गरीब आदमी अमीर कैसे बने? आखिर बड़ा आदमी बनने के लिए क्या करें

गरीब आदमी अमीर कैसे बने – यह बहुत ही ज्यादा सराहनीय बात है कि आपने अमीर बनने के बारे में सोचा क्योंकि, ऐसे ज्यादातर लोग जो गरीब हैं वे अमीर बनने के बजाय गरीबी में ही जीना सीख लेते हैं और फिर उनके विचार भी अमीर लोगों के प्रति अच्छे नहीं होते हैं।

गरीब लोगों को या कम पढ़े लिखे लोगों को लगता है कि जितने भी अमीर लोग हैं वे सभी अच्छे आदमी नहीं हैं, बल्कि वे गलत तरीके से पैसे कमाते हैं जबकि यह सच्चाई नहीं है।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

संक्षिप्त उत्तर – यदि आप अच्छी आदतें बनाते हैं, सही संगत में रहते हैं, पैसे सही जगह लगाना जानते हैं, फिजूलखर्ची से बचना जानते हैं, अपने कार्य को लेकर सिरियस रहते हैं, सही दिशा में मेहनत करते हैं और अपने विचार अच्छे रखते हैं और आपके अंदर पैसा कमाने को लेकर जूनून है तो, आज नहीं तो कल ये आदतें आपको अमीर बना देंगी।

अगर आप भी हमारी इस बात से सहमत हैं कि अच्छे इंसान भी अमीर बन सकते हैं और सही कार्य को करते हुए भी अमीर बना जा सकता है तो, इस इस पोस्ट को एक बार अंत तक पढ़ें।

इस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है कि कुछ गरीब लोग, अमीर कैसे बनते हैं, उनके अंदर ऐसे कौन से गुण होते हैं, जो उनको अमीर बनाते हैं और लंबे समय तक अमीर बने रहने में मदद सकते हैं।

साथ ही 1लाख से कम में शुरू होने वाले ऐसे 5 ऐसे ऑनलाइन बिजनेस के बारे में भी हमने चर्चा की है, जो किसी भी गरीब व्यक्ति को अमीर बनने में मदद कर सकते हैं।

पोस्ट में ऐसे 5 ऑफलाइन बिजनेस के बारे में भी बताया गया है जो, कभी भी बंद नहीं हो सकते हैं।

अमीर लोगों के 18 अद्भुत लक्षण

अमीर लोगों के अंदर कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिन्हें यदि आप अपने अंदर विकसित कर लें तो, ये गुण आपको भी अमीर बना देंगे। चलिए जानते हैं की कम समय में अमीर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए?

अमीर बनने का जूनून रखें –

अमीर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज जूनून होती है। वैसे तो हर कोई अमीर बनने के सपने देखता है लेकिन, उसके लिए कुछ भी कर जाने का जुनून हर किसी के अंदर नहीं होता है।

जिसके अंदर जूनून होता है, वो व्यक्ति चाहे देर से सफल हो लेकिन, कुछ समय के बाद वः सफलता प्राप्त कर ही लेता है तो, अमीर बन जाता है।

अगर आपके अंदर भी अमीर बनने को लेकर जूनून नहीं है लेकिन, आपको अमीर बनना है तो अमीर बनने की तड़प आपके अंदर बहुत जरूरी है। यह तड़प आपके अंदर तभी आती है जब आपके पास अमीर बनने का कोई स्ट्रांग बजह मौजूद हो।

बार-बार कोशिश करने की हिम्मत रखें –

व्यक्ति को हिम्मत कभी नहीं हारनी चाहिए और लगातार प्रयास करना चाहिए यह सलाह तो सभी देते हैं लेकिन, खराब समय आने पर फॉलो कोई-कोई ही कर पाता है लेकिन, जो भी इस बात को जीवन में उतार लेता है की चाहे कुछ भी हो जाए मैं अपने लक्ष्य के लिए तब तक मेहनत करता रहूंगा जब तक सफलता के 1% चांस भी मौजूद होंगे।

अक्सर वे लोग जो अमीर बनते हैं, उनके अंदर एक बार हार जाने के बाद भी बार-बार कोशिश करने की आदत होती है। बिजनेस में अक्सर ऐसा होता है की, बिजनेस में घाटा हो जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग बिजनेस को छोड़ देते हैं लेकिन, जो लोग सबसे बाद तक मेहनत करते हैं, उनके सफल होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

समय के साथ चलने की आदत बनाए –

बहुत सारे ऐसे लोग जो बहुत ज्यादा इंटेलिजेंट होते हैं और उनको सभी जानते भी हैं लेकिन, एक समय बाद उनको ज्यादातर लोग भूल जाते हैं और उन लोगों का स्थान कुछ अन्य लोग ले लेते हैं। पैसा कमाना उतना मुश्किल नहीं है, जितना पैसे को लगातार कमाते रहना मुश्किल है।

अगर आप हर दिन केवल 2 घण्टे भी कुछ नया सीखने में बिताते हैं तो, आप भीड़ से हमेशा आगे रहेंगे और पैसा कमाने के लिए लिए आपको भीड़ से आगे होना बहुत जरूरी है।

आप आज यूट्यूब पर ही देख सकते हैं, आज से कुछ साल पहले केवल गिने-चुने कॉमेडी वीडियोस बनती थी और एक-दो यूट्यूबर ही ऐसे थे जो गाली नहीं इस्तेमाल करते थे तब भी उनको बहुत ज्यादा लोग देखते थे लेकिन, आज के समय पर वे उतने पॉपुलर नहीं हैं क्योंकि, उन्होंने खुद को समय के साथ नहीं बदला है, जिस बजह से आप वे पीछे रह गए हैं और पॉपुलर यूट्यूबर जितनी कमाई नहीं कर पा रहे हैं।

आप यूट्यूब या अन्य किसी भी प्लेटफॉर्म को ही देख सकते हैं, कॉम्पिटिशन में आगे रहने के लिए वह हमेशा अपने ऐप या वेबसाइट में बदलाब करते ही रहते हैं, उसे अपडेट करके पहले से बेहतर बनाते रहते हैं। यदि जल्दी से जल्दी ज्यादा से ज्यादा कमाई करनी ही तो, समय के साथ खुद को तेजी से अपडेट करते रहना होगा।

समय बेकार करना बंद करें –

कोई भी समझदार व्यक्ति अपने समय को किसी काम में बहुत ही सोच समझकर देता है। जहाँ गरीब आदमी को बातचीत में समय का पता ही नहीं चलता है, वहीं हर अमीर आदमी के पास उसकी प्रत्येक मिनट का हिसाब होता है।

ऐसा नहीं है की वह अमीर है इसलिए उसको समय को इस तरह से मैनेज करना पड़ रहा है बल्कि, यकीन मानिए वह अमीर बना ही इस कारण से है क्योंकि, उसने शुरुआत से ही अपने समय का सही इस्तेमाल किया।

समय के बारे में प्रवचन देने वाले लोग खुद भी समय को मैनेज करने की कला खुद भी नहीं जानते हैं। आप जितना जल्दी और जितना अमीर बनना चाहते हैं, आपको अपने समय को उतना महत्व देना होगा और अपने समय को अपनी ग्रोथ में लगाने से लिए इस्तेमाल करें।

अच्छी संगत में रहें –

अच्छी संगती में रहकर मात्र आप कुछ ही महीनों में आप अपने आप में बहुत बड़ा बदलाब महसूस कर सकते हैं। ज्यादातर व्यक्ति जिस तरह के दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, उनके विचार और परिस्थिति दोस्तों के जैसी ही होने लगती है।

अगर आपको अमीर बनना है तो, आपको अमीर लोगों के साथ रहना शुरू कर देना है। अगर आपको अपने साथ के लिए बहुत ज्यादा अमीर व्यक्ति नहीं मिलते हैं तो, ऐसे लोगों के साथ रहें जो अनुभव में और पैसे में आपसे आगे हों।

यकीन मानिए उनके साथ रहने मात्र से आपके अंदर भी अमीर बनने का जूनून बना रहेगा। साथ में आपको पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके और उनका अनुभव का फायदा भी मिलेगा। अगर वे आपको कुछ सीखाना भी नहीं चाहें तो भी आपको बहुत कुछ केवल उनकी संगत में रहने से ही पता चल जाएगा।

लक्ष्य स्पष्ठ रखें –

अमीर व्यक्ति का लक्ष्य उसे हमेशा पता होता है कि उसे पैसा कमाना है, जिस कारण वो हर वो बिजनेस करने को तैयार रहता है, जिससे कमाई की जा सकती है। गरीब व्यक्ति जब बिजनेस शुरू करता है तो, उसमें अपने इमोशनल घोल देता है जबकि, अमीर व्यक्ति बिजनेस को बिजनेस की तरह करता है।

कम पैसे वाला व्यक्ति कई बार अपने काम से शर्म करता है जबकि, अमीर व्यक्ति अगर कभी गरीब भी हो जाए तो, उसे ठेला लगाकर पैसा कमाने में भी शर्म नहीं आएगी और एक दिन वह खुद के खोए हुए पैसे वापस ले आएगा।

बिजनेस का साधारण नियम समझें –

यह तो निश्चित है की अगर आपको कम समय में ज्यादा पैसे कमाने हैं तो, आपको दूसरों के लिए काम करने के बजाय बिजनेस को चुनना होगा क्योंकि, आप दूसरे लोगों के लिए काम करके कभी भी उतने पैसे नहीं कमा सकते हैं, जितने आपको अपने आप को अमीर बनाने के लिए चाहिए।

अगर आप महीने के 50-60 हजार रुपये कमाने को अमीर बनना समझते हैं तो, आपको बिजनेस की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन, अगर कमाई लाखों करोड़ों में करनी है तो, बिजनेस ही एक मात्र विकल्प है।

Q. यूनिक बिजनेस आईडिया कैसे सोचें?

अगर आप यह सोचकर चलेंगे की आपको कोई अच्छा और यूनिक आईडिया आएगा तभी आप बिजनेस शुरू करेंगे तो, यह आपकी गलती हो सकती है।

शुरुआत में आपको यूनिक आईडिया के पीछे नहीं भागना चाहिए बल्कि, आपको किसी भी ऐसे बिजनेस को शुरू कर लेना चाहिए जो काफी कॉमन है।

जब आप किसी बिजनेस को करते हैं तो आपको अपने प्रोडक्ट में सुधार करने के बारे में सोचना ही पड़ता है, ऐसे में धीरे-धीरे छोटे बिजनेस आगे चलकर किसी यूनिक आईडिया वे भी वर्क करना शुरू कर देते हैं।

उस समय तक उनके पास एक टीम भी होती है, जो उस आईडिया पर अच्छी तरह ध्यान देती है और उसको सफल बनाने का प्रयास भी करती है, इसलिए यह न सोचें की शुरू में नया आइडिया मिलेगा बल्कि, कोई भी बिजनेस को शुरू करें लेकिन, शुरू करने से पहले बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी लेना न भूलें।

सही जगह पैसा लगाएं –

कुछ लोग बहुत मेहनत करने के बाद अच्छा पैसा कमा तो लेते हैं लेकिन, उनको पैसे को बढ़ाने के बारे में समझ नहीं होती है। उनको नहीं पता चलता है कि पैसे को किस तरह से इन्वेस्ट करना चाहिए? कहाँ इन्वेस्ट करना चाहिए?

अगर आपके साथ भी ऐसा है तो, आपको पैसे के बारे में समझ विकसित करनी होगी। आपको कुछ किताब पढ़नी चाहिए जैसे आप “रिच डैड पुअर डैड” से शुरुआत कर सकते हैं। इससे आपको पैसे के बारे में काफी अच्छी बातें सीखने को मिलेंगी।

हमेशा नेगेटिव रहने वाले लोगों से दूरी रखें –

नकारात्मक लोग न ही अपने जीवन में कुछ अच्छा कर पाते हैं और अपनी फालतू की बातों से दूसरों को भी रोकने का प्रयास करते हैं। आपके आस-पास भी ऐसे कुछ लोग जरूर होंगे जिनको हर काम में कुछ गलत लगता है।

ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें यदि ऐसा संभव नहीं है और आपके घर के सगे-सम्बंधी भी नकारात्मक हैं तो, उनको भी अपने बिजनेस प्लान या अन्य किसी महत्वपूर्ण योजना के बारे में विस्तार से न बताएं बल्कि, केवल अपनी योजना को मन मे रखते हुए उसपर काम शुरू करें।

जिम्मेदार बनें –

हर अमीर व्यक्ति रिस्क टेकर होने के साथ-साथ जिम्मेदार भी होता है। यदि वह सफल होता है तो उस सफलता के पीछे भी उसका योगदान होता है लेकिन, अगर उसकी बजह से कोई कार्य गलत होता है तो, वह अपनी गलती मानता है।

ज्यादातर लोग अपनी सफलता का श्रेय तो लेना चाहते हैं लेकिन, वे हार जाने पर अपनी हार का कारण दूसरों को बताने लगते हैं। अगर अमीर लोगों से कोई एक अच्छा गुण सीखना हो तो, यह जरूर सीखना की, जो कुछ करो उसके लिए जिम्मेदार बनो।

अपनी जिंदगी के सभी बड़े फैसले खुद लो और बाद में यदि उन फैसलों की बजह से कोई नुकसान होता है तो, उसे अपनी गलती स्वीकार करो और उस गलती से भविष्य के लिए सीख लें।

आलस को करीब न आने दें –

यह साधारण लोगों का काम है की समय का कुछ पता नहीं है, बस लेटे हुए हैं तो लेटे हुए हैं। पूरे-पूरे दिन आलस नहीं उतर रहा है, केवल सोशल मीडिया पर शॉर्ट वीडियो स्क्रॉल करने में लगे हुए हैं।

जो अमीर हैं या जिनको अमीर बनना है उनको तो आलस से बहुत दूर रहना चाहिए। आलस को दूर भगाने के बहुत सारे तरीके हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं जैसे – व्यायाम करना, अच्छा खाना, चाय-कॉफी पीना आदि।

आलस आपको किसी भी काम को समय पर नहीं करने देगा, जिस कारण आपको अमीर बनने में देर से सफलता मिलेगी या शायद न भी मिले।

ईश्वर के साथ पार्टनरशिप –

यह बात आपको सोनू शर्मा से सीखनी चाहिए। उनका मानना है कि यदि आप भगवान को अपनेबिजनेस में या किसी भी कार्य में पार्टनर बना लेते हैं तो, सफलता की संभावना बहुत अधिक हो जाती है।

उनका मानना है कि हमें अपनी इनकम का कुछ प्रतिशत ईश्वर को दान करने के लिए बचाना चाहिए या आप उस पैसे से गरीब लोगों की मदद भी कर सकते हैं।

लेकिन आपको कुछ प्रतिशत अच्छे कार्य में जरूर लगाने चाहिए। आपको ऐसा नहीं सोचना है की, जब आप ज्यादा पैसे कमाएंगे तभी ऐसा करना शुरू करेंगे। आपको इस कार्य को अपनी इस महीने की बचत से ही शुरू कर लेना चाहिए।

फिजूलखर्ची से बचें –

आजकल के युवा इस गलती को सबसे ज्यादा कर रहे हैं। अगर ये पैसे को कमा रहे हैं तो, उस पैसे को तेजी से खर्च भी कर रहे हैं। ज्यादातर लोगों की सैलरी महीने के अंत तक चल ही नहीं रही है, क्योंकि उनको पैसे को खर्च करने का और बचाने का सही तरीका ही पता नहीं है। क्रेडिट कार्ड के आ जाने के बाद फिजूलखर्च और ज्यादा बढ़ गया है।

अगर आपको अमीर बनना है तो बिना फिजूलखर्ची को बंद किए यह संभव नहीं है। आपको हर महीने कुछ न कुछ पैसे ऐसी जगह इन्वेस्ट करने होंगे, जहाँ आपका पैसा महँगाई से ज्यादा तेजी से ग्रो करे।

अगर आप महीने के 1लाख कमा रहे हैं तो, आपको कम से कम 40 हजार को अलग-अलग 4 क्षेत्रों में इन्वेस्ट करना चाहिए। ध्यान दें की कहीं भी पैसा इन्वेस्ट करने से पहले 10 बार सोचें, तुरंत निर्णय लेने से बचें।

लोन का सही इस्तेमाल करें –

अमीर आदमी लोन लेकर और ज्यादा अमीर बनता जा रहा है और गरीब आदमी लोन लेकर और ज्यादा गरीब बनता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है की, गरीब आदमी पैसे के गणित को समझ ही नहीं पाता है।

जहाँ अमीर आदमी लोन लेकर अपना खुद का कोई नया बिजनेस शुरू करता है या और कहीं अच्छी जगह इन्वेस्ट करता है, वहीं गरीब आदमी लोन के पैसों से अपने शौक पूरे करने के बारे में सोचता है और इसी में सारे पैसे बेस्ट कर देता है।

ध्यान रखिए यदि खुद को अमीर बनते हुए देखना चाहते हैं तो, या तो लोन लो ही मत या लोन लेकर कोई अच्छा बिजनेस या किसी भी सही पैसे कमाने के तरीके में इन्वेस्ट करें।

पूरी जानकारी के बाद पैसा लगाएं –

आजकल तो इंटरनेट पर ही बहुत सारे फ्रॉड हो रहे हैं। जिन लोगों को खुद किसी काम के बारे में जानकारी नहीं है, वे उस फील्ड के गुरु बने बैठे हैं।

अगर यूट्यूब की ही बात करे तो, ऐसे सैकड़ों चैनल हैं जो आपको किसी भी बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए प्रेरित क्र रहे हैं। कुछ बिजनेस सही भी होते हैं लेकिन, ज्यादातर केश में लोगों को बड़े-बड़े सपने दिखाकर पागल बनाया जा रहा है।

बिजनेस शुरू करने के नाम पर सस्ती मशीनों को महँगे दामों पर बेचा जा रहा है, ऐसे बहुत सारे अमीर बनने के तरीके, बताने वाले व्यक्ति हैं जो अपना फालतू कोर्स बेच रहे हैं।

यदि आप खुद ही इस चीज को लेकर सतर्क नहीं होंगे की, आपको पैसा कहाँ लगाना है और कहाँ नहीं लगाना है तो, आप इस विचारधारा के साथ शायद ही अमीर बन पाएं, इसलिए पहले पूरी जानकारी लें की पैसा लगाना चाहिए या नहीं, उसके बाद ही इन्वेस्ट करें।

बिजनेस को ऑटोपाइलेट मोड पर रखें –

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस को करते हैं, जिसमें आप खुद ही पूरे दिन घिरे रहते हैं तो, आपको अमीर बनने में काफी समस्या आएगी क्योंकि, आप बिजनेस को बढ़ाने के बारे में सोच ही नहीं पाएंगे बल्कि गल्ले पर बैठकर पैसों का हिसाब देखेंगे।

अपने कार्य को दूसरों को सौंपिए और खुद और किसी बड़े काम में समय लगाइए तभी आप एक दिन अपने बिजनेस को बड़ा कर पाएंगे और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

ऑटोपाइलेट बिजनेस का मतलब होता है की, आपककी उपस्तिथि में भी काम रुकना नहीं चाहिए। चाहे आप ऑफिस जाएं या न जाएं बिजनेस आगे बढ़ता रहना चाहिए। अगर आप अपने बिजनेस में ऐसा सिस्टम बना पाते हैं तो, आप जल्दी ही पैसे वाले बन सकते हैं।

जल्दी अमीर बनने के बारे में न सोचें –

यह समस्या बहुत लोगों के साथ है, वे कम समय में बहुत कुछ पाना चाहते हैं। आपको बता दूँ यदि आपके अंदर धैर्य नहीं है तो आपको सफलता मिलने में बहुत देर लगेगी। दूसरे शब्दों में कहें तो धैर्य न रखने वाले व्यक्ति को अमीर बनने में सबसे ज्यादा कठिनाई आती है।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है की, आपको किसी भी कार्य को करने के बाद उसका रिजल्ट तुरंत चाहिए होगा। बिजनेस में तो होता ही है की आपको कभी-कभी बहुत धैर्य रखना पड़ता है क्योंकि, आपकी मेहनत देर से रंग लाती है, इसलिए आपको धैर्य रखने की क्षमता को विकसित करने की जरुरत है।

अमीर बनने में समय लगता ही है, मेरे लिए अमीर बनने का मतलब कम से कम हर महीने 50लाख रूपये से ऊपर कमाना है।

परिस्थिति कुछ भी हो ईमानदार बने रहें –

अगर आप दूसरों को दिखाने के लिए काम कर रहे हैं लेकिन आपका मन उस काम में नहीं लग रहा है तो, आप अपने काम के प्रति कभी भी ईमानदार नहीं रह पाएंगे।

आप तभी किसी काम में खुद को झोक पाते हो, जब आप वह कार्य खुद की मर्जी से कर रहे हों। कभी भी ध्यान रखें पैसा केवल उन्हीं के पास आता है, जिन्होंने ईमानदारी के साथ बेहिसाब मेहनत की हो।

चाहें वो मेहनत शारीरिक हो या मानसिक मेहनत तो करनी पड़ेगी, वो भी पूरी ईमानदारी से।

कम समय मे गरीब से अमीर बनाने वाले 5 ऑनलाइन बिजनेस –

आजकल बहुत सारे लोग जो अमीर बनने के सपने देखते हैं, उनके मन में मेहनत करने की ताकत तो होती है लकिन, उनको यह नहीं पता चल पाता है की उनको कौन-सा बिजनेस करना चाहिए जो, उन्हें ढेर सारा पैसा कमाकर दे सके?

नीचे आपको ऐसे 5 ऑनलाइन तरीके बताए गए हैं, जिनसे आप हर महीने लाखों की अर्निंग कर सकते हैं। आइये जानते हैं यह सभी तरीके क्या-क्या हैं –

ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइड कराना –

ऑनलाइन बिजनेस में यह पहला काम है, जिसे करके आप जितना चाहे उतने रूपये महीना कमा सकते हैं। इसमें आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कोई भी सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं। मान लो आपको वेबसाइट बनाना आता है तो, आप वेबसाइट बनाने की सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं।

यदि आपको Logo बनाना आता, फोटो एडिट करना आता है, वीडियो एडिट करना आता है तो, आप इस तरह की सर्विस अपनी वेबसाइट के माध्यम से दे सकते हैं। आप जिस भी स्किल में खुद को शानदार समझते हैं, आप स्टार्ट कर सकते हैं।

जहाँ तक कस्टमर लाने की बात है, इसके फ्री और पेड दो तरीके हैं। आप किसी भी तरीके से कस्टमर ला सकते हैं। कस्टमर लाने के लिए आपको सोशल मीडिया जैसे। इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक का इस्तेमाल करना होगा।

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करना –

अभी हम किसी सर्विस प्रोवाइड करने के बारे में बात कर रहे थे। आप चाहे तो ऑनलाइन प्रोडक्ट भी सेल कर सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। यह प्रोडक्ट आपका भी हो सकता है या आप रिसेलिंग भी कर सकते हैं।

अगर आप रिसेलिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो, आपको रिसेलिंग के बारे में सीख लेना चाहिए। आप चाहें तो अपनी वेबसाइट के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग भी शुरू कर सकते हैं। आज के समय में इंडिया में बहुत सारे लोग इस तरह से घर बैठे लाखों करोड़ों तक कमा रहे हैं।

हो सकता है शुरुआत में आपको खुद ही सारा काम करने में समस्या आए लेकिन, जैसे-जैसे आपका प्रोडक्ट बिकना शुरू होता है, आप खुद की टीम बना सकते हैं। अगर कस्टमर की बात करें तो, यहाँ पर भी सोशल मीडिया ही आपकी मदद करेगा।

खुद का ब्लॉग बनाना –

अगर आपको किसी बिषय की अच्छी नॉलेज है और आप बिना फेस दिखाए कुछ अच्छा करना चाहते हैं, ढेर सारे पैसे कमाने की चाह रखते हैं, तो आप इस पोस्ट की तरह पोस्ट लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

आपको इसके लिए खुद का ब्लॉग बनाना होगा जिसमं आपका मुश्किल से 5000 रूपये का खर्च होगा। अगर कमाई की बात करें तो, कमाई की कोई भी हद नहीं है, जितनी मेहनत आप कर सकते हैं, उतनी अर्निंग आप ब्लॉग के जरिए कर सकते हैं।

शॉर्ट वीडियोस बनाकर कमाई –

आजकल यूट्यूब हो या इंस्टाग्राम, सभी प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट वीडियोस काफी ज्यादा देखी जा रही हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर छोटी-छोटी क्लिप बनाकर पब्लिश करते हैं तो, आप उससे भी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं।

इसमें तो केवल आपकी क्रिएटिविटी ही काम आएगी, आपको एक भी रुपया लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बस आपके कॉन्टेंट में दम होना जरूरी है। अगर कॉन्टेंट दमदार है तो इनसे, महीने के 50 हजार से 2 लाख रूपये तक कमाना कोई बड़ी बात नहीं है।

खुद का मोबाइल ऐप बनाकर इनकम करना –

अभी तक आप मोबाइल ऐप का केवल इस्तेमाल करते होंगे लेकिन, अगर आपको बिना घर से बाहर जाए पैसे कमाने हैं तो, आपको खुद का मोबाइल ऐप जरूर बनाना चाहिए। खुद का मोबाइल बनाकर अर्निंग करना इतना भी आसान नहीं है लेकिन, अगर आपके पास कोई यूनिक आईडिया है या आप किसी आईडिया पर दूसरे लोगों से बेहतर कर सकते हैं तो, इस फील्ड में काफी इनकम है।

इसमें आपको खुद कोडिंग सीखकर मोबाइल ऐप नहीं बनाना है बल्कि, आपको डेवलपर से ऐप को बनवाना है और इनकम करनी है। मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। ये तरीके Ad से अर्निंग हो सकती है, स्पॉन्सरशिप के जरिए भी हो सकती है या एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी हो सकती है।

कभी न बंद होने वाले 5 ऑफलाइन बिजनेस –

अभी तक आपने ऑनलाइन बिजनेस के बारे में काफी जाना, हमने ऐसे आइडियाज भी बताए हैं जो कभी भी बंद नहीं होने वाले हैं और आपको लम्बे समय तक अच्छी कमाई करके देने वाले हैं। आइये अब ऑनलाइन से थोड़ा-सा ध्यान हटाकर ऑफलाइन तरीकों की ओर देखते हैं।

स्कूल या कॉलेज बनाना –

अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए अपार पैसा है और आप उसे इन्वेस्ट करने के लिए सही फील्ड खोज रहे हो तो, इस एजुकेशन फील्ड में आप खुद का पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

स्कूल खोलने में आपका भले ही खर्च अधिक लेकिन, यह आपकी पेसिव इनकम का स्रोत बन जाता है और इसमें मुनाफा भी काफी अच्छा है।

अगर आप अच्छी क्वालिटी देंगे और फीस बी ओरो से ज्यादा रखेंगे फिर भी आपको फायदा ही होगा क्योंकि, हर पेरेंट्स अपने बच्चे को अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं इसलिए, नुकसान की संभावना काफी कम है।

कोचिंग सेंटर या ट्यूशन सेंटर बनाना –

स्कूल बनाने में ज्यादा पैसा एकसाथ लगाना पड़ता लेकिन, कोचिंग सेंटर शुरू करने में ज्यादा कुछ खर्च नहीं होता है। आप यदि किसी शहर में रहते हैं तो, आपको जगह किराए पर लेनी पड़ेगी और साथ में कुछ अच्छे टीचर्स रखने होंगे।

यह सारा कार्य बहुत ही कम पैसो में हो जाता है जो, आपको अच्छी इनकम करके दे सकता है। महीने के एक से डेढ़ लाख रूपये तक इस बिजनेस से अच्छे से कमाया जा सकता है। इसमें आप लाइब्रेरी या ट्यूशन सेंटर भी ओपन कर सकते हैं।

हॉस्पिटल या मेडिकल खोलना –

ऐसा कभी नहीं होगा जब डॉक्टर्स की जरुरत खत्म होने वाली है या लोग हॉस्पिटल जाना छोड़ने वाले हैं, इसलिए इस फील्ड में पैसा लगाना घाटे का सौदा नहीं है।

आप कम पैसे से शायद ही शुरू कर पाएं लेकिन, अगर आपके पास खर्च करने के लिए 1 करोड़ का बजट है तो, यह शानदार बिजनेस है।

रूम रेंट का कार्य –

रूम रेंट पेसिव इनकम का बेहतरीन जरिया है। अगर आप किसी फ्लैट को खरीदकर किराए पर देकर पैसे कमाना चाहते हैं तो, यह अच्छा विकल्प हो सकता है।

आप चाहें तो खुद की जमीन लेकर भी रूम्स बनाकर यह कार्य शुरू कर सकते हैं और हर महीने हजारों-लाखों रूपये कमाने वाला स्रोत तैयार सक सकते हैं।

कुछ लोग होम लोन लेकर रूम्स तैयार करते हैं और फिर उन कमरों को किराए पर देकर लोन की क़िस्त की भरपाई आसानी से कर लेते हैं। इस तरह अगले एक से 2 साल बाद वे सभी कमरे, लोन की क़िस्त के बाद प्रॉफिट देने लगते हैं।

प्लॉटिंग का बिजनेस –

खाली जमीन समय के साथ कम होती जा रही हैं, इसलिए जमींनों के प्राइस भी घट नहीं रहे हैं। चाहे कोई चीज महंगी हो या न हो तो, लेकिन जमीनों के रेट आपको हर साल बढ़े हुए ही मिलेंगे।

आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए यदि 30 लाख से ऊपर है तो, इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है जहाँ, आप प्लॉट को खरीद-बेच का कार्य करके बेहतरीन बचत कर सकते हैं।

इस तरह से बहुत अमीर लोग अपने पैसों को इन्वेस्ट करके कई गुना बढ़ा लेते हैं। वे बहुत सारी जमीन खरीदते हैं और उस समय खरीदते हैं जब वहाँ रेट कुछ कम हों, उसके बाद जब जमीनों के प्राइस बढ़ जाते हैं तो, वे उस जमीन को छोटे-छोटे हिस्सों में ज्यादा लोगों को बेच देते हैं और अच्छी बचत कर लेते हैं।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q. रातो रात अमीर बनने के लिए क्या करें?

मेह्नत करें, रातो-रात अमीर नहीं बना जा सकता है।

Q. 1 दिन में अमीर कैसे बन सकते हैं?

ट्रेडिंग से 1 दिन में अमीर बन सकते हैं, लेकिन मेहनत सीखने में 4 साल लगेंगे।

Q. अमीर लोग अमीर बनने के लिए क्या करते हैं?

अपनी स्किल को निखारते रहते हैं।

Q. अमीर लोग अपना पैसा कहाँ लगाते हैं?

अमीर लोग अपना पैसा स्टॉक में, प्रॉपर्टी में, मनुफेक्चरिंग बिजनेस आदि में लगाते हैं।

Q. अमीर बनने का सबसे आसान तरीका क्या है?

कोई आसान तरीका नहीं है, इसलिए ज्यादातर लोग अमीर नहीं हैं।

अंतिम शब्द –

मुझे नहीं लगता साथियों की इस पोस्ट को अच्छे से फॉलो करने के बाद भी आप गरीब बने रह सकते हैं। हाँ ऐसा जरूर हो सकता है कि आप थोड़े समय बाद पैसे वाले बनें लेकिन, आप गरीब ही रह जाएं इसकी संभावना लगभग ना के बराबर है।

दोस्तों सभी बिजनेस और पैसे कमाने के तरीकों के बारे में तो एक ही पोस्ट में बताना संभव नहीं है लेकिन, वे सभी गुण जो अमीर लोगों में आमतौर पर देखने को मिलते ही हैं, वे सभी इस पोस्ट में बताने का प्रयास किया है।

अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपने इस पोस्ट को कितने अच्छे से समझकर पढ़ा और आप इसे कितने अच्छे अच्छे से फॉलो कर पाते हैं। मुझे पता है ज्यादातर लोग सभी नियम को फॉलो नहीं कर पाएंगे लेकिन, जो फॉलो करेगा वो कुछ सालों बाद खुद अमीर बनने के बाद अन्य लोगों को भी बता रहा होगा की, वे कम उम्र में अमीर कैसे बन सकते हैं?

Leave a Comment