पैसे कैसे बचाएं (100% कारगर तरीका)

दोस्तों पैसा तो सभी कमा लेते हैं लेकिन पैसा बचाना हर एक के बस की बात नहीं है, आप अपने आस-पास ऐसे बहुत सारे लोगों को देखते होंगे, जो पैसा तो बहुत कमाते हैं लेकिन, पैसा कहाँ जा रहा है उन्हें खुद भी नहीं पता चलता है।

अगर आप भी उन लोगों में से एक है जो पैसे कमा तो रहे है लेकिन, पैसे को बचा नहीं पा रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही लिखी गयी है। इसको पूरा पढ़ें आपको खुद ही थोड़ा-बहुत बदलाब महसूस जरूर होगा।

पैसे बचाने के आसान तरीके –

1. अपनी आय में बृद्धि करें –

अगर आपकी आय ही आपके जरूरी खर्चों से कम होगी तो, आपको यह प्रश्न ही नहीं पूछना चाहिए की, पैसे कैसे बचाएं बल्कि, आपका प्रश्न यह होना चाहिए की, पैसे कैसे कमाए? आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया वाला हिसाब जब तक रहेगा आप पैसे की बचत नहीं कर पाएंगे।

2. पैसे Online Pay न करें –

मैं डिजिटल इंडिया के बिल्कुल भी खिलाफ नहीं हूँ लेकिन, ये अक्सर होता है की जब लोगों को ऑनलाइन पैसे देने होते हैं तो, उनको पैसे जाते हुए इतना दर्द नहीं होता मतलब, फिजूलखर्ची बढ़ती है लेकिन, जब आप पैसे कैश के रूप में देते हैं तब, आपको फिजूलखर्ची करते वक्त खुद ही उसका अहसास हो जाता है।

आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के बजाय ऑफलाइन शॉपिंग करें पैसे ऑनलाइन देने के स्थान पर कैश के रूप में दें तो, पैसा बचाने में थोड़ी-बहुत मदद मिलेगी।

3. लिखना शुरू करें –

अगर आप चाहते है की, आप ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाएं तो, पैसों का हिसाब रखना शुरू करें। पहले-दूसरे महीने से ही आपको आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिलेंगे। आप पाएंगे की आपका फिजूलखर्च पहले के मुकाबले कम हो गया है।

आपको 2 कॉपी बनानी हैं, जिसमें से पहली कॉपी में आपको अपने घर के जरूरी खर्चे और खासकर बड़े खर्च को लिखना है और दूसरी कॉपी में आपको घर के छोटे-मोठे खर्चों को लिखना है, ऐसे खर्चे जो निश्चित नहीं होते और कम होते हैं।

अब आपको महीने के अंत में पूरा हिसाब लगाना है की, कौन से खर्चे आपके लिए जरूरी थे और कौन से खर्चे आपने बिना जरुरत के ही किए हैं, जिन्हें बिना किए भी काम चल सकता था। अगर आप पाते हैं की, आपने जो भी खर्चे किए उन्हें टाला नहीं जा सकता था तो, अब आपको पैसा बचाने से ज्यादा कमाई बढ़ाने पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

4. अपनी पूरी सैलेरी न बताएं –

कई बार क्या होता है की हम तो पैसे बचाते हैं लेकिन, घर के जो लोग पैसे नहीं कमाते हैं उनको पैसों की वैल्यू का उतना ज्ञान नहीं होता और वे पैसों को ज्यादा खर्च करते हैं तो, इसका पहला तरीका तो आप फॉलो कर चुके होंगे, उन लोगों को समझाने का लेकिन, दूसरा तरीका है की अपनी पूरी कमाई मत बताओ बल्कि, अपनी कमाई के उस छोटे हिस्से को कही सही जगह इन्वेस्ट करें ताकि, आपको भविष्य में काम आ सके।

अगर आप जानना चाहते हैं की, पैसे को कहाँ इन्वेस्ट करें जिससे प्रॉफिट अच्छा हो तो, आप हमारे ब्लॉग की पैसे को दोगुना करने के तरीके वाली पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

अंतिम शब्द –

पोस्ट के शुरू में शायद कुछ लोग किसी चमत्कार को देखने आए थे की, मैं कुछ ऐसा फॉर्मूला बताने जा रहा रहा हूँ जो उनके पास पैसों के ढेर लगा देगा लेकिन, अब आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा है तो, आप समझ रहे होंगे की, पैसे बचाने के लिए सबसे जरूरी है की आप अपनी कमाई के त्रिकोण को बढ़ाएं या अपनी कमाई को बढ़ाएं।

मुझे आशा है आपको पोस्ट में बताई बाते अच्छे से समझ आई होंगी और आप उन्हें अच्छे से फॉलो भी करेंगे। अगर आप फॉलो करेंगे तो, आपकी जेब में पैसा रुकना जरूर शुरू हो जाएगा।

Rate this post

Leave a Comment