घर पर कंप्यूटर कैसे सीखें | 30 दिन में कंप्यूटर चलाना सीखें

घर पर रहकर कंप्यूटर कैसे सीखें – जहाँ शुरुआत में कंप्यूटर केवल गणना करने के लिए बनाया गया था लेकिन, आज इंटरनेट की इस दुनिया में कंप्यूटर द्वारा बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य किए जाने लगे हैं। ऐसे में यदि आपको कंप्यूटर नहीं चलाना आता है तो, आप तेज रफ़्तार से डिजिटल युग की ओर जा रही दुनिया से पीछे रह जाएंगे।

ऐसे में सवाल आता है की आखिर कंप्यूटर घर पर रहकर ही कैसे सीखा जा सकता है और इससे क्या फायदा होगा और हमें कंप्यूटर में सबसे पहले क्या सीखना चाहिए और इससे हमें क्या फायदा होगा? आइये एक-एक सवाल का जबाब जानने का प्रयास करते हैं –

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

घर बैठे Computer सीखने के तरीके –

बहुत सारे तरीके नीचे बताए गए हैं, सभी तरीके आपकी कंप्यूटर सीखने में मदद करेंगे। बस आपको केवल 30 दिनों के लिए अपने आपको कंप्यूटर सीखने में लगाना होगा और रोज के कम से कम 1-2 घंटे का समय, कंप्यूटर में कुछ नया सीखने में लगाना होगा। आइये तरीके जानना शुरू करते हैं –

YouTube की मदद से कंप्यूटर सीखें –

आज के समय में आप मोबाइल तो चलाते ही हैं, शायद उसी में आप यह पोस्ट पढ़ भी रहे हैं। मोबाइल में आप YouTube तो खूब चलाते होंगे, आपको बता दें की यूट्यूब से आप बिना ज्यादा खर्च किए कंप्यूटर के बारे में ज्यादा से ज्यादा सीख सकते हैं।

आपको कंप्यूटर के बारे में क्या सीखना चाहते हैं, बस आपको सर्च बॉक्स में टाइप करना है और बहुत सारी वीडियोस आपको मिल जाएगी।

जाहिर-सी बात है शुरुआत में आप कंप्यूटर को ऑन-ऑफ करना ही सीखेंगे लेकिन, यदि उसके बाद शुरुआत में आपको यह भी नहीं पता है की, अब आगे आपको क्या सीखना चाहिए तो, इसके लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा की आप कंप्यूटर सीखकर हासिल क्या करना चाहते हैं?

यदि आप कंप्यूटर सीखकर सर्विस करना चाहते हैं तो, उसके लिए भी आपको यूट्यूब पर ही बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स मिल जाएंगे और यदि आप केवल इसलिए कंप्यूटर सीखना चाहते हैं की, आप इंटरनेट चला सकें तो, उसके लिए भी यूट्यूब पर बहुत सारे छोटे-छोटे टूटोरियल मिल जाएंगे।

Note: कुछ बच्चों के पास कंप्यूटर नहीं होता है और न ही वे अभी किसी कंप्यूटर कोचिंग सेंटर में कंप्यूटर सीखने जाते हैं, वे सोचते हैं की पहले कंप्यूटर चलाना सीख लेते हैं, उसके बाद ही खरीदेंगे। आपको ऐसा नहीं करना है, आप कंप्यूटर तभी सीखेंगे जब आप प्रेक्टिकल करके सीखने की कोशिश करेंगे।

अगर आपके पास किसी भी तरह कंप्यूटर उपलब्ध नहीं है, तो आपको सभी कंप्यूटर सीखने पर ध्यान नहीं देना चाहिए। कंप्यूटर हो तभी सीखें और कंप्यूटर में साथ ही वो सब करके देखते रहें जो आपको सिखाया जा रहा है।

मोबाइल ऐप की मदद से कंप्यूटर सीखें –

प्ले स्टोर पर इस समय इतने अच्छे-अच्छे ऐप्स मौजूद हैं जिनमें आपको आसान स्टेप्स में कंप्यूटर को बेसिक से सीखाना शुरू करते हैं और एडवांस लेवल तक सीखाते हैं। आप खुद भी जब कंप्यूटर कोर्स के बारे में प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐप्स देखने को मिल जाएंगे लेकिन, कुछ ऐप्स की लिस्ट नीचे दी गई है।

इन सभी ऐप्स को लाखों बार लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा चुका है, आपको भी इन सभी को एक बार यूज़ करके जरूर देखना चाहिए।

App का नामApp का लिंक
Computer Course in Hindihttps://urlzs.com/rtRdF
Computer Course कंप्यूटर कोर्सhttps://urlzs.com/i7cY1

Online Course खरीदकर कंप्यूटर सीखें –

वैसे तो बहुत सारा पेड कॉन्टेंट यूट्यूब पर ही मौजूद है लेकिन, कई बार बच्चों को यह विश्वास नहीं होता है की, इन कोर्सेस में उनको सबकुछ सही सिखाया जा रहा है।

कई बार यूट्यूब पर अच्छे से समझ नहीं आता है, जिस कारण बच्चे कोर्स खरीदते हैं और कोर्स में पैसे भी लगे होते हैं, जिस कारण पैसे बेकार न करने के कारण ज्यादा ध्यान से कोर्स को पढ़ते हैं।

बहुत सारे बेसिक कोर्स हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं। हम आपको कोई भी कोर्स रिकमेंड नहीं करते हैं। आप गूगल पर कंप्यूटर कोर्स के बारे में सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे कोर्स देखने को मिल जाएंगे।

कंप्यूटर सीखने की शुरुआत –

हम एक ही पोस्ट में आपको बहुत कुछ तो नहीं सिखा सकते हैं लेकिन, स्विच ऑन और स्विच ऑफ करना आपको जरूर सिखाएंगे। बस आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करते रहना, आप ऑन-ऑफ करना 5 मिनट में सीख जाएंगे।

कंप्यूटर ऑन कैसे करें –

कंप्यूटर को ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले मैन स्विच से पावर को ऑन करना है। इसके बाद यदि आपके कंप्यूटर में यूपीएस है तो उसे ऑन करने के बाद आपको CPU का पावर बटन दबाना है।

हो सकता है की आपके कंप्यूटर के साथ यूपीएस न हो लेकिन, CPU होना जरूरी होता है। CPU को कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है। उपरोक्त पूरी प्रक्रिया करने के बाद कुछ ही सेकण्ड में आपका कंप्यूटर ऑन हो जाएगा।

कंप्यूटर के मुकाबले लैपटॉप को ऑन करना काफी आसान होता है, इसमें केवल एक मुख्य बटन होता है जिसे दबाते ही लैपटॉप ऑन हो जाता है।

कंप्यूटर ऑफ कैसे करें –

उपरोक्त बात को फॉलो करके यदि आप कंप्यूटर ऑन करना सीख गए हैं तो, अब कंप्यूटर को ऑफ करना भी आपको सीखना चाहिए।

कंप्यूटर की स्क्रीन पर नीचे बाएँ कोने में आपको विंडो का निशान दिखाई दे रहा होगा, उसपर क्लिक करें। अब आपको पावर बटन पर क्लिक करना है और उस क्लिक के बाद आपको कंप्यूटर शटडाउन करने का ऑप्शन आ जाएगा। जैसे ही आप शटडाउन बटन पर क्लिक करेंगे तो, आपका कंप्यूटर बंद हो जाएगा।

कंप्यूटर सीखने के फायदे –

यह प्रश्न तो आपके मन में आज के समय आना ही नहीं चाहिए की, कंप्यूटर सीखने से आपका क्या लाभ है क्योंकि, अगर इस डिजिटल युग में आपको टेक्नोलॉजी की समझ नहीं होगी तो, आप AI और इंटरनेट को अपनी सहायता के लिए कभी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। कंप्यूटर सीखने के बहुत सारे फायदे हैं –

  • कंप्यूटर सीखकर आप दूसरे लोगों को कंप्यूटर सिखा सकते हैं और इसे कमाई का जरिया भी बना सकते हैं।
  • कंप्यूटर सीखने के बाद आपको बहुत सारी सरकारी नौक*री पाने में मदद मिल सकती है।
  • कंप्यूटर सीखकर आप उसमें इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे और देश-दुनिया की तमाम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर सीखते-सीखते आप ऑनलाइन दुनिया, टेक्नोलॉजी के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं।

अंतिम शब्द (घर पर कंप्यूटर कैसे सीखें) –

अब शायद आपको कंप्यूटर सीखने में कोई समस्या नहीं आएगी और यदि आप ऊपर बताए गए सभी तरीके और साथ में दिए गए वीडियोस को देखकर और ऐप्स को इस्तेमाल करने के बाद यहाँ पहुँचें हैं तो, अभी तक आप बहुत कुछ सीख चुके होंगे।

आशा करता हूँ आप इस पोस्ट में बताई गई शानदार जानकारी को केवल अपने तक ही सीमित नहीं रखेंगे बल्कि, अपने से छोटे-बड़े सभी जानने वालों के साथ इस पोस्ट को शेय

Leave a Comment