मोबाइल हैंग करे तो क्या करें (फोन को 5 मिनट में नया जैसा बनाए)

Mobile Hang kare to Kya Karen – कुछ मोबाइल (जैसे सैमसंग के सस्ते मोबाइल) कुछ समय बाद ही हैंग होने लगते हैं, ऐसे में इनको चलाने में बहुत ज्यादा परेशानी आती है। अगर आप अपने मोबाइल की हैंग होने की इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो, आपको इस पोस्ट में सभी बातों को बहुत ही ध्यान से समझकर फॉलो करना होगा।

अगर आप हमारे साथ-साथ हमारी बताई बातों को फॉलो करते चलें तो, पोस्ट के पूरा होते-होते आपके मोबाइल की स्पीड अभी की स्पीड से कई गुना ज्यादा बढ़ जाएगी। अगर आपका मोबाइल चार साल से पुराना नहीं है तो, आपका मोबाइल बिना हैंग हुए चलने लगेगा लेकिन, यदि आपका मोबाइल थोड़ा-सा ज्यादा पुराना है तो, उसमें भी सुधार देखने को जरूर मिलेगा।

mobile hang kare to kya karen, mobile hang problem, hang mobile ko kaise sahi kare

मोबाइल हैंग क्यों होता है, इसे कैसे सही करें?

मोबाइल यदि हैंग करता है तो सबसे पहले यह समझने की जरुरत है की, आखिर यह हैंग हो क्यों करा है ताकि, हम उन चीजों को व्यवस्थित कर सकें जिसकी बजह से मोबाइल हैंग हो रहा है, आइये जानते हैं –

Apps का Cache और Data –

अक्सर लोग जब भी मोबाइल लेते हैं, वे नये-नये ऐप्स को मोबाइल में डाउनलोड करके रखते हैं, जिस बजह से उन ऐप्स का cache और data इकठ्ठा हो जाता है, जो आपके मोबाइल को slow कर सकता है।

यदि आपका मोबाइल भी हैंग करता है तो, यह सुनिश्चित कर लें की, जिन ऐप्स को आप बहुत पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं उनका cache क्लियर करते रहें। अगर आप चाहें तो डाटा भी क्लियर कर सकते हैं लेकिन, इससे उस ऐप के अंदर आपके द्वारा सेव की गई जानकारी और सेटिंग पहले जैसी हो जाएंगी और सेव डाटा डिलीट हो जाएगा।

लेकिन cache को क्लियर करने से ऐप में मौजूद डाटा डिलीट नहीं होता है इसलिए आप cache क्लियर कर लें। इससे आपके मोबाइल की स्पीड थोड़ी बढ़ सकती है। (इमेज न. 2 देखें)

इमेज न. 2…

इसे भी पढ़ें – रात में भूलकर भी मोबाइल मत चलाना (नुकसान)

फालतू ऐप्स को डिलीट करें –

अगर आपने ऐसे ऐप्स को भी डाउनलोड कर लिया है, जिन्हें आप अब use नहीं करते हैं तो, आप उन ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं, इससे आपके मोबाइल की हैंग होने वाली समस्या में थोड़ा-सा सुधार देखने को मिलेगा।

गलत ऐप्स –

अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं और गूगल से किसी भी ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं तो, इस कारण से भी आपके मोबाइल में हैंग होने की समस्या हो सकती हैं क्योंकि, ऐसे बहुत सारे ऐप्स में जो बैकग्राउंड में आपके मोबाइल में बहुत ज्यादा प्रोसेसिंग कर रहे होते हैं, वे आपकी लॉक स्क्रीन तक पर ad दिखाते हैं, जो आपके मोबाइल को slow बनाता है।

ऐसे किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से बचें जो, ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद न हो।

कम रैम और स्पेस –

अगर आपका मोबाइल बहुत ज्यादा पुराना है और उसमें स्पेस 32GB और रैम 3GB से कम है तो, आपको मोबाइल में हैंग होने की समस्या देखने को मिल सकती है। आपके मोबाइल में चाहे जितना भी इंटरनल स्पेस हो आपको पूरे को नहीं भरना चाहिए। मोबाइल में कम से कम फाइल रखने से आपको मोबाइल में हैंग होने की समस्या कम देखने को मिलेगी।

इसे भी पढ़ें – ज्यादा मोबाइल देखने वालों के लिए चेतावनी।

अगर आपको फिर भी ज्यादा ऐप्स को रखना है तो, एक बार उस ऐप का लाइट वर्जन को प्ले स्टोर पर चेक कर लें, यदि लाइट वर्जन मौजूद हो तो, उसे ही use करें। लाइट वर्जन कम रैम वाले मोबाइल में भी अच्छे से वर्क करते हैं। (फेसबुक के स्थान पर फेसबुक लाइट, इंस्टा के स्थान पर इंस्टा लाइट आदि)

ये मोबाइल ऐप्स इस्तेमाल करें –

प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे शानदार ऐप्स भी हैं, जो आपके मोबाइल को फ़ास्ट बना सकते हैं, जिससे आपके मोबाइल में हैंग होने की समस्या खत्म हो सकती हैं। ये ऐप्स आपके मोबाइल में चलने वाली बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर देते हैं, साथ ही डुप्लीकेट फाइल्स को डिलीट भी कर सकते हैं. जिससे आपके मोबाइल में सभी फंक्शन अच्छे से रन होते है।

हम इस पोस्ट में तीन ऐसे ऐप्स बता रहे हैं, जिनमें से आप किसी भी 1 ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं –

1st App

2nd App

3rd App

Google Drive का इस्तेमाल करें –

गूगल ड्राइव आपको एक तरह का फ्री स्टोरेज प्रदान करता है, जिसमें आप फ्री में ही 16GB तक का डाटा स्टोर कर सकते हैं और जरुरत पड़े तो, उसको कहीं भी किसी भी डिवाइस में इंटरनेट की मदद से अपने अकाउंट में लॉगिन करके एक्सेस भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – अपने मोबाइल की खराबी अब खुद ही पता करें

आप अपने मोबाइल में मौजूद सभी फोटोज, जरूरी फाइल्स को गूगल ड्राइव में रख सकते हैं। इससे आपका मोबाइल थोड़ा-सा फ्री जरूर होगा।

SD Card इस्तेमाल करें –

अक्सर ज्यादा ऐप्स की बजह से ही मोबाइल में इंटरनल स्पेस भर जाता है, जिसकी बजह से ही मोबाइल के हैंग होने की समस्या आती है। यदि आप SD कार्ड इस्तेमाल करेंगे तो, आप ज्यादा MB वाले ऐप्स को SD Card में move कर पाएंगे और मोबाइल के हैंग प्रॉब्लम से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

मोबाइल को रिसेट करें –

अगर कोई भी तरीका काम नहीं कर रहा है तो एकमात्र ऑप्शन है की, आप अपने मोबाइल को रिसेट कर लें, इसके बाद आपका मोबाइल बिल्कुल नये मोबाइल जैसा हो जाएगा। ध्यान रहे मोबाइल रिसेट होने पर आपके मोबाइल का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा इसलिए महत्वपूर्ण फाइल का बैकअप जरूर रखें।

अंतिम तरीका –

अगर आपका मोबाइल इन सभी त्रिकोण को फॉलो करने के बाद भी हैंग करे तो, नया मोबाइल लेलो। 😂

निष्कर्ष –

इस पोस्ट में सभी तरीके मेरे द्वारा अनुभव किए गए हैं और मुझे पूरा विश्वास है की, अगर आप इन तरीकों को फॉलो करते हैं तो आपका मोबाइल हैंग होना बहुत कम या बिल्कुल ही बंद हो जाएगा। मुझे आशा है की आपको समझ में आ गया होगा और इस पोस्ट से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर यह पोस्ट आपको थोड़ी भी पसंद आयी तो, इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ताकि, वे भी अपने मोबाइल की इस समस्या से छुटकारा पा सकें।

4.5/5 - (2 votes)

Leave a Comment