जानिए 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें (Top 10+ तरीके) – Hindi Raja

Students आज की इस शानदार पोस्ट को आपको एक बार पूरा जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें, मैं आपको बताऊंगा कि 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें? जी हाँ! अगर आपका एग्जाम 1-5 दिन बाद है और आप इस पोस्ट को पढ़कर मेरे बताए अनुसार तैयारी करोगे तो, आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और आपके परीक्षा में अंक काफी अच्छे आएंगे । चाहे आपने पूरे साल बहुत ज्यादा पढ़ाई की हो या बहुत कम पढ़ाई की हो, अगर परीक्षा से एक दिन पहले आपने सही तरह से रिवीजन नहीं किया तो, आपकी सालभर की मेहनत पर पानी फिर सकता है।

वहीं अगर आपने सालभर बहुत ज्यादा नहीं पढ़ा है तो, यह एक दिन आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि, अगर आपने इस एक दिन में सही रणनीति के अनुसार कार्य नहीं किया तो, आप फेल भी हो सकते हो, आपके साथ ऐसा न हो इसलिए हमने इस पोस्ट में ऐसे तरीके बताए है जो, आपको एक दिन में एग्जाम की तैयारी करने बहुत ज्यादा मदद करेंगे। तो चलिए स्मार्ट स्टडी के वे सभी तरीके जानते हैं –

इसे भी पढ़ें:- प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

स्कूल एग्जाम की 1 दिन में करें तैयारी –

पढ़ाई के लिए जगह का चुनाव –

यह सबसे शुरूआती और महत्वपूर्ण कार्य है, आपको पढ़ाई के लिए ऐसे स्थान को चुनना है जहाँ बिल्कुल भी शोर न हो और आपके आस-पास कम से कम व्यक्ति हों, हो सके तो एक ऐसे कमरे का चुनाव करें जिसमें आपके साथ केवल आपकी किताबे और जरूरी उपकरण हों। इस दिन आपको ग्रुप स्टडी से भी बचना चाहिए।

*ट्यूशन टीचर्स की सहायता लें –

ज्यादातर सभी बच्चे आजकल ट्यूशन पढ़ते हैं और जो सर या मैडम आपको ट्यूशन पढ़ा रहे होते हैं, उनको पिछले बर्षों में आये प्रश्नपत्र और पेपर के बारे में बहुत ज्यादा जांनकारी होती है। अगर आप उनसे महत्पूर्ण प्रश्रों की एक शीट तैयार करा लें जिसमें 100 प्रश्न हों, जो परीक्षा की द्रष्टि से महत्वपूर्ण हों तो, आपको काफी सहायता मिल जाएगी।

आजकल सभी ट्यूशन सेंटर में विद्यार्थियों को इस तरह की शीट्स दी जाती हैं। अगर आप ट्यूशन नहीं जाते हैं तो आप किसी ट्यूशन जाने वाले विद्यार्थी से यह शीट ले सकते हैं। अगर आपको केवल पास होना है तो आप इस तरह की शीट याद करके आसानी से पास हो सकते हैं क्योंकि, अगर टीचर अनुभवी है तो एक 100 प्रश्नों की शीट में 50%-70% पेपर फस सकता है।

1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें, कम समय में एग्जाम की तैयारी कैसे करें, 5 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें, एग्जाम की तैयारी करें,

पिछले साल के प्रश्न पत्र –

(अगर पाठ्यक्रम में बदलाब न हुआ हो तो) आपको कम से कम पिछले 2 साल के प्रश्नपत्रों को सबसे पहले देखना है। साथ ही आपको पाठ्यक्रम पहले से ही पता होना चाहिए की, कौन-से चैप्टर से कितने अंकों का पूछा जायेगा, ताकि आप अपना कीमती समय केवल महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर ही।

आपको पिछले साल के 2-5 पेपरों के सभी प्रश्नों को, सबसे पहले याद करना है। पिछले बर्षों के पेपरों के लिए आप यूट्यूब या गूगल का सहारा भी ले सकते हैं, आपको यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे videos मिल जायेंगे जिनमें, पिछले बर्षों में आये पेपर्स को हल करके या उनके उत्तर सहित बताया गया है।

इसे भी पढ़ें:- जल्दी याद करने के बेहतरीन तरीके।

सही समय सरणी बनाए –

1 दिन के लिए सही टाइम टेबल बनाना काफी जरूरी है, क्योंकि इससे आप अपना 5 मिनट का समय लगाकर अगले 10-20 घण्टे व्यवस्थित कर पाएंगे। टाइम टेबल में आपको ध्यान रखना है की आपको प्रत्येक 2 घण्टे बाद 5-10 मिनट का ब्रेक लेना है, ताकि आप जल्दी न थकें और समय का सही प्रयोग कर पाएं। आपको टाइम टेबल में यह भी add करना है, कि आपको कितने समय में किस chapter को कितना दोहराना है या आपके पास 1 chapter को पढ़ने के लिए कितना समय है । टाइम टेबल बनाने में 15 मिनट से ज्यादा न लगाए।

आपको महत्वपूर्ण टॉपिक को ही ज्यादा पढ़ना है और उस दिन किताब के बजाय नोट्स का ही ज्यादा इस्तेमाल करना है।

संभावित पेपर –

बोर्ड एग्जाम में ऐसे बहुत सारे टॉपिक हैं जिनके बारे में ज्यादातर विद्याथियों को भी पता होता है की, इस तरह का प्रश्न जरूर आएगा जैसे, english के पेपर में grammar की कुछ चीजें जरूर ही आएंगी तो, सबसे पहले उसी चीज की तैयारी करो जिसके आने की संभावना बहुत अधिक है।

ज्यादा नये answers याद न करें

अक्सर विद्यार्थी एक रात में ही सब कुछ पढ़ने की कोशिश करते हैं, जो की संभव नहीं है । जो विद्यार्थी पूरे साल अच्छे से पढ़ाई करता रहा है केवल वही एक रात में पूरी book को दोहरा सकता है, वह भी काफी मुश्किल से इसलिए अगर आपने पूरे साल अच्छे से पढ़ाई नहीं की है तो, आपको एक ही रात में सबकुछ याद करने की कोशिश बिल्कुल भी नहीं करनी है।

अन्य महत्वपूर्ण बातें –

  • पूरी नींद लें – अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो आपको जो याद होगा आप वह भी अच्छे से नहीं लिख पाएंगे।
  • बहुत ज्यादा तनाव न लें – आपको यह ध्यान रखना है की जो परिणाम आना है, वह तो आएगा ही चाहे अब आप तनाव लें या न लें, बल्कि अगर आप ज्यादा तनाव लेंगे तो एग्जाम में आप और ज्यादा बेकार प्रदर्शन करेंगे।
  • आसान चैप्टर्स को पहले याद करें – आपकी बुक के कुछ चैप्टर्स आपको अन्य चैप्टर्स की तुलना में आसान लगते होंगे, सबसे पहले आप उन्हीं का रिवीजन करें, इससे आपका मनोबल भी बढ़ेगा।
  • पेपर में सभी प्रश्न करें – अगर आपको कोई प्रश्न के बारे में थोड़ा-बहुत भी पता है तो, उसे ही लिखें। किसी प्रश्न को अनुमान से भी लिखना पड़े फिर भी लिखें ताकि, आपको उससे भी 2-4 नम्बर का फायदा हो सके।

कम समय में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

आपको नोट्स से पढ़ाई करनी चाहिए और टाइम टेबल की मदद से समय को व्यवस्थित करते हुए पढ़ाई करनी चाहिए। इसके अलावा आप क्वेश्चन शीट की मदद से कम समय में एग्जाम की बहुत अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

अन्तिम शब्द :-

मुझे आशा है उपरोक्त तरीकों से आपको पता चल गया होगा की, 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें? मुझे लगता है की अब आपको एग्जाम की तैयारी करने में काफी सहायता मिलेगी। अगर अभी भी पोस्ट में कुछ ऐसा है जो आपको समझ नहीं आया है या आप उस बात से सहमत नहीं हैं तो, हमें कमेंट में जरूर बताएं। इस पोस्ट को अपने ऐसे दोस्तों को जरूर शेयर करें जिनके एग्जाम, कल हैं या जल्द ही आने वाले हैं।

4.5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

अर्निंग ऐप्स से पैसे कैसे कमाए (3 धाँसू ऐप्स) कब्ज से छुटकारा पाने के लिए 99% कारगर घरेलू नुस्खे गर्मियों में छाछ पीने के 5 गजब के फायदे जल्दी वजन घटाने के लिए एलोवेरा है जबरदस्त लड़कों की इन आदतों पर फिदा हो जाती हैं लड़कियाँ