ब्लॉग का SEO कैसे करे (सबसे धाँसू ट्रिक)

Blog Ka SEO Kaise Kare – क्या आपके पास भी एक हिन्दी या इंग्लिश ब्लॉग है, जिसको आप SEO Friendly बनाना चाहते हैं तो, यह पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट में हम विस्तार से बतायेंगे की, blogger और wordpress दोनों ही प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग का seo कैसे करे । मैं आपको बताऊंगा की, जब मेरा ब्लॉग, blogger.com पर था तो, मैं किस तरह अपने ब्लॉग का SEO करता था ?

सबसे पहले हम कुछ जरूरी बातें बताते हैं, जो आपको ब्लॉग का SEO करते वक्त ध्यान रखनी चाहिए । उसके बाद हम जानेंगे की, blogger में ऐसी कौन-कौन सी SEO Setting है, जिसको करने के बाद आपका ब्लॉग जल्दी रैंक करने लगेगा । तो चलिए शुरू करते हैं –

इसे जरूर पढ़ें :- Blog Post का SEO कैसे करें ? (पहले दिन से पोस्ट रैंक करेगी)

Blog Ka SEO Karne Ke Top 5 Tarike –

1. सही domain का चुनाव करें :-

जी हाँ! जब आप ब्लॉग बनाने के बारे में सोचते हो तो, सबसे पहले आपको यह देखना चाहिए की, आपको किन-किन keywords पर पोस्ट लिखनी है और उसके बाद आपको, आपके ब्लॉग का domain name चुनना है । अगर आपका ब्लॉग किसी एक बिषय पर है तो, आपको अपने domain में keyword को जरूर रखना चाहिए ।

domain में keyword रखने से आजकल इतना ज्यादा फायदा तो नहीं होता है लेकिन, अगर कॉम्पिटिशन अधिक है तो, यह छोटी-छोटी चीजे भी आपकी बहुत मदद करती हैं । अगर आपके ब्लॉग पर bing search engine से traffic आने की संभावना है तो, domain में keyword जरूर रखें क्योंकि, bing में अभी भी इसका बहुत फायदा मिलता है ।

2. SEO Friendly Blog Title रखें –

चाहे आपका ब्लॉग blogger पर है या wordpress पर है, आपको आपके ब्लॉग के title को भी SEO Friendly बनाना चाहिए । आप अपने ब्लॉग के title में keyword लिख सकते हैं । जैसा नीचे दी गई image में दिखाया गया है । अगर आपका ब्लॉग किसी एक बिषय पर है तो, आपका पूरा blog ही किसी एक keyword पर rank कर सकता है और यदि आपके ब्लॉग का Home Page किसी भी keyword पर rank करता है तो, आपको ज्यादा traffic मिलेगा और ब्लॉग और ज्यादा तेजी से रैंक होगा लेकिन, यदि आपका blog एक multi niche blog है तो, आप इसका इतने अच्छे तरीके से प्रयोग नहीं कर पाएंगे ।

blog ka seo kaise kare, hindi blog ka seo kaise kare, blog ka seo karne ke tarike,
Image Source : hindiraja.in

3. Blog की Speed पर ध्यान दें –

ज्यादातर ब्लॉगर इस जगह गलती करते हैं, वे अपने ब्लॉग को इतना ज्यादा सजा देते हैं, उसमें इतना ज्यादा CSS जोड़ देते हैं, की उसकी स्पीड बहुत ज्यादा कम हो जाती है । अब तो google भी इस बात को कह रहा है की, 2021 में ब्लॉग की स्पीड एक ranking factor रहेगा । अगर अभी भी आप स्पीड पर ध्यान नहीं दोगे तो, आप पीछे रह जाएंगे लेकिन,

ब्लॉग की स्पीड के चक्कर में अपने ब्लॉग के डिज़ाइन को बेकार नहीं करना है, वरना वह भी रैंक नहीं होगा । आपको ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी है की, ब्लॉग की स्पीड अच्छी रहे, इसके लिए आप image को compress और extra CSS को remove कर सकते हैं ।

4. शुरू में खुद से Backlink बनाये –

अगर अभी आपके ब्लॉग के बारे में कोई भी नहीं जानता है और google भी rank नहीं कराता है तो, आपको backlink का सहारा लेना होगा, वैसे तो 2021 में आप बिना backlink के भी अपनी blog post को rank करा सकते हैं लेकिन, अधिक कॉम्पिटिशन वाले क्षेत्र में यह कठिन होता है ।

Google किसी भी नये ब्लॉग को 1st position पे जल्दी से rank नहीं करने देता है । अगर आपको google की निगाह में authority build करनी है तो, backlink बहुत जरूरी है इसलिए, अपने ब्लॉग से सम्बंधित backlink लेने भी जरूरी हैं।

5. सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाएं –

अगर ज्यादा ट्रैफिक सोशल मीडिया से आता है तो, कई बार गूगल एडसेंस में ad लिमिट लग जाती है, जिससे अर्निंग बहुत कम हो जाती है लेकिन, यदि थोड़ा-बहुत ट्रैफिक सोशल मीडिया से आता रहता है तो, गूगल की नजर में ब्लॉग की वैल्यू थोड़ी बहुत बढ़ जाती है।

शुरुआत में जब गूगल आपके ब्लॉग को रैंक करने से डरता है तो, आप सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाकर गूगल का विश्वास जीत सकते हैं। ट्रैफिक किसी भी गलत तरीके से न आए आपको इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए वरना, आपके ब्लॉग पर इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है।

अगर यूजर आपके ब्लॉग के नाम को सर्च करके आपके ब्लॉग पर आ रहा है तो, इससे बड़ा SEO कुछ नहीं हो सकता है। इससे आपका ब्लॉग अन्य ब्लॉग्स की तुलना में ज्यादा तेजी से रैंक करेगा।

इसे भी पढ़ें :- Free में High Quality Backlink कैसे बनाये (मेरे तरीके)

अभी तक हमने जाना की, ऐसे कौन-कौन सी बातें हैं, जो हमें जरूर ध्यान रखनी है, फिर चाहे हमारा ब्लॉग blogger पर हो या wordpress पर ! अब हम जानते हैं की, यदि हमरा ब्लॉग bogger.com पर है तो, ऐसी कौन-कौन सी seo setting हैं, जिनको करने से आपका ब्लॉग तेजी से रैंक कर सकता है और यदि आपने इन सभी में से एक भी setting को गलत किया तो, आपका ब्लॉग google या फिर किसी भी search engine से बाहर भी हो सकता है । तो ध्यान से देखिए –

1. Blog Title :-

इस title में केवल वह keywords भरें, जिसपर आप अपने ब्लॉग को रैंक कराना चाहते हैं और उसके आगे अपने ब्लॉग का नाम लिखें।

२. Discription –

इसमें आप अपने हिसाब से, अपने ब्लॉग के बारे में लिख सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग की ranking पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है और न ही यह google में दिखाई देता है।

★ अन्तिम शब्द :-

इस पोस्ट में बताई गई सभी बातों को मैं खुद फॉलो करता हूँ और अपने 40%-60% blogs को rank करा लेता हूँ लेकिन, मुझे आशा है की, यदि आप भी इस जानकारी को ध्यान में रखकर किसी भी ब्लॉग को शुरू करेंगे और seo friendly blog post लिखेंगे तो, आपका blog जरूर rank होगा। मुझे लगता है की, अब आपको blog ka seo kaise kare? यह सब search करने की आवश्यकता नहीं है।

5/5 - (1 vote)

2 thoughts on “ब्लॉग का SEO कैसे करे (सबसे धाँसू ट्रिक)”

  1. Bahut hi badhiya jankari di hai aapne.
    kya aap mere blog ka seo kar sakte hain. maine abhi abhi blogging shuru ki hai mai jayda kuch nhi janta hu.

    maine ak free blog banaya hai jisme bilkul bhi traffic nhi aa rha. Kya aap mere blog ko dekhkar bta sakte hain ki usme kya kmi hai.
    Please, ak baar mere blog ka seo karne me meri madd kijiye.

    aap mujhe apna gmail id de dijiye mai us par aapko apne blog ka naam bta dunga.

    Reply
    • आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी, इस बात की हमें खुशी है । आप इसी तरह से hindiraja.in पर बहुत सारे पोस्ट पढ़ सकते हैं, जो आपको एक प्रो ब्लॉगर बना सकते हैं ।

      आप हमें अपना ब्लॉग [email protected] पर भेज सकते हैं । हम आपकी सहायता जरूर करेंगे । 😊

      Reply

Leave a Comment