ᐈ सफल Blogger कैसे बनें | Safal Blogger Kaise Bane – 2021

नमस्कार साथियों… दोस्तों, क्या आप भी blogging से, ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हैं । वैसे तो आप YouTube पर बहुत सारे video देखते हैं की, successful blogger kaise bane लेकिन, आपको क्या पता की, जो आपको बता रहा है वह खुद भी blogger है या नहीं !

इस पोस्ट में, मैं आपको पूरे 10 ऐसे नियम या तरीके बताऊंगा, जिनका प्रयोग करके आप एक successful blogger बन जाओगे लेकिन, आपको मेरी एक एक बात को ध्यान से पढ़ना है, समझना है और सबसे जरूरी उन बातों को प्रयोग भी करना है (नियमों का पालन करना है ।) ।

एक Successful Blogger कैसे बनें ? / टॉप 10+ जरूरी बातें !

यदि आप एक सफल blogger बनना चाहते हैं तो, आपको धैर्य रखकर, अपने दिमाग का अधिकतम प्रयोग करके, कठिन परिश्रम करने के साथ-साथ अपने ज्ञान को बढ़ाना है और आप एक सफल Blogger बन जाएंगे ।
अब हम विस्तार से जानेंगे की, एक सफल blogger कैसे बने ?

1. अपनी जानकारी बढ़ाए –

सभी नये bloggers की, यह सबसे बड़ी गलती होती है की, वह अपनी जानकारी को या तो बढ़ाते नहीं हैं या उसे अपडेट नहीं करते । यदि आपको blogging में सफल होना है तो आपको समय के साथ चलना होगा । आपको कम से कम इतनी जानकारी होनी चाहिए की, जिस टॉपिक पर आपका blog है, उस विषय में आपसे ज्यादा जानने वाले लोग बहुत कम हों, मतलब अपने field में master बन जाओ ।

2. Search Engine के हिसाब से चलें –

जैसे मान लेते हैं आप एक blogger हैं, जो अपने blog को google में rank कराना चाहते हैं । अब आपको क्या करना है की, देखना है कि google किसी भी blog को क्यो पहले, दूसरे, या तीसरे पर rank कराता है, आपको यह सब जानना होगा और यह सब आपको google ही बताता है । अगर आपको अपने blog को google में rank करना है तो, आपको google द्वारा बताए गए यह नियम जरूर पता होने चाहिए – नियम पढ़ें…

successful blogger kaise bane, safal blogger kaise bane in hindi, ak successful blogger kaise bane,
सफल ब्लॉगर कैसे बने ?

3. Professional Blog बनाये –

दोस्तों अगर आपने अपने उपरोक्त दोनों बातों (जानकारी बढ़ाए और सर्च इंजन के साथ चले) को समझ लिया है तो, अब आपको सफल ब्लॉगर बनने के लिए अपने blog पर लोगों को लाने की जरूरत है । तो अगर आपको पूरी जानकारी भी है और आपने google के हिसाब से भी post लिखा है तो, उस पोस्ट का अच्छा दिखना बहुत जरूरी है, वरना आप कितनी भी अच्छी जानकारी दो, लोग आपके blog को open करते ही बंद कर देंगे इसलिए, एक सुन्दर दिखने वाला blog बनाये । एक बात बहुत जरूरी है, अगर visitors आपके blog को पसंद नहीं करेंगे तो, google भी आपके blog को पसंद नहीं करेगा ।

4. Visitors की नजर में रहो –

अगर आप चाहते हैं की, आपके blog पर एक बार आने वाला visitor बार बार आपके blog पर आए तो, आपको अपने blog को लोगों की नजर में No. 1 बनाना है तो इसके लिए आपको, निम्नलिखित चीजों पर सबसे ज्यादा ध्यान देना है –

Blog Logo, Banner – आपको अपने blog के लिए एक शानदार logo बनाना है, ताकि एक बार आपके blog पर आने वाला user आपके blog को याद रख सके या आप एक बैनर भी बना सकते हैं, जो आप header में लगा सकते हैं । जो आपके blog को सुन्दर बनाने में आपकी सहायता करेगा ।

Blog Name – अपने blog के नाम को ऐसा रखे, जिसे याद करने में आसानी हो । यदि आप एक अच्छा नाम रखते हैं, तो कुछ समय के बाद कुछ visitors आपके blog का नाम google में search करके आपके blog को पढ़ने आते हैं, इसे google बहुत अच्छा मानता है ।

5. अलग और सरल तरीका –

अगर आपका जानकारी से सम्बंधित कोई ब्लॉग है तो, आपका किसी भी बात को समझाने का तरीका इतना सरल होना चाहिए की, आप लगभग 99% visitors को अपनी बात 100% समझा सको । आपका समझाने का तरीका भी सबसे अलग होना जरूरी है, आपको अपने blog post में उदाहरण के माध्यम से समझाना चाहिए, इससे जल्दी समझ में आता है, जिस कारण लोग आपके blog को पसंद भी करते हैं ।

6. Blogging को समय दें –

जी हाँ दोस्तों, blogging समय माँगती है । यह समय 3 महीने, 6 महीने, या 1 साल या उससे भी ज्यादा हो सकता है । नये blogger सबसे बड़ी गलती यही करते हैं की, वे धैर्य नहीं रखते । वे blogging सीखने में अपना समय नहीं लगाते । आपको यह भी समझना चाहिए की, blogging कोई आसान कार्य नहीं है, इसमें समय और दिमाग बहुत ज्यादा लगाना होता है ।

यदि आप सुनते हैं कि, रोज एक घण्टे blogging करके महीने के 1 लाख रुपये कमाये, यह 99% गलत है । मेरे अनुमान से, यदि आप कुछ भी नहीं जानते और आज से सीखना शुरू कर रहे हैं तो, यदि आप रोज 1 घण्टे blogging सीखेंगे तो, आपको एक सफल blogger बनने में लगभग 1 साल या उससे भी ज्यादा लग सकता है, इसमें धैर्य और समय दोनों की आवश्यकता होती है ।

7. Blogging में पैसा लगाए –

Successful Blogger Kaise Bane हाँ! दोस्तों blogging free में नहीं होती है, यह सबसे जरूरी बात है, जो बड़े-बड़े blogger भी आपसे छुपाते हैं । आपने बहुत सारे bloggers को कहते देखा होगा की, Free में blog बनाकर पैसे कमाओ लेकिन, यह 99% गलत है क्योंकि आप free में subdomain के साथ blog तो बना लोगे लेकिन, वह google में जल्दी रैंक नहीं होगा । आपको कुछ न कुछ पैसे ब्लॉग को बनाने में जरूर लगाने होंगे ।

जैसे आप इस समय 2021 में देखें की, india के या world के top 5+ Bloggers कौन हैं, आप पायेंगे की सभी के पास एक professional blogs हैं (जो free में बनाना असंभव है) क्योंकि, उनको पता है की, आजकल free में कुछ नहीं मिलता ।

★ आप blog तो free में भी शुरू कर सकते हैं लेकिन, उससे पैसे कमाने में आपको बहुत समय लगेगा । आपका blog search engine में जल्दी रैंक नहीं होगा । हाँ! यदि आप सीखना चाहते हैं तो, आपको शुरू में पैसे नहीं लगाने चाहिए । Blogging में जल्दी सफलता पाने के लिए, शुरू में कुछ पैसे लगाने जरूरी हैं ।

8. शॉर्टकट न खोजें –

जब नये blogger blogging करना शुरू करते हैं तो, वह एक बहुत बड़ी गलती करते हैं, जिस कारण उनका blog कभी भी rank नहीं होता और वह गलती है, दूसरों का आर्टिकल copy करना । मैं आपको बताना चाहता हूँ की, यदि आप blogging में जल्दी सफलता पाने के चक्कर में ऐसे शॉर्टकट अपनाओगे तो, आप कभी भी safal blogger नहीं बन पाओगे । blogging कोई आसान कार्य नहीं है, यह एक business है और इसमें सफलता पाने का कोई भी shortcut नहीं है ।

9. अन्य Bloggers के सम्पर्क में रहें –

आप अगर जल्दी अपने blog को सफल बनाना चाहते हैं तो, आपको अन्य bloggers का सहयोग जरूर लेना चाहिए जैसे, अगर आप अभी एक नये blogger हैं तो, आपके blog को कोई भी नहीं जानता होगा तो, आपको कुछ ऐसे blog की लिस्ट बनानी है, जो इस समय काफी बड़े blogs हैं, आपको ऐसे blogs में यह देखना है की कौन-सा blog guest post accept करता है, आपको शुरू में दूसरे blog पर अपने आर्टिकल पोस्ट करने हैं ताकि, उनके blog को पढ़ने वाले readers आपके blog के बारे में भी जानना शुरू करें । ऐसा करके आप अपने blog को कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुँचा सकते हो ।

आपको अपने जैसे नये blogger के group में रहना है, इसके लिए आप telegram पर भी बहुत सारे group join कर सकते हैं, जिससे आप अपने जैसे अन्य bloggers के अनुभव से भी सीख सकते हैं । आप एक दूसरे को अपने blog पर promoteभी कर सकते हैं ।
अगर आपको नहीं पता है की, guest post क्या है तो आप इस पोस्ट को पढ़ें…

अन्तिम शब्द –

आजकल सभी नये bloggers जानना चाहते हैं की, एक successful blogger kaise bane ? इसलिए हमने इस पोस्ट को लिखा है । इस post का उद्देश्य, आपको blogging में सफलता प्राप्त करने के लिए जरूरी बातों को बताना है । ऐसी बहुत सारी अन्य जानकारी भी हैं, जो हम किसी अन्य पोस्ट में आपको बताएंगे । अगर आपको सफल blogger बनना है तो, इसके लिए आपके blog पर traffic आना बहुत जरूरी है तो ब्लॉग पर बहुत कम समय में बहुत सारा traffic लाने के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं, जिसमें हमने बताया है की, अपने hindi blog par traffic kaise badhaye ? मुझे आशा है कि अब आप, समझ गए होंगे की, blogger kaise bane ?
पोस्ट को अन्त तक पढ़ने के लिए धन्यवाद..!

Related Posts:-

1 thought on “ᐈ सफल Blogger कैसे बनें | Safal Blogger Kaise Bane – 2021”

  1. successful blogger banne ke tarike to bta diye bhai ak post yah bhi likho ki hindi blog par bahut jaldi bahut sara traffic kaise laye ?

    Reply

Leave a Comment

Open chat