Student Life में पैसे कैसे कमाए (₹100/घण्टा)

Student Life Mein Paise Kaise Kamaye – आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स जो अभी स्कूल जाते हैं या कॉलेज में हैं, वे अक्सर पूछते रहते हैं की, ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका कौन-सा है, जिसमें बिना इन्वेस्टमेंट के या बहुत कम इन्वेस्ट करके ऑनलाइन इनकम कर सकें।

अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हैं तो आपको अच्छे से समझ में आ जाएगा की स्टूडेंट लाइफ में आप पढ़ाई के साथ-साथ, अपने मोबाइल फोन की मदद से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो, प्रत्येक बात को ध्यान से पढ़ना जरूरी है, वरना अधूरी जानकारी फायदे के बजाय नुकसान ही करती है।

स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए, student life mein paise kaise kamaye,

स्टूडेंट लाइफ में अर्निंग के 10 तरीके –

निम्नलिखित तरीकों से आप पार्ट टाइम वर्क करके और फुल टाइम वर्क करके दोनों तरीके से पैसे कमा सकते हैं, चलिए जानते हैं पहला तरीका कौन-सा है –

1. अर्निंग ऐप्स से पॉकेट मनी कमाए –

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे ऐप्स हैं, जिनमें आप गेम खेलकर, छोटे-छोटे टास्क पूरे करके पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे ऐप्स Fake भी हैं लेकिन बहुत सारे ऐप्स से सच में कमाई की जा सकती है। अगर आपके पास रोज ज्यादा समय नहीं होता है, बस आप रोज आधा या एक घण्टा ही समय दे सकते हैं तो आप ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

✭ Rummy Loot App –

इस ऐप में आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं, इस ऐप का नाम रमी लूट है लेकिन, इसमें रमी के अलावा भी बहुत तरह के आसान-आसान गेम्स हैं जैसे – Ludo, Car Roulette, Rummy, Poker, Dragon VS Tiger आदि। यदि इनमे से आपको कोई 1 गेम भी आता है तो आप फ्री में इस ऐप से कमाई कर सकते हैं।

rummy loot, online games, play and earn,

इस ऐप को इंस्टाल करते ही आपको 41 रूपये का बोनस मिलता है, जिससे आप गेम खेल सकते हैं और, और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका दोस्त आपके रेफर लिंक से इस ऐप को डाउनलोड करता है तो, आपको 80-100 रूपये तक का बोनस और मिल जाएगा।

दिन में जब भी आपको 15-20 मिनट का समय भी हो तब भी आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और रोज के 400-500 रूपये या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं। इस तरह के ऐप्स का इस्तेमाल आप Sunday को Fun के लिए भी कर सकते हैं।

App NameRummy Loot
Rummy Loot agent commission60rs-25000rs
Sign Up Bonus₹41
Refer & Earn30% Commission + Up to ₹100/Refer
Minimum Withdrawal₹100
Telegram channelhttps://t.me/rummylootvip
Customer service Whatsapphttp://wa.me/919361229867

इसे भी पढ़ें – ब्लॉगिंग क्या है (बिना पैसे लगाए ₹35,000 महीना कमाए)

✭ Task Mate App –

यह गूगल का ही एक ऐप है, जिसमें आपको बहुत ही आसान-आसान टास्क देखने को मिल जाते हैं। इस ऐप में आपको एक टास्क पूरा करने पर 1रु. दिया जाता है। अगर मै अपनी बात करूँ तो इस ऐप में 100रूपये कमाने में मुझे मात्र 20 मिनट का समय ही लगा है।

इस ऐप में आपको जो टास्क दिए जाते हैं वो बहुत ही आसान होते हैं, जैसे – इमेज देखकर बताना होता है की इमेज धुंधली तो नहीं है या इमेज में क्या दिया हुआ है? इतने आसान टास्क तो एक छोटा बच्चा भी पूरा कर सकता है। इसलिए ही इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है, जबकि यह अभी बीटा वर्जन में ही लॉन्च हुआ है।

task mate app, online task,

इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको 18 साल का होना जरूरी है, इसलिए यदि आप 18 बर्ष के नहीं हैं तो आप अपने माँ-बाप के ईमेल आईडी से ही इस ऐप में साइन अप करें। इस ऐप को भी आप नीचे दिए गए बटन से क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए (₹500 रोज)

✭ Word Trip Game –

इस गेम को उपरोक्त दोनों ऐप्स की तुलना में तुलना में सबसे ज्यादा खेला जा रहा है। यह ऐप प्ले स्टोर पर भी मौजूद है और 1 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसमें बिना 1 भी रुपया लगाए पैसे कमा सकते हैं, यह इसकी सबसे इंट्रेस्टिंग बात है।

इस ऐप में आप 744 रूपये होते ही पैसे निकाल सकते हैं, ऐप काफी ज्यादा पॉपुलर है इसलिए फ्रॉड के चांस बहुत ही ज्यादा कम हैं। अगर आपने आज तक किसी भी ऐप से पैसे नहीं कमाए फिर भी,शायद आप भी एप से पैसे कमा पाएं।

पैसे कमाने बहुत आसान है ऐप को डाउनलोड करो, साइन अप करो और Dogs का लेवल बढ़ाते जाना है, आप पैसे कमाते जाओगे। आप अगर फ्रेंड को रेफर भी करते हैं तो भी आपको इस ऐप में 20रु. दिए जाते हैं।

2. चुपके से शुरू करें ये 3 यूट्यूब चैनल –

इस समय यूट्यूब पर इतना ज्यादा कॉम्पिटिशन है की, वीडियो पर व्यूज लाना बहुत ज्यादा कठिन हो गया है। ऐसे में यदि आप ये सोचकर यूट्यूब चैनल शुरू करेंगे की, आपके 1 महीने बाद लाखों सब्सक्राइबर्स हो जाएंगे तो, आपमें से 90% बच्चे 1 महीने बाद निराश होकर यूट्यूब छोड़ देंगे।

लेकिन यदि आप यह सोचकर शुरू करेंगे की, चाहे चले या न चले हमें अपने यूट्यूब चैनल को कम से कम 1 साल तक रोज 1-2 घण्टे का समय देना ही है तो, बहुत ज्यादा संभावना है की आपको सफलता मिल जाए, बस निरन्तर इन 5 में से किसी एक तरह के चैनल पर वीडियोस बनाते रहना है –

✭ Current Affairs यूट्यूब चैनल –

अगर आप पढ़ाई के साथ कोई ऐसा चैनल शुरू करते हैं तो, इससे आपकी पढ़ाई में भी कोई दिक्क्त नहीं आएगी और भविष्य में यदि आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो, आपको बहुत ज्यादा हेल्प मिलेगी क्योंकि, लगभग सभी एग्जाम में करेंट अफेयर्स पूछा ही जाता है।

इस तरह के यूट्यूब चैनल को चलाने के लिए आपको फेस दिखाने की भी जरूररत नहीं है और आप मोबाइल की मदद से ही करेंट अफेयर्स की PDF बनाकर स्क्रीन रिकॉर्ड करके पढ़ा सकते हैं। अगर आप 12th क्लास से ऊपर के छात्र हैं तो, आप मेरी बात को ज्यादा अच्छे से समझ रहे होंगे।

करेंट अफेयर्स यूट्यूब चैनल से कमाई –

इस तरह के चैनल का मुख्य सोर्स एडसेंस ही होता है और कभी-कभी स्पॉन्सरशिप भी मिल जाती हैं तो, कमाई काफी अच्छी हो जाती है। बड़े चैनल जो करेंट अफेयर्स की वीडियो बनाते हैं वे तो, लाखों में कमाते हैं लेकिन, जो छोटे स्तर के यूट्यूब चैनल हैं, जिनकी वीडियो पर 7-8 हजार व्यूज आते हैं, वे भी महीने के 19-20,000 रूपये कमा लेते हैं। (इतने व्यूज के लिए आपको 3 महीने लग सकते हैं।)

✭ मोटिवेशन चैनल शुरू करें –

इस तरह के चैनल में भी आपको चेहरा दिखने की कोई जरुरत नहीं है लेकिन, इस तरह के चैनल को हर कोई नहीं चला सकता है। अगर आपकी आवाज में दम है तो ही आपका चैनल चल पाएगा लेकिन, यदि आप खुद ही मोटीवेट फील नहीं करते हैं तो, दूसरों को मोटीवेट करना काफी मुश्किल हो जाता है।

अगर कॉन्टेंट की बात करें तो, आपको गूगल से बहुत सारा मेटेरियल मिल जाएगा जिसे तोड़-मरोड़कर आप एक अच्छी वीडियो स्क्रिप्ट बना पाएंगे। आपको शुरू में ऐसे चैनल को ध्यान से देखना है जो अभी नये हैं लेकिंन,काफी अच्छी वीडियोस बना रहे हैं। (देखिए वे किस तरह वाक्यों को आपस में जोड़ रहे हैं।)

मोटिवेशन चैनल से कमाई –

मेरा मानना शुरुआत में आपको अर्निंग की तरह ध्यान नहीं देना है क्योंकि, पैसा सभी फील्ड में हैं अगर आपकी वीडियोस पर व्यूज आते हैं तो, आप पैसे जरूर कमा पाएंगे। इसमें भी आपको 1 हजार वीडियो पर डेड़ डॉलर (120 रु.) तक मिल सकता है।

✭ वेब सीरीज रिव्यु चैनल –

बच्चों को नयी-नयी वेब सीरीज और मूवीज देखने का बहुत ज्यादा शौक होता है, तो क्यों न उन्हें भी कमाई का जरिया बना लिया जाए। जब भी आप किसी वेब सीरीज को देखें तो उस वेब सीरीज के बारे में अपनी राय लोगों से वीडियो के माध्यम जरूर शेयर करें।

साथ ही जब भी कोई नयी वेब सीरीज आने वाली हो उसकी जानकारी भी वीडियो बनाकर देते रहें। थोड़ा-सा थंबनेल अच्छा रहेगा और आपके बोलने का तरीका फनी होगा तो, वीडियो बहुत ज्यादा चल सकती हैं। इस तरह के चैनल में आप चाहें तो फेस दिखा सकते हैं और अगर चाहें तो, बिना फेस दिखाए भी वीडियो खूब चल सकती है।

वेब सीरीज चैनल से कमाई –

उपरोक्त दोनों चैनल में इस चैनल से सबसे ज्यादा कमाई हो सकती है क्योंकि, आपको भी नहीं पता की आपकी कौन सी वीडियो पर मिलियन व्यूज चले जाएं। इस चैनल पर प्रति हजार व्यूज पर कमाई थोड़ी कम होती है लेकिन, व्यूज काफी आते हैं। 50K सब्सक्राइबर्स वाला चैनल 30-45 हजार तक भी कमा लेता है।


अंतिम शब्द –

हमने ऐसे सभी आसान तरीकों को इस पोस्ट में बताने का प्रयास किया है, जिनसे अगर चाहे तो कोई भी स्टूडेंट पैसे कमा सकता है। यह आपके ऊपर है की इनमें से आपको कौन-सा तरीका ज्यादा पसंद आता है? अगर आप मेरे हिसाब से बात करें तो, कॉन्टेंट राइटिंग भारत के छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा और बिना पैसे लगाए पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

4.6/5 - (5 votes)

Leave a Comment