Instagram से पैसे कमाए (1000 views = $$?)

Instagram Se Paise Kaise Kamaye – इंस्टाग्राम रील्स इस समय धूम मचा रही हैं, काफी सारे इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं, Instagram से पैसे कमाने की तो कोई सीमा नहीं है लेकिन, Reels से आप अधिकतम $5000/महीना कमा सकते हैं, यह लिमिट भविष्य में बढ़ाई जा सकती है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं की, इंस्टाग्राम से कमाई का क्या जरिया है और इससे कितने पैसे कमाए जा सकते हैं और कितनी मेहनत के बाद कमाई शुरू हो सकती है, तो आपके सभी प्रश्नों के जबाब आपको इसी पोस्ट में ,मिल जाएंगे, बस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

इस पोस्ट को पढ़ने के साथ-साथ आप इसे फॉलो करेंगे तो, हर महीने 50-60,000 कमाना कोई बड़ी बात नहीं है, सारा खेल आपकी मेहनत का है। आप मेहनत करेंगे तो अधिक भी कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से पहले कुछ जरूरी बातें –

A) फॉलोवर्स – ये तो आपको भी पता होगा की, जितने ज्यादा फॉलोवर्स, जितने ज्यादा व्यूज उतनी मोटी कमाई।अगर हम कम से कम बात करें तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 700-1k (1 हजार) फॉलोवर्स होने चाहिए। ऐसा कोई नियम तो नहीं है की, अगर आपके एकाउंट पर 1000 फॉलोवर्स भी हैं तभी आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

आप चाहें तो चेहरा दिखा सकते हैं, आप चाहें तो बिना चेहरा दिखाए भी कॉन्टेंट पब्लिश कर सकते हैं।

B) एक Nishes चुनें – अगर आप instagram पर अपने अकाउंट का एक टॉपिक चुनते हैं, तो आप ज्यादा अच्छे पैसे कमा सकते हैं। किसी एक ही टॉपिक पर पोस्ट करने से आपके फॉलोवर्स भी जल्दी बढ़ते हैं। मेरा मतलब है की, यदि आप मनोरंजन वाली वीडियो या इमेज पब्लिश करते हैं, तो ज्यादातर पोस्ट मोरंजन वाली ही होनी चाहिए। ऐसा न हो की कभी हेल्थ के बिषय में बता रहे हैं और कभी पैसे के बारे में।

C) Daily Instagram Post – यदि पोस्ट करने में निरंतरता नहीं आती है तो, इंस्टाग्राम आपके अकाउंट की पहुँच को धीरे-धीरे कम करने लगता है, इसलिए यदि 2 दिन में 1 पोस्ट करनी है तो, करनी ही है। यदि आपका कॉन्टेंट बहुत ज्यादा यूनिक और पॉपुलर नहीं है तो, कम से कम 2 दिन में 1 पोस्ट जरूर करें। आपको केवल यह ध्यान रखना है की, आपके इंस्टाग्राम पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज और लाइक्स आए।

D) कौन-से टॉपिक पर एकाउंट बनाये – वैसे तो आप किसी भी nishes पर काम कर सकते हैं लेकिन, आपको ऐसे बिषय पर एकाउंट बनाना चाहिए जिससे सम्बन्धित products मार्केट में ज्यादा हों । जैसे beauty, यह एक ऐसा बिषय है, जिसपर बाजारों में बहुत सारे समान उपलब्ध हैं।

E) Post पर ज्यादा Views और Like लाएं – अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ा लेते हैं लेकिन, जब आप कोई भी पोस्ट करते हैं तो, आपकी पोस्ट को कोई भी लाइक नहीं करता या बहुत ही कम लोग लाइक करते हैं तो, आप बहुत ही कम पैसे कमा पाओगे, इसलिए ऐसी पोस्ट करें जिसपर ज्यादा से ज्यादा व्यूज और लाइक आए।

ऐसे कमाए Instagram से ₹50,000/महीना –

अभी हमने, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से पहले ध्यान रखने योग्य जरूरी बातें की थी। अब हम आपको बताते हैं की, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके हैं, सभी तरीके इस प्रकार हैं –

1. Instagram Reels से पैसे कमाए –

2022 में यदि इंस्टा से कमाई का कोई आसान तरीका है, तो वह है इंस्टा रील्स से कमाई करना। 2022 में इंस्टाग्राम ने जो रील्स मॉनीटाइज़शन शुरू किया है, वो सच में बहुत बेहतरीन है। जिसमें आप हर महीने अधिकतम $5000 की कमाई कर सकते हैं।

इस प्रोग्राम के जरिए आप हर महीने केवल 150 वीडियोस को ही मॉनिटाइज कर सकते हैं। यह लिमिट शुरुआत में लगाई गई हैं, शायद कुछ दिन बाद इंस्टाग्राम इन लिमिट्स को भी रिमूव कर सकता है।

अभी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो पर 1 हजार व्यूज के लगभग 1$ दे रहा है, जो भारतीय रूपये में 82 रूपये के बराबर है, आपके पेज पर यह थोड़ा-बहुत कम-ज्यादा भी हो सकता है। अभी यह प्रोग्राम नया है, इसलिए इसके बारे में सटीक जानकारी की कमी है।

हजार व्यूज पर तो यूट्यूब शॉर्ट्स पर भी $1 नहीं मिल पाता है। यही मौका है जब आप ज्यादा फॉलोवर्स बढ़ा सकते है और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

2. एकाउंट प्रमोट करके पैसे कमाए –

अगर आपके इंस्टाग्राम एकाउंट पर काफी अच्छे फॉलोवर्स हो चुके हैं, तो आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाते हैं जो आपको, उनका इंस्टाग्राम एकाउंट प्रमोट करने के लिए काफी अच्छे पैसे दे देते हैं। आपके अच्छे फॉलोवर्स होते ही ऐसे लोग आपसे खुद ही संपर्क कर लेंगे।

अब अगर आपको ज्यादा लोगों को यह बताना है की, आप एकाउंट का प्रोमोशन करते हैं तो, आप अपने bio सेक्शन में #promotin या #account promotion आदि टैग प्रयोग कर सकते हैं। एक अकाउंट को प्रोमोट करने के आप कितने पैसे लेते हैं, यह आपके फॉलोवर्स पर निर्भर करता है।

instagram se paise kaise kamaye, instagram se paise kamane ke tarike, instagram se income kaise kare

3. अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाकर –

शायद अपना ब्लॉग बनाकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने वाला तरीका आपको समझ में न आये लेकिन, अगर आप कोशिश करेंगे तो ये इतना मुश्किल नहीं है, मैं आपको समझता हूँ। कुछ लोग पहले अपना इंस्टाग्राम बिजनेस account बनाते हैं, उस अकाउंट पर हजारों-लाखों फॉलोवर्स होने के बाद, वे अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं।

फिर उसपर वे कुछ आर्टिकल लिखते हैं और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने ब्लॉग का लिंक लगाते हैं, जिससे उनके इंस्टाग्राम वाले फॉलोवर्स उनके ब्लॉग पर जाकर आर्टिकल पढ़ते हैं और इससे लोग, हजारों नहीं लाखों रूपये महीना कमाते हैं ।

जैसे अगर उनका इंस्टाग्राम अकाउंट Dog से सम्बन्धित हैं, तो अपने ब्लॉग पर Dog से सम्बन्धित ही आर्टिकल लिखते हैं तो, अपने ब्लॉग से hindiraja.in की तरह Adsense से आराम से 10$/Day कमा सकते हैं।

4. Instagram Account बेचकर पैसे कमाए –

अगर आप अपना एकाउंट से एक बार ही ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो, आपको ऐसे बहुत सारे व्यक्ति मिल जायेंगे जो आपका account खरीद लेंगे और उसके बदले में आपको आपके अकाउंट के फॉलोवर्स के हिसाब से पैसे दे देंगे।

Note – केवल वे लोग ही इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर कमाई कर पाते हैं, जो बिना चेहरा दिखाए कॉन्टेंट पब्लिश करते है।

इंस्टा अकाउंट बेचने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म भी हैं, जहाँ आप अच्छे पैसों पर इंस्टाग्राम अकाउंट बेच या खरीद सकते हैं,मुख्य वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • socialtradia.com
  • instatradia.com
  • toofame.com

4. Brand को प्रोमोट करके पैसे कमाए –

आपको पता है की, अगर आप एक बार मेहनत से अपना इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ा लेते हैं तो, बहुत सारी कंपनी आपसे खुद ही संपर्क करने लगेंगी। बस आपको चुनना है की, आप किस ब्रांड को प्रोमोट करना चाहते हैं ।

Brand को प्रोमोट करने के बदले कंपनी आपको काफी अच्छा पैसा दे सकती है, कम्पनी यह पैसे आपको आपके फॉलोवर्स को देखते हुए देगी। अगर आपके account पर ज्यादा active user हैं, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर शुरुआत में आप कम फॉलोवर्स होने की बजह से स्पॉन्सरशिप नहीं मिल रही है तो, आप इन 3 websites के जरिए स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं –

  • ainfluencer.com

5. Photos Editing से पैसे कमाए –

अगर आपको फोटो एडिटिंग बहुत अच्छे से आती है, फिर चाहे आप मोबाइल से एडिटिंग करते हों या लैपटॉप से, आपको काम मिल जाएगा। आपको शुरुआत में अपने अकाउंट पर अपनी एडिट की हुई शानदार पोस्ट पब्लिश करनी हैं और थोड़े-बहुत फॉलोवर्स बढ़ाने हैं।

इसके बाद आप कई बड़े इन्फ्लुएंसर्स के फोटो एडिट कर सकते हैं। आप ऐसे क्रिएटर्स को चुने जिनके बहुत कम फॉलोवर्स भी नहीं यही और बहुत ज्यादा भी नहीं है, जो अभी धीरे-धीरे पॉपुलर हो रहे हैं।

ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हु क्योंकि, इन लोगों के पास कोई टीम नहीं होती है जो इनके अकाउंट को मैनेज करे और फोटोज एडिट करे तो, आप ऐसे लोगों को बोल सकते हो की आप उनकी फोटोज को अच्छे से एडिट करके दे सकते हैं, जिससे उनके फॉलोवर्स बढ़ सकते हैं और उनके मौजूदा फॉलोवर्स को वह एडिटिंग बहुत ज्यादा पसंद आ सकती है।

अगर आपके पास स्किल है तो, आप अच्छा कमा सकते हैं।

6. Affialte Marketing करके –

ये सबसे अच्छा तरीका से इसमें आपको किसी भी बड़ी ecommrs company जैसे amazon या filipcart आदि पर अपना affiliate account बनाना होता है । उसके बाद आप उस कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं, अगर कोई व्यक्ति आपके शेयर किए गए affiliate लिंक से उस प्रोडक्ट को buy कर लेता है, तो उसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको, कम्पनी द्वारा दे दिया जाता है ।

अगल अलग कैटेगरी के product पर अलग अलग कमीशन मिलता है । आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं की इस समय amazon की वेबसाइट पर किस category के product पर कितना कमीशन है।


दोस्तों क्या आपको पता है की, बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज एक इंस्टाग्राम पोस्ट करने के कितने पैसे चार्ज करते हैं, आइये हम आपको बताते हैं –

A) प्रेंका चोपड़ा – प्रेंका चोपड़ा एक भारतीय एक्ट्रेस हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर ? से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं। प्रेंका चोपड़ा का नाम टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में आता है, जिनकी एक्टिंग के बहुत लोग दीवाने हैं। प्रेंका चोपड़ा इंस्टाग्राम पर 1 Ad पोस्ट करने के लगभग 3 करोड़ रूपये चार्ज करती हैं।

B) विराट कोहली – आज विराट कोहली को कौन नहीं जानता है और अक्टूबर 2022 में हुए T-20 वर्ल्ड कप के बाद तो विराट की लोकप्रियता और भी तेजी से बढ़ी है। इनके इंस्टाग्राम पर ? फोल्लोवेर्स हैं और ये एक Ad पोस्ट करने के लगभग 5 करोड़ रूपये चार्ज करते हैं।

C) शाहरुख खान – एक समय था जब अपनी एक्टिंग के दम पर शाहरुख़ खान ने बहुत लोगों के दिलों को जीत लिया था। इस समय नये एक्टर्स आने के बाद भी शाहरुख़ की पॉपुलैरिटी में बहुत ज्यादा कमी नहीं आई है, शाहरुख़ खान के इस समय इंस्टाग्राम पर ? फॉलोवर्स हैं और ये इंस्टा पर एक Ad पोस्ट करने के 80लाख से 1 करोड़ रूपये तक चार्ज करते हैं।

D) आलिया भट्ट – आलिया भट्ट एक फेमस एक्ट्रेस हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर ? फॉलोवर्स हैं और ये एक इंस्टा Ad पोस्ट करने के लगभग 1 करोड़ रूपये तक चार्ज करती हैं।


लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. इंस्टाग्राम 1 हजार फॉलोवर के कितने पैसे देता है?

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स के हिसाब से नहीं बल्कि, इंस्टा रील्स पर व्यूज के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

Q. इंस्टाग्राम 1k व्यूज पर कितने पैसे देता है?

1000 व्यूज के इंस्टाग्राम रील्स पर लगभग $1 मिल जाता है। (यह सबके लिए समान नहीं है)

Q. क्या इंस्टाग्राम पोस्ट पर कॉपीराइट आता है?

जी नहीं, लेकिन यदि आप किसी के कॉन्टेंट से पैसे कमाते हैं या किसी के कॉन्टेंट को अपना बताकर बेचने की कोशिश करते हैं तो, कॉपीराइट की संभावना है।

अन्तिम शब्द –

वैसे तो चाहे कोई भी शोशल मीडिया हो, आप उससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं लेकिन, शोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीज हैं आपके फॉलोवर्स। अगर आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो, आपको अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने होंगे।

जैसा की, हम आपको ऊपर बता चुके हैं की, इंस्टाग्राम से लोग कितना पैसा कमा रहे हैं लेकिन, उनके फॉलोवर्स बहुत ही ज्यादा हैं। अगर आप हमारे बताये हुए तरीके से फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हैं, तो आप वह पोस्ट पढ़ सकते हैं, जिसमें हमने बताया है की इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?

मुख्यतः इस पोस्ट में आपने जाना की, ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं, जिनसे इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपके दिमाग अन्य कोई भी तरीका है जिससे पैसे कमाना आसान हो, तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ताकि, वह तरीका हम सभी लोगों को बता पाये। आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में बताना न भूलें, इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

4.7/5 - (3 votes)

Leave a Comment