जल्दी से जल्दी पर्सनल लोन कैसे मिलेगा (सबसे सटीक जानकारी) – Hindi Raja

क्या आपको भी personal loan लेने की जरूरत आ पड़ी है लेकिन, आपको यह नहीं पता है की, पर्सनल लोन कैसे मिलेगा या कितने ब्याज पर कितने समय के लिए मिलेगा और यह लोन किस बैंक से लेना सही रहेगा या किस मोबाइल ऐप से लेना सही है, तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ना चाहिए । इस पोस्ट में आपको पर्सनल लोन से सम्बधित पूरी जानकारी दी जाएगी और कुछ महत्वपूर्ण बातें भी बताई जाएंगी, जो आपको लोन लेने से पहले जरूर पता होनी चाहिए।

पर्सनल लोन(Personal Loan) क्या है?

Personal Loan का हिन्दी भाषा में अर्थ होता है, व्यक्तिगत ऋण या व्यक्तिगत कर्ज । जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की, बैंक से इस कर्ज को व्यक्ति अपने निजी छोटे-मोटे इमरजेंसी कार्यों या जरूरतों को पूरा करने के लिए लेता है । जैसे :- यदि आपको घूमने जाने के लिए, अपनी दवाई के लिए या अपनी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए लोन की आवश्यकता हो तो, आप इन लोन को ले सकते हैं ।

अपने किसी भी निजी कार्य जैसे, अपने शौक पूरे करने के लिए, घूमने जाने के लिए आदि के लिए बैंकों द्वारा एक लोन दिया जाता है, जिसे पर्सनल लोन कहते हैं ।

Personal Loan लेने के क्या फायदे हैं?

★ वैसे तो सामान्य व्यक्ति लोन लेने से बचना चाहिए क्योंकि, इससे व्यक्ति कर्ज के बोझ में दब-सा जाता है और आने वाले कई महीनों या सालों तक उस कर्ज की EMI भी Pay करनी पड़ती हैं लेकिन, कई बार कुछ कार्य इतने जरूरी हो जाते हैं, जिनके लिए लोन लेने की जरूरत होती है, यदि आप ऐसी स्थिति में पर्सनल लोन लेते हैं तो, इसके निम्नलिखित फायदे हैं –

#1. इस लोन में आपको, लोन के पैसों पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध देखेने को नहीं मिलता है, जैसे आपको होम लोन, बिजनेस लोन आदि में देखने को मिलता है । पर्सनल लोन को आप किसी भी कार्य के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं । चाहें आप अपनी छुट्टियों को अच्छे से व्यतीत करना चाहते हैं या फिर कहीं घूमने जाना चाहते हैं, आप पर्सनल लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

#2. यदि आपको बहुत कम समय में लोन की आवश्यकता है तो आप पर्सनल लोन ले सकते हैं । इसमें समय बहुत कम लगता है ।

#3. इसमें आपको ज्यादा पेपर वर्क की जरूरत नहीं होती है । अगर आप बैंक की कुछ सामान्य-सी शर्तों को पूरा करते हैं तो, आप पर्सनल लोन ले सकते हैं ।

Personal Loan लेने के क्या नुकसान है?

#1. इसमें आपको काफी ज्यादा ब्याज दर पर लोन दिया जाता है । (सभी बैंको में अलग-अलग ब्याज दर पर लोन मिलता है इसमें, कुछ बैंक कम ब्याज दर पर भी लोन देते हैं ।)

#2. यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो, आपको पर्सनल लोन मिलने की संभावना बहुत कम होती है । (अच्छा क्रेडिट स्कोर न होने पर, किसी भी बैंक से पर्सनल लोन मिलने की संभावना ना के बराबर है।)

#3. इसमें आपको अपनी आय का सबूत देना जरूरी होता है । इस बिषय में प्रत्येक बैंक की अलग-अलग शर्त हो सकती है , जैसे ज्यादातर बैंक्स से लोन के लिए आपकी मासिक आय 15,000₹ या 20,000₹ या इससे ज्यादा माँगी जाती है ।

इसे भी पढ़ें:- ऑनलाइन पर्सनल लोन के नाम पर धोखाधड़ी का मामला आया सामने, जानिए क्या है पूरी खबर।

पर्सनल लोन मोबाइल ऐप से लें या बैंक से?

अगर आपको अगले 2-3 घण्टे में लोन की आवश्यकता है तो, आपको ऐप के माध्यम से ही लोन लेना चाहिए क्योंकि, बैंक द्वारा इतनी जल्दी लोन मिलना थोड़ा सा कठिन होता है। हाँ, अगर आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो, कुछ बैंक भी आपको जल्दी ही लोन दे सकते हैं। फिर भी जल्दी लोन पाने के लिए मै आपको ऐप द्वारा लोन लेना ही suggest करता हूँ।

Personal Loan पर ब्याज कितना देना होता है?

★ यह प्रत्येक बैंक में अलग-अलग होता है, वैसे ज्यादातर बैंक पर्सनल लोन पर अधिक ब्याज बसूलते हैं। इस पोस्ट में हम आपको 2 बैंकों (HDFC Bank, Axis Bank) और 1 मोबाइल ऐप्स के बारे में बताने वाले हैं।

  • HDFC में पर्सनल लोन पर ब्याज दर – 10.5% – 21%
  • Axis में पर्सनल लोन पर ब्याज दर – 10.49% – 24%

पर्सनल लोन के लिए जरूरी कागजात –

★ HDFC Bank द्वारा पर्सनल लोन देने से पहले ये सभी डाक्यूमेंट्स ही मांगे जाते हैं –

  • सैलरी स्लिप।
  • आपका फोटोग्राफ।
  • पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट।
  • KYC डाक्यूमेंट्स।

★ Axis बैंक से लोन के लिए जरूरी दस्तावेज –

Pan card.
Aadhar card.
बैंक स्टेटमेंट।
आपकी मासिक आय कम से कम 15,000 होना चाहिए।

मोबाइल ऐप से पर्सनल लोन कैसे मिलेगा ?

अगर आपको मोबाइल ऐप की मदद से लोन चाहिए तो, इस कार्य के लिए गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे मोबाइल ऐप्स मौजूद हैं, जो आपको आधे घंटे में लोन दिला सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको Rupee Way App से लोन लेने के बारे में बताने वाला हूँ।

इस ऐप से लोन लेना बच्चों का खेल है, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा हासन है। बीएस आपको सबसे पहले इनके ऐप को डाउनलोड करना है और जरूरी दस्तावेज (Aadhar Card, PAN Card, Address Proof, Income Proof) अपलोड करने हैं, उसके बाद लोन अप्रूव होते ही आपके बैंक अकाउंट में आ जायेगा।

इस ऐप की कुछ शर्तें –

अगर आपकी उम्र 18 बर्ष से ज्यादा है और आप एक भारतीय नागरिक हैं और आपके पास आय का कोई साधन है तो, यह ऐप आपको लोन के लिए शायद ही रिजेक्ट करे।

7. व्यक्तिगत कर्ज से सम्बन्धित वीडियो :-

अन्तिम शब्द -:-

साथियों, मुझे आशा है की, अब आपको पता चल चुका होगा कि, अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको SBI Bank, HDFC Bank, Axis Bank द्वारा पर्सनल लोन कैसे मिलेगा ? अगर आपके मन में इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई प्रश्न है तो, आप हमें कमेन्ट के माध्यम से बता सकते हैं, मैं आपके प्रश्न का उत्तर देने की पूरी कोशिश करूँगा । यदि आप जानना चाहते हैं की, बिना ब्याज के लोन कैसे मिलेगा या 10 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है तो, आप इन पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ।

पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद..!

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

अर्निंग ऐप्स से पैसे कैसे कमाए (3 धाँसू ऐप्स) कब्ज से छुटकारा पाने के लिए 99% कारगर घरेलू नुस्खे गर्मियों में छाछ पीने के 5 गजब के फायदे जल्दी वजन घटाने के लिए एलोवेरा है जबरदस्त लड़कों की इन आदतों पर फिदा हो जाती हैं लड़कियाँ