि, यदि चोर किसी तरह लॉक को तोड़कर ले तो भी आपके मोबाइल न. का गलत इस्तेमाल न कर सके।

सिम कार्ड को बंद कराने के लिए आपको तुरन्त अपने सिम कंपनी के कस्टमर केयर को कॉल करना है और सिम बंद करने के लिए बोलना है, आपका सिम कुछ ही समय बाद बंद कर दिया जाएगा। सिम आपके नाम पर हो तो अच्छ है क्योंकि कंपनी सिम बंद करने से पहले चैक करेगी कि सिम आपका है या नहीं।

मोबाइल का डेटा क्लियर करें – सिम के बंद होने के बाद भी आपके जीमेल आईडी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए मोबाइल का डेटा क्लियर करना बहुत जरूरी है, जिसे आप find my device app की मदद से या वेबसाइट पे जाकर भी 1 क्लिक में डाटा क्लियर कर सकते हैं, डेटा क्लियर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें-

  • प्ले स्टोर से find my device app download करें।
  • उस जीमेल से लॉगिन करें जिससे आपने खोए हुए मोबाइल में लॉगिन किया हुआ है।
  • अब आपको इमेज न. 3 देखते हुए क्लियर डेटा पर क्लिक करना है और अपने मोबाइल का डेटा क्लियर कर देना है।

डेटा क्लियर होने के बाद आपके खोए हुए फोन में मौजूद सभी फोटोज, वीडियोस, सभी फाइल्स डिलीट हो जाएगी और आपका मोबाइल ऐसा हो जाएगा जैसा आपने नया मोबाइल खरीदा था।

लेकिन इन सभी के बाद भी आपका मोबाइल आपको नहीं मिला और चोर इसका इस्तेमाल कर सकता है तो, क्यों न उस मोबाइल को पूरी तरह से ही बंद करा दिया जाए ताकि चोर मोबाइल का इस्तेमाल ही न कर सके, इसके लिए आपको मोबाइल का IMEI NO. को बंद कराना होगा।

मोबाइल चोर का पता लगाने के लिए एप्लिकेशन –

ऐसे बहुत सारे ऐप्स प्ले स्टोर पर मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप उस व्यक्ति का फोटो तक देख सकते हैं, जिसने आपका मोबाइल चोरी किया है लेकिन, उसके लिए आपको पहले से ही इस तरह के एप्लिकेशन को मोबाइल में डाउनलोड करना होता है।

यदि आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो, यह ऐप्स अब आपका साथ नहीं देंगे लेकिन, फिर भी आप भविष्य में अपने नये डिवाइस की सुरक्षा के लिए इन्हें देख सकते हैं और अपने नये मोबाइल में इन्हें रख सकते हैं। यह 5 ऐप्स बहुत महत्वपूर्ण हैं –

Lock Watch App –

अगर यह app आपके मोबाइल में मौजूद है तो, आपको अपने मोबाइल को चुराने वाले का फोटो बड़ी आसानी से मिल जाएगा। अगर कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल में गलत पासवर्ड भरकर लॉक खोलने की कोशिश करता है तो, यह app आपके मोबाइल के कैमरा से फ़ोटो क्लिक करके

मोबाइल चोरी से सम्बंधित, लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न –

Q. क्या खोए हुए मोबाइल को खोजना सम्भव है?

ज्यादातर मामलों में नहीं। हाँ! यदि पुलिस चाहे तो यह कुछ हद तक संभव है।

Q. मोबाइल खो जाने के बड़े नुकसान क्या है?

मोबाइल की कीमत के नुकसान के अलावा अगर चोर आपके मोबाइल से किसी को धमकी दे या कोई भी गैर कानूनी काम कर दे तो, आप फँस सकते हैं।

Q. क्या चोरी हुए मोबाइल को बंद कराया जा सकता है?

जी हाँ, आप चोरी हुए मोबाइल को पूरी तरह से बंद करा सकते हैं।

Q. क्या चोरी हुए मोबाइल को एप्लिकेशन की मदद से ढूंढ सकते हैं?

हाँ, लेकिन ऐसे मोबाइल ऐप ज्यादातर तभी काम करते हैं जब आपने ऐसे ऐप को मोबाइल चोरी होने से पहले अपने मोबाइल में डाउनलोड किया हो।

Q. मोबाइल चोरी होते ही सबसे पहले क्या करें?

मोबाइल चोरी होते ही सबसे पहले आपको सिम को बंद करा देना चाहिए फिर मोबाइल का डेटा क्लियर कर देना चाहिए।

Q. मोबाइल चोरी होने के बाद सबसे उपयोगी ऐप कौन-सा है?

मोबाइल चोरी होने के बाद “Find My Device” App आपके लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है। यह गूगल का ऐप है।

अन्तिम शब्द –

हमें आशा है की मोबाइल खो जाने पर यह पोस्ट आपकी मदद जरूर करेगी और आपको किसी भी बड़े नुकसान से बचाने में भी सहायक होगी। अगर आपका मोबाइल खो चुका है तो यकीन मानिए उपरोक्त तरीकों के अलावा कोई अन्य तरीका नहीं है, जिससे आप अपने मोबाइल की लोकेशन पता कर सकें और फोन को ढूंढ सकें।

आपके लिए यह जानकारी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण जरूर है लेकिन, इसे ऐसे लोगों को भी शेयर करें जिनका मोबाइल नहीं भी खोया है ताकि, यदि कभी ऐसी स्थिति आए तो उनको पहले से ही पता हो की अब उन्हें आगे क्या करना है? मोबाइल खोने के बाद जितनी जल्दी आप उसे खोजना शुरू करेंगे, मोबाइल के मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

5/5 - (1 vote)

Similar Posts