टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (बिना पैसा लगाए)

अगर आपको भी जानना है कि लोग टेलीग्राम पर चैनल क्यों बनाते हैं और इससे किस तरह पैसे कमाते हैं तो, आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। इसमें हमने टेलीग्राम से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में बात की है और आपको बताया है की, आप भी किस तरह से दिन का थोड़ा-बहुत समय निकालकर टेलीग्राम के माध्यम से 10-20,000 या 30,000 रूपये महीना तक आसानी से कैसे कमा सकते हैं?

सबसे पहले आपको बता दें कि टेलीग्राम आपको एक भी रुपया नहीं देता है, लेकिन इस प्लेटफार्म पर लोगों को इकट्ठा करके उनको कोई प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। यह कार्य इतना आसान है कि इस कार्य को कोई भी कर सकता है, यह आपको पोस्ट के अंत तक पता चल जाएगा।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको टेलीग्राम ग्रुप या टेलीग्राम चैनल बनाना है, यह चैनल किसी बड़े और पॉपुलर टॉपिक पर होना चाहिए जैसे, नये-नये सॉन्ग MP3, मूवीस, वेब सीरीज, जोक्स, एंटरटेनमेंट न्यूज़ आदि।

Note – पैसा कमाने के उद्देश्य से यदि आप लोगों को जोड़ना चाहते हैं, तो टेलीग्राम ग्रुप बनाने के बजाय टेलीग्राम चैनल बनाना सही रहेगा।

इस समय टेलीग्राम के कुछ सख्त नियमों के कारण MP3 सोंग्स, मूवीस, वेब सीरीज को आप टेलीग्राम पर सीधे ही पब्लिश नहीं कर सकते हैं, वरना आपका टेलीग्राम चैनल डिलीट किया जा सकता है।

ऐसे में यदि आप बिना रिस्क के खेलना चाहते हैं तो, आपको फनी जोक्स से संबंधित टेलीग्राम चैनल ओपन करना चाहिए। जिस चैनल पर आप गूगल से डाउनलोड किए जोक्स भी पब्लिश कर सकते हैं।

इसके बाद आपको कुछ लोगों को जोड़ना है और कुछ लोग खुद ही टेलीग्राम सर्च के इस्तेमाल से आपके चैनल को जॉइन करने लगेंगे। टेलीग्राम पर ऐसे बहुत सारे चैनल है, जिनको हजारों-लाखों लोगों द्वारा फॉलो किया जाता है।

जब आपके टेलीग्राम चैनल से कम से कम 500-1000 लोग जुड़ जाते हैं, तब शुरू होता है पैसे कमाने का असली गेम। आइए जानते हैं कि अब आप किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं –

टेलीग्राम से कमाई के तरीके –

1. स्पॉन्सर पोस्ट से हजारों कमाए –

जब आपके टेलीग्राम चैनल पर थोड़े-बहुत लोग जुड़ जाते हैं, तब आपको कुछ छोटे-छोटे ब्लॉग या वेबसाइट वाले कांटेक्ट करते हैं, वे एक पोस्ट करने के आपको 1-₹10,000 तक देते हैं, वह पोस्ट उनके किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में होती है, साथ में आपको एक लिंक भी पोस्ट करना पड़ता है, जो उन्हीं की वेबसाइट का होगा।

इसमें आपको केवल पोस्ट करना होता है, लोगों को अपने चैनल से जोड़कर रखना होता है और बीच-बीच में ऐसे ही स्पॉन्सर पोस्ट के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

2. रेफर एंड अर्न से पैसे कमाए –

आपको प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे ऐप देखने को मिलते हैं, जिनमें आपको एक-एक रेफर करने का 20-₹50 या कभी-कभी तो ₹500 तक भी मिलता है। अगर आपका चैनल एंटरटेनमेंट या किसी अन्य कैटेगरी में भी है, फिर भी आप इन ऐप्स का रेफरल लिंक अपने चैनल पर शेयर कर सकते हैं।

उसके बाद जो भी व्यक्ति आपके उस लिंक से ऐप को डाउनलोड करता है, आपको प्रत्येक रेफर का ₹50, ₹20, ₹30 तक मिल सकता है, यह उस ऐप पर निर्भर करता है।

आपको शायद यह अर्निंग काफी कम लग रही होगी लेकिन, जिन टेलीग्राम चैनल्स पर हजारों की संख्या में लोग जुड़े होते हैं, वे इससे अच्छा कमाते हैं। आप खुद ही सोच सकते हैं अगर आपको प्रत्येक रेफर का ₹10 तक मिला तो, यदि आपके चैनल पर मौजूद100 लोगों ने उस ऐप को डाउनलोड किया तो, आपको आराम से ₹1000 की कमाई हो जाएगी।

3. टेलीग्राम चैनल बेचकर पैसे कमाए –

टेलीग्राम पर बहुत सारे व्यक्ति ऐसा ही करते हैं, वह नये-नये टेलीग्राम चैनल पर बनाते जाते हैं, उन पर अच्छे फॉलोवर्स होने पर उनको बेचकर एक साथ ही अच्छा मुनाफा कमा लेते हैं। जबकि कुछ व्यक्ति धीरे-धीरे स्पॉन्सरशिप आदि के माध्यम से अपनी टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाते हैं।

अगर आप भी अपनी टेलीग्राम चैनल से एक साथ काफी सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो, उसको बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इसके बाद आप दूसरा चैनल शुरू कर सकते हैं और उस पर शुरुआत से लोगों को जोड़ सकते हैं और उसे भी पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप किसी चैनल से जितना पैसा 1 साल में कमाएंगे उस चैनल को बेचकर आप एक बार में इतना पैसा कमा सकते हैं।

अंतिम शब्द –

दोस्तों इस पोस्ट में हमने बहुत ही आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया है की, आपको किस तरह से टेलीग्राम चैनल बनाना है और उससे किस तरह से आप महीने के 20-₹30,000 आसानी से कमा सकते हैं।

टेलीग्राम आपको सीधे रूप से तो पैसे नहीं देता है लेकिन, आप फिर भी उस प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं, आप इस पैसे पर पूरी तरह से निर्भर तो नहीं रह सकते लेकिन, साइडइनकम सोर्स के रूप में यह ऑनलाइन कमाई का अच्छा साधन बन सकता है।

आप अपने मुख्य कार्य के साथ इसको कर सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको रोज एक से डेढ़ घंटा ही लगाना है, 2-3 महीने बाद आप कुछ न कुछ पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

Rate this post

Leave a Comment