PUBG का बाप कौन है (Top 5+ New Games) | PUBG Vs FreeFire – 2021

दोस्तों यह तो आप भी जानते हैं की, इस समय चाहे कुछ लोग VPN लगाकर pubg खेल रहे हैं लेकिन, PUBG को भारतीय सरकार द्वारा india में ban कर दिया गया है । जिस कारण उन लोगों को काफी समस्या आ रही है, जिनका YT पर gaming का चैनल है या फिर वह pubg के बहुत ज्यादा शौकीन हैं इसलिए pubg के बाद, वे जानना चाहते हैं कि अब pubg का बाप कौन है ?

इस समय इंटरनेट पर pubg जैसे Logo वाले इतने सारे गेम हैं की, पता ही नहीं चल पा रहा है कि कौन-सा game download करें और कौनसा नहीं । कुछ लोग पूछ रहे हैं कि pubg game का बाप freefire है क्या तो, कुछ लोग freefire या किसी भी game की तुलना pubg से नहीं करना चाहते हैं क्योंकि, उनकी नजर में pubg से अच्छा कोई भी mobile game नहीं है ।

इन सभी प्रश्नों को देखते हुए हमने इस पोस्ट को लिखने का निर्णय लिया । इस post में हमने आपको ऐसे Top 5+ Games के बारे में बताने का प्रयास किया है, जो एकदम pubg की तरह हैं और आपके एक अन्य सबसे बड़े प्रश्न (pubg vs free fire) का भी जबाब इसी post में दिया गया है इसलिए, post को पूरा पढ़ें और सही जानकारी प्राप्त करें –

pubg ka baap kaun hai, pubg ka baap kon hai, pubg vs free fire, पब्जी का बाप कौन है, pubg mobile ka baap kon hai, पब्जी लाइट का बाप कौन है,
PUBG Ka Baap Kon Hai

1. Call of Duty®:Mobile ―

दोस्तों हमारी लिस्ट में No. 1 पर आता है call of duty mobile game. जो आपको PUBG MOBILE की याद भी नहीं आने देगा । इतना शानदार game लेकिन जैसा मैने आपको पहले ही बोला है की अगर आप PUBG LITE खेलते होंगे तो वह game शायद 700 – 800 MB के बीच था । लेकिन ये game 2GB का है ।

इससे ये बात तो पता चलती है की ये उन यूजर्स के लिये नहीं है जिनके mobile की रैम 3.2GB है । अगर आपके mobile का प्रोसेसर अच्छा है तो आप try कर सकते हैं । call of duty की google play store पे rating 4.4 है ।  जो काफी अच्छी मानी जाती है । इसके 100M+ DOWNLOADS हैं ।

तो इससे आप इसकी quality का अनुमान लगा सकते हैं । अब आप ये नहीं पूछना की call of duty का बाप कौन है ? ये शायद मैं नही बता पाउँगा क्योंकि ये गेम आज-कल मुझे काफी सही लगता है ।

2. Garena Free Fire 😊 ―

दोस्तों No. 2 पर जो game है उसे आपको बताने की जरूरत नही है क्योंकि आप उसे पहले से ही जानते हैं | इस game का नाम है FreeFire ! कुछ लोग इसे PUBG का baap भी बोलते हैं इसपर भी हम इस पोस्ट के last में चर्चा करेंगे । अगर आप PUBG के काफी ज्यादा शौकीन हैं तो हो सकता है की,

ये आपको ज्यादा पसंद न आये लेकिन लगातार अपडेट के बाद इसमें भी काफी सुधार आ चुका है । दोस्तों अगर इसके downloads की बात करें तो इस game के google play store पर 😱 1B+ downloads हैं । इसी के साथ इसकी rating भी 4.1 है । जो काफी अच्छी होती है । इस game का size भी 744MB (काफी कम) है ।

3. Battlelands Royale ―

हमने जिस game को No. 3 पर रखा है | ये कम रैम, प्रोसेसर वाले Mobiles के लिये है | ये मुझे इतना भी खाश नहीं लगा क्योंकि ये एक कार्टूनी game है | लेकिन हो सकता है आपको पसंद आ जाये इसलिए आप try कर सकते हैं ।

पसंद आये तो खेल सकते हैं वरना… वैसे भी ये game 101 MB का है । इसके google play store पे 10M+ downloads हैं और 4.0 की rating है जो काफी ज्यादा शानदार है । आप try जरूर कीजिये ।

PUBG Ka Baap Kaun Hai

★ PUBG Vs Free Fire (कौन किसका बाप है ?)

अब बात करते हैं उस प्रश्न के बारे में, जिसको पढ़ने के लिए शायद आप इस पोस्ट को अभी तक पढ़ रहे हैं की, इनमें से कौन-सा गेम सबसे ज्यादा अच्छा है ? चलिए तुलना करते हैं और निष्कर्ष पर पँहुचते हैं –

1. दोस्तों, वैसे तो PUBG और Free Fire दोनों एक ही तरह से खेले जाते हैं लेकिन, Free Fire game में इसके size को कम रखने के लिए इसके ग्राफिक्स के साथ समझौता किया गया है, इसमें सभी चीजें कुछ-कुछ कार्टून जैसी नजर आती हैं लेकिन, PUBG game का size चाहे 2.5GB हो लेकिन, उसमें सभी चीजों को बिल्कुल realistic दिखाने का प्रयास किया गया है ।

2. FreeFire को कम Ram और Processor वाले मोबाइल में खेला जा सकता है लेकिन, PUBG को अच्छे से खेलने के लिए जब तक आपके mobile की Ram 3GB – 4GB की नहीं है तो, यह गेम लैग करता है और खेलने के दौरान मोबाइल बहुत ज्यादा गर्म भी हो जाता है, इससे कुछ मोबाइल के कमरे और लाइट भी बेकार हो जाते हैं ।

3. जैसे कि मैं पहले भी बता चुका हूँ कि FreeFire का साइज पब्जी की तुलना में बहुत कम है और यह 2GB Ram वाले मोबाइल में भी अच्छे से खेला जा सकता है, जिसकी वजह से इसके यूज़र्स की संख्या PUBG की तुलना में बहुत ज्यादा है । PUBG के Google Play Store पर 100M+ Download थे लेकिन, India में PUBG के बन्द होने के बाद Free Fire के Downloads 1B+ हो चुके हैं ।

4. PUBG का Map FreeFire की तुलना में बहुत बड़ा है, जिसकी वजह से गेम काफी देर तक चलता है और खेलने में ज्यादा आनन्द आता है, वहीं FreeFire में Map छोटा होता है, जिससे वंदे एक-दूसरे को जल्दी मार देते हैं और गेम जल्दी ही खत्म हो जाता है ।

5. Map बड़ा होने की वजह से ही PUBG में एक साथ 100 Players को खेलने का मौका मिलता है, जबकि FreeFire में एक-साथ केवल 50 वंदे ही खेलते हैं ।

6. अगर आप FreeFire को खेलते हैं तो, आपको लगता है की, आप कोई game खेल रहे हैं लेकिन, जब आप PUBG को खेलते हैं तो आप यह भूल जाते हैं की, यह एक गेम है । आपको ऐसा लगता है जैसे गेम में हो रही घटनाएँ आपके साथ ही हो रही हैं लेकिन, इसकी वजह से PUBG की लत भी लग जाती है और यह बहुत सारे लोगों के मानसिक संतुलन को भी प्रभावित कर देता है । (यह PUBG का सबसे बड़ा नुकसान है ।)

★ निष्कर्ष -:-

मेरा मानना है की, FreeFire एक बेहतरीन game है लेकिन, इसकी तुलना PUBG से नहीं कि जानी चाहिए क्योंकि, PUBG Mobile, FreeFire से हर क्षेत्र में आगे है लेकिन, अगर इस समय (PUBG के बैन होने के बाद) अगर कोई PUBG का सबसे बड़ा alternative है, तो वह FreeFire हो सकता है । इसी कारण इंडिया पब्जी के बाद में FreeFire Users की संख्या काफी बढ़ गई है ।

◆ अन्तिम शब्द -:-

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना की, pubg ka baap kon hai ? और PUBG और Free Fire में No. 1 कौन है ? इस पोस्ट में हमने आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने का प्रयास किया है और आपको top5 अन्य games भी बताए हैं, जो कुछ-कुछ pubg जैसे ही हैं ।अगर फिर भी आप PUBG ही खेलना चाहते हैं तो, नीचे दिए गए लिंक पर click करके जान सकते हैं की, 2021 में PUBG कैसे खेलें ?

Leave a Comment