Social Media से पैसे कैसे कमाए (कोई भी कमा सकता है)

Social Media Se Paise Kaise Kamaye – आजकल भारत में लॉकडाउन के बाद से सभी लोगों का ध्यान ऑनलाइन दुनिया की ओर गया है। बहुत सारे व्यक्तियों को लगने लगा है की, ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं और यह ऑफलाइन पैसे कमाने की तुलना में आसान है। ऑनलाइन कमाई के लिए सोशल मीडिया के बारे में समझना बहुत जरूरी है, शायद आप भी इसी कारण इस पोस्ट को पढ़ने आए हैं।

हमने इसी एक पोस्ट में सभी सोशल मीडिया के बारे में बताया है और उनसे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी बताया है। अगर आपको सोशल मीडिया से पैसे कमाने के तरीके जानने हैं तो, इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें और प्रत्येक बात को समझने का प्रयास करें।

YouTube Shorts से पैसे कमाए –

इंडिया में टिक-टोक तो बैन हो गया लेकिन, लोगों की शॉर्ट वीडियो देखने की आदत नहीं छूटी। शॉर्ट वीडियो का कांसेप्ट इतना ज्यादा पॉपुलर है की, यूट्यूब को भी अपना शॉर्ट वीडियो प्रोग्राम लॉन्च करना पड़ा, जिसे आज हम YT Shorts कहते हैं।

आप शॉर्ट वीडियो देखते तो होंगे लेकिन, क्या आपने कभी ऐसे खुद के शॉर्ट वीडियो बनाने के बारे में सोचा है। आपको बता दें की आप इससे 30-40 हजार महीना आसानी से कमा सकते हैं। कुछ YT Channel तो Shorts पब्लिश करके डेढ़ से दो लाख रूपये महीना तक भी कमा रहे हैं।

पैसे कमाने के लिए आपको लगातार रोचक-रोचक शॉर्ट्स वीडियो को पब्लिश करना है, वीडियो किसी भी बिषय पर हो सकती हैं। अगर आपकी वीडियो में दम होगा तो, यूट्यूब आपकी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएगा और आपकी वीडियो पर जितने व्यूज आएँगे आप उसके हिसाब से पैसे कमाएंगे।

Instagram Reels से पैसे कमाए –

यह भी यूट्यूब शॉर्ट्स की तरह ही है और YT Shorts से ज्यादा पॉपुलर है, अगर आप इंस्टाग्राम पर रील्स पब्लिश करते हैं तो, आपके वीडियो के वायरल होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। अभी कुछ महीने पहले इंस्टाग्राम द्वारा रील्स मॉनिटिज़ेशन प्रोग्राम भी लॉन्च किया गया है।

इसमें ज्यादातर यूजर को उनकी रील्स पर 1000 व्यूज के 1$ की इनकम हो रही है। यह इनकम काफी ज्यादा है। अभी यह प्रोग्राम नया-नया है, शायद इसलिए ही इंस्टाग्राम ज्यादा से ज्यादा पैसे देकर और ज्यादा क्रिएटर्स को लुभाने की कोशिश कर रहा है।

आप इस मौके का फायदा ले सकते हैं और रील्स वीडियो बनानी शुरू कर सकते हैं। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का 2023 का सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है।

फेसबुक द्वारा पैसे कमाए –

फेसबुक से पैसा कमाना शुरुआत में थोड़ा-सा मुश्किल जरूर है लेकिन, जब आपके ग्रुप में या फेसबुक पेज पर अच्छे-खासे फॉलोवर्स हो जाते हैं तो, यह और भी ज्यादा आसान हो जाता है। आपको फिर ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और आप हर महीने ऑनलाइन कमाई कर पाते हैं।

इसमें आपको फेसबुक पर ग्रुप या पेज बनाना होता है, आप यदि अच्छा कॉन्टेंट पब्लिश करते हैं तो आपके ग्रुप और पेज दोनों पर ही अच्छे फॉलोवर्स हो जाते हैं, जो आपको ऑनलाइन कमाई कराने में मदद करते हैं। फेसबुक मॉनीटाइज़ेशन प्रोग्राम से आप यूट्यूब के जितनी तो नहीं लेकिन, अच्छी कमाई कर पाते हैं।

अंतिम शब्द –

अगर आपको इस पोस्ट को पढ़ने से पहले सोशल मीडिया से पैसे कमाने के बारे में जानकारी नहीं थी तो, मुझे कमेंट में जरूर बताएं की यह पोस्ट आपके लिए कितनी सहायक रही है। इस पोस्ट में हमने सोशल मीडिया से पैसे कमाने के सभी तरीके बताएं हैं।

अगर आप इनमें से किसी भी एक सोशल मीडिया पर अच्छे से वर्क करते हैं तो, आपके पास हर महीने केवल अपने मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हुए लाखों कमाने का सुनहरा अवसर है, इसे ऐसे जाने न दें और अभी से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए मेहनत शुरू करें।

Rate this post

Leave a Comment