Online Paise Kaise Kamaye (50+ तरीके) | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Hindi Raja

4.8/5 - (31 votes)

★ Online Paise Kaise Kamaye – दोस्तों, इंटरनेट के इस दौर में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत ज्यादा तरीके हैं, जिनके जरिए 1 लाख रूपये महीना कमाना बहुत बड़ी बात नहीं है । 2021 में ऐसे बहुत सारे व्यक्ति और 15+ साल के बच्चे हैं जो, केवल अपने स्मार्टफोन की मदद से ही, अच्छा पैसा कमा कमा रहे हैं । अगर आपके पास भी स्मार्टफोन है और आप जानना चाहते हैं कि online पैसे कैसे कमाए तो, यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि, इस पोस्ट में हमने ऑनलाइन कमाई के लगभग सभी तरीके विस्तार से बताए हैं ।

आप online कमाई करने से सम्बंधित बहुत सारी पोस्ट पढ़ते होंगे लेकिन, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूँ की, जितनी ज्यादा इन्फॉर्मेशन इस एक पोस्ट में दी गई है, उतनी सही व सटीक जानकारी आपको अन्य पोस्ट में कहीं भी देखने को नहीं मिलेगी । अगर आपके पास 20-25 मिनट का समय हो, तो ही इस पोस्ट को पढ़ें ।

★ Ebook से पैसे कमाए –

जब भारत में इंटरनेट बहुत ज्यादा महंगा था तब, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह तरीका काफी ज्यादा प्रयोग किया जाता था । आज भी बहुत सारे व्यक्ति ebook बेचकर महीने के 20,000₹ – 30,000₹ तक कमा रहे हैं, सबसे अच्छी बात तो यह है कि, इसमें आपको केवल एक बार ebook बनानी होती है और जब भी लोग, उस ebook को buy करते हैं तो, आपको पैसे मिलते जाते हैं ।

online paise kaise kamaye, online paise kamane ke tarike, online income kaise kare, internet se paise kaise kamaye, 1000 rupees roj kaise kamaye,
ऑनलाइन कमाई के तरीके ।

अगर आपको नहीं पता है कि ebook क्या होती है तो, मैं आपको साधारण शब्दों में बता देता हूँ – यह एक ऐसी बुक होती है, जिसको कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से अपने मोबाइल या कंप्यूटर आदि में पढ़ सकता है । यह एक PDF File होती है, जिसमें आपके द्वारा लिखी गई कुछ जानकारी होती है, जिसके माध्यम से लोगों को कुछ नया सीखने या पढ़ने को मिलता है ।

अगर आपके पास कोई भी अच्छी skill या information है जो, सभी लोगों को नहीं पता है लेकिन, लोगों को उसकी जरूरत है तो, आप उस जानकारी की PDF बनाकर, लोगों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं ।

उदाहरण – अगर आपको 10 ऐसे business के बारे में पता है, जिनसे अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं तो, आप उन बिजनेस आइडियाज को शुरू करने से लेकर पैसे कमाने तक कि पूरी जानकारी के बारे में लिखकर, उसकी एक PDF बना सकते हैं और इसका कुछ price रख सकते हैं, जैसे – 50₹, 100₹, 200₹ । मूल्य 300₹ से कम रखेंगे तो, ज्यादा Ebook बिकने की संभावना है ।

इसमें मैने बिजनेस आइडियाज का उदाहरण दिया है, आप किसी भी बिषय पर भी लिखकर ई-बुक बना सकते हैं, (ऐसे बिषय पर ebook बनाए, जो लोगों की जरूरत हो) जैसे – अच्छी बॉडी कैसे बनाए, अमीर कैसे बनें, जिंदगी में सफलता कैसे प्राप्त करें ? अगर आपके पास कोई ऐसी जानकारी नहीं ही फिर भी आप पैसे कमा सकते हैं, कैसे ? (आगे पढ़ें…)

■ Ebook कैसी होती है ?
नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आप देख सकते हैं की, ईबुक कैसी होती है ? यह ebook का बिषय है की, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? इसमें काफी तरीके बताए गए हैं ।

Download Ebook

■ Ebook कहाँ और कैसे बेचें ? कोई व्यक्ति Ebook क्यों खरीदेगा ? Ebook कैसे बनाते हैं ?
बहुत सारे व्यक्ति Ebook बना तो लेते हैं लेकिन, उनके सामने सबसे बड़ी समस्या आती है कि, वे उसे बेच नहीं पाते हैं और फिर उनकी काफी सारी मेहनत बेकार हो जाती है और वे काफी निराश हो जाते हैं ।

आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए आपको पहले से ही इस बिषय पर ध्यान देना होगा । Ebook को आप दो तरीकों से बेच सकते हैं, social media पर paid advertisement करके या फ्री में अपनी खुद की social media profile के द्वारा । मुझे लगता है की, ई-बुक बेचने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम है ।

मुझे पता है कि आप में से ज्यादातर लोगों की सोशल मीडिया प्रोफाइल(इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि) पर ज्यादा फॉलोवर्स नहीं हैं । ऐसे में Ebook बेचने के लिए आपको ऐसे लोगों से संपर्क करना होगा जिनकी सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा फॉलोवर्स हैं ।

अगर इंस्टाग्राम पर अपनी बनाई ई-बुक बेचना चाहते हैं तो, जिस भी बिषय पर आपने ebook लिखी है उस बिषय से सम्बंधित instagram page देखें (जिसपर ज्यादा फॉलोवर्स हों) । अब उस page के मालिक से कांटेक्ट करें और उनको अपनी ebook के बारे में बताए । अब आप उनसे अपनी ebook का प्रमोशन कराएं ।

इस प्रमोशन के बदले में आप उन्हें अपनी कुल बिक्री का कुछ प्रतिशत हिस्सा दे सकते हैं या फिर पैसे देकर भी प्रमोशन करा सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए यह video देखें…

★ YouTube से online पैसे कमाए –

दोस्तों, यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो आपको बहुत ही ज्यादा पैसा और इज्जत कमाकर दे सकता है । अगर आप इस प्लेटफॉर्म पर मेहनत करें तो, आप बहुत कम समय में बहुत ज्यादा सफलता हासिल कर सकते हैं लेकिन, 2021 में यह इतना आसान भी नहीं है की, आप 1-2 महीने मेहनत करके ही पैसे कमाना शुरू कर दें । इसमें कम से कम 4-6 महीनों का समय लगता है और कभी-कभी इससे ज्यादा भी लग सकता है । इसमें सफलता की कोई गारण्टी नहीं होती इसलिए ज्यादा व्यक्ति इसे, शुरू में पार्ट टाइम ही करना पसंद करते हैं ।

online paise kaise kamaye, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, online paise kaise kamaye without investment, online paise kamane ke tarike
Online Paise Kaise Kamaye

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको अपना खुद का YouTube Channel खोलना होता है और किसी भी बिषय पर वीडियो पब्लिश करनी होती हैं । जब आप video publish करते हैं तो, youtube उस video को सही कुछ users को recommend करता है, अगर उन्हें आपकी वीडियो पसंद आती है तो, वे आपके वीडियो को like, share करते हैं और आपके channel को subscribe भी करते हैं ।

जब आपके YouTube Channel पर 1000 Subscribers और 4000 घण्टे का watchtime पूरा हो जाता है तो, YouTube Team आपके चैनल का review करती है, अगर सब कुछ सही रहता है तो, आपका YouTube Channel मोनेटाइज हो जाता है और फिर आपकी videos पर जितने ज्यादा views आते हैं, आप उतने ही ज्यादा पैसे कमाते हैं ।

अगर बात करें की, 1000 views पर YouTube कितने पैसे देता है तो, यह कोई फिक्स नहीं है लेकिन, लगभग 1000 views पर 0.10 – 2$ तक आ जाता है । आप जो भी कमाते हैं, वो सब पैसे आपके adsense account में आते जाते हैं और जब आपके adsense में 100$ पूरे हो जाते हैं, तब आप उन पैसों को अपने बैंक एकाउंट में ले सकते हैं ।

यह सब शुरू में मुश्किल लग सकता है लेकिन, जैसे-जैसे आप video बनाते जाएंगे तो, आपकी जानकारी बढ़ती जाएगी और आपको यह सब अच्छे से समझ में आ जायेगा । सबसे ज्यादा मेहनत शुरुआत करने में है तो, शुरुआत कीजिए…. online पैसे कमाने के लिए YouTube एक अच्छा प्लेटफॉर्म है ।

★ Video Editing से पैसे कमाए –

जैसा की अभी हमने बताया की यूट्यूब, online पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया हो सकता है तो, इसमें वीडियो बनाने के बाद, सबसे ज्यादा जरूरत आती है video editing की! क्योंकि, अच्छी video editing किसी भी video में चार चांद लगा देती है लेकिन, वीडियो editing में समय काफी लगता है इसलिए काफी सारे बड़े-बड़े youtubers को वीडियो editors की जरूरत होती है, जो इनकी वीडियो को edit करके इनका समय बचा सके ।

अगर आप वीडियो editing आती है (editing नहीं आती है आप youtube सही सीख सकते हैं) तो, आप कुछ Youtubers को Email id या Instagram के जरिए contect कर सकते हैं और video editor की जॉब पा सकते हैं, इसमें आपको पैसे भी ठीक-ठाक देखने को मिल जाते हैं । आपको पैसे कितने मिलेंगे यह आपकी काबिलियत के ऊपर निर्भर करता है ।

अगर आप प्रोफेशनल भी न हो तो भी आपको, अच्छी वीडियो editing आनी चाहिए, वरना आपको काफी कम काम मिलेगा । अगर आप प्रोफेशनल video editor बन जाते हैं तो, आपको 30 sec. की वीडियो एडिटिंग के 400₹ – 1000₹ या उससे भी ज्यादा मिल सकते हैं । कुछ YouTubers की gmail id नीचे दी गई है, आप इनसे संपर्क कर सकते हैं – Coming Soon…

★ Blogging से online पैसे कमाए –

दोस्तों, अगर आप youtube पर वीडियो नहीं बना सकते या video editing जैसा काम भी आपको भारी लगता है तो, आप ब्लॉगिंग try करके देख सकते हैं क्योंकि, इसमें आपको अपनी जानकारी को लिखकर शेयर करना होता है जैसे, मैं आपके साथ इस जानकारी को शेयर कर रहा हूँ । आपको जिस भी विषय की अच्छी जानकारी है और आपको लगता है की, लोगों को आपकी जानकारी पसंद आएगी तो आप ब्लॉग बना सकते हैं और मेरी तरह ब्लॉग पोस्ट लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं ।

जैसे जैसे आप ब्लॉगिंग को सीखना शुरू करेंगे, इसमें बहुत सारी चीजें आपको समझ में आनी शुरू हो जाएंगी । ब्लॉग कैसे बनाना है, ब्लॉग में पोस्ट कैसे लिखनी है, किस बिषय पर पोस्ट लिखने से कितने व्यूज आ सकते हैं, ब्लॉग पोस्ट google में कैसे रैंक होगी, कीवर्ड रिसर्च क्या है और कैसे करें, ये सभी सीखने में आपको कम से कम 1 महीने का समय लग सकता है ।

अगर आप ब्लॉगिंग को अच्छे से सीखकर, अपना एक ब्लॉग बनाकर गूगल में रैंक करा लेते हैं तो, आप उस ब्लॉग की मदद से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं । अगर आप google adsense की मदद से अपने ब्लॉग को monetize करते हैं तो, आप ब्लॉग पर 1000 पेज व्यूज आने पर 0.50$ – 5$ या उससे भी बहुत ज्यादा 20$ तक भी कमा सकते हैं । बहुत सारे ब्लॉगर blogging से हर महीने लाखों की कमाई करते हैं ।

Blogging को आप YouTube पर free में ही सीख सकते हैं, फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते हैं और पोस्ट कैसे लिखते हैं, यह सब आप नीचे दी गई वीडियो देखकर सीख सकते हैं –
VIDEO…

★ App बनाकर या बनवाकर पैसे कमाए –

App बनाकर या बनवाकर पैसे कमाना, अभी तक बताए गए सभी तरीकों में मुझे सबसे ज्यादा पसंद है क्योंकि, इसमें थोड़ी-सी ज्यादा मेहनत तो लगती है लेकिन, इससे आप लंबे समय तक पैसा कमाते रहते हैं । अगर आप एक अच्छा app बनाते हैं तो, आप उसी app से कई साल तक भी कमाई कर सकते हैं । मैं यहाँ बहुत ज्यादा बड़े-बड़े apps बनाने के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ ।

मैं यहाँ कुछ ऐसे छोटे-छोटे apps की बात कर रहा हूँ जिन्हें, एक व्यक्ति 1-2 महीने के अन्दर-अन्दर आराम से बना सकता हो जैसे, background remover app, task earning apps, quotes apps, jokes apps ।

ऐसे बहुत सारे apps google play store पर मौजूद हैं, जिनके कई मिलियन डाउनलोड हैं और उनको बनाना भी बहुत ज्यादा आसान है । ऐसे apps आप किसी भी अच्छे app developer से बनवाएंगे तो, वह आपसे 5,000₹ – 10,000₹ तक चार्ज कर सकता है, यदि आप खुद सीखकर बनाएं तो बहुत अच्छी बात है ।

App बनवाकर, उसे किसी भी app store पर पब्लिश करके, आपको अपने app को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पंहुचाना है ताकि, ज्यादा से ज्यादा लोग आपके app को use करें और आपकी कमाई भी शुरू हो । इसके लिए आप paid advertisment का सहारा भी ले सकते हैं, जिसमें आप facebook पर ad चलाकर, बहुत ही कम पैसों में, अपने app के downloads बढ़ा सकते हैं ।

जैसे ही लोग आपके app को use करना शुरू करते हैं, आप अपने app में google admob या facebook आदि के ads लगा सकते हैं, और अच्छे पैसे कमा सकते हैं । ★★★★★★★★★★★★★★★★★★★★

दोस्तों, app बनाकर पैसे कमाने का तरीका इसलिए भी अच्छा है क्योंकि, यदि कोई व्यक्ति आपका app download करता है और उसको app पसंद आता है तो, वह बहुत जल्दी आपके app को डिलीट नहीं करेगा इसलिए, अगर एक बार आपका आपका app ज्यादा लोगों तक पहुँच जाए तो, आप लंबे समय तक पैसे कमाते रहेंगे ।

★ Content Writing से पैसे कमाए –
★ Instagram से online कमाई करें –
★ Facebook Page से पैसे कमाए –
★ Facebook Group से पैसे कमाए –
★ Whatsapp से online पैसे कमाए –
★ Link Shortener से पैसे कमाए –
★ Task पूरा करके पैसे कमाए –
★ Affliate Marketing से पैसे कमाए –
★ Website बनाकर पैसे कमाए –
★ Game खेलकर online earning करें –
★ अपना Course बेचकर पैसे कमाए –
★ Freelancing से पैसे कमाए –
★ Photo बेचकर पैसे कमाए –
★ Thumbnail बनाकर पैसे कमाए –
★ Domain बिजनेस पैसे कमाए –

आपका प्रश्न :- क्या ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं, इसमे कितना समय लगता है ?
◆ (मेरा अनुभव) जी हाँ दोस्तों! इंटरनेट से सच में पैसे कमाए जाते हैं और बहुत सारे लोग ऑनलाइन काम करके हजारों-लाखों रूपये महीना कमा भी रहे हैं, कुछ व्यक्ति तो इंटरनेट के माध्यम से ही, 1 दिन में भी लाखों कमा रहे हैं (यह इतना आसान नहीं है) लेकिन, ध्यान रखें पैसों के लालच में एकदम से लिया गया कोई भी निर्णय, आपका बहुत ज्यादा नुकसान कर सकता है ।

मैं ऐसे काफी बच्चे और बड़े लोगों से बात कर चुका हूँ जिन्होंने, यूट्यूब पर कुछ लोगों की कमाई को देखकर, यूट्यूब से पैसे कमाने के चक्कर में, बच्चों ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और बड़े नौजवानों ने अपनी जॉब छोड़ दी लेकिन, ऑनलाइन कमाई करने में उनको सफलता नहीं मिली और वे बहुत ज्यादा निराश हो गए (ज्यादातर 12-18 साल के बच्चे) ।

अब उनको समझ नहीं आ रहा था की, पढ़ाई करें या क्या करें… तो, ध्यान रखें कि आपके साथ ऐसा न हो की, धोबी का कुत्ता घर का न घाट का! ऑनलाइन कमाई के चक्कर में अपनी जॉब या पढ़ाई बिल्कुल भी न छोड़े । अगर आपको इंटरनेट से कमाना है तो, अपने मुख्य काम पर ज्यादा ध्यान दें और ऑनलाइन काम को पार्ट टाइम ही करें (जब तक आप इंटरनेट से अच्छी कमाई न शुरू कर दें) ।

हो सकता है की, ऑनलाइन पैसे कमाने में आपको 3 महीने लग जाए या फिर यह भी हो सकता है की, 6 महीने बाद भी आपको सफलता न मिले । कुछ लोग 2-3 साल तक मेहनत करते हैं, फिर भी वे सफल नहीं हो पाते हैं तो, ये ध्यान रखें की, यह इतना आसान भी नहीं है, जितना आप सभी को YouTube पर बताया जाता है ।

मुझे नहीं लगता है की, 1-2 घण्टे काम करके, आज से तीन महीने बाद 1लाख रूपये महीना कमाना इतना आसान है जितना आपको, ऑनलाइन प्रचारों में बताया जाता है इसलिए, प्रत्येक कदम सोच-समझकर ही उठाए ।

मेरा मकसद आप सभी को निराश करना बिल्कुल भी नहीं है, मैं आपको केवल सच्चाई बताने की कोशिश कर रहा हूँ जो, आपको शायद ही और कहीं पढ़ने को मिलती है ।

online paise kaise kamaye, online paise kamane ke tarike, online income kaise kare, online se paise kaise kamaye, internet se paise kaise kamaye
Online Kamayi Kaise Kamaye

★ अन्तिम शब्द :-

दोस्तों, इस पोस्ट को लिखने में मुझे बहुत ज्यादा समय और मेहनत लगी है, अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आयी हो तो, इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि, अन्य लोगों को भी ऑनलाइन पैसे कमाने के इन सभी तरीकों के बारे में पता चल सके ।

मुझे आशा है कि अब आप भी जान चुके होंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं । अगर आप चाहें तो, नीचे दी गई इन सभी पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं । इन पोस्ट में आपको business से पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी गई है । इनमें जो भी business ideas बताए गए हैं, उन्हें आप बहुत कम पैसों में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं –

Sharing Is Caring:

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम हिमाँशु राजपूत है और मै इस शानदार ब्लॉग, hindiraja.in का फाउंडर हूँ । मै एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हूँ और इस ब्लॉग पर सबसे ज्यादा पोस्ट मेरे द्वारा ही लिखे गए हैं ।

1 thought on “Online Paise Kaise Kamaye (50+ तरीके) | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Hindi Raja”

  1. भाई सच में आप बहुत अच्छे तरीके से समझाते हैं. मैने इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक पूरा पढ़ा. ऐसे ही लिखते रहिए । आप इस ब्लॉग से कितना कमा लेते हैं ?

    Reply

Leave a Comment