शुरू करें कबाड़ का बिजनेस, बढ़िया होगी कमाई (पूरी जानकारी)

एक समय जब मेरे पास पैसों की तंगी थी तब, मुझे काफी बुरा लगा था जब मेरे दोस्त ने मुझसे कहा था की, हिमांशु तुम कबाड़ का बिजनेस क्यों नहीं शुरू कर लेते, बहुत अच्छी कमाई है। मुझे ऐसा लगा था की जैसे यह सुझाव देकर वह मेरा मजाक बना रहा है, लेकिन जब उसने मुझे इस बिजनेस के बारे में विस्तार से समझाया मुझे तब पता चला की इसमें तो बेहिसाब कमाई है।

अक्सर हमारे सभी के मन में “कबाड़ का बिजनेस” नाम सुनकर ही, कूड़े में से पन्नी चुगते बच्चे या सड़कों पर घूमने वाले कबाड़ी का फोटो आने लगता है, लेकिन आज मैं आपको बताने वाला हूँ की इस बिजनेस में ऊपर वाला स्तर कौन-सा है, और आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करके पैसे कैसे कमा सकते हैं?

कबाड़ का बिजनेस, Kabad ka Business Kaise Kare in Hindi

इस बिजनेस को करने में आपको कोई शर्म न आए उसका भी तरीका, हम इसी पोस्ट में आपको बताने वाले हैं और इस बिजनेस से सम्बंधित सभी सवालों के जबाब आपको देने वाले है, आइये प्रत्येक बात को थोड़े विस्तार से समझते हैं –

कबाड़ का बिजनेस क्या है?

जैसे की नाम से ही पता चल रहा है की, यह बिजनेस कबाड़ का है, जिसमें आपको कबाड़ इकठ्ठा करके आगे सप्लाई करके मुनाफा कमाना है। अब आपके खुद के घर में तो रोज इतना कबाड़ (लोहे-प्लास्टिक की टूटी-फूटी चीजें, रद्दी, डायर-ट्यूब, पुराने बैटरे आदि) होगा नहीं, इसलिए आपको अन्य लोगों से उस कबाड़ को खरीदना है और आगे बेचकर प्रॉफिट कमाने हैं।

यह कबाड़ के बिजनेस का सबसे छोटा स्तर होता है, जिसमें लोग ठेले या मोटरसाइकिल की मदद से गाँव-गाँव या शहर की गली-मोहल्ले में जाकर लोगों से कबाड़ खरीदते हैं। आप चाहें तो आप इस स्तर से भी शुरुआत कर सकते हैं लेकिन, इसमें आप महीने के 15-20 हजार से ज्यादा नहीं कमा पाएंगे।

आखिर क्या है, कबाड़ का बिजनेस करने का तरीका –

आप कोई ऐसी जगह चुनें, जहाँ सभी छोटे-छोटे कबाड़ी अपने पास इकठ्ठा कबाड़ आपको बेच सकें। बिजनेस में लोकेशन लोकेशन का काफी महत्वपूर्ण योगदान होता है, आप ऐसी जगह दुकान लें जहाँ की सड़के अच्छी हों और आपके आस-पास वाले गावों से कबाड़ खरीदने वाले लोग आपको वहाँ कबाड़ बेचने आसानी से आ सकें।

अब आपको इस कबाड़ को अच्छे से चुनना होगा, कई बार लोग काम की सही चीजों को भी कबाड़ में बेच देते हैं, वे भले ही उनके काम की न हों लेकिन, उस सामान की कीमत अभी भी उतनी कम नहीं हुई है। जैसे हम एक बेकार साईकिल का उदाहरण ले सकते हैं, जब साईकिल कुछ समय तक बिना चले बेकार पड़ी रहती है तो, उसमें जंग लग जाता है और पहिए और चैन आदि सब बेकार हो जाते हैं, जिसके बाद वह चलाने लायक नहीं रह जाती है और लोगों को उसे मजबूरी में लोहे के भाव ही कबाड़ी वाले को देना पड़ता है।

लेकिन उस साईकिल में 400-500 रूपये लगाकर उसको 2000 रूपये में second hand साईकिल के रूप में बेचा जा सकता है। ऐसे ही अन्य कबाड़ जिनकी मरम्मत के बाद ज्यादा प्राइस मिल सकता है या वह सामान सही है, आपको ऐसे कबाड़ में से चुनना होगा, इससे आपका प्रॉफिट और ज्यादा बढ़ जाएगा।

सामान को चुनने के बाद आपको इसे आगे किसी बड़े कबाड़ वाले को या सीधे रिसाइकिल कंपनी में भेजना होगा। वहाँ आपको काफी अच्छा मुनाफा होगा। (मुनाफे को आगे विस्तार से समझाया गया है।)

कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें?

इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए आपको एक दुकान, कबाड़ खरीदने के लिए पैसे और कबाड़ तौलने के लिए काँटा और लाइसेंस के साथ-साथ एक कर्मचारी भी चाहिए होगा जो, इस पूरे कार्य में आपकी मदद करेगा। वैसे अगर आपको शर्म न लगे तो, आप इसे अकेले भी कर पाएंगे। बस आपको कर्मचारी की जरूरत कबाड़ को गाड़ी में लोड करके आगे लेकर जाने में ज्यादा पड़ेगी।

कबाड़ का बिजनेस शुरू करने में लागत –

जब बात आती है लागत की, तो आजकल लाखों से कम में तो कोई बिजनेस शुरू ही नहीं होता है। अगर शुरुआत की बात करें तो, आपको कम से कम 5-7 लाख रूपये इस बिजनेस को शुरू करने में लगेंगे। हमने यह कैसे जोड़ा, विवरण आप नीचे पढ़ सकते है –

  • एक दुकान – अगर आपकी खुद की जगह है तो, बहुत अच्छी बात है आपको उसे बनाने में ही खर्चा आएगा लेकिन, अगर आपकी दुकान भी बनी हुई है तो सोने पे सुहागा, आप हर महीने 20-30,000 का किराया देने से बच गए। (मेरा सुझाव है की दुकान बनाने के स्थान पर किराए की दुकान लें)
  • दुकान का अन्य खर्च – दुकान के अन्य खर्च भी बहुत सारे हो जाते हैं, क्योंकि भले ही कबाड़ का बिजनेस हो लेकिन आपको दुकान को अपने रहने लायक बनाना होगा आप कबाड़ में थोड़ी रह सकते हैं, इसलिए आपका बिजली, पानी, फर्नीचर आदि का कम से कम खर्च 1 लाख तो आएगा ही।
  • कर्मचारी और वाहन का खर्चा – कर्मचारी अगर आप परमानेंट नहीं भी रखते हैं तो, आपको कबाड़ भरने के लिए तो उनकी जरुरत पड़ेगी ही लेकिन, यदि वहाँ भी जरुरत नहीं पड़ती है तो, आपके यहाँ भी महीने के 7-8 हजार तो बच ही जाएंगे लेकिंन, आपको कबाड़ को आगे लेकर जाने के लिए तो खर्चा करना ही पड़ेगा।
  • कबाड़ खरीदने के लिए पैसे – अब आपको शुरू में तो छोटे-छोटे कबाड़ियों से कबाड़ खरीदना ही होगा, ज्यादातर कबाड़ी उधार का काम नहीं करते हैं, इन्हें उसी समय पैसे देने पड़ते हैं। इसमें आपके पास जितना पैसा होगा आप उतना ज्यादा कबाड़ खरीद पाएंगे और आगे बेचकर प्रॉफिट कमा पाएंगे। 3-5 लाख उधर भी लग ही जाएगा।

कबाड़ के बिजनेस को कौन-कौन कर सकता है?

कबाड़ के बिजनेस के लिए लाइसेंस –

कबाड़ के बिजनेस में कितना मुनाफा है?

कबाड़ के बिजनेस को शुरू करने में चुनौती –

कबाड़ के बिजनेस का भविष्य –

कबाड़ के बिजनेस को बड़े स्तर तक कैसे लेकर जाएं?

ज्यादातर लोग कबाड़ी का बिजनेस क्यों नहीं करते हैं?

FAQ

Q. आखिर क्या है कबाड़ का बिजनेस ?

कबाड़ का बिजनेस कौन-कौन कर सकता है?

कबाड़ के बिजनेस में कितनी कमाई हो सकती है?

कबाड़ के बिजनेस में कितनी लागत लगानी होती है?

क्या कबाड़ के बिजनेस के लिए लाइसेंस जरूरी है?

कबाड़ का बिजनेस (निष्कर्ष) –

4.7/5 - (3 votes)

Leave a Comment