(सच्चाई) Blog से कितना पैसा मिलता है | FREE Blog से Earning

दोस्तों, आजकल लगभग सभी व्यक्ति जान चुका है की, ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है और यह आसान भी है । ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीकों में ब्लॉगिंग भी एक बेहतरीन तरीका है, जिससे कमाई हो सकती है लेकिन, फिर सवाल यह आता है की, आखिर blog से कितना पैसा मिलता है और कब तक मिलना शुरू हो जाता है ?

Blogging को शुरू करने से पहले लोगों के दिमाग में बहुत सारे सवाल आने लगते हैं जैसे, ब्लॉगिंग में पैसा लगाना सही है या नहीं ? ब्लॉगिंग से कितना earn किया जा सकता है, ऐसे बहुत सारे सवालों का जबाब आप इस पोस्ट में जानेंगे तो, चलिए शुरू करते हैं पहले प्रश्न से –

★ Blogging Free में करनी चाहिए या पैसे लगाकर ?

◆ वैसे आपने बहुत सारे पोस्ट पढ़ें होंगे की, blogging free में शुरू करें और लाखों रूपये कमाए लेकिन, यह इतना भी आसान नहीं है की, कोई भी मुँह उठाकर blogging शुरू कर दे और कमाई start हो जाए । blogging एक business है और अगर आपके पास इसकी सही जानकारी नहीं है तो, आप फेल हो जाएंगे ।

blog se kitna paisa milta hai, blog se kitni kamayi ho sakti hai, ब्लॉग से कितना कमा सकते हैं, blogging से कितनी कमाई होती है,

मेरा मानना है की, आपको शुरू में blogging सीखने के लिए पैसे लगाने की जरूरत नहीं है लेकिन, जब आप अच्छी तरह से bogging को सीख लेते हैं और अपना एक ऐसा ब्लॉग बनाना चाहते हैं, जिससे आप लम्बे समय तक पैसा कमाना चाहते हैं तो, उस blog को आपको कुछ पैसे लगाकर wordpress पर शुरू करना चाहिए (यह बहुत जरूरी है) ।

अगर आप केवल फ्री के चक्कर में लगे रहेंगे तो, समय निकलता चला जायेगा लेकिन, पैसे का कोई पता नहीं होगा । बहुत सारे लोग फ्री ब्लॉग बनाकर भी कमा लेते हैं लेकिन, उनमें समय बहुत ही ज्यादा लगता है इसलिए, bligging में थोड़े से पैसे जरूर इन्वेस्ट करना सही रहता है ।

★ Blogging से कितनी कमाई हो सकती है ? 2021 में!

◆ मैं आपको पहले भी बता चुका हूँ की, ब्लॉगिंग एक बिज़नेस है और बिजनेस में आप जितना ज्यादा स्मार्ट वर्क और हार्ड वर्क करते हैं, उतना अधिक कमा सकते हैं । blogging एक ऐसा ऑनलाइन बिज़नेस है, जिसे आप लगभग 5000₹ से शुरू कर सकते हैं और उसके बाद आपकी मेहनत के हिसाब से आप कमाई कर सकते है ।

बहुत सारे ब्लॉगर पिछले 2-3 सालों से ब्लॉगिंग कर रहे हैं लेकिन, अभी वह केवल 20,000₹ महीना कमाते हैं लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने blog 1 साल पहले शुरू किया था और वह आप 1 लाख रूपये महीना से भी ज्यादा कमा रहे हैं ।

कुछ लोग तो blogging में सफल भी नहीं होते हैं जबकि, कुछ लोग 10-15 लाख रूपये महीना भी कमा रहे हैं लेकिन, मेरा मानना है की, अगर आप blogging में अपना 2 साल का समय अच्छे से लगा देते हैं तो, आप आज से 2 साल बाद लाखों रूपये महीना की earning शुरू कर सकते हैं लेकिन,

blogging को आसान कार्य समझने की गलती करना, नुकसानदायक भी हो सकता है । वैसे मैं आपको बता दूँ की, अगर आपके ब्लॉग पर इंडिया से ट्रैफिक आता है तो, आप 1000 page views पर 1$-4$ तक कमा सकते हैं ।

★ Blog से पैसे कैसे आते हैं / कमाने के क्या क्या तरीके हैं ?

◆ ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके तो बहुत सारे हैं लेकिन, इसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना बहुत जरूरी है । आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक आता है, आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं । ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके आप इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं । ब्लॉग पर पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा ब्लॉगर adsense का प्रयोग करते हैं, जो आपके ब्लॉग पोस्ट में ad लगाता है और जब उन ad पर कोई visitor क्लिक करता है तो, उसके बदले आपको पैसे दिए जाते हैं । ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके आप इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं ।

★ Blog किस टॉपिक पर शुरू करें ? (जिसमें पैसा ज्यादा मिले)

◆ वैसे सभी ब्लॉगर आपको यही सलाह देते हैं की, आप जिस बिषय के बारे में अच्छे से जानते हैं, आपको उसी बिषय से सम्बंधित ब्लॉग बनाना चाहिए लेकिन, मेरा मानना है की अगर आप किसी भी बिषय में ब्लॉग बनाते हैं तो, पहले यह जरूर देख लें की, उसके बारे में अन्य लोग कितना search करते हैं कहीं ऐसा न हो की, आप के अलावा उसको ज्यादा लोग search ही नहीं करते । अगर लोग सर्च नहीं करेंगे तो, ट्रैफिक और पैसे कैसे आएंगे ।

इसलिए अपने साथ-साथ लोगों की जरूरत के भी ध्यान जरूर रखें इससे आपको एक अच्छे टॉपिक पर ब्लॉग बनाने में मदद मिलेगी । वैसे यदि आप ब्लॉगिंग, SEO या फिर लॉन आदि से सम्बंधित ब्लॉग बनाते हैं और ट्रैफिक ले आते हैं तो, आप बहुत अच्छी कमाई शुरू कर सकते हैं ।

■ अन्तिम शब्द :-

इस पोस्ट में आपने जाना की, blog se kitna paisa milta hai और इस पैसे को कमाने और blogging को अच्छे से करने में आपको कितना समय लग सकता है । अगर आपको इस पोस्ट से कुछ अच्छा सीखने को मिला है तो, आप हमें कमेन्ट में जरूर बताए हमें अच्छा लगेगा ।

अगर आप चाहते हैं की, इस पोस्ट में कुछ अन्य प्रश्न के जबाब भी दिए जाने चाहिए तो, उन सवालों को भी आप कमेन्ट कर सकते हैं । चलिए मिलते हैं फिर किसी अन्य पोस्ट में… पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद..!

Leave a Comment