क्या 2024 में प्रॉपर्टी के रेट ज्यादा नहीं बढ़ेंगे? जानिए निवेश करें या नहीं

ये तो सभी जानते हैं की प्रॉपर्टी की रेट दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, बहुत सारे पैसे वाले लोग प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना सबसे सेफ इन्वेस्टमेंट मानते है और इससे रिटर्न्स भी काफी अच्छे देखने को मिलते हैं लेकिन, क्या 2024 में भी पॉपर्टी के रेट इसी रफ़्तार से बढ़ेंगे और क्या आपको इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए, आइये जानते हैं –

आपको बता दें की आज से लगभग दस साल पूर्व जो प्लॉट मात्र 250 रूपये स्क्वेयर फ़ीट के हिसाब से मिल जाती थी, वर्तमान में उसकी कीमत 2000-2500 रूपये प्रति स्क्वेयर फीट हो चुकी है मतलब, जमीन के भाव 10 सालों में 10 गुना बढ़ गए हैं। अगर कोरोना का समय देखें जब, लोगों के पास पैसे की कमी चल रही थी और ज्यादातर बिजनेस बंद पड़े थे उस समय भी रियल स्टेट का ग्राफ तेजी से ऊपर जा रहे थे।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

रिपोर्ट्स बताती हैं की 2023 में बड़े शहरों में जमीन के प्राइस में ठीकठाक बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि ब्याज की उच्च दरों के कारण बिक्री उतनी ज्यादा भी नहीं रही थी। इसमें जो पचास लाख से कम के मकान थे उनकी बिक्री में कमी आई जबकि महँगी प्रॉपर्टी के प्राइस में बढ़त देखी गई।

2023 था लग्ज़री हाउसिंग मार्केट –

मनी कंट्रोल पर छपी एक खबर के मुताबिक, पिछला बर्ष “सुपर-लग्जरी हाउसिंग मार्केट” था। डिमांड और प्राइस दोनों ही एक अनोखे स्तर पर जा पहुंचे थे। खबर लेखक विशाल भार्गव का मानना है की इस इस साल भी यह स्तर जारी रहेगा और मार्केट में जो सुपर-लग्जरी प्रॉपर्टी की मांग जारी रहने वाली है।

इसमें हमने मुंबई जैसे बड़े और महंगे शहरों में 2 लाख रूपये/वर्ग फ़ीट के प्राइस वाले घर देखने को मिलने वाले हैं। शायद कम इनकम करने वाले लोगों को यह प्राइस बहुत ही ज्यादा लग सकता है।

चुनाव के बाद कीमतें –

इस साल भी पिछले साल की तरह ही लोग लग्जरी अपार्टमेंट में दिलचस्वी दिखाएंगे। इसलिए 2024 में प्रॉपर्टी में निवेश करना एक सही निर्णय हो सकता है।

जानकारों का मानना है की प्रॉपर्टी-रेट चुनाव के समय तक बिना ज्यादा घटे-बढ़े समान रहने वाले हैं लेकिन, चुनाव के बाद इसमें तेजी देखने को मिल सकती है। खासकर मुंबई जैसे महंगे शहर में जहाँ अमीर लोगों का घर है और यह देश की आर्थिक राजधानी भी है।

Leave a Comment