घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे, शुरुआत में ही मुम्बई जाने की जरुरत नहीं है

अगर आप भी किसी छोटे-शहर या कस्बे में रहते है और आपका भी सपना है की, आप एक अच्छे एक्टर बनें तो आपको मेहनत अभी से शुरू कर देनी चाहिए। आपको एक्टिंग पर अभी से मतलब की गाँव में रहते हुए ही ध्यान देना चाहिए। आपको ऐसा नहीं सोचना चाहिए की, मुंबई जाकर ही आप एक्टिंग भी सीखेंगे और फिर वहीं काम भी मिल जाएगा।

मुंबई जाने के बाद यदि आप एक्टिंग सीखेंगे तो, आपके पैसे काफी ज्यादा लगने वाले हैं, जिसमें लाखों का खर्चा आता है। ऐसे में यदि आपके सामने पैसे ही समस्या है तो, आपको शुरुआत में अपने गाँव या शहर में रहते हुए ही, नीचे बताए कुछ तरीकों के माध्यम से ही एक्टिंग प्रैक्टिस शुरू कर देनी चाहिए।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

अगर आप प्रैक्टिस गाँव से ही करके मुंबई आते हैं तो, आपको मुंबई आने के बाद भटकना नहीं पड़ेगा। आपको थोड़ी बहुत चीजों पर ध्यान देना होगा और आपको छोटे-मोटे रोल मिलने शुरू हो जाएंगे। मुंबई में बहुत ज्यादा महंगाई है ऐसे में यदि आप ज्यादातर चीजों को गांव से ही सीखकर आते हो तो, यहाँ आपको यहाँ ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं होगी।

घर बैठे एक्टिंग सीखने के तरीके –

YouTube से एक्टिंग सीखे –

यूट्यूब, एक्टिंग सीखने के लिए अच्छा और फ्री प्लेटफॉर्म हैं। यूट्यूब पर बहुत सारे यूट्यूब चैनल हैं जो एक्टिंग से सम्बंधित वीडियोस पब्लिश करते हैं। आप उन वीडियोस को देख सकते हैं और उनके बताए त्रिकोण को फॉलो करके देख सकते हैं।

ज्यादातर चैनल्स पर आपको फ्री में लिमिटेड कॉन्टेंट ही देखने को मिलेगा क्योंकि, उन सभी क्रिएटर्स के अपने पेड कोर्सेस भी हैं, वे चाहते हैं की आप लोग उन्हें भी खरीदें इसलिए वे सब चीजें फ्री में नहीं शेयर करते हैं लेकिन, आप एक से ज्यादा यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

… ये दोनों ऐसे चैनल्स हैं, जिसे आपको बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है। आप इनको यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर लेंगे तो, आपको एक्टिंग और मुंबई आने से सम्बंधित अन्य जानकारी भी मिलती रहेगी। आप इनके Paid Courses भी Buy कर सकते हैं क्योंकि, इनकी कीमत ऑफलाइन कोचिंग के मुकाबले काफी कम है।

शीशे के सामने प्रैक्टिस करें –

आप अपनी एक्टिंग स्किल्स में जितना ज्यादा निखार लाएंगे आपको ऑडिशन के समय उतना ज्यादा फायदा मिलेगा। आपको यदि जल्दी से जल्दी मुंबई में फिल्मों या वेब सीरीज में काम चाहिए तो, आपको अपने आपको दूसरे एक्टर से बेहतर बनाने की कोशिश हमेशा करते रहना चाहिए, जिसके लिए आपको रोज शीशे के सामने अलग-अलग किरदारों की प्रैक्टिस जरूर करनी चाहिए।

आप यदि अपने आपको किसी एक हीरो के रूप में देखते हैं तो, आपको बॉलीवुड की किसी भी फिल्म के हीरो को बड़े ही ध्यान दे देखना हैं और उनको देखकर एक्टिंग की बारीकियों को सीखने की कोशिश करनी है।

आपको किसी भी पॉपुलर एक्टर को कॉपी करने की कोशिश नहीं करनी है क्योंकि, जब आपका ऑडिशन होगा तो कास्टिंग डाइरेक्टर आपकी एक्टिंग देखकर तुरंत समझ जाएगा और आपको आपके स्टाइल में डायलॉग बोलने को कहेगा।

इसलिए फिल्मों से आपको डायलॉग लेने हैं और डायलॉग को बोलने की थोड़ी-बहुत बारीकी सीखनी हैं। फिर आपको शीशे के सामने बोलने की प्रैक्टिस करनी है।

English भाषा सीखें –

अब चाहे बॉलीवुड में फ़िल्में हिंदी में बनती हों लेकिन, बाते तो ये सभी ज्यादातर इंग्लिश में ही करते हैं, ऐसे में इंग्लिश आपको आनी ही चाहिए। आजकल तो ऐसी बहुत सारी वेब सीरीज आती हैं, जिनमें एक्टर बहुत सारी बातों को इंग्लिश में ही बोलता है।

अगर आपको इंग्लिश नहीं आती होगी और आपको किसी रोल के लिए चुन भी लिया जाएगा तो, आपको इंग्लिश न आने के बजह से डायलॉग को याद करने और बोलने में बहुत परेशानी आएगी, जिसकी बजह से शायद आप अच्छी एक्टिंग भी न कर पाओ इसलिए, घर से ही इंग्लिश सीखकर जाओ ताकि, सेट पर गाली न खानी पड़ें।

अंतिम शब्द –

आशा है आपने इस पोस्ट से बहुत कुछ नया सीखा होगा और आपको पता भी चल चूका होगा की, आप किन आसान तरीकों से घर बैठे एक्टिंग सीख सकते हैं और भविष्य में एक अच्छे एक्टर बन सकते हैं।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट में बताएं और यदि आपको घर बैठे एक्टिंग सीखने के अन्य तरीकें पता हैं तो, उन्हें आप कमेंट में जरूर शेयर करें। धन्यवाद। 🙂

6 thoughts on “घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे, शुरुआत में ही मुम्बई जाने की जरुरत नहीं है”

  1. कौन सा कोर्स खरीदना सही रहेगा? मैं एक्टिंग सीखना चाहता हूँ? क्या कोई ऐसा कोर्स है जिसको करके काम मिलने की संभावना बढ़ जाए?

    Reply
  2. Bhai thoda sasta course nhi hai kya, paiso ki tangi hai thodi kuch saste me kaam nhi chal sakta kya?

    Reply

Leave a Comment