₹1000 रोज कैसे कमाए – बहुत सारे व्यक्ति ऐसे हैं जो, इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन कोई सही जानकारी देने वाला नहीं है की आखिर कमाई करनी कैसे है?

बहुत सारे लोग ऑनलाइन से इनकम करने के सपने को छोड़ भी चुके हैं लेकिन, कुछ लोग अभी भी लगे हुए हैं और केवल रोज के ₹1000 कमाने के तरीके जानना चाहते हैं, ताकि शुरुआत की जा सके।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

आज मैं आपको कोई 40-50 ऐसे तरीके नहीं बताने वाला हूँ, जो रियल लाइफ में काम ही न करते हों बल्कि, केवल 3 ऐसे तरीके बताने वाला हूँ, जिनमें से ज्यादातर के बारे में आपको पता होगा लेकिन, उनमें सफल किस तरह से होना है, ये आपको इस पोस्ट से सीखने को मिलेगा।

अगर आप नीचे बताए 3 तरीकों में से 2 को भी अच्छे से पढ़ लेते हो और उनमें से केवल 1 तरीके को चुनकर अच्छे से मेहनत के साथ वर्क करते हो तो, आज से 1 महीने बाद आपको गूगल पे रोज ₹1000 रूपये कमाने के तरीके नहीं खोजने पड़ेंगे।

₹रोज 1000 कैसे कमाए, roj 1000 rupye kaise kamaye, रोज 1000 रूपये कमाने के तरीके,

इसलिए जो भी पोस्ट को अभी तक पढ़ रहा है, पोस्ट को अभी शेयर कर दो और शांति के साथ पोस्ट को पढों, आज बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। आइए तरीके जानते हैं –

₹1000 रोज कैसे कमाए (टॉप 3 तरीके) –

कॉन्टेंट राइटिंग वर्क –

क्या है कॉन्टेंट राइटिंग – जिन लोगों को कॉन्टेंट राइटिंग के बारे में नहीं पता उनको मैं, बता दूँ की वो अभी एक कॉन्टेंट ही पढ़ रहे हैं और इसे, आप और हम जैसे लोग ही लिखते हैं, यही कॉन्टेंट राइटिंग हैं। इसमें आप ब्लॉग्स के लिए पोस्ट्स लिखते हैं और अर्निंग करते हैं।

यूट्यूब पर बताया जा रहा झूठ – वैसे तो यह काम देखने में बहुत लोगों को आसान लगता है की, यूट्यूब वीडियोस में भी बताया जाता है की, बस किसी बिषय को गूगल में सर्च करके अन्य लोगों के पोस्ट्स को पढ़कर उसे अपने शब्दों में लिखना है और रोज 3000 शब्द लिखकर, 30पैसे/शब्द के हिसाब से रोज के 900 रूपये कमाने हैं।

इसे जरूर पढ़ें : स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के तरीके।

यह इतना आसान नहीं है, अगर आपको किसी बिषय की नॉलेज हो, तभी उसके बारे में आप अच्छे से लिख सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण की, हिंदी में आपको 30ppw कोई नहीं देगा।

हिंदी कॉन्टेंट राइटिंग का प्राइस – हिंदी कॉन्टेंट राइटिंग के आपको ज्यादा से ज्यादा 25ppw मिल सकते हैं, वह भी तब जब आप अच्छा लिखते हों, वैसे मैंने इस पोस्ट को लिखने के 20ppw चार्ज किए हैं, क्या शुरुआत में आप इससे अच्छा लिख सकते हैं।

ऐसे नहीं मिलता कॉन्टेंट राइटिंग का काम – गूगल की किसी एक पोस्ट से पढ़कर लिए गए लिमिटेड नॉलेज के साथ लिखी गई पोस्ट क्वालिटी पोस्ट नहीं होती, उसे कोई एक्सेप्ट नहीं करता और ब्लॉगर आपको काम भी नहीं देंगे।

कॉन्टेंट राइटिंग से पैसे कमाने के बारे में सही जानकारी – अगर आपको कॉन्टेंट राइटिंग से कमाई करनी है तो, आपको सबसे पहले कॉन्टेंट राइटिंग को सीखना होगा, जिसके लिए आप नीचे दी गई वीडियो देख सकते हैं, जिसमें प्रत्येक बात को अच्छे से समझाया गया है।

कॉन्टेंट राइटिंग काम कैसे मिलेगा – यदि आप हिंदी कॉन्टेंट राइटर हैं तो, आपको काम पाने के लिए ब्लॉगर्स को कांटेक्ट करना होगा, आपको इंटरनेट पर ऐसे टॉपिक को खोजना है, जिसके बारे में आप लिखना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें : रोज पैसे कैसे कमाए (केवल मोबाइल से)

फिर जो भी पॉपुलर ब्लॉग्स आपके सामने आएं, उन ब्लॉग पर विजिट करके उनकी कॉन्टेक्ट पेज पर जाकर, उनकी ईमेल आईडी लेकर आपको उन्हें ईमेल करना है, की आप उनके लिए कॉन्टेंट लिख सकते हैं।

शुरुआत में यदि आपको पैसे ज्यादा भी न मिले, फिर भी आप वर्क कर सकते हैं क्योंकि, उससे आपकी स्किल में और ज्यादा निखार आएगा, आपको अच्छे से लिखना आएगा।

कॉन्टेंट राइटिंग काम पाने के अन्य तरीके – आपको ऐसे काफी सारे फेसबुक पेज मिल जाएंगे, जो इसी काम के लिए बने हैं, की कॉन्टेंट राइटर और ब्लॉग ओनर को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाया जा सके।

आप यदि फेसबुक पे कॉन्टेंट राइटिंग सर्च करेंगे तो, आपको इस तरह के ग्रुप्स मल जाएंगे, इन्हें जॉइन करके रखें। इसके अलावा टेलीग्राम में इसी से संबधित बहुत सारे ग्रुप्स हैं, जिनमें कॉन्टेंट राइटिंग का काम दिया जाता है।

इंग्लिश कॉन्टेंट राइटर – अगर आपको केवल कॉन्टेंट राइटिंग से अच्छे पैसे कमाने हैं, तो आपको इंलिश आनी चाहिए और किसी भी एक टॉपिक में आपकी अच्छी पकड़ होनी जरूरी है ताकि, आप विदेशी लोगों के लिए इंग्लिश कॉन्टेंट लिख सकें।

मैंने इंग्लिश कॉन्टेंट इसलिए बात की क्योंकि, वहाँ आपको काम की कमी नहीं होगी क्योंकि, आप लगभग पूरी दुनिया के ब्लॉग के लिए कॉन्टेंट लिख पाएंगे। इंग्लिश कॉन्टेंट लिखने के आपको 2-3 रु. प्रति शब्द तक मिल जाते हैं।

उस हिसाब से अगर आप रोज अच्छी रिसर्च के साथ 1500 शब्द भी लिखेंगे तो, आपको रोज आराम से 2-3000 रूपये तक कमाई हो जाएगी। अगर आप इंग्लिश में कॉन्टेंट लिखते हैं तो, आपको प्रत्येक ब्लॉगर को कॉन्टेंट करने की जरुरत नहीं पड़ेगी बल्कि, आप केवल एक बार फ्रीलेंसिंग साइट्स पे अपनी प्रोफाइल बनाएंगे तो, आपको ब्लॉगर्स खुद कॉन्टेक्ट कर लेंगे।

इसे भी पढ़ें : स्पिन करके खेल-खेल में कमाए 5000 रु./दिन

कॉन्टेंट राइटिंग से पैसे (निष्कर्ष) – जी हाँ, इससे आप पैसे कमा सकते हैं और यदि आप खुद का चेहरा दिखाए बिना कमाई करना चाहते हैं तो, यह एक अच्छी शुरुआत हो सकती है, जिससे आप अगले 2 महीने बाद हिंदी कॉन्टेंट राइटर के रूप में 8-9,000 रूपये महीना कमाना शुरू कर दोगे।

यदि आप इंग्लिश में कॉन्टेंट राइटिंग करेंगे तो, आप अच्छे से मेहनत करके अगले 2 महीने बाद 24-25,000 रूपये महीना कमाई शुरू कर देंगे, वह भी केवल उतनी मेहनत में जितनी मेहनत में हिंदी वाला व्यक्ति 8 हजार कमाएगा।


एंड्राइड ऐप डेवलपमेंट सीखो –

इससे ऐसा नहीं होगा कि आप आज से ही रोज के 1000 रूपये महीना कमाना शुरू कर दोगे लेकिन, जब पार्ट टाइम कोई ऐसी स्किल सीखने की बात आती है जिससे अमीर बना जा सके तो, यह एक अच्छी स्किल है।

आप खुद ही अपने मोबाइल में इतने सारे ऐप्स इस्तेमाल करते हैं, अगर आप भी इस तरह के ऐप खुद से तैयार करने लगे तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप खुद के ऐप बनाकर प्ले स्टोर पर पब्लिश करते हैं और 1000 रूपये बहुत ही मामूली सी बात है।

इसे सिखने के बाद एक नहीं बल्कि, ऑनलाइन पैसे कमाने के कई रास्ते खुल जाते हैं, जैसे फिर आप एक यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं, जिसपर आप लोगों को ऐप बनाना सीखा सकते हैं।

ऐप डेवलपर बनकर आप अपना एक ऑनलाइन कोर्स भी लॉन्च कर सकते हैं, आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं और ऐसा नहीं है की, यह स्किल सिखने में आपको कई सालों की मेहनत लगेगी।

इसे भी पढ़ें: 2023 में ब्लॉगिंग से कमाए 50,000 रूपये महीना।

अगर आप आज से किसी ऑनलाइन ऐप डेवलेपमेंट को खरीदकर पार्ट टाइम भी सीखना शुरू करते हैं और रोज के 2-3 घण्टे सीखते हैं तो, आप अगले साल तक खुद के छोटे-मोटे ऐप्स बनाना शुरू कर देंगे।

जिसके बाद तो आप और ज्यादा अनुभवी होते रहेंगे, जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा आप आपकी अर्निंग उससे कहीं तेजी से बढ़नी शुरू हो जाएगी। पार्टटाइम से शुरू करके बाद में आप इसे फुल टाइम कर सकते हैं।


कमाना कोई आसान बात नहीं है, लोग ₹30000 महीना की नौकरी के लिए पूरे साल भर मेहनत करते हैं, फिर कई परीक्षाएं देने के बाद उनको वह नौकरी मिल पाती है, और उसके बाद भी उनको रोज 8 से 9 घंटे काम करना होता है, तब कहीं जाकर वह ₹30000 महीना कमा पाते हैं लेकिन, आजकल इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे videos या Blog Post मिल जाएंगे, जिनमें बताया जाता है कि कैसे एक व्यक्ति ने इंटरनेट से 1 दिन के ₹5000 कमाए?

ऐसा नहीं है कि इंटरनेट से 1 दिन के हजारों या लाखों रुपये कमाना मुश्किल है, लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है कि आप आज काम शुरू करें और 1 महीने बाद आप महीने के लाखों रूपये कमाना शुरू कर दें। ऐसे जितने भी तरीके होते हैं जिनसे बहुत जल्दी और बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है, ऐसे सभी तरीकों में आपको शुरूआत में अपना पैसा लगाना होता है, जिसके डूबने की संभावना भी अधिक होती है, वे तरीके आपको बहुत जल्दी बर्बाद भी कर सकते हैं।

लेकिन ऐसे तरीके भी हैं जिनके जरिए आप, हर महीने 40-50,000 रूपये महीना थोड़ी-बहुत मेहनत करके कमा सकते हैं, और इनकी शुरुआत में आपको न ही ज्यादा पैसा लगाना पड़ता है और न ही पैसे के डूबने का ज्यादा रिस्क होता है, इस पोस्ट में हम Top 5 ऑफलाइन बिजनेस के बारे में बताएंगे और 4 ऐसी skills के बारे में बताएंगे, जो आपको ऑनलाइन लाखों-करोड़ों रूपये तक कमाकर दे सकती हैं, तो चलिए शुरू करते हैं-

इसे भी पढ़ें – थोड़े से रिस्क के साथ रोज के 1000 कमाने का तरीका (₹100 से ₹1000 कमाओ) ।

Content Writing Skill

ऐसे व्यक्ति की हमें अक्सर जरूरत पड़ती रहती है, जो हमारे ब्लॉग के लिए पढ़ने लायक और यूनिक कॉन्टेंट लिख सके। ऐसे कॉन्टेंट राइटर को हम 1 शब्द लिखने का 20-25पैसे देते हैं, अगर आप content writing सीख लेते हैं तो, आप हमारे साथ मिलकर हमारे ब्लॉग (hindiraja.in) के लिए content लिख सकते हैं, और कमाई कर सकते हैं।

Content Writing क्या है और इसे Free में कैसे सीखें?

कॉन्टेंट राइटर वह होता है जो किसी भी जानकारी, सूचना या अपने मन की बात को शब्दों में लिख सकता है। जैसे इस पोस्ट को लिखा गया है, यह पोस्ट एक content writer (काव्य चौहान) के द्वारा लिखा गया है, और इस पूरी 1000+ शब्द की पोस्ट को लिखने के लिए कॉन्टेंट राइटर ने ₹250-₹300 चार्ज किए हैं।

ये तो पता चल गया की कॉन्टेंट राइटर कौन होता है, उसका काम क्या होता है लेकिन, content writing कैसे सीखें? तो दोस्तों आपको बता दें की content writing सीखने के लिए YouTube सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है, जहाँ से आप फ्री में writing skill सीख सकते हैं। इसे सीखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पोस्ट्स को पढ़ना है और देखना है कि, वह किस तरह लिखी गई हैं? जब आप किसी भी ब्लॉग के लिए कॉन्टेंट राइटिंग का कार्य कर रहे होंगे तो, आपको एक कीवर्ड दिया जाएगा जैसे – 1 दिन में 1000 रूपये कैसे कमाए? आपको उस टॉपिक पर कितने शब्द लिखने हैं, यह भी blog owner द्वारा बताया जाएगा।

कॉन्टेंट लिखने का सबसे आसान तरीका है की आप जिस बिषय पर लिखना चाहते हैं, उसे YouTube पर सर्च कीजिए और videos देखकर और अच्छे से समझकर उस बात को अपने शब्दों में लिख दीजिए। कुछ महीनों बाद आपको इसका अभ्यास हो जाएगा और आपको बहुत सारी जानकारी भी हो जाएगी, फिर आप 1 दिन में 3-4000 शब्द तक भी आसानी से लिख पाएंगे, जिसके जरिए आप 750-1000 रुपये रोज कमा पाएंगे । यकीन मानिए कॉन्टेंट राइटिंग, जल्दी पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

Content Writing द्वारा किन-किन तरीकों से और कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

Leave a Comment