रतन टाटा के लिए बुरी खबर, इस कम्पनी के मार्केट कैप में हजारों करोड़ का नुकसान

रतन टाटा देश के उद्योगपतियों में जाना-माना नाम हैं, शुरुआत से ही टाटा ग्रुप का देश की अर्थव्यवस्था में कितना बड़ा योगदान है, यह भी किसी से छिपा नहीं है। आज केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में टाटा अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए है।

लेकिन 2024 के शुरुआत में ही टाटा ग्रुप के लिए एक बेकार खबर आई है की, यह खबर उनकी एक प्रमुख कम्पनी TCS को हुए नुकसान के बारे में है। खबर है की पिछले 1 हफ्ते में टीसीएस के मार्केट कैप में लगभग 21,000 करोड़ रूपये की कमी आई है।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

यह नुकसान का अनुमान आप चीज से भी लगा सकते हैं की, ये नुकसान सेंसेक्स की टॉप 10 नुकसान वाली कम्पनी में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा और भी कम्पनी हैं जिन्हें भी इससे कम लेकिन, काफी बड़ा नुकसान हुआ है।

अगर सेंसेक्स की टॉप कम्पनी में 6 कम्पनी के मार्केट कैप की कुल गिरावट की बात करें तो, यह 57 हजार 408.22 करोड़ रूपये है। इन सभी में नुकसान के मामले में TCS न.1 पर इसके बाद HDFC बैंक है, जिसके मार्केट कैप में 20 हजार 536.48 करोड़ की गिरावट देखने को मिली है। एक जनवरी को सेंसेक्स ने लाइफ टाइम हाई जाने के बाद पिछले कुछ दिनों में सेंसेक्स 0.29% के नुकसान में रहा है।

अन्य टॉप कम्पनी जिनका कम हुआ है मार्केट कैप –

TCS, HDFC बैंक के अलावा और भी दिग्गज कम्पनी जैसे हिंदुस्तान यूनिलीवर, इन्फोसिस, ICICI बैंक और SBI बैंक भी शामिल है, इन सभी की वैल्यूएशन में क्रमशः 10 हजार 114.99 Cr, 4 हजार 129.69 Cr, एक हजार 608.05 Cr, 89.24 Cr की गिरावट आई है।

ये कम्पनी रही फायदे में –

फायदे वाली कम्पनी में सबसे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज आती है, जिसके मार्केट कैप में करीब 14 हजार आठ सौ सौलह दशमलव आठ पाँच करोड़ रूपये की बढ़त हुई। इसके बाद फायदे में रहने वाली कंपनियों में आईटीसी, एयरटेल और एलआईसी शामिल हैं।

Leave a Comment