तुलसी की माला बदल सकती है जीवन, जानिए इसको पहनने के फायदे

सनातन धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय माना जाता है, ज्यादा हिन्दुओं के घरों में आप यह पौधा लगा हुआ देख सकते हैं। कहते हैं की यह पौधा भगवान नारायण को प्रिय है, जिस कारण विष्णु भगवान से आशीर्वाद लेने के लिए लोगों द्वारा इस पौधे को पूजा जाता है।

अगर किसी के घर में वास्तुदोष की समस्या हो तो, ऐसा माना जाता है की इसको घर के आंगन में लगाने से वास्तुदोष के बुरे प्रभाव को नष्ट किया जा सकता है। इसको घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा पूरे घर में फैलती है।

Image पर क्लिक करें और सीक्रेट टिप्स जानें.

इसके साथ ही अगर आयुर्वेद की बात करें तो उसमें भी तुलसी के पौधे के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलता है, जहाँ इसके हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अनेक फायदे बताए गए हैं। कुछ लोग अपने गले में तुलसी की माला को भी पहनकर रखते हैं, आइये जानते हैं की इसके क्या लाभ हमें प्राप्त होते हैं –

मन शांत रहता है –

आजकल लोगों के पास करोड़ों रूपये भी हैं, जिंदगी सही चल रही है फिर भी मन शांत नहीं करता है, उदासी हर वक्त चेहरे पर देखी जा सकती है। ऐसे लोग यदि इस माला को पहनते हैं तो वे खुद भी अपने में एक सकारात्मक परिवर्तन महसूस कर पाते हैं।

ऐसा कहा जाता है की भगवान विष्णु जी भी इस माला को पहने हुए हैं। शायद आपको पता होगा की तुलसी भी दो तरह की होती हैं, एक रामा तुलसी और श्यामा तुलसी। जिसमें से जो श्यामा तुलसी है इसके बीजों की माला ज्यादातर लोग धारण करते हैं, जिससे मन शांत रहता है और आपके विचार अच्छे होते हैं।

जिन भी लोगों को खुद पर भरोसा नहीं है या हर वक्त मन में खुद के प्रति नकारात्मक विचार ही आते हैं, काम में मन नहीं लगता है तो, ऐसे लोगों को रामा तुलसी की माला धारण करनी चाहिए। इससे आपको अपने विचारों में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा।

ब्लड प्रेसर होता है नियंत्रित –

आजकल लोग मेहनत का काम नहीं करते हैं, वे पूरे दिन बैठे रहने का काम करते हैं या कई बार कुछ लोग मेहनत करते हैं फिर भी उनको डाइजेशन से जुड़ी समस्या बनी रहती है, ऐसे लोगों को यह माला फायदा पहुँचाती है और ब्लड प्रेशर के साथ-साथ डाइजेशन में भी फायदा पहुँचाती है।

तुलसी को तो बुखार में भी फायदेमंद बताया जाता है। साथ ही ऐसा कहा जाता है की, इसकी माला से विद्युत तरंगे निकलती हैं, जिस कारण बॉडी के अंदर ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है।

पीलिया में फायदेमंद है तुलसी की माला –

ऐसा माना जाता है की जिन लोगों को पीलिया हो उन्हें इस माला को धारण करने से जल्दी आराम मिलता है और जनहोने पहले से ही माला को पहना हुआ है उन्हें पीलिया होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। पीलिया में यदि व्यक्ति सफ़ेद सूती धागे में तुली के पौधे की लकड़ी को बाँधकर अपने गले में धारण करता है तो, पीलिया में जल्दी आराम मिलने लगता है।

बीमारियाँ रहती हैं दूर –

धार्मिक लोग ऐसा मानते हैं की तुलसी की माला के अंदर ऐसी शक्ति होती है, जो उन्हें किसी भी बीमारी की चपेट में आने से रोकती है। यह शक्ति ही है जो उनके अंदर के विचारों को शुद्ध करती है और बुखार, जुकाम, सिरदर्द, स्किन इंफेक्शन अदि बिमारियों से उन्हें बचाती है।

दिमाग की शक्ति बढ़ती है –

मान्यता है की जब हम तुलसी की माला पहनते हैं तो, गले में एक एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होता है जो हमारे दिमाग के तनाव को कम करता है, माला पहनने से उस पॉइंट पे दवाब पड़ता है और मन का जो तनाव है वह कम होता है। इसी के साथ ही जिन बच्चों की याददाश्त कमजोर है ऐसे बच्चों में इसको पहनने से याददाश्त में सकारात्मक बदलाव महसूस किया गया है।

Disclaimer – इस पोस्ट में लिखी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं के आधार पर लिखी गई हैं।HindiRaja.in इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनमें से किसी भी बात को फॉलो करने से पहले इस बिषय के जानकार से राय जरूर लें।

Leave a Comment