गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए (जीरो से लाखों तक का सफर)

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए – अगर आप भी बेहतरीन तरीके जानना चाहते हैं, जिससे आप गांव में घर बैठे-बैठे ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमा सके तो, आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि, इसमें उन सभी शानदार तरीकों के बारे में बात की गई है जो, आपको ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमाने के लिए जानने जरूरी है।

यदि आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा है तो, बस आपको इन सभी तरीकों को सही से फॉलो करना है और आज 6 महीने बाद आप अच्छे खासे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं, इस पोस्ट में जिन भी स्किल्स के बारे में बात की गई है उनके दम पर आप हर महीने 30 से 50 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं, वह भी घर बैठे-बैठे। आइए जानते हैं कि वह धांसू तरीके कौन-कौन से हैं –

1. इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाए –

2023 में हम इस तरीके को ऑनलाइन कमाई के सभी तरीकों में सबसे ऊपर इसलिए रख रहे हैं क्योंकि यह तरीका सबसे आसान है और इसको कोई भी व्यक्ति कर सकता है। आपको जिस भी विषय पर अच्छी जानकारी हो या आप जिस फील्ड में भी माहिर हो, आप उसके बारे में 15-30 मिनट की शार्ट वीडियो बना सकते हैं और इंस्टाग्राम पर रील्स के रूप में पब्लिश कर सकते हैं।

एक निश्चित ब्यूस और फॉलोवर्स के बाद आप इंस्टाग्राम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसमें आपको sponsership के साथ-साथ इंस्टाग्राम मोनेटाइजेशन प्रोग्राम के तहत भी अच्छी खासी कमाई हो सकती है। अभी इंस्टाग्राम का मोनिटाइजेशन प्रोग्राम नया-नया है शायद इसलिए इंस्टाग्राम 1000 व्यूज पर लगभग $1 दे रहा है, जो की भारतीय रुपयों में 80-82 रूपये के बराबर है।

अगर आप इंस्टाग्राम पर एंटरटेनमेंट कैटेगरी में वीडियो बनाते हैं तो, एक वीडियो पर एक मिलियन व्यूज आना कोई बड़ी बात नहीं है। इसलिए 2023 में इंस्टाग्राम रील्स बनाकर पैसे कमाना एक सही निर्णय हो सकता है।

2. कॉन्टेंट राइटिंग से कमाए ₹30,000 महीना –

अगर आपको नहीं पता कि कांटेक्ट राइटिंग क्या होती है तो, हम आपको बता दें कि यह पोस्ट कांटेक्ट राइटर द्वारा लिखी गई है। अगर आपको किसी विषय की अच्छी नॉलेज है और आप इस पोस्ट की तरह किसी अन्य विषय पर ऐसी पोस्ट लिख सकते हैं, तो आप कांटेक्ट राइटिंग से कमाई कर सकते हैं।

अगर आपको कांटेक्ट राइटिंग का कार्य बहुत ज्यादा मुश्किल लग रहा है तो, आपको बता दें कि इस कार्य को आप यूट्यूब वीडियोस के माध्यम से सीख सकते हैं, इसमें आपको कम से कम 1 महीने का समय लगेगा। इसके बाद आप किसी भी ब्लॉग के लिए कांटेक्ट लिख सकते हैं और 15 पैसे/वर्ड से 20 पैसे/वर्ड तक चार्ज कर सकते हैं।

अगर आप एक हिंदी कांटेक्ट राइटर के रूप में 1000 शब्द लिखते हैं तो, आप दिन के ₹400-₹500 तक आसानी से कमा सकते हैं। 1000 शब्द लिखने में आपको अधिकतम 1 घंटे का समय लगेगा मतलब, यदि आप दिन के 5 घंटे भी कांटेक्ट राइटिंग करते हैं तो, आप 4 -5000 शब्द लिख पाएंगे जिसके बदले आप 800-1000 रुपए कमा लेंगे।

3. यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए –

2022-23 में भले ही यूट्यूब वीडियोस बनाना और किसी भी नये चैनल को ज्यादा लोगों तक पहुंच जाना थोड़ा सा मुश्किल हो गया है क्योंकि, कॉम्पिटिशन काफी अधिक है लेकिन, नये चैनल तो फिर भी बनेंगे, नए लोग तो फिर भी आगे आएंगे। यदि आप भी किसी विषय की अच्छी समझ रखते हैं, अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो, आप यह यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आप यूट्यूब पर जिस भी तरह के चैनल को सबसे ज्यादा देखते हैं, आपको उस विषय पर अच्छी नॉलेज हो गई होगी आप उसी विषय पर अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब ने बहुत लोगों की जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है यूट्यूब ऑनलाइन कमाई का सबसे बेहतरीन स्रोत हो सकता है, आप यूट्यूब से हर महीने एक सरकारी नौकरी जितना या उससे कहीं अधिक पैसा कमा सकते हैं।

4. शेयर मार्केट से पैसे कमाए –

मैं मानता हूं यह इतना आसान नहीं है लेकिन, यह बहुत ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। अगर आप किसी ऐसी स्किल को सीखना चाहते हैं, जिसके दम पर आप जिंदगी भर पैसा कमा सके तो, आपके लिए इस स्किल को सीखना एक सही निर्णय हो सकता है।

शेयर मार्केट किस तरह कार्य करता है, शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है, शेयर मार्केट से पैसा कम कैसे कमाया जाता है यह सब सीखने में आपको मात्र 2 महीने का समय लगेगा लेकिन, आप खुद से सही निर्णय ले पाए और बिना ज्यादा पैसा गवाए अच्छा पैसा कमाए उसके लिए आपको कम से कम 3-4 साल का समय लगाना होगा। उसके बाद आप इस स्किल के दम पर जिंदगी भर लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में बिना जानकारी के पैसा लगाना आपको बर्बाद कर सकता है लेकिन, सही जानकारी के साथ पैसा लगाना आपकी जिंदगी बदल सकता है।

5. ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाए –

यह तरीका उन बच्चों के लिए है जो अभी स्कूल में है और पढ़ाई के साथ-साथ पॉकेट मनी कमाना चाहते हैं। वैसे तो ऑनलाइन गेम खेल कर आप हर महीने लाखों तक भी कमा सकते हैं लेकिन, अगर मैं अपनी बात करूं तो मैंने इसे केवल पॉकेट मनी कमाने के लिए इस्तेमाल किया था। जिससे मैं रोज के ₹50-₹100 कमा लेता था, उससे ज्यादा ना मुझे इन मोबाइल ऐप्स से आशा थी और ना ही उससे ज्यादा मैं कभी कमा पाया।

अगर आप अभी स्कूल में पढ़ते हैं और आपको दिन का रोज आधे से 1 घंटे का फ्री समय मिलता है, तो आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। पॉकेट मनी के लिए यह पैसे कमाने का एक जुगाड़ू तरीका हो सकता है।

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे मोबाइल ऐप्स मौजूद हैं, जिनमें आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि वे मोबाइल ऐप्स कौन से हैं जिनसे आप गेम खेल कर पैसे कमाए तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं, जिनमें ऐसे सभी एप्स के बारे में बताया गया है।

अंतिम शब्द –

मुझे आशा है आपने इस पोस्ट में बताएं सभी तरीकों को ध्यान से पढ़ा होगा और आपने किसी एक तरीके को ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए चुना भी होगा। आपको इनमें से कौन सा तरीका ऑनलाइन कमाई के लिए सबसे ज्यादा अच्छा लगा आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

अगर आपको किसी ऐसे तरीके के बारे में पता है, जो इन सभी तरीकों में सबसे बेस्ट है और जिसमें आप बिना पैसा लगाए पैसा कमा सकते हैं तो, आप उसे कमेंट में जरूर बताएं ताकि, अन्य लोगों को भी उसके बारे में पता चल सके और उनके लिए ऑनलाइन कमाई करना आसान बन सके।

Rate this post

Leave a Comment