नये निवेशक हमेशा ध्यान रखें, वरना शेयर मार्केट कर सकता है बर्बाद

जब हम शेयर मार्केट के बारे में लोगों से सुनते हैं तो हमें लगता है यहां पैसा कमाना कितना आसान है लेकिन, सच्चाई कुछ और ही है। अगर आप अपने पैसे के साथ लापरवाही दिखाते हैं तो शेयर मार्केट आपको बहुत बड़ा नुकसान भी करा सकता है।

अगर आपने अभी-अभी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना शुरू किया है और आपको ज्यादा अनुभव नहीं है तो, आपको इस आर्टिकल में बताए गए 4 पॉइंट्स को बड़े ही ध्यान से समझना चाहिए और मेहनत से कमाई के पैसे को बिना लापरवाही किए सही जगह इन्वेस्ट करना चाहिए।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

पिछले बर्षों की ग्रोथ पर नजर डालें –

कोई भी शेयर अगर पिछले 3-4 दिन से काफी तेजी से बढ़ रहा है तो, इसका मतलब यह नहीं है कि उसका प्राइस आगे भी उतनी तेजी से ही बढ़ेगा। आपको कंपनी के पिछले सप्ताह, पिछले महीने और पिछले 1 साल और पिछले 5 साल के परफॉर्मेंस को ध्यान में रखकर ही शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए।

छोटे मार्केट कैप वाली कंपनी जिसमें शेयर प्राइस का ग्राफ तेजी से ऊपर जाता है और तेजी से नीचे आता है, ऐसी कंपनियों में शुरुआत में इन्वेस्ट करना आपके लिए रिस्की हो सकता है।

किसी भी शेयर पर 100% भरोसा न करें –

अक्सर नये निवेशक जब देखते हैं की कोई शेयर पिछले कुछ महीनों से अच्छा परफॉर्म कर रहा है तो, वे उसी पर इतना विश्वास कर लेते हैं या किसी टिप पर उनको इतना विश्वास होता है की वे एक ही शेयर में पूरा पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं।

भले ही आपको कितना भी विश्वास हो की शेयर प्राइस बढ़ेगा फिर भी एक ही शेयर में पूरा पैसा लगाना मूर्खता ही कहलाएगी। जब देश-दुनिया के बड़े बड़े निवेशकों को भी अपने निर्णय पर पूरा विश्वास नहीं है, वे भी अपने पैसों को अलग-अलग क्षेत्रों के शेयर्स में इन्वेस्ट करते हैं, तो आप कैसे 100% सही हो सकते हैं।

भविष्य को भांपकर इन्वेस्ट करें –

अच्छे निवेशकों को पहले से ही पता होता है की, आने वाले कुछ बर्षों में किस क्षेत्र में और किस कंपनी में पैसा तेजी से बढ़ सकता है। ऐसा वे अपने दूरदर्शिता के कारण जान पाते हैं, इसके लिए लगातार बिजनेस से संबन्धित ख़बरों पर नजर रखना जरूरी होता है।

आपको भी अलग-अलग बिजनेस के बारे में जानकारी लेनी चाहिए और हर अपडेट पर नजर रखनी चाहिए। इसके बाद आप इन्वेस्ट करने के लिए सही क्षेत्र और सही कंपनी का चुनाव कर सकते हैं।

जैसा की अनुमान है की आज से कुछ समय बाद AI के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी अच्छा कर सकती हैं, ऐसी जानकारी आपको खुद ही पता चलने लगेगी और आप बेहतर तरीके से इन्वेस्ट कर पाएंगे।

अलग-अलग क्षेत्र, अलग-अलग शेयर्स –

अभी हमने आपको बताया की किसी भी शेयर में पूरा पैसा लगाना मूर्खता है, साथ में यह भी जान लीजिए की किसी एक क्षेत्र की कंपनियों में भी पूरा पैसा लगाना कोई महानता नहीं है बल्कि, इसमें भी आप रिस्क को बढ़ा रहे हैं।

अगर आप अलग-अलग क्षेत्रों में पैसा लगाते हैं तो, यदि किसी क्षेत्र में किसी कारण से नुकसान होता भी है तो, उसकी रिकबरी अन्य क्षेत्रों की कंपनियों के शेयर्स में लगाए पैसे द्वारा हो जाएगी।

साथियों यही कुछ अहम बातें हैं जिनका आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए और बाजार में थोड़े पैसों को निवेश करने से ही शुरुआत करनी चाहिए।

Leave a Comment