दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है | 50+ New Business Ideas

business related texts on black background, business ideas,
Source – HindiRaja.in

★ दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस – अगर आप भी ऐसे शानदार बिज़नेस के बारे में जानना चाहते हैं, जिन्हें आप बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकें और अच्छा-खासा मुनाफा कमा सके तो, आपको इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि, इस पोस्ट में हमने आपको टॉप 10 बिजनेस आइडियाज के साथ-साथ बिजनेस में सफल होने के तरीके भी बताए हैं।

Ques. दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?
Ans.
दोस्तों इस प्रश्न का उत्तर प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है क्योंकि, मुझे लगता है कि  जिस बिजनेस से आप ज्यादा से ज्यादा पैसे और इज्जत कमा पाए, वह आपके लिए दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस है। अब आपको यह सोचना-समझना है कि, आप दुनिया के किस बिजनेस को सबसे अच्छे तरीके से कर सकते हैं क्योंकि, वही आपके लिए दुनिया का सबसे बढ़िया बिजनेस होगा इसलिए ही हमने इस पोस्ट में टॉप 10 बिजनेस के बारे में बताया है, ताकि आप इन सभी में से best business को चुन सकें।

नमकीन मेकिंग बिजनेस –

अगर आप इस बिजनेस को गाँव से शुरू करना चाहते हैं तो, गाँव से शुरू कर सकते हैं और यदि शहर से शुरू करना चाहते हैं तो और भी अच्छी बात है आपका मुनाफा और भी ज्यादा बढ़ जाएगा क्योंकि, गाँव हो या शहर नमकीन सभी जगह उपयोग में लाया जाता है और बच्चे और बड़े सभी इसे खाना पसंद करते हैं।

भारत में चाय के साथ नमकीन बहुत ही आम है इसलिए यह बिजनेस किसी भी इलाके में चल सकता है, बस आपको अपने एरिया के हिसाब से नमकीन की क्वालिटी को चुनना है और उसी क्वालिटी का नमकीन तैयार करना है, यकीन मानिए इस बिजनेस में नुकसान होने की संभावना बहुत ही कम हैं। आप प्रत्येक ₹5 की थैली पर ₹1-₹2 बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

नमकीन को या तो आप घर के बर्तनों में ही बनाकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं या थोड़े-से बड़े स्तर पर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपको ज्यादा मुनाफा होगा। नमकीन बिजनेस की विस्तृत जानकारी इस पोस्ट में दी गई है। इसे जरूर पढ़ें क्योंकि कम लागत में शुरू होने वाला यह शानदार बिजनेस है।

नमकीन पैकिंग बिजनेस –

अभी हमने बात की कि किस तरह से आप नमकीन बना सकते हैं और अच्छ खासा बिजनेस कर सकते हैं लेकिन, अब हम नमकीन को बनाने की बात नहीं बल्कि नमकीन को केवल पैक करके बेचने की बात कर रहे हैं। इस तरह भी आप एक अच्छा बिजनेस शुरू कर पाएंगे लेकिन, इसमें आपका मुनाफा खुद नमकीन बनाकर पैक करके बेचने की अपेक्षा थोड़ा-सा कम हो जाएगा।

इसमें आपको नमकीन को खुद नहीं बनाना है बल्कि, मार्केट से खुला नमकीन खरीदना है और पैक करके मार्केट में बेचना है। नमकीन की क्वालिटी आप अपने एरिया के हिसाब से चुन सकते हैं, आप जितना ज्यादा नमकीन की क्वालिटी को अच्छा रखने की कोशिश करेंगे उतना ही कम प्रॉफिट कमा पाएंगे, इसलिए आपको क्वालिटी को मध्यम ही रखना है (ना ज्यादा अच्छा नमकीन ना ज्यादा खराब)। नमकीन बिजनेस वाली पोस्ट में हमने इस विषय पर भी विस्तार से चर्चा की है।

नोटबुक मेकिंग बिजनेस –

इस बिजनेस को भी गाँव या शहर किसी भी जगह आसानी से शुरू किया जा सकता है और अच्छा-खासा पैसा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत से ही थोड़ी-सी ज्यादा जगह की आवश्यकता होगी क्योंकि, इसमें आपको 3-4 छोटी-छोटी मशीनें और बर्कर की आवश्यकता होती हैं।

इस बिजनेस को आप शहर के जितना ज्यादा नजदीक शुरू करेंगे उतना ज्यादा आपका प्रॉफिट बढ़ जाएगा क्योंकि, वहाँ आप ज्यादा दुकानों पर अपने द्वारा तैयार किया माल पहुँचा सकते हैं। इस बिजनेस को आप मात्र डेढ़ से दो लाख रुपये से बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और 50 हजार महीना आसानी से कमाई शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस की ऊपरी जानकारी के बजाय आप नोटबुक बिजनेस की विस्तृत जानकारी को इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं, और इस बिजनेस को शुरू करने का तरीका और इसमें सफल होने की रणनीति सीख सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने का एक फायदा यह भी है कि इसमें प्रोडक्ट (नोटबुक) की डिमांड कभी भी कम नहीं होती है, इसलिए नुकसान की संभावना बहुत ज्यादा कम हो जाती है।

तेल पैकिंग बिजनेस –

यदि आप गाँव में रहते हैं तो आप जानते ही होंगे कि गाँव में तो सरसों का तेल बहुत कम ही बिकता है क्योंकि, ज्यादातर किसानों के पास बंगा होती है, जिसे वे

ब्लॉगिंग बिजनेस –

दोस्तों, जब से jio भारत में आया है तब से इंटरनेट बहुत ज्यादा सस्ता हो चुका है तो, इतने सस्ते इंटरनेट का फायदा उठाने का यह सबसे सही समय है । अगर आपके पास भी एक स्मार्टफोन है और उसमें इंटरनेट कनेक्शन है तो, आप इस बिज़नेस को बहुत ही कम पैसे लगाकर या फ्री में शुरू कर सकते हैं । चलिए इसके बारे में और जानते हैं –

★ Blogging Business क्या है ?
दोस्तों, जब भी आप किसी भी सर्च इंजन (जैसे – गूगल, बिंग आदि) में कुछ सर्च करते हैं तो, आपके सामने कुछ रिजल्ट्स आते हैं(जैसा की आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं) । यह सभी ब्लॉग के ही लिंक होते हैं । इस समय आप ब्लॉग पोस्ट ही पढ़ रहे हैं और Hindi Raja भी एक ब्लॉग है और ऐसे blog को कोई भी व्यक्ति बना सकता है ।

search result, blog search result
यह सभी ब्लॉग के links हैं ।

अब आपके मन में ऐसे सवालों की बाढ़ आ गई होगी की, इसको हम कैसे बना सकते हैं और इसमें कमाई कितनी कर सकते हैं ? चलिए जानते हैं –

दोस्तों, वैसे तो आप इस बिज़नेस को फ्री में भी शुरू कर सकते हैं और कुछ कमाई होने पर इस बिज़नेस में पैसे लगाकर अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग में बदल सकते हैं लेकिन, अगर आप शुरू में ही 5000₹ इन्वेस्ट करने को तैयार हैं तो, यह बहुत अच्छा होगा । इसमें सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होता है और उसपर किसी भी बिषय से सम्बंधित कॉन्टेंट लिखना होता है ।

जब आपके ब्लॉग पोस्ट पर व्यूज आने लगते हैं तो, आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं । अगर बात करें की, ब्लॉगिंग बिज़नेस से कितना कमाया जा सकता है तो, इसका जबाब है अनंत! आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे उतना कमा सकते हैं । इस बिजनेस से बहुत सारे व्यक्ति हर महीने 1लाख-20लाख महीना कमा रहे हैं ।

BusinessBlogging
Business TypeOnline
Daily Time1-5 hours
Earning (After 6 Months)1-2lakh/Month
Success Rate40%-60%
Investment5-10 हजार रूपये

Mobile Repairing Shop

दोस्तों, इस बिजनेस को आप शुरुआत में 10,000₹ से आराम से शुरू कर सकते हैं लेकिन, इसमें दुकान का खर्च शामिल नहीं है । अगर हम बात करें की, इसमें कमाई कितनी कर सकते हैं तो, यह आपकी दुकान की लोकेशन पर निर्भर करता है । आपको ऐसे स्थान पर दुकान खोलनी चाहिए जहाँ से ज्यादा से ज्यादा लोग आते-जाते हों ।

यह तो आपको भी पता होगा की, जब हमारे मोबाइल में थोड़ी-सी भी समस्या आ जाती है तो, हम उस मोबाइल को ठीक कराने के लिए mobile repairing shop पर ले जाते हैं और ठीक कराकर ले भी आते हैं लेकिन, क्या हमें पता चलता है कि उस दुकान वाले ने उस मोबाइल में क्या-क्या सही किया है ? वह जितने पैसे बोलते है हमें देने पड़ते हैं, ऐसे में दुकान वाले इसका फायदा भी उठाते हैं ।

आप भी चाहें तो, ये बिज़नेस कर सकते हैं क्योंकि, इसमें फायदा बहुत ज्यादा है लेकिन, आपको ईमानदार रहना चाहिए😉 । इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको पहले इस रिपेयरिंग के कार्य को सीखने की जरूरत होगी, अगर आप पढ़ें घर बैठे थोड़ा-बहुत मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीखना चाहते हैं तो, आप नीचे दी गई वीडियो देखकर सीख सकते हैं ।

दोस्तों, बस केवल उपरोक्त वीडियो को देखकर ही आप मोबाइल रिपेयरिंग शॉप नहीं खोल सकते हैं, इसके लिए आपको और भी काफी सारी चीजें सीखनी होंगी, जिसे आप किसी दुकान पर रहकर ही सीख पाएंगे । इस बिज़नेस को आप गाँव या शहर कहीं से भी शुरू कर सकते हैं, अगर आप शहर में शॉप ओपन करते हैं तो, मुनाफा ज्यादा हो सकता है ।

Warning:- प्रत्येक बात को ध्यान से पढ़ें! जल्दबाजी में ली गई जानकारी आपका नुकसान भी कर सकती है ।


दीपक बनाने का बिज़नेस

मुझे पता है इस बिजनेस को ज्यादातर लोग नजरअंदाज करेंगे लेकिन, दोस्तों अगर आप इस बिजनेस में भी अच्छे से वर्क करते हैं तो, आप रोज के 500₹-1000₹ आसानी से कमा सकते हैं । बस आपको ऊपर इमेज में दिखाए गए डिज़ाइन के जैसे दीपक बनाने हैं और इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से बेच सकते हैं ।

★ इस तरह के दीपक कैसे बनाएंगे, कितना खर्च आएगा और कैसे बेचेंगे ?
आपको इस तरह के डिज़ाइन वाले दीपक बनाने के लिए मशीन की आवश्यकता होगी क्योंकि, आप इस तरह के दीपक हाथ से नहीं बना सकते हैं । यह मशीन आप amazon या filipkart से खरीद सकते हैं । इसके मूल्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिलते रहते हैं लेकिन, इस समय इस मशीन का मूल्य आप नीचे दी गई वीडियो देखकर जान सकते हैं ।

अगर बात करें इसमें आने वाले खर्च की तो, इसमें आपको ज्यादा खर्च नहीं आने वाला है क्योंकि, इन दीपकों को बनाने में केवल गीली मिट्टी और इस मशीन की आवश्यकता होती है तो, जो भी खर्च है वो एक ही बार आएगा मशीन खरीदने में!

इनको कैसे बेचें :- अगर आप इन्हें अपने आस-पास के दुकान वालों को बेच सकते हैं तो अच्छी बात है लेकिन, अगर इस कार्य में आपको शर्म आती है तो, आप सबसे पहले ऊपर दी गई वीडियो देखें । इसमें बताया गया है की, आपके सभी दीपक कैसे बिक सकते हैं ।

आप इन्हें amazon पर ऑनलाइन भी बेच सकते हैं । उसके लिए आपको सभी दीपकों की पैकिंग करनी होगी । amazon पर आपको एक डिजाइनिंग दीपक पे 20₹ – 30₹ तक मिल सकते हैं ।

Image…

Note :- यह कोई बहुत बड़ा बिज़नेस नहीं है लेकिन, अगर आप दीवाली, नवरात्रि आदि पर इससे थोड़े-बहुत पैसे कमाना चाहें तो, कमा सकते हैं ।


YouTube Channel –

अब आप सोच रहे होंगे की, यह कोई बिज़नेस थोड़ी है, यूट्यूब चैनल तो कोई भी बना लेता है लेकिन, दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूँ की, अगर आप इसे बिज़नेस की तरह लेते हैं तो, यह आपको महीने के 5लाख-10लाख या उससे भी ज्यादा कमा कर दे सकता है । अगर आप YT Channel बनाकर, लगातार 6 महीने तक किसी भी टॉपिक पर अपनी नॉलेज को शेयर करते हैं तो, आपके सफल होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाएगी ।

आपका चैनल ग्रो हो जाने के बाद आप केवल खुद ही पैसे नहीं कमाएंगे बल्कि, अन्य लोगों को भी काम दे सकते हैं और सभी बड़े YouTubers ऐसा करते हैं । वे केवल video खुद शूट करते हैं लेकिन, उनकी video की editing कोई और करता है, उनकी video का thumbnail कोई और बनाता है । जो उनके लिए ये काम करते हैं, वे ऐसे लोगों को पैसे देते हैं ।

आप भी अपना YouTube Channel शुरू कर सकते हैं और अपनी एक पहचान बना सकते हैं । दोस्तों, यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप फ्री में शुरू कर सकते हैं और अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं । YouTube चैनल से पैसे कमाना, ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है । इसमें खर्च बिल्कुल भी नहीं है और रिस्क भी 0% है ।

अगर बात करें कि यूट्यूब कितने पैसे देता है तो, Youtube आपकी वीडियो पर आने वाले ad के अनुसार पैसे देता है । अगर बात करें कि वीडियो पर 1000 views के YT आपको कितने पैसे देता है तो, बता दें की, चैनल मॉनिटाइजेशन के बाद 1000 views पर लगभग 1$-2$ तक पैसे मिलते हैं । यह सभी के लिए एक समान नहीं है, अधिक जानकारी के लिए वीडियो को पूरा देखें :-


Domain Selling Business –

अगर आप ऑनलाइन थोड़े-से भी एक्टिव हैं तो, आप इस बिजनेस को कर सकते हैं । आप domain selling बिज़नेस से भी हजारों-लाखों तक कमा सकते हैं । अगर आपको नहीं पता की, डोमेन क्या होता है तो, आपको बता दें की, डोमेन किसी भी website का नाम होता है जो, यूनिक होता है जैसे – hindiraja.in, जिसे एक समय पर केवल एक व्यक्ति ही ले सकता है ।

आप ऐसे कुछ डोमेन को खरीद के रख सकते हैं (आप डोमेन को हमेशा के लिए नहीं खरीद सकते हैं, इसका प्रति बर्ष के हिसाब से पैसे देने होते हैं), जो आपको लगता है की, आने वाले समय में bloggers को इसकी जरूरत होगी । जब भी उस नाम की किसी ब्लॉगर को जरूरत होगी तो, वह उस नाम को आपसे खरीद लेगा । आप उस व्यक्ति से उस डोमेन के बदले काफी ज्यादा पैसे भी ले सकते हैं ।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरू में कम से कम 5हजार रूपये से 10हजार रूपये या उससे भी ज्यादा लगाने होते हैं क्योंकि, इस समय 1 .com डोमेन की कीमत 1 साल के लिए 500₹-800₹ है । इस बिजनेस को आप जानकारी के अभाव में बिल्कुल भी न करें वरना, आपके सारे पैसे बर्बाद भी हो सकते हैं ।

★ अन्तिम शब्द :-

दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी । अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो, इस पोस्ट को ऐसे अन्य लोगों को शेयर करें जो, अपना खुद का ऑनलाइन या ऑफलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन, वे समझ नहीं पा रहें हैं की, ऐसा कौन सा सबसे अच्छा बिज़नेस है, जो उन्हें शुरू करना चाहिए ।

इन सभी बिजनेस को अगर आप अच्छे से करते हैं तो, मुझे पूरा विश्वास है की, आपको सफलता जरूर मिलेगी । अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी प्रश्न हो तो, आप हमें कमेन्ट के माध्यम से बता सकते हैं और यदि आपको किसी ऐसे बिजनेस के बारे में पता हो, जो इन सभी बिजनेस से भी बेहतर हो, तो भी कमेन्ट में बताए ताकि अन्य व्यक्ति भी उस बिजनेस के बारे में जान पाएं।

4.5/5 - (113 votes)

2 thoughts on “दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है | 50+ New Business Ideas”

Leave a Comment