(जरूर पढ़ें) 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें / टॉप 10+ तरीके

Students आज की इस शानदार पोस्ट को आपको एक बार पूरा जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि, इसमें मैं आपको बताऊंगा कि 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें ? जी हाँ! अगर आपका एग्जाम 1 दिन बाद है और आप इस पोस्ट को पढ़कर मेरे बताए अनुसार तैयारी करोगे तो, आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और आपके परीक्षा में अंक काफी अच्छे आएंगे । 

चाहे आपने पूरे साल बहुत ज्यादा पढ़ाई की हो या बहुत कम पढ़ाई की हो, परीक्षा से एक दिन पहले यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी, इसलिए बहुत ज्यादा टेंशन लिए बिना इस पोस्ट को पढ़कर अपनी exam की तैयारी बहुत तेजी से करें । चलिए smart study के तरीके जानते हैं –

पिछले साल के प्रश्न पत्र

आपको कम से कम पिछले 2 साल के प्रश्नपत्रों को सबसे पहले देखना है और यह समझ लेना है कि, कौन-से टॉपिक या किस तरह के प्रश्न कितने अंक के आने वाले है, जिससे आप पढ़ते समय यह सुनिश्चित कर सकें की किस टॉपिक को कितने विस्तार से और कितना समय देते हुए पढ़ना है । आपको ऐसे नहीं करना है जैसे, बोर्ड परीक्षा में हिन्दी विषय में कक्षा 10 और 12 के कुछ विद्यार्थी अपना सारा समय जीवन परिचय याद करने में निकाल देते हैं जबकि, पूरे पेपर में 2 जीवन परिचय आते हैं, वह भी 6-10 नम्बर के लिए।

अगर आपको पता है की पेपर में essay जरूर आएगा या जैसे english के पेपर में grammar की कुछ चीजें जरूर ही आएंगी तो, सबसे पहले उसी चीज की तैयारी करो जिसके आने की संभावना बहुत अधिक है । अब पिछले 2 साल के किन्हीं 2 प्रश्न पत्रों में पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर को याद करना शुरू करो और केवल उन प्रश्नों के उत्तर ही नहीं बल्कि, उससे सम्बंधित अन्य जानकारी भी याद करते चलें ताकि, अगर उस टॉपिक से सम्बंधित कोई अलग प्रश्न आ जाए तो, थोड़ी बहुत सम्बंधित जानकारी के साथ आप उत्तर बनाकर लिख सकें (यह maths और Chemistry के पेपर के लिए नहीं है)

10 मिनट लगाकर 24 घण्टे व्यवस्थित करें

अक्सर बच्चे पूरे साल समय का सही तरह से उपयोग नहीं करते हैं, जिसकी बजह से वह परीक्षा से पहले भी समय को व्यवस्थित नहीं कर पाते हैं । आपको पेपर से कम से कम 24 घण्टे पहले एक समय सारणी जरूर बनानी चाहिए, ताकि आप अपने समय को बिल्कुल भी बर्बाद न करें । अगर आपको बिना थके पूरे दिन पढ़ना है तो, आपको 1 घण्टे पढ़ना है उसके बाद आपको 10 मिनट का ब्रेक रखना है, 

ताकि आपकी energy कम न हो, इससे आप बिना थके और ज्यादा तेजी से answers को याद कर पाएंगे । आपको टाइम टेबल में यह भी add करना है, कि आपको कितने समय में किस chapter को कितना दोहराना है या आपके पास 1 chapter को पढ़ने के लिए कितना समय है ।

ज्यादा नये answers याद न करें

अक्सर विद्यार्थी एक रात में ही सब कुछ पढ़ने की कोशिश करते हैं, जो की संभव नहीं है । जो विद्यार्थी पूरे साल अच्छे से पढ़ाई करता रहा है केवल वही एक रात में पूरी book को दोहरा सकता है, वह भी काफी मुश्किल से । अगर आप कक्षा 12 से ऊपर ग्रेजुएशन या competitive exam की तैयारी कर रहे हैं तो, एक रात में 1 किताब दोहराना बिल्कुल भी संभव नहीं है ।

अगर आप 

अन्य महत्वपूर्ण वार्तालाप 

मुझे आशा है उपरोक्त तरीकों से आपको 1 दिन में exam की preparation करने में काफी सहायता मिलेगी और आप अपना काफी ज्यादा समय खराब होने से बचा पाएंगे । ये सभी तरीके उन विद्यार्थियों के लिए हैं, जो exam से 1 दिन पहले तैयारी करना चाहते हैं लेकिन, यदि आपके पास 1 महीने या एक सप्ताह का समय है तो, यकीन मानिए आप काफी अच्छी तैयारी कर सकते हैं, उसके लिए आपको कम समय में exam की तैयारी करने के तरीके वाली post को एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए ।

यह पोस्ट आपको कैसी लगी ? क्या इसमें बताए गए तरीके आपके लिए कारगर साबित हो रहे हैं, हमें कमेन्ट में जरूर बताएं और….. पढ़ाई करो । 

ध्यान रखिए – आपकी समय बर्बाद करने की आदत, आपकी जिन्दगी बर्बाद होने का कारण बन सकती है – Himanshu Rajput

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment