YouTube पर Subscriber कैसे बढ़ाएं (100% कारगर और फ्री तरीके)

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye – अगर आपने भी अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है या आप यूट्यूब चैनल शुरू करने वाले हैं तो, इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना क्योंकि, इसमें यूट्यूब चैनल पर जल्दी से जल्दी 1000 सब्सक्राइबर करने के जबरदस्त तरीके बताए गए हैं। मेरे मानना है की नीचे बताए तरीकों को फॉलो करने के बाद आपको सब्सक्राइबर्स बढ़ाने में सफलता जरूर मिलेगी।

अगर आप 1000 सब्सक्राइबर्स ले आते हैं और उन 1000 लोगों में से यदि 400-500 लोगों को भी आपकी वीडियो पसंद है तो, यूट्यूब आपकी वीडियो को खुद ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करने लगता है और फिर आपके सब्सक्राइबर्स काफी तेजी से खुद ही बढ़ते जाते हैं और आपको केवल कॉन्टेंट पर ध्यान देना पड़ता है लेकिन, शुरुआत में आपके ये 5 तरीके जरूर फॉलो करने चाहिए –

YT Subscribers बढ़ाने के तरीके –

अपना पसंदीदा टॉपिक चुनें –

यह बात आपको चैनल बनाते समय ही ध्यान रखनी है की, किसी ऐसे बिषय को ही चुनें जिसके बारे में आपको नॉलेज हो और उसके बारे में आपको और जानने में आपकी रूचि हो। इससे आपको रोज कम से कम 1 वीडियो पब्लिश करने में आसानी होगी।

अगर आप रोज 1 वीडियो पब्लिश करते हैं तो, कुछ समय बाद यूट्यूब खुद ही आपकी वीडियोस को लोगों के सामने दिखाने लगता है, फिर यदि आपका कॉन्टेंट लोगों को पसंद आता है तो, सब्सक्राइबर्स खुद ही आने लगते हैं।

आपस में वीडियोस शेयर करें –

आम तौर पर जब आप लोगों को वीडियो शेयर करते है तो, वे वीडियो को पूरा नहीं देखते हैं और वीडियो पूरा न देखने की बजह से यूट्यूब के को लगता है की, आपका कॉन्टेंट अच्छा नहीं है और वो आपके कॉन्टेंट को ज्यादा लोगों को नहीं दिखाता है, इसलिए आप ऐसे लोगों को ही वीडियो शेयर करें जो आपके वीडियो को पूरा देखें।

अगर संभव हो तो आप खुद ही दूसरों का मोबाइल लेकर वीडियो को पूरा देखें ताकि, यूट्यूब समझ सके की आपकी वीडियोस लोगों को पसंद आ रही है।

कॉन्टेंट इज़ किंग –

हमेशा सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के बारे में सोचने के बजाय यह सोचें की, आप अपने वीडियो की क्वालिटी को कैसे अच्छा कर सकते हैं। हो सकता है आपकी वीडियो में आवाज की क्वालिटी बहुत ज्यादा बेकार हो, हो सकता है आपका बोलने का तरीका उतना अच्छा न हो। शुरुआत में कमी सभी के अंदर होती है लेकिन, जो इन कमियों को एक-एक करके दूर करता चलता है उसकी वीडियो ही ज्यादा लोगों को पसंद आती हैं।

आप भी अपनी वीडियो में क्वालिटी लाने पर फोकस करें और पाएंगे की, आपके यूट्यूब चैनल की प्रत्येक वीडियो पर व्यूज खुद ही बढ़ने लगेंगे और फिर सब्सक्राइबर्स तो आएँगे ही।

अंतिम शब्द –

मैंने इस पोस्ट में काफी सारे अच्छे-अच्छे तरीके बताने का प्रयास किया है जो, आपको जल्दी से जल्दी ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स बढ़ाने में मदद जरूर करेंगे। आप कुछ दिन के बाद ही निराश न हों, बल्कि कम से कम 6 महीने तक यूट्यूब पर मेहनत करें आपको सफलता जरूर मिलेगी।

अगर आप जानना चाहते हैं की, यूट्यूब से किन-किन तरीकों से आप कितना कमा सकते हैं तो, उसके लिए आप हमारे ब्लॉग पर पब्लिश अन्य पोस्ट पढ़ सकते हैं, जिसमें हमने विस्तार से बताया है की, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Rate this post

Leave a Comment