डार्क सर्कल हटाए (5 कारगर उपाय) | आँखों के नीचे काले घेरे दूर करने के तरीके

डार्क सर्कल कैसे हटाए – अक्सर चेहरे पर आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं, जो चेहरे की सुंदरता को खराब करते हैं। चाहे किसी का चेहरा कितना भी सुंदर क्यों ना हो, अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल है तो वह पूरे चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित करते हैं।

महिलाएँ या लड़कियाँ अक्सर इस सवाल को पूछती हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहती है, इसलिए ही हमने इस पोस्ट को लिखा है। इसमें हम आपको बताने वाले हैं कि आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने के कारण और इनको सही करने के लिए कारगर घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं?

आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण –

किसी भी समस्या को दूर करने करने के लिए उस समस्या के होने का कारण पता कर लेना चाहिए ताकि, आप उन गलती को करने से बच सको जिसकी बजह से वह समस्या आयी है और लगातार बढ़ रही है। डार्क सर्कल आने के कुछ प्रमुख कारण हैं निम्नलिखित हैं –

कम पानी पीना –

अगर आप रोज 8 से 10 गिलास से बहुत कम पानी पीते हैं तो, आपको डार्क सर्कल के साथ-साथ और भी बहुत सारी समस्याओं जैसे कब्ज, चेहरे पर दाने आदि का सामना भी करना पड़ सकता है। पानी हमारी बॉडी को हाइड्रेड रखता है। कम पानी पीना आखों के नीचे काले घेरे होने का एक कारण हो सकता है।

नींद पूरी न होना –

अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं और एक ही समय पर नींद नहीं लेते हैं तो, आज नहीं तो कल आपको डार्क सर्कल की समस्या जरूर होगी। कभी-कभी नींद के समय या समयांतराल में परिवर्तन से कोई समस्या नहीं होती है लेकिन, जब आप लगातार लम्बे समय तक नींद पूरी नहीं कर पाते हैं तो, डार्क सर्कल हो सकते हैं।

खान-पान में लापरवाही –

अगर आप समय पर भोजन नहीं करते हैं या संतुलित आहार नहीं लेते है तो, भी आपको आखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं। खाने का असर आपके चेहरे पर ही नहीं बल्कि आपके पूरे शरीर पर होता है इसलिए, स्वाद के बजाय भोजन की पोषकता पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है।

अगर आप पर्याप्त मात्रा में हरी सब्जियों, फल (संतुलित आहार) का सेवन नहीं करेंगे तो, आपके शरीर में विटामिन, प्रोटीन आदि की कमी हो जाएगी, जो डार्क सर्कल का एक कारण हो सकता है।

इसके अलावा भी डार्क सर्कल होने बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे, ज्यादा टेंशन, धूप के सम्पर्क में ज्यादा रहना, लम्बे समय तक टीवी, मोबाइल आदि इस्तेमाल करने से आदि।


आखों के डार्क सर्कल (काले घेरे) हटाने के उपाय –

अगर आपके आखों के नीचे भी काले घेरे हैं तो, आपको उपरोक्त बातों का ध्यान रखना है और नीचे बताए सभी उपायों में से किसी भी एक उपाय को फॉलो करना है, इसके बाद 1-2 हफ़्तों में ही आपको सकारात्मक परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

कच्चे आलू के प्रयोग से डार्क सर्कल हटाएं –

शायद आपको विश्वास न हो लेकिन, आपमें से कुछ लोगों के लिए आलू चौकाने वाले परिणाम ला सकता है मतलब, आपके आखों के नीचे डार्क सर्कल मात्र 10-12 दिन में 80-90% तक सही हो सकते हैं और आलू आपके चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाता है।

कच्चे आलू प्रयोग की विधि –

  • कच्चे आलू को धोकर छीलना।
  • आलू को पीसकर पेस्ट बनाना।
  • पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाना।
  • 20 मिनट तक पेस्ट लगाकर रखना।
  • अब चेहरे को ठण्डे पानी से धोना।

टमाटर भी है उपयोगी –

टमाटर को चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा चमकदार बनता है, इसको हल्दी के साथ चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है लेकिन, यदि आप डार्क सर्कल के लिए टमाटर का प्रयोग करते हैं तो, आप बिना हल्दी के भी टमाटर का प्रयोग कर सकते हैं।

टमाटर आपके चेहरे की चमक को बढ़ाएगा और डार्क सर्कल भी 10-15 दिन में गायब होने शुरू हो जाएंगे। इसको प्रयोग करने की विधि इस प्रकार है –

  • पके हुए टमाटर को बीच से काट लें।
  • एक टुकड़े से आखों के नीचे मसाज करें।
  • 10 मिनट तक लगाए रखें।
  • अब ठण्डे पानी से मुँह धो लें।

खान-पान पर ध्यान दें –

यह सभी तरीकों में सबसे महत्वपूर्ण है, अगर आप अपना खान-पान नहीं सुधारते है तो, आप फिर चाहे कितना भी आलू, टमाटर चेहरे पर लगा लें आपके डार्क सर्कल सही नहीं होंगे। लेकिन केवल इस बिंदु पर ध्यान देने से हो सकता है आपके सार्क सर्कल खुद से ही सही हो जाएं।

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए खान-पान के बिषय में बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं। यदि आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो, आप कमेंट कर सकते हैं, हम आपकी मदद कोशिश करेंगे।

इन्हें भी पढ़ें –

4.5/5 - (2 votes)

Leave a Comment