रोज ₹500 कैसे कमाए (50+ बढ़िया तरीके)

Roj 500 Kaise Kamaye – आजकल इंटरनेट की मदद से या ऑफलाइन काम करके भी रोज ₹500 कमाना बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं है लेकिन, उसके लिए आपको रोज 1-5 घण्टे तक का समय लगाना पड़ सकता है। इस पोस्ट में हम 50 से ज्यादा ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिनसे रोज ₹500 कमाए जा सकते हैं।

कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप पहले दिन से ही कमाई शुरू कर सकते हैं और कुछ ऐसे तरीके जिनसे कमाई शुरू होने में 6 महीने से 1 साल तक का समय लग सकता है। कुछ तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको, शुरुआत में पैसे लगाने होंगे जबकि, कुछ फ्री में कमाई करने के बेहतरीन तरीके हैं। आप किसी भी एक तरीके को चुनकर उसमें सफलता प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं।

1. Blogging से पैसे कमाए –

Contents hide

ब्लॉगिंग ऐसा ऑनलाइन बिजनेस है जो आपको 1 साल में करोड़पति तक बना सकता है। यही ऐसा बिजनेस है जिसे आप केवल अपने मोबाइल फोन की मदद से घर बैठे शुरू कर सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा और उसपर कॉन्टेंट पब्लिश करना होगा। शायद शुरू में यह आपको थोड़ा-सा मुश्किल लगे लेकिन, यह इतना आसान कार्य है जिसे कोई भी 2-3 महीने में सीख सकता है।

ब्लॉगिंग के बारे में अन्य जानकारी –

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जिनसे 50 हजार महीना कमाना भी बहुत ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं है लेकिन, अगर हम बात करें ₹500 की तो, आप यदि अपने ब्लॉग पर 50 अच्छी-अच्छी पोस्ट पब्लिश करते हैं तो, संभावना है की, आपको रोज 500 रूपये की कमाई शुरू हो जाए।

ब्लॉग से रोज के 500 रूपये कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर रोज लगभग 2-3 हजार का ट्रैफिक लाना होगा, जो बहुत ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं है।

Business NameBlogging
Business TypeOnline
Income$500-$700/Month
Success Rate50%-60%
Investment ₹0 or ₹3000
RequirementsMobile / Laptop, Internet
ब्लॉगिंग क्या है, इससे पैसे कमाने के तरीके

2. पानी पूरी का बिजनेस करें –

रोजाना 500-1000 रूपये कमाने के लिए इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। इसे आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं और आपको पहले दिन से ही कमाई शुरू हो जाएगी। अगर आपको ठेला लगाकर इस बिजनेस को करने में कोई शर्म नहीं आए तो, इससे 30-40,000 रूपये महीना तक कमा सकते हैं।

अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो, आप दुकान किराए पर लेकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। किराए पर दूकान लेने से शायद आपकी कमाई में कुछ कमी आ सकती है लेकिन, फिर आप पानी पूरी के साथ अन्य आइटम भी रख सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।

पानीपूरी के बिजनेस के बारे में अन्य जानकारी –

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक ठेले की जरूरत होगी जिसकी कीमत 5,000 रूपये से 1 लाख रूपये तक है। अगर आप शुरुआत में साधारण-सा ठेला भी लेते हैं तो, थोड़ा अच्छा ठेला 10,000 में मिल जाएगा।

इसके बाद पानी पूरी और उसके साथ अन्य सामान जैसे पानी, आलू आदि ₹5,000 में आ जाएंगे मतलब, आप 15-₹20,000 में इस बिजनेस को छोटे-स्तर पर शुरू कर पाएंगे। इसमें आप रोज के ₹500 तो आसानी से बचत के कमा पाएंगे।

बिजनेसपानी पूरी बेचना
बिजनेस का प्रकार ऑफलाइन
सफलता की दर70%-75%
लागतलगभग 15-₹20,000
रोज लगने वाला समय5 घण्टा (पार्ट टाइम), 7-8 घण्टा (फुल टाइम बिजनेस)
लगभग कमाई25-30,000 रु./महीना

3. Instagram से पैसे कमाए –

2023 में इंस्टाग्राम क्रिएटर्स की संख्या तेजी से बढ़ने वाली है क्योंकि, अब इंस्टाग्राम रील्स मॉनीटाइज़ेशन प्रोग्राम भी आ चुका है। अब आप यूट्यूब की तरह ही इंस्टाग्राम पर भी रील्स बनाकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। टिक-टोक के इंडिया में बैन होने के बाद इंस्टाग्राम रील्स बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गयी थी।

इंस्टाग्राम से आप स्पॉन्सरशिप और अफिलिएट मार्केटिंग के साथ-साथ Reels मॉनीटाइज़ेशन के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम 1000 व्यूज पर कितना पैसा देता है यह पूरी तरह तो साफ़ नहीं हुआ है लेकिन, कुछ टेक क्रिएटर्स को 1000 व्यूज पर 1$ तक की अर्निंग हुई है।

इंस्टाग्राम से कमाई को लेकर अन्य जानकारी –

इंस्टाग्राम आपको एक अलग पहचान दिला सकता है। अगर आप इंस्टाग्राम पर फनी रील्स बनाते हो तो उनके वायरल होने की संभावना अधिक होती है। यदि आप लगातार मेहनत करते रहते हैं तो, आपकी 1 वीडियो वायरल होने पर ही, आपके फॉलोवर्स तेजी से बढ़ सकते हैं।

यह आपके हाथ में है की आप अपना कीमती समय इंस्टाग्राम रील्स देखने में खराब करें या इंस्टाग्राम रील्स बनाने में इन्वेस्ट करें। इंस्टाग्राम से कमाई के सभी तरीके आप इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं और यदि ठान लिया है की इंस्टाग्राम से पैसे कमाने हैं तो, इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके भी आप हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं।

कमाई का जरियाInstagram
कमाई के स्रोतSponsorship, Affiliate Marketing, Ad Monetization
अर्निंग का तरीकाऑनलाइन
सफलता दर30%-40%
इन्वेस्टमेंट₹0 या ₹5000 (वीडियो सेटअप के लिए)
इंस्टाग्राम वीडियो के लिए जरूरतइंटरनेट, मोबाइल, क्रिएटिव दिमाग

4. सरकारी नौकरी की तैयारी –

कुछ लोग मुस्कुराएँगे लेकिन भाई ये भी तो पैसे कमाने का एक तरीका है और 500 रूपये से ज्यादा तो लगभग सभी सरकारी नौकरी में दिए ही जाते हैं। आप SSC CHSL की भी तैयारी करते हैं और एग्जाम पास कर लेते हैं तो, 20,000 से कम सैलरी नहीं होगी।

अगर आपका लक्ष्य केवल हर महीने 25-50,000 रूपये कमाना है और आपको ज्यादा सिरदर्दी में नहीं पड़ना है और करोड़ों के बिजनेस करने में आपकी रूचि नहीं है और आपकी उम्र 35 बर्ष से कम है तो, 1 साल मेहनत से आप इस तरह के एग्जाम की तैयारी भी कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी के बारे में अन्य जानकारी –

कुछ लोग मोटिवेशनल स्पीकर को सुनकर हद से ज्यादा मोटीवेट हो जाते हैं और सरकारी नौकरी को बेकार बताने लगते हैं। सभी व्यक्ति बिजनेस नहीं कर सकते हैं और जो सबको देखकर बिजनेस में जा रहे हैं, बिजनेस में उनके असफल होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।

अगर आप अच्छी सरकारी नौकरी चाहते हैं तो, आप SSC CGL, SSC CHSL, Railway या UPSC जैसे बड़े एग्जाम की तैयारी भी कर सकते हैं। इन सभी में आपको एग्जाम में अच्छे अंक लाने होंगे, जिसके बाद आप रोज के 500 से कहीं ज्यादा रूपये आराम से कमा पाएंगे।

कमाई का जरियासरकारी नौकरी
सफलता दर2%-5%
कमाई के लिए जरूरी चीजलगन और मेहनत

5. Earning Apps से पैसे कमाए –

आज के समय में छोटे-छोटे Earning Apps से कुछ लोग अच्छे पैसे कमा रहे हैं, ऐसे बहुत सारे Apps हैं, जिनसे आप फ्री में पैसे कमा सकते हैं जबकि, कुछ Apps से कमाई करने में थोड़ा रिस्क और इनमें पैसा भी इन्वेस्ट करना होता है, कुछ ऐप्स निम्नलिखित हैं –

A. Super Winner Application –

यह App कुछ लोगों को अमीर भी बना सकता है क्योंकि, इसमें आप अपने पैसों को दोगुना से नोगुना तक बढ़ा सकते हैं। इसमें App में आपको 6 game खेलने को मिलते हैं, जिसमें आपको अनुमान लगाना होता है। अगर आपका अनुमान सही रहता है तो आप पैसे जीत जाते हैं। (image न. 5 देखें)

इस app को डाउनलोड करने पर आपको 10₹ बोनस भी दिया जाता है, जिनसे आप गेम खेल सकते हैं तो, यदि आपको अपने पैसे नहीं लगाने हैं, फिर भी आप एक बार केवल बोनस से ही खेलकर देख सकते हैं। अगर आपके अंदर सही अनुमान लगाने की कला है तो, आप 1000 रु. या उससे ज्यादा भी जीत सकते हैं।

App NameSuper Winner
कमाई का प्रकारऑनलाइन
कमाई के स्रोतअनुमान लगाकर, रेफर करके
रेफर इनकम₹10/यूजर
अर्निंग कैसे मिलेगीसीधे बैंक अकाउंट में

B. Winzo Gold App –

इस ऐप को शायद आप पहले इस्तेमाल भी कर चुके हों क्योंकि, इसका प्रचार टीवी पर भी बहुत ज्यादा देखने को मिलता है। इसमें 1 रेफर करने भी 100 रूपये तक दिए जाते हैं, इसलिए इस गेम को बहुत ज्यादा रेफर भी किया जाता है।

विंजो गोल्ड ऐप में बहुत सारे आसान-आसान गेम हैं, जिन्हें खेलकर मैने लगभग ₹ कमाए हैं, जैसा आप नीचे गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। इस ऐप में हमेशा ही कुछ नये ऐप्स को शामिल किया जाता है, आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके पैसे कमाने की कोशिश कर सकते हैं।

ऐप का नामWinzo Gold
कमाई का तरीकाऑनलाइन
कमाई का जरियागेम खेलकर, रेफर करके
रेफर इनकम₹100/न्यू यूजर
पॉपुलर गेमलूडो, पोकर, मिस्टर रेसर

6. किराना दुकान से पैसे कमाए –

अगर आपको कोई ऐसा कार्य चाहिए जिसे आप अपने घर के आस-पास रहते हुए भी कर सकें और आपको रोज की बचत 600-700 रूपये हो जाए तो, आप एक किराना की दुकान खोल सकते हैं। किराना दुकान पर आप रोज इस्तेमाल में आने वाली चीजें जैसे, दाल, तेल, नमक, साबुन, नमकीन आदि को बेचकर अच्छी इनकम कर सकते हैं।

आपको बता दें की किराना दुकान के प्रोडक्ट में लगभग 35-40% तक प्रॉफिट होता है, मतलब यदि आप रोज 1000 रूपये का सामान भी बेचते हैं तो, आपका प्रॉफिट 400 रूपये के आस-पास हो जाएगा। शायद आपको लगे की, आप रोज 1000 रूपये का सामान नहीं बेच सकते हैं लेकिन, यह बहुत मुश्किल नहीं है।

किराना दुकान के बारे में अधिक जानकारी –

सबसे अच्छी बात यह है की इसे आप गाँव या शहर कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं और कम से कम पैसों में इसे शुरू किया जा सकता है। अगर आपके गाँव की जनसंख्या 2000 से ज्यादा है तो, आप पाँच सौ रूपये से कहीं ज्यादा कमा सकते हैं।

आपका मुनाफा आपकी बिक्री पर निर्भर करता है। अगर आप शहर में इस दुकान को खोलते हैं तो, आपको एक सबसे बड़ा फायदा यह होगा की, आपको उधार नहीं देना पड़ेगा और आप रोज का प्रॉफिट घर लेकर जा पाएंगे। किराना दुकान कम से कम ₹15,000 लगाकर शुरू की जा सकती है।

पैसे का जरियाकिराना दुकान
पैसे कमाने का तरीकाऑफलाइन
लागतकम से कम 15-₹20,000
कमाई15-₹20,000/महीना (लाभ)
सफलता दर40%-50% (लोकेशन पर निर्भर)
लगने वाला समयपार्टटाइम (3-4 घण्टे), फुलटाइम (8-10 घ.)

7. कॉन्टेंट राइटिंग से पैसे कमाए –

अगर आपको अपने देश की किसी भी पॉपुलर भाषा पर अच्छी पकड़ है तो, आप इस कार्य से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यदि हम भारत की बात करें तो, यदि आपको अच्छे से हिंदी, इंग्लिश या तमिल आदि भाषाओं का अच्छा ज्ञान है तो, आपको कमाई के ज्यादा अवसर मिल सकते हैं।

कॉन्टेंट राइटिंग जैसे नाम से ही पता चल रहा है इसमें आपको कॉन्टेंट लिखना है (जैसे यह आर्टिकल भी एक अच्छा कॉन्टेंट है।), यह किसी भी बिषय पर हो सकता है। यह जरूरी नहीं की आपको उस बिषय की पहले से बहुत ज्यादा नॉलेज हो, आप इसमें गूगल या यूट्यूब की मदद ले सकते हैं।

कॉन्टेंट राइटिंग के बारे में अधिक जानकारी –

आप चाहें तो किसी भी ब्लॉग के लिए कॉन्टेंट लिख सकते हैं, किसी भी यूट्यूब वीडियो की स्क्रिप्ट लिख सकते हैं, अगर आप इस स्किल को सीख लेते हैं तो, आप न्यूज़ वेबसाइट के लिए भी कॉन्टेंट लिख सकते हैं। अगर कमाई की बात करें तो, इसमें आप लिखने का 20पैसे/शब्द से लेकर 3/शब्द तक चार्ज कर सकते हैं।

अगर आप हमारे ब्लॉग केलिए भी कॉन्टेंट लिखते हैं तो, हम आपको 15-25पैसे/शब्द तक दे सकते हैं। एक अच्छे कॉन्टेंट को लिखते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है और आर्टिकल या पोस्ट कैसे लिखी जाती है।

आपको काम कैसे मिलेगा यह आप ब्लॉग पोस्ट लिखने के तरीके वाली पोस्ट पढ़कर सीख सकते हैं। एक अच्छा कॉन्टेंट राइटर दिन के 2-3,000 शब्द आसानी से लिख लेता है और रोज के एक से डेड़ हजार की कमाई कर लेता है।

कमाई का जरियाकॉन्टेंट राइटिंग
कमाई का तरीकाऑनलाइन
रोज लगने वाला समय2-3 घण्टे (पार्टटाइम), 6-8 घण्टे (फुलटाइम)
रोजना इनकम1,200-1,500 रूपये/दिन
स्किल सीखने में लगने वाला समय1-3 महीने
सफलता दर70%-80%

8. नमकीन बनाने का बिजनेस –

इस बिजनेस को शामिल करने के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण 2 कारण हैं, पहला कारण है की इसको बहुत कम लागत से शुरू किया जा सकता है और आप जितने चाहे बड़े स्तर तक लेकर जा सकते हैं। दूसरा कारण है की इसमें मुनाफा काफी ज्यादा है क्योंकि, आम लोगों को इसमें आई लागत के बारे में उतनी जानकारी नहीं है।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो, आपके पास 2 ऑप्शन हैं, पहला यह है की आप खुद से नमकीन बनाए और उसके बाद पैकिंग आदि करके मार्केट में होलसेल में बेचें। दूसरा ऑप्शन है की आप दुकान वालों से थोक में खुल्ला नमकीन खरीदें और उसकी पैकिंग करके मार्केट तक पहुचाएं।

नमकीन बिजनेस की अधिक जानकारी –

अगर आपका बजट कम है तो, आपको शुरुआत में आपको नमकीन बनाने पर फोकस नहीं करना चाहिए बल्कि, मार्केट की डिमांड को समझकर नमकीन को पैक करके बेचने की कोशिश करनी चाहिए। शुरुआत में आपको अपने शहर या गाँव की दुकान वालों को नमकीन के पैकेट बेचने होंगे।

अगर आप रेट को थोड़ा-सा सस्ता रखते हुए अपना प्रॉफिट थोड़ा-सा कम रखेंगे तो, कोई भी किराना दूकान वाला आपसे नमकीन खरीद लेगा। इसमें आपके मुनाफे का अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि, आपका मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है की, आप किस रेट पर किस क्वालिटी का नमकीन बेचते हैं। इसे पढ़ें: नमकीन बिजनेस का सम्पूर्ण ज्ञान।

बिजनेसनमकीन बनाना और पैक करना
लागत₹10,000 से 5 लाख तक
कमाई₹15,000 से ₹20,000 महीना (छोटे स्तर पर)
लगने वाला समयरोज 5-8 घण्टे
बिजनेस का प्रकारऑफलाइन
जरूरी लाइसेंसजीएसटी रजिस्ट्रेशन, फूड लाइसेंस, स्थानीय प्राधिकरण ट्रेड लाइसेंस, बैंक में चालू खाता, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन आदि।

9. 2D कार्टून एनीमेशन –

आजकल बच्चे पूरे दिन कार्टून देखने में लगे रहते हैं। अगर आप यूट्यूब पर देखें तो एक-एक कार्टून वाली वीडियो पर 10 मिलियन या उससे भी कहीं ज्यादा व्यूज होते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की, जब मार्केट में डिमांड इतनी ज्यादा है तो, कमाई कितनी ज्यादा होगी।

अगर 2D एनीमेशन सीखने के बाद आपको किसी कंपनी में जॉब भी नहीं मिलती है, फिर भी आप महीने के 1 लाख रूपये तक तो, कार्टून यूट्यूब चैनल बनाकर भी बड़े आराम से कम सकते हैं। फ्रीलेंसिंग साइट्स पर एक मिनट की 2D एनीमेशन के लिए 300 रूपये तक चार्ज किए जाते हैं, यह बहुत ज्यादा नहीं है।

2D एनीमेशन के बारे में अधिक जानकारी –

एनीमेशन वीडियो बनाना सीखने केलिए आपको मात्र 4-5 महीने ही देने हैं और आप सीख जाएंगे। अगर आप रोज ज्यादा समय लगाकर इसे सीखते हैं, तो आपको मुश्किल से 3 महीने का समय लगेगा और आप कार्टून एनीमेशन सीख जाओगे।

इसमें आपको Animate CC, Doratoon, Blender जैसे किसी भी एक सॉफ्टवेयर पर अच्छी पकड़ बनानी पड़ेगी। आप इसे सिखने के लिए कोई ऑनलाइन कोर्स भी खरीद सकते हैं या यूट्यूब की मद से फ्री में भी सीख सकते हैं।

कार्य2D एनीमेशन
अर्निंग का तरीकाऑनलाइन
स्किल सिखने में लागत0₹ (फ्री यूट्यूब) / ₹10,000 (ऑनलाइन कोर्स) + आपका क्रिएटिव दिमाग
कमाई का जरियाकार्टून यूट्यूब चैनल, फ्रीलेंसिंग, कंपनी में फुलटाइम जॉब
कमाई₹1000-₹10000/Day
सफलता दर40%-60%

10. ट्यूशन सेंटर से पैसे कमाए –

अगर आप पढ़े-लिखे हैं तो, आपको भी पता होगा की Class 1st-10th तक के बच्चों को पढ़ाना कितना आसान है। अगर आप इंग्लिश मीडियम के बच्चों को पढ़ा सकते हैं तो, आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर हम एक इंग्लिश मीडियम के बच्चे की ट्यूशन फीस ₹1000 भी मान लें तो, रोज के ₹500 कमाने केलिए आपको, मात्र 15 बच्चों को पढ़ाना होगा।

अगर आप छोटी क्लास के बच्चों को पढ़ाते हैं और उनकी फीस 500 है तो, आपको मात्र 15-15 बच्चों के 2 बैच लेने हैं। मतलब आप रोज के 2-3 घण्टे लगाकर हर महीने 15,000 रूपये तो आसानी से कमा सकते हैं।

ट्यूशन सेंटर के बारे में अधिक जानकारी –

ट्यूशन सेंटर यदि आप खोलेंगे तो, यह मुनाफा अधिक हो जाएगा क्योंकि, आपको उसमें अन्य टीचर्स भी रखने होंगे जिससे आपके सेंटर पर ज्यादा सब्जेक्ट के लिए ज्यादा बच्चे पढ़ने आऐंगे। अगर आपके पास B. Ed की डिग्री है तो, आपको ट्यूशन सेंटर जरूर खोलना चाहिए।

अगर आप किसी एक क्लास के बच्चों के किसी एक बिषय को अच्छे से पढ़ाना शुरू कर देते हैं तो, आपको पैसों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी, पैसा खुद बच्चें आपको समय से पहले लाकर देंगे। अगर यह शहर में ट्यूशन पढ़ाना शुरू करें तो, सफलता की संभावना ज्यादा है।

कार्यट्यूशन पढ़ाना
कार्य का प्रकारऑनलाइन, ऑफलाइन
रोजाना लगने वाला समय2-3 घण्टे
आमदनी15-20,000 रूपये/महीना
कार्य शुरू करने में लागत₹0 / 5-₹10,000 (कमरे का किराया)
सफलता दर40%-50%

11. ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमाए –

पिछले कुछ समय में कोर्स बेचकर पैसे कमाने वाला तरीका बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ है। ऐसी बहुत सारी स्किल्स हैं जिन्हें लोग सीखना चाहते हैं, लेकिन सीखाने वाले बहुत कम हैं या बहुत ज्यादा प्राइस पर सिखा रहे हैं। आप किसी भी ऐसी स्किल को चुनें जिसमें, आप माहिर हों और पूरा कोर्स डिज़ाइन करें जैसे, इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, ब्लॉगिंग कोर्स, Online पैसे कमाने के तरिकेआदि।

आपको किसी भी बिषय पर पूरा कोर्स डिज़ाइन करना है, ध्यान रखें कोर्स में क्वालिटी होना बहुत जरूरी है, वरना आपका कोर्स खरीदने के बाद लोग खराब रिव्यु देंगे, जिससे आपकी इमेज खराब होगी और लोग आने वाले समय में आपके किसी भी कोर्स को Buy नहीं करेंगे।

कोर्स से पैसे कमाने के बिषय में अधिक जानकारी –

आपको कोर्स का प्राइस 500 रूपये से कम ही रखना है, इससे आपके कोर्स को दोगुने लोग खरीदेंगे। आप अपने कोर्स को बेचने के लिए किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी को हायर कर सकते हैं या खुद ही अपने कोर्स को Ad चलाकर बेच सकते हैं।

आपको बता दें की, पिछले कुछ दिनों में बहुत सारे लोगों ने केवल कोर्स बेचकर 50 लाख रूपये तक कमाए हैं। उन्होंने कोर्स की प्राइस लगभग 500 रूपये रखी और एक क्वालिटी कोर्स को Ad के जरिए बेचना शुरू किया और 5-10,000 लोगों ने उनके कोर्स को खरीदा क्योंकि, कोर्स बहुत अच्छा था और कम कीमत में मिल रहा था।

इसमें रोज कमाई के बजाय आपको ज्यादा कमाई एक बार में ही हो जाएगी। आपने राहुल मनन का Ad कभी तो यूट्यूब पर देखा ही होगा, आपको भी ऐसे ही Ad बनाने हैं और कमाई करनी है।

कमाई का जरियाऑनलाइन कोर्स
कमाईहजारों-लाखों में (आपकी स्किल्स पर निर्भर)
इन्वेस्टमेंट10-50,000 (कोर्स वीडियो बनाने के लिए सेटअप)
सफलता दर20%-30%
रोज लगने वाला समय3-4 घण्टे

12. मसाले पैकिंग का बिजनेस करें –

अगर आप मसालों की खेती करते हैं या मसालें खरीदकर उन्हें पीसकर पैकिंग करके बिज़नेस करना चाहते हैं तो, आप बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। मसाले पैकिंग के बिजनेस में बहुत ज्यादा पैसा है, यह आप MDH मसाले, गोल्डी मसाले के Ad देखकर ही समझ सकते हैं।

वह तो इस कारोबार का बहुत बड़ा स्तर है लेकिन, आप चाहें तो इसे छोटे स्तर से भी शुरू किया जा सकता है। आप केवल बाजार से मसालें खरीदकर उन्हें पीसकर बेचना शुरू कर सकते हैं। एक ब्रांड के रूप में आप कुछ लाइसेंस जैसे, जीएसटी रजिस्ट्रेशन, फूड लाइसेंस, स्थानीय प्राधिकरण ट्रेड लाइसेंस, बैंक में चालू खाता, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन आदि के बाद इस बिजनेस में, आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

मसालों के बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी –

इसमें आपको मसाला पीसने के लिए मशीन लगानी होगी और पैकिंग के लिए पैकेट चाहिए होंगे। अगर आप शुरुआत में ही अपने ब्रांड के नाम के पाउच प्रिंट कराने जाएंगे तो, आपको हजारों रूपये तो इसी में लग जाएंगे लेकिन, यदि आप पाउच को इंडिया मार्ट की वेबसाइट से खरीदते हैं तो, यह आपको काफी सस्ते में पड़ जाएंगे।

Indiamart की वेबसाइट पर जाकर आप मसाले पैकिंग के लिए पाउच खोज सकते हैं। यहाँ आपको बहुत कम पैसों में पाउच ले पाएंगे।

बिजनेसमसाले पैकिंग
बिजनेस का प्रकारऑफलाइन
बिजनेस से कमाईलगभग ₹30,000/महीना
लागत1लाख से 5 लाख
सफलता दर40%-50%

13. YouTube चैनल से पैसे कमाए –

2020 के बाद से भारत में यूट्यूब चैनल्स की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। इस समय रोज हजारों-लाखों लोग रोज अपना यूट्यूब चैनल बना रहे हैं। आज जब आप चैनल बनाने के बारे में पढ़ रहे हो तब भी न जाने कितने व्यक्ति अपने यूट्यूब चैनल बना रहे होंगे।

यूट्यूब पर वीडियो बनाने से लोगों को नाम के साथ-साथ इज्जत भी मिलती है और यूट्यूब पैसा तो अच्छा देता ही है। जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे हो जाते हैं और आपकी सभी वीडियोस पर 4000 हजार घण्टे का watch time पूरा हो जाता है तो,आप पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।

यूट्यूब से कमाई के बारे में विस्तृत जानकारी –

अगर आप अपनी वीडियो पर व्यूज लाने में कामयाब हो जाते हैं और वह यूट्यूब की बिना किसी पॉलिसी का उल्लंघन करते हुए तो, आपको कमाई होनी शुरू हो जाती है। यह तो नहीं कहा की, कितने व्यूज पर आप कितने पैसे कमा पाएंगे लेकिन,

अगर आपका चैनल ,न्यूज़ और कॉमेडी के अलावा किसी अच्छे टॉपिक पर है तो, आपको 1000 व्यूज पर 1$ से कम ही अर्निंग शायद ही हो। इस समय एक डॉलर की कीमत लगभग 80 रूपये है। इसे कम समझने की भूल मत करना क्योंकि, यूट्यूब से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं। यह तो केवल एडसेंस की कमाई है।

कमाई का जरियायूट्यूब
कमाई के स्रोतगूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप आदि।
कमाई₹0-लाखों रूपये महीना।
चैनल शुरू करने में खर्चा₹0-₹5,000 (कम से कम)
कमाई का तरीकाऑनलाइन
पैसे कैसे मिलेंगेसीधे बैंक अकाउंट में

14. चिप्स बनाने का बिजनेस –

इस बिजनेस में मुनाफा काफी सही है, लेकिन जब तेल के दाम बढ़ जाते हैं तो, मार्केट में मौजूद बड़ी कम्पनियों को टक्कर देना थोड़ा-सा मुश्किल हो जाता है (क्योंकि कॉम्पिटिशन के चक्कर में आपको चिप्स पैकेट में बड़ी कंपनियों से ज्यादा चिप्स भरने पड़ते हैं।)। अगर आप उस स्थिति को मैनेज कर सकते हैं तो, आपको ज्यादातर इस बिजनेस में मुनाफा ही देखने को मिलेगा।

चिप्स की डिमांड बहुत ही ज्यादा है, आजकल बच्चे-बड़े सभी चिप्स खाते हैं और गांव हो या शहर इनकी डिमांड कभी भी कम नहीं होती है, इसलिए यदि आप 1 पैकेट पर कम मार्जन के साथ भी बेचते हो तो भी आप प्रॉफिट कमा पाएंगे। आम तौर पर आप 1 चिप्स पैकेट पर की बचत कर सकते हैं।

चिप्स बिजनेस की अधिक जानकारी –

अगर आप बहुत ही छोटे लेवल पर इस बिजनेस को करना चाहते हैं, फिर भी आपको कुछ मशीनें तो खरीदनी ही पड़ेंगी जैसे, आलू छीलने वाली मशीन, चिप्स बनाने वाली मशीन, चिप्स उतरने के लिए बड़ा बर्तन, चिप्स पैकिंग मशीन आदि। इस सब मशीनों को खरीदने का खर्च कम से 5-7 लाख तक आ जाएगा।

लेकिन जिस भी कंपनी से आप मशीन खरीदते हैं वो, आपको बहुत कुछ सीखा देते हैं और साथ में चिप्स के फ्लेवर सीक्रेट भी बताते हैं। इसके बाद आपको अपनी ब्राण्ड के नाम के पाउच भी प्रिंट कराने पड़ेंगे और उसके बाद बिजनेस के लिए सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स जैसे, जीएसटी रजिस्ट्रेशन, फूड लाइसेंस, स्थानीय प्राधिकरण ट्रेड लाइसेंस, बैंक में चालू खाता, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन आदि के बाद आप बिजनेस को शुरू कर पाएंगे।

बिजनेसचिप्स बनाना + पैकिंग
बिजनेस का प्रकारऑफलाइन बिजनेस
लागतलगभग 10 लाख में शुरू
मुनाफा30-₹35,000 (छोटे स्तर पर) | 1-5 लाख (मीडियम लेवल पर)
1 पैकेट पर मुनाफालगभग
सफलता रेट30%-40%
चिप्स बिजनेस का पूरा गणित समझे

15. Affiliate Marketing से पैसे कमाए –

यह भी एक ऑनलाइन बिजनेस है, जिसे बड़ी ही होशियारी से किया जाता है और इससे लाखों-करोड़ों रूपये की अर्निंग की जाती है। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो, मैं आपको बता दूँ की, किसी भी कंपनी (जिसका अफिलिएट प्रोग्राम हो जैसे, amazon, filipkart आदि) के प्रोडक्ट, यदि आप बिकवाते हैं तो, आपको एक कमीशन मिलती है, जो कई बार 5% से 90% तक भी जाती है।

कमीशन कमाने के लिए आपको बड़ी Ecommerce वेबसाइट का एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना होता है, जिसके बाद आपके लिंक से यदि कोई प्रोडक्ट खरीदा जाता है तो, आपको कमीशन मिलनी शुरू हो जाती है।

roj 500 kaise kamaye, रोज 500 कैसे कमाए, per day 500 kaise kamaye, daily 500 rupees kaise kamaye
Roj ₹500 Kaise Kamaye ?

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी –

कुछ लोग एफिलिएट मार्केटिंग को बिना पैसे लगाए करते हैं, जबकि कुछ लोग इसे शुरू ही पैसे लगाकर करते हैं। मेरा सुझाव है की आप शुरुआत में बिना पैसे लगाए सीखें और फिर पैसे लगाकर ही शुरू करें क्योंकि, बिना पैसे लगाए आपको रिजल्ट बहुत ही देर से मिलने शुरू होते हैं क्योंकि, उसमें आपको एक वेबसाइट के जरिए SEO के माध्यम से लोगों तक पहुँचना पड़ता है।

इस बिजनेस को सिखने में आपको अन्य की तुलना में थोड़ा-सा ज्यादा समय लग सकता है क्योंकि, इसमें आपको सोशल मीडिया सिखने के साथ-साथ Ad चलाना भी सीखना पड़ता है क्योंकि, आप सबसे पहले किसी पेज पर किसी प्रोडक्ट के बारे में लोगों को जानकारी बताएंगे और उस प्रोडक्ट को खरीदने का लिंक देंगे और फिर उस पूरे पेज को Ad के जरिए ज्यादा लोगों तक पहुँचाएंगे।

बिज़नेसAffiliate Marketing
बिजनेस का प्रकारऑनलाइन
बिजनेस में मुनाफा प्रतिशत2%-90%
बिजनेस में लागतकम से कम ₹10,000
कमाईलगभग ₹15,000/महीना (जितना ज्यादा इन्वेस्टमेंट उतनी ज्यादा इनकम)
सफलता दर50%-60%
पूरी अफिलिएट मार्केटिंग सीखें

    ★ अतिरिक्त वार्ता –

    मुझे आशा है कि अब आप ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीकों के बारे में सीख चुके हैं। अब आपको केवल इस पोस्ट में बताई गई जानकारी का सही उपयोग करना है और मुझे लगता है की, इन तरीकों द्वारा रोज के ₹500-₹2000 कमाना आपके लिए बहुत ज्यादा आसान हो जाएगा और आप कभी भी यह सर्च नहीं करेंगे की, रोज ₹500 कैसे कमाए ?

    अगर आप अभी भी इस पोस्ट से सम्बंधित किसी प्रश्न में उलझे हुए हैं तो, आप कमेन्ट में जरूर लिखें ताकि हम सब मिलकर उसका उत्तर खोज सकें। इस पोस्ट को अभी तक पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। आप चाहें तो, नीचे दी गई पोस्ट को भी जरूर पढ़ें ताकि, इससे आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा ।

    4.7/5 - (4 votes)

    Leave a Comment