ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें (मोबाइल का सही इस्तेमाल…)

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें – आजकल डिजिटल दौर है, ऐसे में विद्यार्थी पढ़ाई भी डिजिटल माध्यम से करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं क्योंकि, इसमें उनपर कोई भी प्रतिबंध नहीं रहता है, वे जिस समय चाहें उस समय पढ़ सकते हैं और कहीं जाना भी नहीं पड़ता इमसें समय भी काफी ज्यादा बचता है।

जहाँ पहले आपको रोज सुबह उठकर ट्यूशन के लिए निकलना पड़ता था, अब आप अपने विस्तर से उठे बिना भी पढ़ाई कर सकते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई ने बच्चों को थोड़ा आलसी जरूर बना दिया है लेकिन, यह फिर भी सुविधाजनक तो है ही।

आज आप स्कूल में हो या कॉलेज में, चाहे किसी भी कॉम्पिटिशन की तैयारी कर रहे हों, आपको ऑनलाइन माध्यम का सहारा जरूर लेना चाहिए। इस पोस्ट में आगे हम आपको 5 ऐसी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपनी पढ़ाई को ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं।

Youtube Channels –

ऐसे बहुत सारे यूट्यूब चैनल्स हैं, जो क्लास 6-12 क्लास और कॉम्पिटिशन की तैयारी भी कुछ हद तक फ्री में ही कराते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं –

1. English Connection – इस यूट्यूब चैनल को आप इंग्लिश सीखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस यूट्यूब चैनल पर आपको बहुत ही आसान तरीके से आम बोलचाल के वाक्य भी सिखाए जाते हैं। आप चाहें तो आप इनके पेड कोर्सेस भी खरीद सकते हैं लेकिन, इनके यूट्यूब चैनल पर फ्री में भी बहुत सारा कॉन्टेंट है, जिसे देखकर आप इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।

2. Utkarsh Online School – अगर आप कक्षा 6-12 तक की किसी क्लास में हैं तो, आपको इस चैनल को जरूर सब्सक्राइब करके रखना चाहिए। इस चैनल पर आपको पढ़ाई के साथ-साथ थोड़ी-बहुत विद्यार्थियों की पढ़ाई से सम्बंधित अंत समस्या जैसे, पढ़ाई में मन न लगना, पढ़ते समय नींद आने के बारे में काफी वीडियोस हैं।

3. Unacademy – इस यूट्यूब चैनल से आपको बहुत कुछ फ्री में पढ़ने को मिलता है। अगर आप SSC, Banking या UPSC जैसी किसी भी कठिन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों, इस यूट्यूब चैनल पर आपको फ्री में भी बहुत सारा कॉन्टेंट मिल जाएगा। आप चाहें तो इनकी वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं या इनके मोबाइल ऐप की मदद से भी पढ़ाई कर सकते हैं।

4. UPSC Wallah – इस चैनल पर आपको भारत की सबसे कठिन परीक्षा की तैयारी सबसे कम पैसों में कराई जाती है। आप इस चैनल से UPSC की पढ़ाई फ्री में तो नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह संभव नहीं है लेकिन, मात्र 10,000 रूपये में UPSC जैसे कठिन एग्जाम की तैयारी कराने वाला यह इंडिया का सबसे पहला और एकमात्र प्लेटफॉर्म है। आप इनकी ऐप (PW) को डाउनलोड कर सकते हैं।

अंतिम शब्द –

तो बच्चों कैसी लगी यह शानदार पोस्ट, हमें कमेंट में जरूर बताएं और साथ ही यह भी बताएं की आप किस क्लास में हैं या किस एग्जाम की तैयारी ऑनलाइन माध्यम से करना चाहते हैं। इस पोस्ट में बताए गए सभी चैनल्स को हजारों-लाखों लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, हमने इन सभी को इनकी पॉपुलैरिटी के आधार पर चुना है, इसमें कोई भी पेड प्रमोशन शामिल नहीं है।

हमें आशा है अब आपको पढ़ाई के लिए अच्छे प्लेटफॉर्म्स के बारे में पता चल चुका होगा तो, आप पढ़ाई शुरू कीजिए और मैं आपके जैसे अन्य स्टूडेंट्स को किसी अन्य बिषय की नॉलेज देता हूँ।

Rate this post

Leave a Comment