Typing Se Paise Kaise Kamaye ? अब टाइपिंग से कमाओ 15-50,000₹/महीना – HR

Rate this post

Typing से पैसे कैसे कमाए – दोस्तों अब आपके पास भी है ऑनलाइन टाइपिंग करके पैसे कमाने का शानदार मौका! अगर आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से टाइपिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो, इस पोस्ट में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें । इस पोस्ट में हमने आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया है कि, टाइपिंग करके आप 50,000₹ – 60,000₹ महीना कैसे कमा सकते हैं ?

ऐसे बहुत सारे apps और websites हैं, जो आपको टाइपिंग करने के 15,000₹ – 20000₹ महीना तक आसानी से दे सकते हैं लेकिन, इस पोस्ट में ऐसे app और websites के अलावा, ऐसे तरीके भी बताए गए हैं जिनसे, आप लाखों रुपए महीना तक घर बैठे कमा सकते हैं ।

typing se paise kaise kamaye, online typing se paise kaise kamaye, typing karke paise kaise kamaye,

Typing से पैसे कैसे कमाए ?

चाहे आप मोबाइल से टाइपिंग करते हों या कम्प्यूटर से, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन, प्रतिदिन अच्छे पैसे कमाने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड का अच्छा होना जरूरी है, जिससे आप ज्यादा से ज्यादा शब्द लिख पाएं । नीचे जो तरीके बताए गए हैं, इन्हें ध्यान से पढ़ें –

1. Captcha Typing से पैसे कमाए –

अगर आप typing work करके earning करना चाहते हैं तो, आप कैप्चा टाइपिंग (कुछ अक्षरों, image पहचानना) कर सकते हैं लेकिन, एक बात मैं आपको पहले ही बता देना चाहता हूँ की, इससे आप 5-7,000₹ महीना से ज्यादा शायद नहीं कमा सकते हैं, वैसे 5-7,000₹ कोई लिमिट नहीं है, 

आप इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं लेकिन, उसके लिए आपको बहुत ज्यादा समय लगाना होगा जो, शायद संभव नहीं है । Captcha Typing से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी websites हैं, इनमें से मुख्य website नीचे दी गई हैं –

2Captcha.com से पैसे कमाए –

यह कैप्चा भरकर पैसे कमाने के लिए मुझे सबसे अच्छी साइट लगती है, जो आपको 100% पेमेंट करती है । इस साइट में आपको केवल एक तरह का ही कैप्चा नहीं बल्कि, बहुत सारे अलग-अलग तरह के captcha भरने को मिलते हैं, जैसा आप नीचे दी गई image में भी देख सकते हैं । इस site में आपको 1000 कैप्चा भरने का 0.50$ मिलता है जो, बहुत ज्यादा नहीं है, तभी तो इसको students ही ज्यादा use करते हैं, केवल जेबखर्च के लिए ।

ProTyper.com से पैसे कमाए –

इस साइट को भी captcha भरकर पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा use किया जाता है । यह site आपको 1000 captcha solve करने का कम से कम 0.45$ और जब आपको थोड़ा-सा अनुभव हो जाता है तो, 1.5$ तक देती है, जो इस कार्य के लिए काफी अच्छा है । जैसे ही आप इस साइट द्वारा लगभग 3$ कमा लेते हैं, आप अपने कमाए गए पैसों को Debit Cards, Bank Checks, Paypal WebMoney, Perfect Money, Payza and Western Union के जरिए पैसे ले सकते हैं ।

★ Online Typing Work कैसे पाएं ?

इसके तरीके तो काफी सारे हैं, आप सोशल मीडिया ग्रुप्स के जरिए भी data entry work पा सकते हैं लेकिन, Data Entry Work पाने के लिए या किसी भी तरह का ऑनलाइन पार्ट टाइम वर्क पाने के लिए जो सबसे अच्छा तरीका है, वो है freelancer sites द्वारा काम पाना । हाँ शुरू में आपको थोड़ा-सा कॉम्पिटिशन जरूर देखने को मिल सकता है लेकिन, यहाँ आप दुनिया के साथ जुड़ते हैं तो, पैसे अच्छे-खासे मिल जाते हैं, इसमें भी अगर आपको इंग्लिश नहीं आती तो समस्या है 😐 । इंटरनेट पर मौजूद बेस्ट फ्रीलेंसिंग साइट्स निम्नलिखित हैं –

Freelancer.com –

यह दुनिया की मुख्य फ्रीलेंसिंग साइट्स में से एक है, इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस प्लेटफॉर्म पर आपको हर तरह का काम मिल सकता है, इस तरह की फ्रीलेंसिंग साइट्स पर आपको किसी काम के लिए अप्लाई नहीं करना पड़ता है । यदि आपको ऑनलाइन काम चाहिए तो, आपको freelancer.com पर विजिट करना है और राजिस्टर कर लेना है । इसमें आपको सबसे ज्यादा अपनी प्रोफाइल पर ध्यान देना होता है क्योंकि, उन्हें देखकर ही आपको काम के ऑर्डर आते हैं । आपको अपने प्रोफाइल में ही अपना वर्क एक्सपीरियंस और सारी details भरनी होती हैं । अगर आप कम प्राइस में ज्यादा काम करेंगे तो, शुरुआत में जल्दी काम मिलने की संभावना बढ़ जाती है ।

Fiverr.com – 

यह ऊपर बताई गई साइट freelancer.com से भी ज्यादा पॉपुलर फ्रीलेंसिंग साइट है लेकिन, इसको न.2 पर रखने का कारण यह है की, इसमें नये लोगों को काम मिलना थोड़ा-सा कठिन हो जाता है क्योंकि, कॉम्पिटिशन अधिक होने की बजह से नये लोगों की गिग नीचे रैंक करती हैं । इसमें भी अगर आपकी प्रोफाइल अच्छी है तो आपको ज्यादा ऑर्डर आते हैं । जब आप किसी के लिए वर्क करते हैं तो, वह आपके काम को रेटिंग देता है, आपको जितनी ज्यादा अच्छी रेटिंग मिलेंगी, आपको उतने ही ज्यादा ऑर्डर आने के चांस बढ़ जाएंगे, फिर आपको रोज काम मिलना शुरू हो जाएगा ।और पैसे भी अच्छे मिलेंगे ।

★ अगर आपको ज्यादा से ज्यादा data entry work चाहिए तो, शुरुआत में आपको ज्यादा से ज्यादा फ्रीलेंसिंग sites पर अपना account बनाना चाहिए । आपको ऐसी नयी-नयी फ्रीलेंसिंग साइट को खोजना चाहिए जो अभी नयी हैं, जिनपर कॉम्पिटिशन बहुत ज्यादा नहीं है क्योंकि वहाँ आपको ज्यादा काम आसानी से मिल जाता है । नयी-नयी फ्रीलेंसिंग साइट्स के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई वीडियो को जरूर देखें ।

Content Writer बनकर Typing करके पैसे कमाए –

★ इसमें आपको केवल टाइपिंग ही नहीं करनी होती है इसमें, क्या type करना है ये भी आपको ही सोचना है । अगर आप शुरू में थोड़ी-सी मेहनत करें तो, Content Writing बहुत ही आसान कार्य है । अगर आपको content writing नहीं आती है तो, आपको इसे youtube के माध्यम से सीखने में 15-20 दिन का समय लग सकता है, (हमेशा सीखते रहना पड़ेगा) जिसके बाद आप थोड़ी-थोड़ी content writing शुरू कर देंगे, उसके बाद आप आसान विषयों पर 1000-1500 तक आसानी से लिखना शुरू कर देंगे ।

अगर आप इस पोस्ट की तरह ही पोस्ट लिखना सीख लेते हैं तो, आप दिन के 2000₹ – 5000₹ तक कमा सकते हैं, इसमें आप हमारे साथ मिलकर भी पैसे कमा सकते हैं । हम आपको 15पैसे/शब्द – 25पैसे/शब्द तक दे सकते हैं मतलब, यदि आप 1000 शब्द लिखते हैं तो, हम आपको 150₹ – 250₹ तक दे सकते हैं । जब आपको अच्छा अनुभव हो जाएगा तो आप कम समय में ज्यादा शब्द लिखकर और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे ।

हमारे लिए पोस्ट लिखकर पैसे कमाने के लिए आप हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं । कॉन्टेंट राइटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इसे भी पढ़ सकते हैं की, content writer कैसे बनें ?

अधिक Content Writing Job कैसे ढूंढें ?

अगर आपको ज्यादा से ज्यादा content writing work चाहिए जिससे आप ज्यादा पैसे कमा सकें तो, ऐसे जॉब के लिए आपको निम्न तरीके इस्तेमाल करने चाहिए –

Social Media Groups Join करें – जी हाँ दोस्तों, सोशल मीडिया जैसे facebook, instagram, telegram आदि पर ऐसे बहुत सारे groups हैं, जिनमें आपको कॉन्टेंट राइटिंग का कार्य मिलता रहता है । आपको ऐसे groups को join कर लेना है और price को शुरू में कम ही रखें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिल सके । अगर आप हिंदी में कॉन्टेंट राइटिंग करें तो, price 15-20पैसे/शब्द ही रखें और अगर इंग्लिश कॉन्टेंट लिखेंगे तो, 20-30पैसे/शब्द, इससे आपको अधिक कार्य मिल सकेगा । कुछ facebook और telegram groups के link नीचे दिए गए हैं, जिनसे आपको कॉन्टेंट राइटिंग का काम मिल सकता है ।

  1. https://www.facebook.com/groups/511112136571111/?ref=share
  2. https://www.facebook.com/groups/1656259177781340/?ref=share
  3. https://www.facebook.com/groups/fbcontentgroup/?ref=share
  4. https://www.facebook.com/groups/thecontentwritersnetwork/?ref=share
  5. https://www.facebook.com/groups/contentwriterfreelacerjobs/?ref=share

Freelancer Sites द्वारा कार्य प्राप्त करें –

इस समय इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी freelancer websites हैं, जिनपर आपको काफी ज्यादा कार्य मिल सकता है । शुरुआत में हो सकता है कॉम्पिटिशन की बजह से आपको ज्यादा ऑर्डर न आएं लेकिन, अगर आप price कम (15-20पैसे/शब्द) रखेंगे तो, आपको जल्दी ही ज्यादा काम मिलना शुरू हो जाएगा । कुछ मुख्य freelancer sites के बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं ।

Quora से Typing करके पैसे कमाए – 

यहाँ पर भी आपको केवल typing नहीं करनी है । अगर आप quora के बारे में नहीं जानते हैं तो, मैं आपको बता देता हूँ की, quora एक प्रश्न-उत्तर वाली website है, जिसमें बहुत सारे व्यक्ति अपने सवाल पूछते हैं और बहुत सारे व्यक्ति उनके जबाब देते हैं । quora पर प्रत्येक बिषय पर सवाल-जबाब चलते रहते हैं । यह  youtube और google की तरह ही एक सर्च इंजन बन चुका है, जिस तरह यूट्यूब में आपको video के रूप में किसी भी प्रश्न का उत्तर मिलता है, quora पर यह text के रूप में मिलता है । 

अगर आप भी प्रश्नों का जबाब लिखते हैं या प्रश्न पूछते हैं तो, quora पर आपके दिए गए प्रश्न या उत्तर पर views आने शुरू हो जाएंगे और उसके बाद आप quora partner program के जरिए पैसे कमा पाएंगे । हमें मिली जानकारी के अनुसार, जब आपके सभी प्रश्नों और उत्तरों पर 50,000 – 100,000 तक views आ जाते हैं तब, quora आपको खुद पार्टनर प्रोग्राम के लिए आमंत्रित करता है । (quora कम views आने पर भी आपको पार्टनर प्रोग्राम में शामिल कर सकता है)

quora के पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के बाद आपको सवाल करने के पैसे मिलते हैं (बस कुछ मन में सवाल आता है उसे quora पर पूछ डालिए) । आपकी कमाई आपके सवाल-जबाब पर आने वाले व्यूज पर निर्भर करती है । टाइपिंग द्वारा पैसे कमाने का यह अच्छा तरीका है । 

#Pro Tip – अगर आप किसी प्रश्न का उत्तर देना चाहते हैं लेकिन, आप उसके बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं तो, आप google या youtube से जानकारी ले सकते हैं और उसे अपने शब्दों में लिख सकते हैं ।

खुद का ब्लॉग शुरू करें –

यह तरीका आपको लाखों से भी ज्यादा कमाकर दे सकता है । अगर आपके पास थोड़ा-सा भी ज्यादा समय है (रोज 3-5 घण्टे) और आप किसी ऐसे तरीके की तलाश में हैं, जिसके ऊपर आप पूरी तरह से निर्भर होकर एक अच्छी life जी सकें तो, blogging आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है लेकिन, इस बात का जरूर ध्यान रखें की यह बिल्कुल भी आसान नहीं है, blogging में सफलता पाने में आपको कम से कम 6 महीने और ज्यादा से ज्यादा 2 साल या इससे भी ज्यादा का समय लग सकता है (यह भी हो सकता है की आपको ब्लॉगिंग में सफलता न मिले) ।

Blog क्या है और इसमें typing द्वारा पैसे कैसे कमाए –

Google या किसी भी सर्च इंजन पर कुछ सर्च करने पर, आपको जो links दिखाई देते हैं, जिनमे जानकारी text के रूप में लिखी होती है, यह सभी blogs और websites ही हैं, जैसे यह hindiraja.in भी एक ब्लॉग ही है, इसमें आपको बहुत सारी अच्छी-अच्छी जानकारी मिलती है । 

आप खुद भी इस तरह का ब्लॉग बना सकते हैं, जिसमें आप किसी भी बिषय में सही जानकारी देकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन, आपको खुद भी उस बिषय में जानकारी होनी चाहिए जो आप शुरुआत में google से ही कुछ आर्टिकल पढ़कर या youtube video से ले ही सकते हैं और typing speed तो आपकी अच्छी होगी ही क्योंकि, तभी आप इस पोस्ट को पढ़ने आए हैं । 

इसे भी पढ़ें :- ब्लॉग क्या है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ? (पूरी जानकारी)

केवल Typing करके आप इतना ज्यादा पैसा कभी भी नहीं कमा सकते हैं, जितना आप इस तरह अपना ब्लॉग बनाकर, blogging से कमा सकते हैं । केवल इसमें आपको थोड़ा-सा ज्यादा दिमाग लगाना पड़ सकता है क्योंकि, इसमें आपको केवल typing नहीं करनी है बल्कि, उसके साथ-साथ किसी बिषय के बारे में, अपने शब्दों में जानकारी देनी है । 

★ ब्लॉग पोस्ट के लिए जानकारी कैसे लें –

किसी भी बिषय पर लिखने के लिए, आपको उस बिषय से सम्बंधित आर्टिकल्स पढ़ने हैं और youtube पर videos देखनी हैं और ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेनी हैं, उसके बाद आप उस जानकारी को अपने शब्दों में लिख सकते हैं । ब्लॉग लिखने से पहले, ब्लॉग बनाने में थोड़ा-सा टेक्निकल काम होता है, उसे भी आपको YouTube या google में search करके ही सीखना होगा ।

Apps द्वारा फुल टाइम या पार्ट टाइम जॉब पाएं –

जी हाँ दोस्तों, अगर आप उपरोक्त किसी भी तरीके से संतुष्ट नहीं हैं और आप data entry की full time job चाहते हैं तो, इस समय गूगल play store पर ऐसे बहुत सारे apps हैं, जिनके जरिए आप full time job पा सकते हैं, आप सीधे कंपनी के HR से बात कर सकते हैं और interview fix कर सकते हैं, इसमें आपको सैलरी भी अच्छी मिल जाती है । जॉब पाने के लिए मुख्य apps निम्नलिखित हैं – 

1. Coming Soon…

2. Coming Soon…

3. Coming Soon…

अंतिम शब्द –

इस पोस्ट में मैंने, टाइपिंग से पैसे कमाने के सभी तरीके बताने का प्रयास किया है । अगर आपने इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ा होगा तो, मुझे पूरा विश्वास है कि, आपको इस विषय से संबंधित किसी अन्य पोस्ट को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन, यदि फिर भी आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न है तो, आप कमेंट में अपना सवाल पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे ।

जरूरी जानकारी – अब आपके पास है स्पिन करके पैसे कमाने का बेहतरीन मौका! जिसमें आप, फ्री में स्पिन करके रोज के 100₹ – 2000₹ तक या इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं, पूरी पोस्ट पढ़ें >>

पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद..!

Sharing Is Caring:

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम हिमाँशु राजपूत है और मै इस शानदार ब्लॉग, hindiraja.in का फाउंडर हूँ । मै एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हूँ और इस ब्लॉग पर सबसे ज्यादा पोस्ट मेरे द्वारा ही लिखे गए हैं ।

Leave a Comment