इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है (सोते-सोते कमाई)

India में 5 अच्छे बिजनेस – अगर आप भी जानना चाहते हैं की, इंडिया में ऐसे कौन-कौन से शानदार बिजनेस किए जा सकते हैं, जो हमारे लिए passive income का सोर्स बन सकें क्योंकि, ऐसे बिजनेस ही सबसे अच्छे बिजनेस होते हैं, जिनमें एक बार पैसा और थोड़ी सी मेहनत लगाने के बाद आप उनसे सोते-सोते भी कमाई कर पाएं।

इस पोस्ट में हम आपसे ऐसे ही 5 बिजनेस के बारे में बात करेंगे जो, शायद ही आपको किसी अन्य पोस्ट में एक साथ पढ़ने को मिले होंगे, जिसमें आपके बिना भी आप रोज कमाई कर सकते हैं।

भारत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

भारत में या किसी भी देश में ज्यादातर सभी तरह के बिजनेस में कुछ लोग बहुत अच्छा कर रहे होते हैं, इसलिए वह उनके लिए सबसे अच्छा बिजनेस होता है। भारत में आप जिस भी बिजनेस से अच्छा पैसा, इज्जत कमा पाए वही इंडिया का सबसे अच्छा बिजनेस है।

कुछ बिजनेस, जिनमें रिस्क के मुकाबले मुनाफा ज्यादा है, वे इस प्रकार हैं –

1. शराब की दुकान –

अगर आप अपने इलाके में शराब की दुकान खोल लेते हो तो, आपको नुकसान होने की सम्भवना ना के बराबर हो जाती है। अगर आपको शराब की दुकान खोलने का लाइसेंस मिल जाता है तो, आपको अच्छा-खासा मुनाफा होगा।

इससे आप अपने एरिया के हिसाब से सोते-सोते भी पैसा कमा सकते है, बस आपको किसी ऐसे व्यक्ति को काम पर रख लेना है, जो शराब को अच्छी तरह दुकान पर रहकर बेच सके। शराब की दुकान खोलने में सबसे बड़ी परेशानी यह आती है की, दुकान का लाइसेंस नहीं मिलता है।

शराब की दुकान के लिए प्रत्येक राज्य सरकारों के अपने अलग-अलग नियम हैं, जिन्हें आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं और लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

2. रियल स्टेट में पैसा लगाए –

रियल स्टेट में पैसे लगाने के लिए आपके पास शुरू से ही अच्छा-खासा पैसा होना जरूरी है। अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए 20-50 लाख हैं तो, आप जमीन खरीदने में पैसे जरूर इन्वेस्ट करें। समय के साथ-साथ आपका पैसा कभी भी इतनी तेजी से बैंकों में नहीं बढ़ सकता है, जितनी तेजी से इस समय जमीनों के प्राइस बढ़ रहे हैं।

बैंक आपको मात्र 5-7% का ब्याज देता है, जो जमीन के बढ़ते प्राइस के सामने कुछ भी नहीं है।अगर आप जमीन खरीदते वक्त थोड़े से सतर्क रहते हैं तो, आपको 40% तक मुनाफा हो सकता है।

जमीन के प्राइस उसकी लोकेशन के ऊपर निर्भर करते हैं, यदि आप शहर के पास जमीन चुनते हैं तो, शायद वह आपको महंगी मिले लेकिन, उसके प्राइस आपके अनुमान से भी तेज गति से बढ़ सकते हैं।

प्लॉटिंग बिजनेस आपकी जिंदगी बदल सकता है, लेकिन यह केवल पैसे वाले लोगों के लिए ही है। आप पैसे लगाकर ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करें –

अगर आप सोनू शर्मा को जानते होंगे तो, आपको पता होगा की, उन्होंने कहाँ से शुरू किया और आज वे किस मुकाम पर हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूँ की, आप भी कुछ ही दिनों में उनके जितनी दौलत-शौरत कमा पाएंगे लेकिन, आप एक काम तो कर ही सकते हैं, शुरुआत।

अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में बिल्कुल भी नहीं पता है, तो आप नीचे दी गई वीडियो जरूर देखें।

अंतिम शब्द –

मुझे आशा है की आज की यह जानकारी से भरी पोस्ट आपको काफी पसंद आएगी। आपको इन सभी बिजनेस में से कौन-सा बिजनेस सबसे अधिक पसंद आई, हमें कमेंट में जरूर बताएं और इस पोस्ट को ऐसे कम से कम 2 लोगों को जरूर शेयर करें, जिन लोगों को बिजनेस से सम्बंधित बाते, आइडियाज पढ़ने का शौक है।

अगर आपको अभी भी यह पता नहीं चला है की, इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो, इस पोस्ट को एक बार फिर से जरूर पढ़ें। हमारे ब्लॉग पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂

Rate this post

Leave a Comment