मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करे (यहाँ मिलेगा सबसे ज्यादा कमीशन)

Mobile Recharge Business – अगर आप भी ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें नुकसान की संभावना बिल्कुल भी न हो या ना के बराबर हो, तो आज का यह लेख आपके लिए है, जिसमें बताया गया है की, आप एक जन सेवा केंद्र में मोबाइल रिचार्ज और सिम कार्ड सेलिंग बिजनेस कैसे स्टार्ट कर सकते हैं और कैसे अच्छी इनकम शुरू कर सकते हैं?

मोबाइल रिचार्ज और सिम कार्ड सेलिंग ही क्यों?

आजकल सभी के पास मोबाइल फोन हैं, आप देखते भी होंगे की, मोबाइल फ़ोन की संख्या कितनी तेजी के साथ बढ़ रही है, आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी बड़े-बड़े मोबाइल चला रहे हैं लेकिन, बिना रिचार्ज के तो मोबाइल एक खराब डिब्बे की तरह है।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

ज्यादातर लोगों को कॉल, इंटरनेट का लाभ लेने के लिए प्रत्येक महीने रिचार्ज कराना ही पड़ता है, जिसमें से कुछ लोग ही खुद रिचार्ज करते हैं जबकि, ज्यादातर लोग जन सेवा केंद्र पर जाकर ही मोबाइल रिचार्ज कराते हैं। इसके अलावा भी फोटो स्टेट, फॉर्म फिल कराना आदि काफी काम हैं।

जहाँ तक सिम कार्ड बिकने का सवाल है तो, सिम कार्ड भी काफी ज्यादा सेल होते हैं क्योंकि, लोगों को नया सिम कार्ड खरीदने पर एक महीने का फ्री रिचार्ज मिलता है इसलिए वे सिम होने के बाद भी नया सिम खरीदते रहते हैं।

केवल इस काम से और इसके साथ एक-दो और छोटे-छोटे काम करके आप आप महीने में ३०-40 हजार रूपये कैसे कमा सकते हैं, इसी बिषय पर इस पोस्ट में आगे चर्चा की गई है।

मोबाइल रिचार्ज, सिम सेलिंग (जन सेवा केंद्र) बिजनेस में लागत –

लागत की अगर बात करें तो, सटीक खर्च बता पाना थोड़ा-सा मुश्किल है। फिर भी अगर आपके पास दूकान बनी हुई है और आपको कुर्सी-मेज इत्यादि बाहर से लाने की जरुरत नहीं पड़ती है तो, यह काम 25-30 हजार में शुरू किया जा सकता है।

जरूरी चीजें: अगर बात करें की इसमें आपको किन-किन मुख्य चीजों की जरुरत होगी तो, मोबाइल, इंटरनेट की ही जरुरत है लेकिन, अगर आपको जन सेवा केंद्र पर अन्य कार्य (फॉर्म ऑनलाइन, फोटो स्टेट, आधार कार्ड अपडेट आदि) भी करने हैं तो, आपको एक लैपटॉप की भी जरुरत होगी।

लैपटॉप अगर 15-20 हजार वाला भी हो तो भी अच्छा काम चल जाएगा।

इसके अलावा आपको जिस भी कंपनी के सिम में रिचार्ज करना है आपको, उससे भी जुड़ना होगा जिसमें आपका 1000-10,000 रूपये का खर्च आ सकता है। इसमें हम आपको Jio के बारे में जानकारी दे रहे हैं –

जियों सिम के रिचार्ज करने पर आपको लगभग ४.१६% का कमीशन मिलता है, जो अन्य सभी की तुलना में बेहतर है।

जिओ सिम रिचार्ज के लिए जिओ पार्टनर कैसे बनें?

जिओ सिम रिचार्ज और सिम एक्टिवेशन जैसी सर्विस प्रोवाइड करने के लिए आपको जिओ पार्टनर बनना होगा। नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप जिओ पार्टनर बन सकते हैं –

  • स्टेप१. Jio POS Lite App अपने मोबाइल में डाउनलोड करें।
  • स्टैप२. इस ऐप में अकाउंट बनाएं।
  • स्टेप३. इसके बाद पार्टनर टाइप चुनें। (इसमें रिचार्ज पार्टनर, एक्टिवेशन पार्टनर, एक्टिवेशन एंड डिवाइस पार्टनर आदि ऑप्शन मिलेंगे)
  • इसी में आपको यह भी बताया जाएगा की किस प्लान में आप क्या सेवा दे पाएंगे।
  • जैसे रिचार्ज पार्टनर केवल रिचार्ज से ही अर्निंग कर सकता है।
  • एक्टिवेशन पार्टनर जिओ सिम रिचार्ज के साथ-साथ सिम एक्टिवेट भी कर सकता है।
  • जिओ एक्टिवेशन पार्टनर बनने के लिए आपके पास जिओ मोबाइल नंबर, एक जीमेल आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • स्टेप४. (हमनेएक्टिवेशन पार्टनर चुना) टाइप चुनने के बाद आपको मोबाइल नंबर और जीमेल आईडी भरनी है।
  • उसके बाद OTP आएगा। उसके भरकर आपको इंस्टेंट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • आधार नंबर, जन्म तिथि, सिक्योरिटी पिन, पैन कार्ड नंबर, लोकेशन आदि सेट करने के बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।
  • अब आपको ऐप में बहुत ही आसान इंटरफेस दिखाई देगा।

अब आप मोबाइल रिचार्ज करना शुरू कर सकते हैं।

रिचार्ज बिजनेस से पैसे कैसे कमाए –

आपको कितने रूपये के रिचार्ज में कितनी अर्निंग होगी, वह भी आपको Jio POS Lite App द्वारा रिचार्ज करते वक्त, रिचार्ज अमाउंट के नीचे ही दिखाई देता रहेगा।

यह कमीशन समय के साथ बदलता रहता है, फिर भी जिओ आपको अन्य सभी से अच्छा कमीशन ही देता है और जिओ सबसे पॉपुलर भी है। इसलिए आपको इसी कंपनी के ज्यादा सिम रिचार्ज के लिए आएँगे।

अगर इस समय की बात करें तो, अभी अगर आप जिओ सिम में 1000 रूपये का रिचार्ज करते हैं तो आपको लगभग 40-45 रूपये की अर्निंग होगी।

अगर आप 1 हजार रूपये के रोज 5 मोबाइल भी रिचार्ज करेंगे तो आपको 200-२५० रूपये की अर्निंग होगी। महीने के 6-7 हजार तो आप केवल रिचार्ज करके ही कमा लेंगे।

4. मोबाइल में रिचार्ज कैसे करें –

जब आप Jio POS Lite App में अकाउंट को एक्टिवेट करा लेंगे तो, उसी ऐप में आपको सिम रिचार्ज का ऑप्शन मिलता है। हाँ लेकिन इस ऐप से केवल आप जिओ के सिम में ही रिचार्ज कर सकते हैं।

जन सेवा केंद्र से 30 हजार रूपये महीना कमाने का तरीका –

अभी तक उपरोक्त जानकारी में आपने जाना की, सिम रिचार्ज से आप 5-7 हजार या ज्यादा रिचार्ज करेंगे तो 10 हजार रूपये महीना तक कमा सकते हैं। अब यदि आपको अपने जन सेवा केंद्र से अधिक अर्निंग करनी है तो, आपको कुछ अन्य कार्य भी कर सकते हैं –

एग्जाम फॉर्म फिल करना – इसमें जो भी स्टूडेंट किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे होंगे वे आपसे एग्जाम फॉर्म भरवाने आएँगे। इसमें आपको केवल उनकी जानकारी भरकर फॉर्म फीस पे करनी होगी।

आप बच्चे से फॉर्म भरने के 50 रूपये आसानी से ले सकते हैं। कहीं-कहीं पर 100 रूपये भी चार्ज किए जाते हैं। आपको पता होगा की इंडिया में तो 12 महीने एग्जाम चलता है इसलिए इससे आपकी अर्निंग होती रहेगी।

फोटो स्टेट करना – फोटो स्टेट में एक फोटो स्टेट करने में 30-50 पैसे की लागत आती है जबकि, दूकान पर 2-3 रूपये तक चार्ज किए जाते हैं। कहीं-कहीं पर तो बहुत ज्यादा फोटो कॉपी कराई जाती हैं, जिससे दुकानदार की काफी अच्छी अर्निंग हो जाती है।

अन्तिम शब्द –

दोस्तों, आज के इस post में आपने जाना की, किस तरह से मोबाइल रिचार्ज बिजनेस को शुरू करके पैसे कमाए जा सकते हैं? साथ में आपने यह भी जाना की किस तरह से आप अन्य कार्य भी साथ में करके अपने जन सेवा केंद्र से अच्छी इनकम कर सकते हैं।

इसके अलावा आप और भी कुछ कार्य कर सकते हैं जैसे, आप अपने आस-पास के बच्चों को कंप्यूटर सिखा सकते हैं और उनसे हर महीने थोड़ा-बहुत अमाउंट चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको भी कंप्यूटर की समझ होनी जरूरी है।

साथ में आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर गेम खिलाकर भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप सोचेंगे तो ऐसे और भी बहुत सारे तरीके निकल आएँगे जिनसे आप अपनी इनकम को बढ़ा पाएंगे। अगर आपके पास और कोई आईडिया है तो, आप हमारे साथ शेयर जरूर करें और इस पोस्ट के बारे में आपकी क्या राय है, हमें जरूर बताएं।

1 thought on “मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करे (यहाँ मिलेगा सबसे ज्यादा कमीशन)”

Leave a Comment