अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये? मेरे 9 सीक्रेट तरीके जानिए

अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये – आज की यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर होने वाली है, जिसमें हमने ऐसे कुछ ख़ास तरीके बताए हैं, जिनको फॉलो करने के बाद आप भी अपने आसपास के ज्यादातर लोगों के मन में अपने लिए एक अलग ही सम्मान का भाव पैदा कर पाएंगे।

चाहे आजकल आपको कोई ध्यान से सुनता तक नहीं हो लेकिन, अगर आप आज की इस पोस्ट में बताई बातों को जीवन में उतरेंगे तो मेरा वादा है की आप, लोगों को अपनी असली वैल्यू समझाने में कामयाब हो जाएंगे। चलिए बिना देर किए टॉप 9 सीक्रेट तरीके जानते हैं, जो आपकी जिंदगी बदल देंगे –

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं / अपनाए ये तरीके –

अपना समय अपने लिए रखें –

कई बार आप कुछ लोगों की हद से ज्यादा फिक्र करना शुरू कर देते हैं। आप उनके लिए हर वक्त उपस्थित रहते हैं, ऐसे में सामने वाले व्यक्ति को लगता है की आपको अन्य कोई काम नहीं है और हद से ज्यादा किसी व्यक्ति का ध्यान देने पर उस व्यक्ति के मन में आपके लिए इज्जत थोड़ी-सी कम हो जाती है।

महत्वपूर्ण पोस्ट: स्टूडेंट्स मेडिटेशन कैसे करें?

अगर आपके पास कुछ काम नहीं भी है, फिर भी बचे हुए समय को दूसरे के साथ में बर्बाद न करें बल्कि खुद की स्किल को निखारने में लगाएं और फ्री होते हुए भी अपने आप को बहुत ज्यादा फ्री न दिखाए।


टाइम की वैल्यू समझें –

अगर आप समय की वैल्यू सही उम्र में समझ जाते हैं तो, आप इसे अपना अच्छा भाग्य मान सकते हैं क्योंकि, ज्यादतर लोगों को समय की वैल्यू समय को बर्बाद करने के बाद उस समय समझ आती है, जब समय उन्हें बर्बाद कर देता है।

अगर आप अपना समय बर्बाद करते रहेंगे तो, आप जीवन में बहुत आगे कभी भी नहीं बढ़ पाएंगे और एक समय पर आपके सबसे करीबी लोग भी आपकी इज्जत नहीं करेंगे। लोग उसी की वैल्यू करते हैं जो वैल्यू देने के लायक होता है, खुद को इस लायक बनाओ।

  • समय बर्बाद न करें।
  • हर किसी को समय न दें।
  • समय की अहमियत समझें और अनुशासित रहें।

आपका काम बोलना चाहिए –

अगर आप किसी भी काम को करने से पहले, अपने मन में बनाई रणनीति को सभी लोगों को बता देते हैं तो, जितनी जल्दी हो सके आपको अपनी इस आदत को छोड़ देना चाहिए।

यदि आप एक स्टूडेंट हैं और आज आपका रिजल्ट आने वाला है, चाहे आपको पता है की आप बहुत अच्छे नम्बर से पास होने वाले हैं लेकिन, आपको ऐसे दिखाना है की आप फेल भी हो सकते हैं।

आपको अपने आपको ऐसा बनाना चाहिए की, आपके बारे में दूसरों द्वारा लगाया हुआ हर एक अनुमान गलत हो।

इसे भी पढ़ें: वैल्यू बढ़ाने के लिए अंग्रेजी सीखना कैसे शुरू करें?

कई लोग किसी भी मुश्किल काम को करने से पहले ही सबको बता देते हैं की, वे उस काम को चुटकी में ही कर लेंगे और यदि वे गलती से उस कार्य को नहीं कर पाते हैं तो, उनकी छवि लोगों के मन में ‘फेकू’ (केवल बड़ी-बड़ी बातें बोलने वाला) की बनती और फिर जब आप कोई अन्य सही बात भी बोलते हैं तो, उस बात की कोई वैल्यू नहीं होती है।

  • अपनी योजना सबसे न बताएं।
  • लोगों को केवल आपका रिजल्ट दिखना चाहिए।
  • बड़ी-बड़ी बाते करने से अच्छा है की, मेहनत करें।

हमेशा नॉलेज बढ़ाते रहें –

बात की वैल्यू तब होती है जब बात सही हो और तार्किक हो और यदि जरुरत हो तो आकड़ों के साथ हो। अगर चार लोग क्रिकेट के बारे में बात कर रहे हैं और आपको किसी खिलाड़ी की पहचान तक नहीं है। उसके बाद आप यह सोचें की आपकी तरफ कोई क्यों ध्यान नहीं दे रहा हैं। (ऐसी चर्चा में आप खुद भी अपने आप को अलग-सा महसूस करेंगे)

अगर आपको ज्यादा से ज्यादा नॉलेज होगी तो, आप ज्यादा से सही जानकारी के दम पर लोगों से बातचीत कर पाएंगे और लोग कुछ बिषय पर आपकी राय भी लेना पसंद करेंगे, इसलिए जरूरी है की कभी न साथ छोड़ने वाली अपनी नॉलेज को बढ़ाते रहें, अपनी समझ को विकसित करने की कोशिश करते रहें।

  • आपका ज्ञान हमेशा आपकी मदद करता है।
  • आपकी नॉलेज ही आपकी सबसे अच्छी दोस्त है।
  • हमेशा कुछ नया सीखते रहना आपको ज्यादातर लोगों से आगे रखता है।

अपनी बात की वैल्यू –

अगर आप बोलते कुछ हैं और करते कुछ हैं तो और जो बोलते हैं वो कर नहीं पाते हैं तो, कुछ समय बाद जब आप अपनी बात किसी से शेयर करेंगे तो वो लोग यह सोचेंगे की आप केवल बोलते हैं और वे आपकी बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे।

अगर आप खुद की बात की कीमत बढ़ाना चाहते हैं तो, ध्यान रखें की कुछ भी केवल बोलने के लिए मत बोलिए बल्कि, यदि किसी काम को करने के बारे में बोला है तो उस करिए। आप खुद ही अपनी बात की लाज नहीं रख पाएंगे तो, दूसरे आपकी वैल्यू या आपकी बात की वैल्यू करेंगे यह इच्छा छोड़ दें।

  • किसी भी बात को केवल बोलने के लिए न बोलें।
  • अगर एक बार बात गई तो फिर कोई भरोसा नहीं करता।
  • बस बात की ही बात है जिन्दगी में।

कम बोलें –

अगर आपको बहुत ज्यादा बोलने की आदत है तो, आप पाएंगे की किसी भी व्यक्ति के लिए, कुछ दिन तक आपको सुनने के बाद आपकी बात बहुत ज्यादा कीमती नहीं रह जाएगी।

कोशिश करें की कम से कम बोलें और जब भी बोलें तो बोलने से पहले ही मन में पूरे वाक्य को बना लें। पहले अच्छे से समझ लें की क्या यह बोलना सही है या नहीं, तभी बोलें।

इसे भी पढ़ें: स्टूडेंट्स को कौन सी गलतियों से बचकर रहना चाहिए?

यदि आप कम बोलते हैं और शब्दों को बहुत ही चुन-चुनकर इस्तेमाल करते हैं तो, आपकी बात बजनी रहती है।

  • जरूरत से ज्यादा बोलना गलत है।
  • बोलने के स्थान पर चुप्पी पाप है।
  • सही शब्द का चयन करके सही समय पर बोलना सबसे सही है।

सफलता आपकी वैल्यू बढ़ा देगी –

समाज में अपनी वैल्यू बढ़ाना हो या अपने घर के सदस्यों के बीच अपनी वैल्यू बढ़ाना हो, यदि आप सफल हो जाएंगे तो सब आप वैल्यू करना खुद ही शुरू कर देंगे और असफल की वैल्यू किसी को भी नहीं होती है। वैल्यू कमानी पड़ती है, अगर आप उसे कमाने के लिए तैयार हैं तो, अपने आप को सफलता के लिए तैयार करो।

सफलता किसी भी प्रतिष्ठित फील्ड में हो सकती है, अगर आप उस फिल्ड में सबसे अच्छे बन सकते हैं तो, वैल्यू करने वालों की कमी नहीं होगी।

  • सफलता के बाद दुनिया आपको भाग्यशाली कहने लगती है।
  • लोग तभी आपकी वैल्यू करेंगे जब आप सफल होंगे।
  • लोग उसी को वैल्यू देते हैं, जिसकी उन्हें जरूरत पड़ती है।

निर्भरता कम करें –

आप दूसरे लोगों पर जितना ज्यादा निर्भर रहेंगे, चाहे फिर वह कितना ही छोटा काम हो या कितना ही बड़ा काम हो, आप जिसपर भी निर्भर होंगे, उसकी नजरों में आपकी इज्जत थोड़ी-सी कम जरूर हो जाएगी।

आप अगर दूसरों को अपने ऊपर निर्भर करने में सफल हो गए तो, लोग आपकी वैल्यू करना खुद ही शुरू कर देंगे। इसका उदाहरण आप नेताओ की शान-शौकत को देखकत लगा सकते हैं।

  • लोगों की जरूरत बनों।
  • यह निर्भरता पैसे की, संसाधन आदि किसी भी रूप में हो सकतीहै।
  • आपको दूसरों की जरूरत कम से कम होनी चाहिए।

लोगों को इग्नोर करें –

आप सभी लोगों को कभी भी खुश नहीं कर सकते हैं। कई बार हम ऐसे फालतू के लोगों के साथ बहस में या बातचीत में समय बर्बाद करते हैं, जो हमारी वैल्यू नहीं करते हैं।

अगर ऐसे लोग आपके बहुत ज्यादा करीबी नहीं हैं तो, जब तक आपको सफलता नहीं मिलती तब तक इनसे दूरी बनाई जा सकती है। जब आप सफल हो जाएंगे तो, ये खुद ही आपके लिए अच्छे बन जाएंगे।

  • कुछ लोगों को इग्नोर करना सबसे अच्छा है।

अंतिम शब्द –

आशा करता हूँ आपने प्रत्येक बात को ध्यान से पढ़ा होगा और अच्छे से समझा भी होगा की, अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये? मुझे पूरा विश्वास है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी और इस जानकारी के इस्तेमाल से आप अपनी वैल्यू को काफी ज्यादा बढ़ा पाएंगे।

जरूर पढ़ें: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए टिप्स।

अगर आपका कोई भी प्रश्न है तो, आप कमेंट में जरूर करें। ऐसा नहीं हो सकता की शुरुआत में ही सब आपकी वैल्यू करना शुरू कर देंगे लेकिन, जैसे-जैसे आप उपरोक्त बताए तरीकों को अच्छे से फॉलो करेंगे वैसे-वैसे कुछ महीने या सालों में आपको लोगों के नजरिए में खुद ही बहुत बड़ा बदलाव महसूस होने लगे

Leave a Comment