SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe (5 दिन में पहले पेज पर) – HR

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe – क्या आप भी एक blogger हो और जानना चाहते हो की, ऐसी post कैसे लिखें की, लिखते ही वह google के first page पर आ जाए। आज के इस post में हम बात करेंगे की, wordpress या blogger में किसी भी पोस्ट को SEO Friendly कैसे बनाए? इस post में मैं आपको टॉप 10+ ऐसे तरीके बताऊँगा जिससे आपकी blog post मात्र 1 दिन में Index होने के बाद ranking में आ जाएगी ।

Note – इस पोस्ट में जो भी तरीके बताए गए हैं, उन सभी तरीकों का प्रयोग करके ही इस पोस्ट को भी लिखा गया है और आप देख सकते हैं की, यह पोस्ट गूगल में रैंक भी कर रही है। अगर आप भी इन तरीकों को ध्यान से पढ़कर फॉलो करोगे तो, आपकी पोस्ट भी गूगल में जरूर रैंक करेगी।

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe / महत्वपूर्ण टिप्स –

सभी bloggers आपको अपने अनुभव के आधार पर ही SEO करना सिखाते हैं, इस आर्टिकल में मैं भी अपने अनुभव के आधार पर ही आपको टॉप 10+ तरीके बताने वाला हूँ। अगर आपको इनमें से कुछ तरीके पसंद न आये तो आप उन्हें ignore कर सकते हैं लेकिन, मेरा मानना है की, इस पोस्ट में बताया गया हर एक तरीका 98% सही है। तो चलिए सीखते हैं –

Title में Keyword –

पोस्ट में टाइटल टैग (<title></title>) से गूगल या किसी भी सर्च इंजन को और यूजर को उस पेज के बारे में सटीक जानकारी पता चलती है कि, यह पेज किस बारे में है, इसलिए main keyword को टाइटल में रखकर आपको SEO में बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।

टाइटलटैग सर्च इंजन और यूजर दोनों के लिए होता है, इसलिए इसको दोनों के हिसाब से optimize करना चाहिए। किसी एक के हिसाब से ऑप्टिमाइज करने से आपको उतनी अच्छी रैंकिंग कभी नहीं मिलेगी।

वैसे अगर गूगल की बात करें तो, आजकल गूगल इतना ज्यादा एडवांस है कि अगर आप टाइटल नहीं भी लिखते हैं, फिर भी वह खुद से टाइटल generate कर लेता है । यदि आपका लिखा हुआ टाइटल गूगल को सही नहीं लगता है तो, वह इसको सर्च रिजल्ट में बदलकर भी दिखा सकता है।

फिर भी आपको टाइटल को बिल्कुल भी ignore नहीं करना चाहिए क्योंकि, शायद गूगल वोट आपसे अच्छा टाइटल नहीं लिख सकता है, जो सर्च इंजन (मुख्यतः गूगल) गूगल और यूजर दोनों को attractकरे।

seo releted words on black and white background,
Source – HindiRaja.in

कोशिश करें कि टाइटल के पहले 5-6 वर्ड्स में ही आपके main keyword का ज्यादातर हिस्सा आ जाए, साथ ही यह भी ध्यान रखें कि अगर आप कीवर्ड को ज्यादा बार टाइटल में रखेंगे तो, गूगल इसे चेंज कर सकता है, इसलिए स्पैमिंग न करें।

इसे भी पढ़ें :- ब्लॉग का ट्रैफिक इन धाँसू तरीकों से बढ़ेगा।

कोशिश करें कि टाइटल में केवल कीवर्ड न रखते हुए टाइटल को अच्छा बनाया जा सके, जैसा आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं।

Blog Post का पहला पैराग्राफ –

Blog post का पहला paragraph सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि सबसे पहले जो भी visitor आपके blog पर आता है वह, आपके पहले पैराग्राफ को पढ़कर ही जान लेता है की, आपके blog post को पूरा पढ़ना चाहिए या नहीं। पहले ऐसा माना जाता था की, पहले पैराग्राफ में keyword add करने से blog post जल्दी rank होती है लेकिन,

passage ranking algorithm आने के बाद अब यह भी जरूरी नहीं है की, आप केवल पहले पैराग्राफ में ही keyword add करें, बल्कि मैं तो ये कहता हूँ की, आपको पहले पैराग्राफ में भी related keyword को ही add करना चाहिए ताकि google को यह न लगे कि, आप keyword stuffing कर रहे हो ।

मेरा अनुभव है की, आपको पहले पैराग्राफ में आज भी related keyword add करना जरूरी है या अपने main कीवर्ड को थोड़ा-सा बदलकर भी लिख सकते हैं।

छोटे पैराग्राफ लिखें –

अक्सर हम आजकल हम बहुत बड़े-बड़े आर्टिकल लिखते हैं, जिस कारण पैराग्राफ इतने बड़े-बड़े हो जाते हैं, की यूजर उनको पढ़ने के बजाय आलस महसूस करता है। आजकल वैसे ही youtube के आने से, लोग पढ़ना बहुत कम पसंद करते हैं, अगर ऐसे में आप बड़े-बड़े पैराग्राफ लिखकर visitors के सामने लाओगे तो, user कभी भी हमारी पूरी पोस्ट को नहीं पढ़ेगा।

यूजर के पोस्ट को तेजी से स्क्रॉल करने पर और पोस्ट पर बहुत कम समय देने पर, बाउंस बैक करके किसी दूसरे ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने से google को यह मैसेज जाएगा की, आपका आर्टिकल इतना अच्छा नहीं है, और gogole धीरे-धीरे आपके आर्टिकल को नीचे करके अन्य आर्टिकल को ऊपर rank कराने लगेगा ।

इसे भी पढ़ें:- …

यदि एक बार आपकी blog post नीचे गयी और user ऊपर आने वाली ब्लॉग पोस्ट से संतुष्ट हो गया, उसे वह बहुत पसंद आने लगी तो, उसके बाद आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी, तभी आपकी पोस्ट ऊपर बहुत ही मुश्किल से आएगी।

Blog Post में Unique Image –

इसे बहुत सारे ऐसे blogger ने प्रयोग करना छोड़ दिया था, वे मानते हैं की इससे उनकी post का size बढ़ जाता है लेकिन, उनको शायद यह नहीं पता कि, एक unique image add करने से आपकी blog post google की नजर में कितनी unique हो जाती है ।

हमेशा ध्यान रखें की, चाहे आपका blog किसी भी टॉपिक हो, आपको कम से कम 1-2 इमेज जरूर प्रयोग करनी है । अगर अपने आर्टिकल को जल्दी रैंक कराना चाहते हो, तो चाहे इमेज का काम हो या न हो बस आपको एक इमेज जरूर ही add करनी है क्योंकि image से पोस्ट की क्वालिटी बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें :- ब्लॉग से 1000 व्यूज पर कितना पैसा कमाया जाता है?

Blog Post का Description –

अक्सर google डिस्क्रिप्शन को चेंज करके ही दिखाता है, कई बार यह पहले पैराग्राफ को दिखाता है तो, कई बार main कीवर्ड के answer को डिस्क्रिप्शन में दिखाने की कोशिश करता है लेकिन, यह केवल नये ब्लॉगर के साथ ही ज्यादा होता है।

आजकल google सब कुछ अपनी मर्जी से ही कर रहा है, इसलिए description में अगर आप keyword stuffing न करें, तो ज्यादा अच्छा है । वैसे आपने भी देखा होगा की, जब हम अपने blog post के description में keyword stuffing नहीं करते और unique description लिखते हैं तो, google हमारे द्वारा भरे गए description को ही google में दिखाता है।

आपको हमेशा unique description जरूर भरना है और उसमें related keyword या main keyword को ही तोड़ मरोड़कर लिखना चाहिए।

Post में YouTube Video –

आजकल बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो video देखकर समझना ज्यादा पसंद करते हैं । आपको बहुत सारे blogger ऐसा कहते नजर आ जाएंगे की, video आपके page की speed को slow करता है लेकिन, मुझे पता है की, youtube इतना एडवांस है की, वह lazy loading करके, video के कारण आपके blog post की speed को कम नहीं होने देता है, हाँ! थोड़ा बहुत फर्क जरूर पड़ता है ।😁

Page में Video add करने से आपको SEO में बहुत फायदा होता है क्योंकि, जिसको भी आपका आर्टिकल पसंद नहीं आएगा वह, video देखकर अपने सवाल का जबाव ले लेगा । ये तो आपको पता ही होगा की, यदि user आपके blog post से satisfied होंगे, तो गूगल आपके पोस्ट की रैंकिंग कभी भी डाउन नहीं करेगा इसलिए, post में youtube से video embed करके लगाना भी जरूरी है ।

Long Blog Post की जरूरत –

ये आपने बहुत बार देखा होगा की, सब bloggers कहते हैं की, long post लिखो लेकिन, google कहता है की, उससे कुछ नहीं होगा। google का कहना है की, आपको केवल content की quality पर ध्यान देना चाहिए और google adsense के हिसाब से लगभग 500 words से ज्यादा का पोस्ट काफी अच्छा होता है।

फिर भी ये आप भी जानते हैं और मैं भी जानता हूँ की, long post google में सबसे ज्यादा rank करती हैं और एक ही पोस्ट ज्यादा कीवर्ड पर रैंक करती है क्योंकि, उसमें काफी सारे कीवर्ड्स को add किया जाता है।

ऐसे ब्लॉग जिनमें बड़ी-बड़ी पोस्ट लिखी होती हैं, उन्हें google adsense का approval भी जल्दी मिलता है, जो कमाई के लिए अच्छा है।

इसे भी पढ़ें :- Blogging से पैसे कमाने के सभी तरीके।

क्या आपको पता है की google में, long post के rank होने का क्या कारण है 🤔 ? चलिए जानते हैं –
1. इनके rank होने का सबसे पहला कारण यह है की, जब आप long post लिखते हैं तो आप कहीं न कहीं उस post में बहुत सारे, main keyword से सम्बन्धित keywords भी add कर देते हो, साथ ही आपको उस विषय की पूरी जानकारी एक ही पोस्ट में लिखनी पड़ती है, जिस कारण google यह समझता है की, आपको उस विषय की ज्यादा नॉलेज है, शायद यह रैंकिंग का प्रमुख कारण है।

2. Long post में यूजर को एक ही पोस्ट से पूरी जानकारी मिल जाती है और वह long पोस्ट को पढ़ने के बाद उस टॉपिक जे बारे में अच्छे से समझ जाता है और फिर किसी अन्य टॉपिक के बारे में पढ़ने लगता है या गूगल को बंद कर देता है तो, गूगल समझ जाता है कि यूजर आपके पोस्ट से संतुष्ट है।

यही ऐसे मुख्य कारण हैं, जिनको देखते हुए हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि, long post गूगल में क्यों ज्यादा रैंक करती हैं।

पढ़ने लायक पोस्ट लिखें –

अगर आप किसी बिषय पर लिख रहे हैं, तो उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी आपके पास होनी चाहिए और साथ ही आप जिस भाषा में ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं, उस भाषा का भी अच्छा ज्ञान होने से आप सही से शब्दों का चुनाव कर पाएंगे, जिससे विज़िटर्स पोस्ट को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़ेंगे।

अगर आपका भी एक हिंदी ब्लॉग है लेकिन, आपके पास quality पोस्ट लिखने नहीं है या आप हिंदी में बहुत ज्यादा सहज महसूस नहीं करते हैं तो, आप हमारी टीम से भी 30पैसे/वर्ड में बेहतरीन पोस्ट लिखवा सकते हैं, जो पूरी तरह से SEO Friendly होगी। आप हमें [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं।

पोस्ट का अंतिम पैराग्राफ –

पोस्ट के अंतिम पैराग्राफ में कीवर्ड रखना वैसे तो, काफी अजीब सा लगता है, ये शायद बहुत ज्यादा जरूरी भी नहीं है लेकिन, फिर भी अगर आपने अपनी पूरी ब्लॉग पोस्ट में बहुत ज्यादा बार कीवर्ड को नहीं रखा है या रिलेटेड कीवर्ड को भी बहुत ज्यादा नहीं जोड़ा है तो, आप अंतिम पैराग्राफ में या उससे 1-2 पैराग्राफ पहले भी अपना main keyword या secondary keyword लिख सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट की स्पीड –

वैसे तो स्पीड पहले भी रैंकिंग को प्रभावित करती थी लेकिन, अब गूगल ने इसे रैंकिंग फैक्टर मान लिया है तो आपको इसपर ध्यान जरूर देना चाहिए। अक्सर हम अपने ब्लॉग के होम पेज की स्पीड चेक करते रहते हैं लेकिन, आपको ब्लॉग पोस्ट की स्पीड भी देखनी चाहिए और पेज के साइज को optimize करके या इसको ज्यादा से ज्यादा fast बनाना चाहिए।

ब्लॉग पोस्ट की स्पीड के लिए आप WebP इमेज का इस्तेमाल कर सकते हैं और ज्यादा CSS का इस्तेमाल न करते हुए भी, ब्लॉग पोस्ट को सिंपल डिज़ाइन में रखते हुए भी पेज की स्पीड को अच्छा रखा जा सकता है, जो आपको गूगल या अन्य सर्च इंजन में भी अच्छी रैंक दिलाने में मदद करेगा।

क्या ब्लॉग पोस्ट 5 दिन में पहले पेज पे आ सकती है?

जी हाँ, यह संभव है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके main कीवर्ड पर कॉम्पिटिशन कितना है और आपके ब्लॉग की गूगल की नजर में क्या छवि है। शुरुआत में 40% खेल क्वालिटी का है।

गूगल में कॉपी पोस्ट रैंक करती है या नहीं?

अब यह बहुत कम हो गया है, खासकर जानकारी वाले ब्लॉग के मामले में। लेकिन फैक्ट्स तो फिर भी कॉपी किए ही जाते हैं और ऐसा कॉपी कॉन्टेंट भी रैंक करता है, फिर भी उसको जितना यूनिक बनाया जाए उतना अच्छा है।

क्या नया ब्लॉग बड़े ब्लॉग को टक्कर दे सकता है?

हाँ, 2022 में यह सम्भव है कि कम age वाला blog भी बड़े ऑथोरिटी ब्लॉग से कॉम्पिटिशन कर सकता है।

अंतिम शब्द –

दोस्तों मुझे आशा है की आपको इस ब्लॉग पोस्ट से बहुत कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा, जो आपके ब्लॉग को गूगल में जल्दी से जल्दी रैंक कराने में मदद करेगा। अगर आपको इस पोस्ट के टॉपिक (seo friendly blog post kaise likhe) से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना है तो, आप कमेंट में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

यदि इस पोस्ट से सच में आपने सही जानकारी ग्रहण की है, तो इसे ज्यादा से ज्यादा bloggers को शेयर करें, मुझे पता है हमारी मेहनत के लिए इतना तो आप कर ही सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- 2022 में सफल ब्लॉगर कैसे बनें?

4.7/5 - (8 votes)

2 thoughts on “SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe (5 दिन में पहले पेज पर) – HR”

Leave a Comment

अर्निंग ऐप्स से पैसे कैसे कमाए (3 धाँसू ऐप्स) कब्ज से छुटकारा पाने के लिए 99% कारगर घरेलू नुस्खे गर्मियों में छाछ पीने के 5 गजब के फायदे जल्दी वजन घटाने के लिए एलोवेरा है जबरदस्त लड़कों की इन आदतों पर फिदा हो जाती हैं लड़कियाँ